• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 April 2023

Byadmin

Apr 1, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • वर्ष 2023-24 का बजट आज से प्रभावी हो गया है। इस #बजट में प्रस्‍तावित विभिन्‍न सरकारी योजनाएं और संशोधन भी आज से लागू हो गए हैं। स्‍वर्ण आभूषण और कलाकृतियों की बिक्री आज से हॉलमार्क वाले छह अंकों के कोड के साथ ही की जाएगी। छोटी अवधि की बचत योजनाओं पर ब्याज दर आज से लागू हो गई है।
  • एक अप्रैल 2023 से नई कर व्यवस्था स्वत: लागू हो जाएगी. हालांकि, करदाताओं के पास पुरानी कर व्यवस्था को भी चुनने का भी विकल्प रहेगा.नई कर व्यवस्था के तहत कर में छूट की सीमा बढ़ाकर सात लाख रुपये की गई है. पहले ये छूट पांच लाख रुपये सालाना की आय पर थी.
  • सोने के जेवरों और संबंधित सामानों पर एक अप्रैल, 2023 से हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दिया गया है.
  • इसके तहत सिर्फ़ 6 डिजिट वाला अल्फ़ान्यूमेरिक हॉलमार्किंग ही मान्य होगा.
  • अब हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (एचयूआईडी) के बग़ैर आभूषणों की बिक्री नहीं की जा सकेगी.
  • पहले एचयूआईडी चार अंकों का होता था. अब तक चार या फिर छह अंकों के हॉलमार्क का इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन 31 मार्च के बाद से सिर्फ छह अंकों के एचयूआईडी का ही इस्तेमाल होगा.
  • एक अप्रैल 2023 से यूपीआई से लेन-देन करना महंगा हो सकता है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने बुधवार को बताया कि प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) के इस्तेमाल से यूपीआई भुगतान करने पर 1.1 प्रतिशत फ़ास लागू की जाएगी.
  • इसके मुताबिक़ केवल व्यापारिक लेन-देन के मामले में दो हज़ार रुपये से ज़्यादा की राशि पर यूपीआई ट्रांजेक्शन पर फ़ीस लगेगी. लेकिन, इससे उपभोक्ता पर कोई असर नहीं पड़ेगा.
  • वहीं, बैंक से बैंक में होने वाले यूपीआई भुगतान पर भी ये फ़ीस लागू नहीं होगी.
  • पेट्रोलियम और तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को तत्काल प्रभाव से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 91.5 रुपए कम करने का एलान किया है.दाम में ताज़ा कमी के बाद, दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की क़ीमत 2,028 रुपए होगी.हालांकि इन कंपनियों ने एक मार्च को कमर्शियल सिलेंडरों की क़ीमतों में 350.5 रुपए प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की थी.वैसे अभी घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई कमी नहीं की गई है. लेकिन इन सिलेंडरों की क़ीमत एक मार्च को 50 रुपए और एक जनवरी को 25 रुपए बढ़ाए गए थे.
  • नए वित्त वर्ष से गाड़ी खरीदना भी महंगा हो जाएगा. अप्रैल से कंपनियों ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है.
  • इसके अलावा एक अप्रैल से कुछ जगहों पर सड़क यात्रा भी महंगी हो जाएगी. मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ जाएगा. एक अप्रैल से मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर 18 प्रतिशत अधिक टोल टैक्स वसूल किया जाएगा.
  • इसी तरह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी टोल की दरों में 10 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है.
  • एक अप्रैल से पांच लाख रुपये से ज़्यादा के वार्षिक प्रीमीयम वाली जीवन बीमा पॉलिसी टैक्स के दायरे में आ जाएगी. फरवरी में पेश हुए बजट में इसकी घोषणा की गई थी.हालांकि, ये नियम यूलिप (यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) पर लागू नहीं होगा.
