• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 07 January 2023

Byadmin

Jan 7, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • पर्यटकों को लेकर लग्जरी क्रूज गंगा विलास आज उत्तर प्रदेश के गाजीपुर पहुंचा। पर्यटक  यहां रुकेंगे और लार्ड कार्नवालिस के मकबरे सहित गाजीपुर के प्रसिद्ध स्थलों का भ्रमण करेंगे। क्रूज कल वाराणसी पहुंचेगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का 13 जनवरी को विश्‍व के सबसे बड़े नदी क्रूज गंगा विलास को झंडी दिखाने का कार्यक्रम है। इस क्रूज की यात्रा उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी से आरंभ होगी और असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगी। यह क्रूज पचास दिन में तीन हजार दो सौ किलोमीटर की यात्रा करेगा और भारत तथा बांग्‍लादेश की 27 नदियों से गुजरेगा।गंगा विलास क्रूज वाराणसी से चलकर यात्रा के आठवें दिन पटना पहुंचेगा। यह बक्‍सर, राम नगर और गाजीपुर में रूकेगा। इसके बाद यह क्रूज फरक्‍का और मुर्शिदाबाद के रास्‍ते बीस दिन में कोलकाता पहुंचेगा।
  • राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और उदयपुर में जियो का ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च हो गया है। राज्य के मुख्यमंत्री  ने स्टेट डेटा सेंटर में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में जियो की 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया।कोटा, अजमेर और बीकानेर भी अगले कुछ महीनों में जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। 2023 के अंत तक, राजस्थान के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में जियो ट्रू 5जी की कवरेज मिलने लगेगी
  • लद्दाख में, जोजिला  यह दर्रा आज से यातायात के लिए बंद किया गया है। पहली बार, लद्दाख को कश्मीर से जोड़ने वाला यह दर्रा छह जनवरी तक खुला रहा।करगिल के लोगों ने भी भीषण ठंड के बावजूद दर्रे को रिकार्ड समय तक खोले रखने के लिए एजेंसियों के प्रति आभार व्यक्त किया है।
  • कहीं पानी जमकर बर्फ़ हो गया है तो कहीं दिन में भी लोग आग जलाकर शरीर को गर्म रखने की कोशिश कर रहे हैं.डॉक्टरों के मुताबिक ऐसे मौसम में बीमार लोगों के अलावा बुज़ुर्गों और बच्चों की सेहत पर ख़ास ध्यान रखा जाना चाहिए. खानपान से लेकर कपड़े पहनने तक में कई तरह की सावधानी ज़रूरी है.
  • अठारहवीं राष्ट्रीय जम्बूरी के चौथे दिन शनिवार को पाली ज़िले के रोहट में  विभिन्न राज्यो द्वारा तैयार झाकियो ने अपनी समृद्ध  इतिहास कला और संस्कृति का परिचय करवाया।कार्यक्रम में जम्बूरी में भाग ले रहे हैं राज्यों व विभिन्न दलों द्वारा अपने अपने राज्यों की गंगा जमुना तहज़ीब, समृद्ध कला, संस्कृति और इतिहास को दर्शाती झकियाँ प्रदर्शित की गई।
  • झांकी प्रदर्शन कार्यक्रम में राजस्थानी बैंड के साथ रंगीलों राजस्थान थीम पर सजी कोटा का विश्व प्रसिद्ध दशहरा मेला, रणथंभोर टाइगर प्रोजेक्ट, केला देवी मेला, करौली डिग्गी कल्याण मंदिर टोंक, के साथ भरतपुर धौलपुर की झांकियों आकर्षण का केंद्र रही है तो वहीं  झारखंड का आदिवासी नृत्य, बिहार का छट पूजन दृश्य लोगो ने पसन्द किया।
