• Mon. Jun 10th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 03 May 2023

Byadmin

May 3, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • जम्मू – कश्मीर में श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने अनंतनाग में स्थित पवित्र गुफा मंदिर की ओर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए ‘लंगर’ के लिए खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी की है। लंगर संगठनों को तीर्थयात्रियों को केवल पौष्टिक भोजन प्रदान करने के लिए कहा गया है। पवित्र गुफा की ओर जाने वाले दोनों मार्गों पर तीर्थयात्रियों को लगभग 120 लंगरों में केवल पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने यात्रा अवधि के दौरान सभी लंगर संगठनों, खाने की दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों भी इन खाद्य पदार्थों की सूची जारी की है।
  • सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में आज एक स्कूल में हुई गोलीबारी में आठ छात्रों एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई।  हमले में अन्य छह छात्र और एक शिक्षक घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • संयुक्त राष्ट्र अंतराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष-यूनिसेफ कि एक रिपोर्ट:    बांग्लादेशमें आधी से अधिक महिलाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र से पहले हो जाता है। इसके अनुसार एशिया में बांग्लादेश में बाल विवाह का सबसे अधिक प्रचलन है
  • सरकार एक कार्यक्रम शुरू करेगी जिसके अंतर्गत फिल्म उत्साही और आम नागरिक अपनी पसंदीदा फिल्म के डिजिटलीकरण के लिए फंडिंग कर सकते हैं ।
  • भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (@UIDAI ) ने आधार में दर्ज मोबाइल नम्‍बर और ई-मेल आई डी पुष्टि करने की अनुमति दी है। प्रधिकरण ने कहा ऐसी शिकायतें मिली थीं कि निवासियों को आधार में दर्ज मोबाइल नम्‍बर और आई डी के बारे में उन्‍हें स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं है।
  • मुख्यमंत्री ने बुधवार को उदयपुर के आदिवासी क्षेत्र कोटड़ा में अपना 72वां जन्मदिन मनाया। कोटड़ा पहुंचने पर आदिवासी युवक-युवतियों द्वारा पारंपरिक नृत्य-गीतों की प्रस्तुति से मुख्यमंत्री की अगवानी की गई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कोटड़ा के घाटा में राहत कैंप का निरीक्षण किया। कैंप में लाभ लेने आए लाभार्थिओं से बात की।

  • उदयपुर के सविना थाना क्षेत्र में नाबालिग से रेप के एक आरोपी को बुधवार को कोर्ट के आदेश पर जेल भेजा गया। आरोपी पेशे से चालक है। इसके 17 साल की बालिका से दुष्कर्म का मामला दर्ज हुआ था। इसमें आरोप था कि बालिका स्कूल की छुट्टी होने के बाद घर नहीं पहुंची। सभी जगह तलाश किया लेकिन पता नहीं लगा।इस पर पिता ने सविना थाना में रिपोर्ट दर्ज कराई। इसके बाद पुलिस ने पड़ताल करते हुए पीड़िता को दस्तयाब किया। साथ ही आरोपी  पर पोक्सो एक्ट की धारा 12 का अपराध प्रमाणित होने पर उसे गिरफ्तार किया गया। आरोपी को पोक्सो कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 15 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी रिमांड पर भेजा गया है।

  • उदयपुर में शातिर महिला चोरों द्वारा दिनदहाड़े डेढ़ तोला सोने के झुमके चुराए जाने का मामला सामने आया है। सीसीटीवी में यह घटना कैद होने के बाद ज्वेलरी शॉप मालिक ने शहर के घंटाघर थाने में मामला दर्ज कराया।  मोती चोहट्टा क्षेत्र में हरवेन जी का खुर्रा स्थित ज्वेलरी शॉप पर दो महिलाओं सहित 3 जने ग्राहक बनकर आए थे।चोरी के वक्त  दुकान मालिक  की पत्नी और बेटा दुकान पर थे। तभी दो महिला और एक आदमी दुकान पर आए। तीनों ने सोने के झुमके खरीदने की बात कही तो उनके सामने कुछ झुमके दिखाने के लिए रख दिए। उसी वक्त बातचीत के दौरान एक महिला काउंटर पर रखे सेट में से झुमका उठाकर छिपाती दिख रही है। थोड़ी देर झुमके देखने के बाद तीनों ने कहा कि वे दूसरी दुकान पर भी जेवर देखकर आते हैं। इतनी बात कहकर वे निकल गए।बाद में दुकानदार को उनकी गतिविधि पर शक हुआ तो उसने सीसीटीवी कैमरा चेक किया। कैमरा देखकर उसके होश उड़ गए। सीसीटीवी में देखा कि जो ग्राहक बनकर आए थे, वे बड़े ही शातिर तरीके से बातों में उलझाकर सोने के झुमके लेकर फरार हो गए। इधर घंटाघर थाना पुलिस ने तीनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहे उनके चेहरे के आधार पर तलाश में जुट गई है।