  • केंद्र सरकार ने  नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के लिए अधिकांश डाकघर बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 0.7 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है.पीपीएफ़ और बचत जमा के लिए ब्याज दरों को 7.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है, जबकि अन्य बचत योजनाओं में 0.1 प्रतिशत और 0.7 प्रतिशत के बीच की बढ़ोतरी की गई है.नेशनल सेविंग सर्टिफ़िकेट की ब्याज दर में सबसे ज़्यादा वृद्धि की गई. ये अब 1 अप्रैल से 30 जून, 2023 की अवधि के लिए 7 प्रतिशत से बढ़कर 7.5 प्रतिशत होगी. सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई दर 7.6 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दी गई है.
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और किसान विकास पत्र (केवीपी) पर ब्याज दर 8.2 प्रतिशत (8 प्रतिशत से ) और 7.6 प्रतिशत (7.2 प्रतिशत से) हो गई है. ब्याज दरों में ये बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू होगी.
  • केन्‍द्रीय माध्‍यम शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने प्रकाशन के लिए सीबीएसई से संबद्ध सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षकों के सतत व्यावसायिक विकास के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया।
  • वित्त मंत्रालय ने महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। महिलाएं आज से इस योजना में निवेश कर सकती हैं। यह योजना देशभर के एक लाख 59 हजार डाकघरों में उपलब्ध है। यह योजना आंशिक निकासी विकल्प के साथ साढे सात प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर दो साल के लिए महिलाओं को अधिकतम 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा प्रदान करेगी।
  • इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक-आई.पी.पी.बी. ने अपने ग्राहकों के लिए व्‍हाट्सऐप बैंकिंग सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। इसकी मदद से उसके ग्राहकों को मोबाइल फोन के माध्‍यम से बैंकिंग सुविधाएं प्राप्‍त होंगी। आई.पी.पी.बी. व्‍हाट्सऐप बैंकिंग की मदद से बैंक के ग्राहक, कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे, जिनमें नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस का पता लगाना, घर पर सेवाओं का अनुरोध करना जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ने व्‍हाट्सऐप सुविधाएं एयरटेल की मदद से शुरू की हैं।
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  द्वारा शनिवार को मुख्यमंत्री की बजट घोषणानुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना में 5 हजार स्कूटियों का वितरण करने हेतु विशेष योग्यजनों के आवदेन के लिए ऑनलाईन पोर्टल का उद्घाटन किया। इससे दिव्यांगजनों का दैनिक जीवन सुलभ व सुगम्य हो पायेगा, जिससे उनके जीवन में नयी ऊर्जा का संचार होगा साथ ही कहा की  पोर्टल से आवेदकों को आ रही समस्याएं दूर होंगी, प्रक्रिया सुव्यवस्थित होगी और पारदर्शिता बढ़ेगी।समाचार पत्रों में आवेदन विज्ञप्ति प्रकाशन के साथ ही विशेष योग्यजनों द्वारा स्कूटी आवेदन हेतु पोर्टल पर आवेदन किया जा सकेगा।
