• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 April 2023

Byadmin

Apr 6, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया को ऑनलाइन सट्टेबाजी मंच के विज्ञापनों और ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के प्रचार से बचने का परामर्श दिया है। मंत्रालय ने इस संबंध में समाचार पत्रों, निजी सेटेलाइट टेलीविजन चैनलों, डिजिटल मीडिया और ऑनलाइन विज्ञापन एजेंसियों को परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने कहा है कि सट्टेबाजी और जुआ अवैध गतिविधि है इसलिए इस तरह की गतिविधियों का मीडिया प्लेटफार्म पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से विज्ञापन और प्रचार प्रसार विभिन्न कानूनों का उल्लंघन है।


    मंत्रालय ने हाल की घटनाओं को देखते हुए यह परामर्श जारी किया है। इस तरह की घटनाओं में समाचार पत्रों के प्रकाशकों ने सट्टे और जुए से संबंधित वैबसाइटों के विज्ञापन प्रकाशित किए थे, जो मंत्रालय के दिशा-निर्देशों और विभिन्न नियम कानूनों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है। मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कुछ नए प्रकाशकों ने सट्टेबाजी से जुड़ी वेबसाइटों के विज्ञापन प्रकाशित किए। इन विज्ञापनों में पाठकों और श्रोताओं को अपने प्लेटफार्म पर स्पोर्ट्स लीग देखने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। मंत्रालय ने कहा कि यदि मीडिया संगठन इस परामर्श का पालन नहीं करते तो सरकार विभिन्न कानूनों के तहत समुचित कार्रवाई करने के लिए विवश होगी।

     

     

     

  • राजस्थान के हिंदी साहित्य को समर्पित राजस्थान सरकार की स्वायत्तशासी संस्थान राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर ने गत तीन वर्ष के बकाया पुरस्कारों हेतु गुरुवार को विज्ञप्ति जारी कर दी है। विज्ञप्ति के क्रम में प्रांत के साहित्यकार तीस अप्रेल तक अकादमी प्रवर्तित विभिन्न पुरस्कारों हेतु निर्धारित प्रपत्र में प्रविष्टि भिजवा सकते हैं।
    राजस्थान सरकार के कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग से बजट एवं स्वीकृति मिलने के बाद अब प्रांत के साहित्यकारों को गत तीन वर्ष के इन पुरस्कारों का भी लाभ मिल सकेगा।  वर्ष 2019-20, वर्ष 2020-21, वर्ष 2021-22 के बकाया पुरस्कारों हेतु साहित्यकार अकादमी की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट आरएसएयूडीआर डॉट ओआरजी पर जाकर आवेदन प्रपत्र एवं नियमावली आदि प्राप्त कर सकते हैं।
     राजस्थान के अकादमिक इतिहास में यह पहला अवसर है जब कोई भी अकादमी बकाया पुरस्कारों को नये सिरे से प्रविष्टियां मांगकर पुरस्कार देने की पहल कर रही है सरकार ने इन लंबित पुरस्कारों पर स्वीकृति देकर ऐतिहासिक काम किया है।
    राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा प्रवर्तित पचहतर हजार रुपये की राशि के सर्वोच्च मीरां पुरस्कार के साथ-साथ प्रांत के साहित्यकार इकतीस हजार रुपये के सुधींद्र पुरस्कार, रांगेय राघव पुरस्कार, देवीलाल सामर पुरस्कार, देवराज उपाध्याय पुरस्कार, कन्हैयालाल सहल पुरस्कार हेतु प्रविष्टियां भिजवा सकते हैं। वहीं इकतीस हजार रुपये के बाल साहित्य को समर्पित शंभूदयाल सक्सेना पुरस्कार एवं इक्कीस हजार रुपये के प्रथम कृति हेतु सुमनेश जोशी पुरस्कार हेतु भी प्रविष्टि भिजवाई जा सकती है। अकादमी कार्यालय में प्रविष्ठियां पहुंचने की अंतिम तिथि तीस अप्रेल रखी गई है।
    अकादमी के बकाया पुरस्कार विज्ञप्ति के क्रम में एक वर्ष में आठ पुरस्कार दिए जाते हैं। इस तरह वर्ष 2019-20, 2020-21 एवं 2021-22 यानी कि तीन वर्ष के क्रम में कुल चौबीस पुरस्कार दिए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा यह स्वीकृति मिलते ही प्रांत के चौबीस साहित्यकारों को पुरस्कार मिल सकेगा।
    राजस्थान साहित्य अकादमी की वेबसाइट www.rsaudr.org  से इन पुरस्कारों हेतु आवेदन प्रपत्र एवं नियमावली डाउनलोड की जा सकती है। अकादमी के कार्यालय मीरां भवन, ज्ञान नगर, सेक्टर-4, हिरणमगरी, उदयपुर से भी आवेदन प्रपत्र और नियमावली प्राप्त की जा सकती है। वहीं अकादमी के फेसबुक पेज ‘राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर’ से या फिर फेसबुक पेज पर दिए गए गूगल ड्राइव लिंक से भी नियम-प्रपत्र प्राप्त किए जा सकते हैं।
  • आज देश के कोने-कोने में भगवान हनुमान जन्मोत्सव मना रहे हैं। हनुमान जी का जीवन और उनके जीवन के प्रमुख प्रसंग आज भी हमें पुरषार्थ के लिए प्रेरित करते हैं.
  • भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत दो तीन महीनो में लांच होने वाले आदित्य L-1 सेटेलाइट पर उदयपुर स्थित उदयपुर सोलर ऑब्जर्वेटरी में देश भर के 75 से अधिक सौर वैज्ञानिको द्वारा आयोजित सौर कार्यशाला का समापन कल हुआ जिनमे वैज्ञानिको के दल ने तीन दिन तक मंथन किया। कार्यशाला के अंतिम दिन और भी विशेष हो गया जब सूचना मिली की उउदयपुर सोलर ऑब्जर्वेटरी द्वारा तैयार हाई एनर्जी एल 1 ओर्बिटिंग सोलर एक्सरे स्पेक्ट्रोमीटर (हीलिओस) को आदित्य L-1 सेटेलाइट में जोड़ दिया गया है।
    • सेंसेक्स
    • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक  144 अंक की बढत के साथ 59 हजार 832 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी  42 अंक की बढत के साथ 17 599 पर आ गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5704 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5989
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
    • मौसम
    •   पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  31  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  20  डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.