  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने  बुधवार को सचिवालय स्थित अपने कक्ष में विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत वर्ष 2023-24 के लिए  प्रथम चरण में परीक्षावार एवं वर्गवार निर्धारित लक्ष्य 30000 सीटों के विरूद्ध 19315 अभ्यर्थियों की अस्थाई मैरिट सूची जारी की।
    प्रथम चरण में आवेदन की अंतिम तिथि तक कुल 41512 ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे। विभाग द्वारा पात्र अभ्यर्थियों की एक सूची जारी कर दी गई है और शेष रही सीटों के लिए भी मैरिट सूची दूसरे चरण में जारी की जाएगी।जिन अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन में किसी भी दस्तावेज को अपलोड किया गया है, उनका संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा सत्यापन कर अनुमोदन किए जाने के पश्चात ही कोचिंग संस्थान पर उपस्थिति दी जाने का विकल्प प्रदर्शित होगा। जिला अधिकारियों द्वारा ऐसे आवेदन पत्रों का मेरिट सूची जारी होने के सात दिवस में सत्यापन किया जाना अनिवार्य होगा। संबंधित कोचिंग संस्थानों द्वारा बायोमेट्रिक डिवाइस स्थापित कर चयनित अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करवाया जाना अनिवार्य होगा।
    उन्होंने बताया कि मेरिट सूची जारी किए जाने के पश्चात यदि कोई अभ्यर्थी पूर्व में चयनित कोचिंग संस्थान के स्थान पर उसी परीक्षा की अन्य किसी सूचीबद्ध कोचिंग संस्थान का चयन करना चाहे तो कोचिंग में उपस्थिति नहीं दिए जाने तक परिवर्तन किए जाने का विकल्प पोर्टल पर प्रदर्शित होगा।
    उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज एवं प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों के माध्यम से उत्कृष्ट रूप से कोचिंग करवाई जाती है।
      बुधवार को सचिवालय स्थित कक्ष में विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों/आवासीय विद्यालयों/अनुदानित छात्रावासों में ऑनलाइन प्रवेश के लिए विभाग के SJMS  पोर्टल को लॉन्च किया।
     छात्रावासों/आवासीय विद्यालयों/अनुदानित छात्रावासों में  वर्ष 2023-2024 के लिए 15 मई 2023 से आनलाईन प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। इस संबंध में विभाग द्वारा आनलाईन आवेदन प्रस्तुत किए जाने की व्यवस्था लागू की है।
    विभाग द्वारा संचालित 858 छात्रावासों एवं 35 आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के इच्छुक एवं पात्र छात्र/छात्राओं द्वारा 15 मई से SJMS  पोर्टल पर आनलाईन आवेदन किया जा सकेगा।
  •  3 से 9 मई तक आयोजित सात दिवसीय ‘युवा भ्रमण कार्यक्रम‘ के तहत बुधवार को यूथ हॉस्टल से युवाओं के दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछ्ले दिनों युवा सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया गया था। इसमें विजेता रहे युवाओं,  कलाकारों और साहसिक खिलाडियों को राष्ट्रीय नेहरू युवा सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत युवा भ्रमण कार्यक्रम में  ऐतिहासिक स्थलों, धार्मिक स्थलों, महापुरुषों की जन्मस्थली एवं अन्य राज्यों की संस्कृति से रूबरू कराया जाएगा। लगभग 400 से अधिक युवा चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, पंजाब, मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र राज्य की यात्रा पर रवाना हुए।आगामी वर्ष में 10 हजार युवाओं को सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए उत्तर- पूर्वी राज्यों सहित संपूर्ण देश में युवा भ्रमण कार्यक्रम पर भेजा जाएगा।

  • संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले के भदेसर थाना क्षेत्र के होड़ा चौराहा भदेसर सड़क मार्ग पर अचलपुरा गांव के पहले विकट मोड़ पर एक बेकाबू कार सड़क के पास बने कुएं में जा गिरी और पानी में डूब गई।  होड़ा चौराहे से भदेसर की ओर जा रही कार अचलपुरा गांव से पहले मोड़ पर असंतुलित होकर सड़क के किनारे 25 फीट दूर स्थित बिना मुंडेर वाले कुए में जा गिरी। घटना की सूचना मिलते ही ग्राम वासियों ने तत्काल भदेसर पुलिस को सूचना दी।

    मौके पर थाना प्रभारी की सूचना पर उबड़ी संख्या में आसपास के ग्रामवासी तथा जनप्रतिनिधि बचाव एवं सहयोग के लिए पहुंच गए। कुएं में 20 से 25 फीट पानी भरा हुआ था घटना मंगलवार शाम 7 बजे के आसपास की बताई जा रही है पानी निकासी के लिए दो पंपसेट लगाए गए हैं वहीं हाईवे से क्रेन भी बुलाई गई साथ ही चित्तौड़गढ़ से गोताखोरों की रेस्क्यू टीम भी बुलाई।

    रेस्क्यू टीम ने कार चालक को निकाला तब तक चालक की मृत्यु हो चुकी थी। पुलिस ने शव को चित्तौड़गढ़ जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया।

  • घरेलू शेयर बाजार में बढत दर्ज की गई। सेंसेक्स 161 अंक लुढ़क कर 61 हजार 193 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 58 अंक लुढ़क कर18 हजार 090 के स्तर पर पहुंच गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5764 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6052
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80800
  • मौसम
  • बंगाल की खाड़ी में नौ मई के आसपास एक ग्रीष्मकालीन चक्रवात आने का अनुमान है, हालांकि इसके मार्ग और तीव्रता के बारे में अभी आकलन नहीं किया गया है। संख्यात्मक मॉडल के अनुसार नौ मई के आसपास चक्रवाती तूफान के लिए स्थिति अनुकूल होने का संकेत मिला है, लेकिन इसकी गति और तीव्रता सात मई को कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद निर्धारित की जा सकती है।
    हालांकि अभी तक देश के तट पर इसके पहुंचने के संबंध में कोई पूर्वानुमान नहीं है। उन्होंने कहा कि लेकिन मछुआरों को सात मई से समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।  मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही 18 तटीय और आसपास के जिलों के जिलाधिकारियों और 11 विभागों के अधिकारियों को सतर्क कर दिया है।
    ग्रीष्मकालीन चक्रवातों के मार्ग का अनुमान लगाना बहुत कठिन है। कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद इसके मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी दी जायेगी।

    लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं
    ओडिशा तट पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में पूर्वी तट पर किसी अन्य स्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।  चक्रवात के बारे में जानकारी का उद्देश्य मछुआरों और नौ-परिवहन से जुड़े लोगों को सतर्क करना है।  लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।  अप्रैल, मई और जून के महीने ग्रीष्मकालीन चक्रवात के लिए माने जाते है, जबकि सितंबर, अक्टूबर और नवंबर मानसून चक्रवात महीने हैं।

  • बांग्लादेश मौसम विभाग ने सात मई के आसपास बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की आशंका की चेतावनी जारी की है। चेतावनी के अनुसार स्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कल अनुमान व्‍यक्‍त किया था कि 6 मई के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की आशंका है। इसके प्रभाव से 7 मई के आसपास इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। इसके 8 मई को इसके और तीव्र होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग स्थिति पर निगरानी बनाए हुए है। कम दबाव के क्षेत्र के बारे में और अधिक जानकारी बाद में दी जाएगी।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  29  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.