  • राज्य सरकार ने प्रदेश के प्रसिद्ध लक्खी मेलों में जाने वाले श्रद्धालुओं को राहत देने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। अब प्रदेश के 14 जिलों के मेलों में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में यात्रा करने पर आधा किराया ही लगेगा। यह रियायती सुविधा 1 अप्रेल, 2023 से लागू कर दी गई है। राजस्थान रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में मेला अवधि के दौरान किराये में छूट मिलेगी।अजमेर में पुष्कर मेला और दरगाह उर्स, करौली में कैलादेवी मेला, भरतपुर में झील का बाडा, जैसलमेर में श्रीरामदेवरा मेला, सीकर में खाटूश्याम जी, चूरू में सालासर बालाजी, हनुमानगढ़ में गोगामेड़ी, डूंगरपुर में बेणेश्वर धाम, सवाईमाधोपुर में रणथम्भौर गणेश जी, टोंक में डिग्गी कल्याण जी, अलवर में भर्तृहरि/पाण्डूपोल, श्रीगंगानगर में बुडढ़ा जोहड़ गुरूद्वारा, बीकानेर में फाल्गुन (मुकाम) व चित्तौड़गढ़ में सांवलिया सेठ-जलझूलनी एकादशी मेलों के लिए छूट का प्रावधान किया गया है।
  • खान ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय में मल्टी टॉस्किंग स्टाफ के पद पर अपने बड़े भाई की आठवीं की अंकतालिका पेश कर उसके नाम से नौकरी करने वाले आरोपी की ओर से पेश अग्रिम जमानत आवेदन पत्र को न्यायालय ने खारिज कर दिया। आरोपी की असलियत सामने आने के बाद विभाग ने उसे निलंबित कर दिया था।सहायक खनिज अभियंता एवं नोडल ऑफिसर  ने 11 जुलाई 2022 को सविना थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसमें बताया कि आरोपी  निवासी हवा मगरी सेक्टर 14 मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ पद पर कार्यरत था। 30 सितंबर 2014 को सेवानिवृत्ति से पहले क्षेत्रीय कार्यालय को पत्रकार  के जरिये शिकायत मिली थी कि कार्यालय में आरोपी   प्रतिरूपेण कार्य कर रहा है  विभागीय अधिकारियों ने शिकायत की जांच की, जहां सामने आया कि आरोपी  ने अपने बड़े भाई की आठवीं की अंकतालिका में हेरफेर कर उसे विभाग के सामने पेश किया और आईबीएम में चतुर्थ श्रेणी की नौकरी हथिया ली। इसके बाद आरोपी  को निलंबित कर दिया, लेकिन उसकी वर्ष 2016 से प्रोविजन पेंशन स्वीकृत है, जो वो प्राप्त कर रहा है। रिपोर्ट के साथ 88 दस्तावेज भी पेश किए गए थे।
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री  ने अल्पसंख्यक युवाओं को सौगात दी हैं। राज्य सरकार की ओर से अल्पसंख्यक युवाओं को नि:शुल्क विदेशी भाषाओं का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।  राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक भाषा दक्षता कौशल विकास योजना लागू की गई हैं। इस योजना का लाभ 18 से 35 साल के युवा वर्ग इस योजना का हिस्सा बन सकेंगे। इस योजना का फायदा मुस्लिम, जैन, ईसाई, बौद्ध और पारसी युवा उठा सकेंगे। जो भी अल्पसंख्यक युवा इस योजना का हिस्सा बनना चाहते है उनके लिए 20 मार्च से आवेदन प्रक्रिया शुरु कर दी गई हैं।  आवेदन की आखिरी तिथि 10 अप्रैल होगी। इसमें 500 सीटें अग्रेंजी और 500 सीटें फ्रेंच, जर्मन, अरबी, फारसी की हैं। इस योजना की खास बात यह है कि देश-विदेश में रोजगार के लिए जाने वाले युवा को अवसर मिल सकेंगे। ट्रेनिंग आरकेसीएल द्वारा दी जाएगी। इस योजना हेतु आवेदक को 1500 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य होगा।
  • हज कमेटी ऑफ इंडिया ने पूरे इंडिया की एक साथ अलग-अलग राज्यों की लाटरी निकाली जिसमें राजस्थान में कुल 6181 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमे से 6164 आवेदकों का हज पर सलेक्शन हो गया है। शेष सिर्फ 17 हाजियों का चयन होना बाकी है वो भी चयन हो जायेगा ओर राजस्थान से सभी लोग हज पर जायेंगे।