• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 February 2023

Byadmin

Feb 7, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • तुर्की के राष्‍ट्रपति  ने भूकम्‍प प्रभावित दस प्रांतों में तीन महीने के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है। अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य तेज करने के लिए आपातकाल घोषित किया गया है। उन्‍होंने दक्षिण तुर्की के दस शहरों को आपदा क्षेत्र भी घोषित किया। उन्‍होंने बताया कि 70 देशों ने राहत और बचाव कार्य के लिए मदद की पेशकश की है।  सरकार अंताल्‍या में होटलों को प्रभावित लोगों के लिए अस्‍थायी घरों के तौर पर खोलने का विचार कर रही है। तुर्की प्रशासन के अनुसार करीब एक लाख 35 हजार लोग भूकम्‍प से प्रभावित हुए हैं।
  • सरकार ने कहा है कि पत्र सूचना कार्यालय की फैक्‍ट चेक इकाई ने अभी तक 11 सौ से अधिक फर्जी समाचारों के मामलो का पर्दाफाश किया है। पत्र सूचना कार्यालय को अभी तक 37 हजार से अधिक शिकायतें मिली । सरकार के पास भ्रामक समाचारों को रोकने के लिए वैधानिक और संस्‍थागत तरीके हैं।  सरकार और प्रेस परिषद की ओर से नियमों का उल्‍लंघन करने पर समुचित कार्रवाई की गई है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा हाॅस्पिटल केयर टेकर परीक्षा 2022 (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाऐं विभाग) के प्रवेश-पत्र जारी कर दिए गए हैं। इस परीक्षा का आयोजन 10 फरवरी 2023 को प्रातः 10 से 12.30 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर किया जाएगा। प्रवेश-पत्रों को आयोग वेबसाइट एवं एसएसओं पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी यथाशीघ्र समयान्तर्गत प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर लेवें। प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशकों का अवलोकन अवश्य कर लेवें।आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 60 मिनट पूर्व तक ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा।अभ्यर्थियों को पहचान के लिए परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) लेकर उपस्थित होना होगा। मूल आधार कार्ड (रंगीन प्रिंट) नहीं होने की स्थिति में विशेष परिस्थितियों में ही अन्य  मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के आधार पर प्रवेश अनुमत किया जा सकता है। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन की पूर्णतः पालना करनी होगी।
  • उदयपुर की मोहनलाल सुख़ाड़िया यूनिवर्सिटी में भूगोल विभाग व औद्योगिक संस्थानों के तत्वावधान में भौगोलिक सूचना तंत्र एवं इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर्स के अनुप्रयोग पर मंगलवार को कार्यशाला शुरू हुई। कार्यशाला में राजस्थान सरकार में पूर्व अतिरिक्त नगर नियोजक व वर्तमान सलाहकार ने कहा कि समन्वित व पोषनीय विकास के लिए भूस्थानिकी प्रौद्योगिकी एवं भौगोलिक सूचना तंत्र का अनुप्रयोग आज एक आवश्यकता बन गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रशासनिक विभाग में प्रभावी एवं पारदर्शी निर्णय प्रक्रिया के लिए भूस्थानिक प्रौद्योगिकी के प्रति जागरुकता एवं कौशल विकास की महती आवश्यकता है।उदघाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी विज्ञान महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफेसर   ने कहा कि सिर्फ पृथ्वी विज्ञान ही नहीं, बल्कि सामाजिक विज्ञान एवं मानविकी के क्षेत्र में भी भूस्थानिक से अध्ययन को नवीन आयाम मिल सकते हैं। दो दिवसीय इस कार्यशाला में स्केनपाई जियोमेटिक्स लिमिटेड, अहमदाबाद के विशेषज्ञों द्वारा स्मार्ट सिटी कार्यक्रम, नगर नियोजन, जल एवं वन संसाधन आदि क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कार्यशाला का मकसद है कि इस प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सरकार के जिला स्तरीय विभागों विशेषकर वन विभाग, यूआईटी एवं नगर नियोजन से जुड़े अधिकारियों, यूनिवर्सिटी के ​टीचर व रिसर्च स्कॉलर्स में तकनीकी क्षमता विकास किया जाए।
  • उदयपुर में  चोरों के हौसले  बुलंद हैं। शहर के बड़ा बाजार स्थित कमल गली में एक 55 वर्षीय अधेड़ ने 83 वर्षीय बुजुर्ग महिला के हाथ के दर्द को मालिश से दूर करने की गारंटी देते हुए 10 तोला वजनी सोने की चूड़ियां खुलवा ली और उसे लेकर रफूचक्कर हो गया। जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर करीब 11 बजे छबीला भेरूजी क्षेत्र स्थित कमल गली में घर के बाहर अकेली बैठी महिला के पास एक अधेड़ आया और हाथों के दर्द को मालिश से दूर करने की गारंटी दी। इस पर वृद्धा उसकी बातों में आ गई और घर के अंदर ले गई। बदमाश ने हाथों की चूड़ियां खुलवाकर मालिश की और उन्हें धूप में बैठने की बात कह कर छत पर ले गया।जैसे ही खुशवंती देवी छत पर गई, तो बदमाश 10 तोला वजनी सोने की चूड़ियां लेकर फरार हो गया। परिजनों ने घंटाघर थाने पहुंचकर मामला दर्ज करवाया है।
  • उदयपुर में राजस्थान उच्च न्यायालय की खंडपीठ स्थापित करने की मांग को लेकर हर माह 7 तारीख को की किये जाने वाली अधिवक्ताओं की हड़ताल के तहत आज 41 साल पुरे हो गए, बार एसोसिएशन उदयपुर एवं हाईकोर्ट बेंच संघर्ष समिति के तत्वावधान में जिला न्यायालय के नीम के चौक में ये धरना हमेशा की तरह आज भी किया गया। बार एसोसिएशन को इस हड़ताल को करते हुए लगभग 41 वर्ष पूरे हो गए ।

 

    • सेंसेक्स
    • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 221 अंक गिरकर साठ हजार  पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 43 अंक टूटकर 17 हजार 721 पर आ गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5389
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,658
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 74,000
  • मौसम
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 26  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  15  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.