उदयपुर संभाग से कुल 350 हज यात्री जाएंगे। उदयपुर ज़िले से 245, बांसवाड़ा जिले से 44, डूंगरपुर जिले से 31, राजसमंद जिले से 30 हज यात्री जाएंगे। इस बार हज पर जाने वालो को पहली किस्त में 81800/₹ रुपए जमा कराने होंगे, जिसकी आखरी तारीख 7 अप्रैल है, दूसरी किस्त राशि एवं कुर्बानी राशि अभी हज कमेटी द्वारा तय नहीं की गई जिसकी सूचना शीघ्र दी जायगी। इस वर्ष हज पर जाने वाले हाजी साहेबान कलेक्टरी परिसर में हज कार्यलय पर अधिक जानकरी के लिए राब्ता कायम करें, हज कमेटी ऑफ़ इंडिया द्वारा हज ट्रेनर कैंप 15 मई तक होगा, एवं हज पर जाने वाले हाजियो की हज पर किये जाने वाले अरकान, एवं टीकाकरण, हेतु स्टेट हज कमेटी द्वारा शिविर लगाया जायेगा,जो अलीपुरा रजा गार्डन में होगा जिसमे संभाग से जाने वाले तमाम हाजी मौजूद रहेंगे, जिसमे इस्लामी आलिम द्वारा हज मे होने वाले इस्लामिक अरकान के बारे में बताएँगे, मेडिकल टीम द्वारा टीकाकरण कर प्रमाण पत्र दिया जायेगा। सभी हज यात्रियों को अपना ऑनलाइन बैंक रेफरेंस नंबर की बैंक स्लिप निकला कर पहली किस्त जमा करा कर ओरिजिन पासपोर्ट फोटो आदि डाक्यूमेंट्स के साथ राजस्थान स्टेट हज कमिटी जयपुर को भेजनी होगी। इस वर्ष हाजियो की फ्लाइट जून 1st सप्ताह में जयपुर से जेद्दा और मदीना के लिए शुरू हो जाएगी।
  • उदयपुर में भटियानी चौहट्टा क्षेत्र में जानकारी अनुसार एनिमल फीड के सदस्य  के पास एक फोन आया कि बंदर का एक बच्चा शायद ऊंचाई से गिरने की वजह से घायल हो गया है।गोली लगने के बाद उसे तड़पता देख साथी बंदर उसके आसपास घुम रहे थे। । ऐसे में एनिमल फीड टीम मौके पर पहुंची और ऐसे में बड़े प्रयास के बाद घायल बंदर के बच्चे को रेस्क्यू किया गयामु तब पता लगा कि बच्चे के पीठ में गहरा घाव है।फिर उसकी एक्सरे जांच कराई गई जिसमें रीड की हड्डी में गोली फंसी होने की बात सामने आई। ऐसे में बंदर का पीछे का हिस्सा काम नहीं कर रहा है। इस घटना को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में भारी गुस्सा है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से इस बंदर को गोली मारने को जल्द पकड़ने और उसे सजा देने की मांग की है।
  • उदयपुर में दिन में भी अब चोरों के हौसले बुलंद होते जा रहे है। नगर निगम के सामने स्थित  बैंक के बाहर खड़ी एक कार से दिन-दहाड़े दो युवकों ने नकदी व जरूरी कागजात चुरा लिए। युवकों ने पहले कार के कांच को तोड़ा फिर कार के अंदर घुसे। कार में रखे 7 हजार रूपए, जरूरी कागजात सहित कुछ चाबियां चुरा ले गए। यह कार बैंक कर्मचारी की ही बताई जा रही है। हालांकि बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज में यह वारदात कैद हुई लेकिन वीडियो फुटेज में 2 बदमाशों के चेहरे साफ नजर नहीं आ रहे हैं। मामले की सूचना सूरजपोल थाने में दी है। जिसके बाद पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज भी चेक किए जा रहे हैं।
  • अल्बानिया में विश्व युवा वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप के पहले दिन भारत की ज्योशना साबर और धनुष लोगानाथन ने अपने-अपने भार वर्गों में कांस्य़ पदक जीते। लड़कियों के चालीस किलो भार वर्ग में चौदह वर्षीया ज्योशना ने कुल 115 किलो वजन उठाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कों के 49 किलो भार वर्ग में सोलह साल के धनुष ने कुल 200 किलो वजन उठाया और तीसरा स्थान प्राप्त किया। उन्होंने स्नैच वर्ग में रजत पदक भी जीता।
  • सेंसेक्स
  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज1031 अंक की बढत के साथ 58 हजार 991 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 278 अंक की बढत के साथ 17359 पर आ गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5614 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,895
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77500
  • मौसम
  •   पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  30  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  18  डिग्री सेल्सियसतो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.