  • जंबूरी स्थल पर पहुंचे दर्शक एक ही परिसर में देश के हर कोने की संस्कृति का दिग्दर्शन कर आह्लादित हो उठे। दर्शकों ने वहां सजीअलग-अलग राज्यों की हस्तशिल्प और फूड प्रदर्शनी का अवलोकन कर वहां की कला संस्कृति, रहन-सहन, खानपान आदि की जानकारी ली। स्काउट-गाइड अपने-अपने कैंप में परंपरागत वेशभूषा में सज धज कर आगंतुकों का स्वागत करते हुए अपनी विरासत से रूबरू कराते नजर आए।
  • इन्स्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट ऑफ इंडिया की कमेटी ऑफ मेंबर्स इन प्रेक्टिस एवं उदयपुर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को हिरण मगरी सेक्टर 4  में नेशनल कॉन्फ्रेंस 2023 का शुभारंभ हुआ। इस कांफ्रेंस का आयोजन उदयपुर ब्रांच की तरफ से हो रहा है, जिसमें देशभर के करीब 12 सौ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स भाग ले रहे है।  उदयपुर में देशभर से करीब 1200 प्रतिभागी इस कॉन्फ्रेंस में आए हैं जो सभी अपने अनुभव साझा करेंगे। देश में वर्तमान में क्या बदलाव आए हैं, भविष्य में क्या चुनौतियां होगी और चुनौतियों से निपटने के लिए सीए के सामने क्या चैलेंज होंगे इस पर मंथन होगा।
  • उदयपुर के पांचवे अंतरराष्ट्रीय क्लासिकल डांस फेस्टिवल में दूसरे दिन शाम को रायपुर से आये कथक ग्रुप ने 1 घंटे की विशेष प्रस्तुति दी। प्रस्तुति से ऐसा समा बांधा की दर्शक मंत्रमुग्ध होकर एकटक कलाकारों की कला को निहारते रहे।
  • उदयपुर में शेड्स ऑफ़ उदयपुर एवं कल्ला कृति इवेंट्स के संयुक्त तत्वाधान में उदयपुर विंटर कार्निवल मेले की शनिवार को ऑकेजन गार्डन में शुरुआत हुई। दोपहर में  बच्चों ने कार्निवल परेड निकाली। जिसमे बच्चो द्वारा कार्निवल की थीम पर परेड निकाली गई।  इस कार्निवल में 2 दिन के कॉन्सर्ट का आयोजन भी किया जा रहा है। जिसमें हर आयुवर्ग के लोगो का ध्यान रखते हुए 5 बॉलीवुड कलाकार मामे खान, रैतिला राजस्थान, असीस कौर, शर्ली सेतिया एवं लॉस्ट स्टोरीज अपनी प्रस्तुतियाँ देंगे। इसमें फन, फूड,म्यूजिक एवं शॉपिंग का समावेश है। इस कार्निवल को पूरा राजस्थानी थीम पर आयोजित किया जा रहा है। आईएनआईएफडी के बच्चों द्वारा फैशन शो का आयोजन भी किया गया। जिसमें राजस्थान और देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए मॉडलों ने भाग लिया।
  • उदयपुर के मेडिकल अस्पताल और कॉलेज में शनिवार को आग लग गई। आग की सूचना मिलने पर मौके पर अफरा-तफरी मच गई। मरीजों और उनके परिवार के लोगों ने भागकर जान बचाई। आग की सूचना पर फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां मौके पर पहुंची। कलेक्टर के आदेश पर अधिकारी मौके पर पहुंचे। तुरंत एक्टिव हुए प्रशासन से समह रहते आग पर काबू पा लिया। इससे बड़ा हादसा टल गया। जानकारी के अनुसार  अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के पहली मंजील पर बने रेडियोलॉजी विभाग में आग लगी थी।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की सीईटी ग्रेजुएशन लेवल पात्रता परीक्षा शनिवार को उदयपुर के 117 केंद्रों पर शुरू हुई। शनिवार को पहला पेपर सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर 12:00 बजे खत्म हुआ । वही दूसरा पेपर 2:30 बजे शुरू होकर शाम 5:30 बजे खत्म हुआ दोनों ही पारियों में 70560 अभ्यर्थी शामिल हुए।कुछ दिनों पहले सीनियर टीचर भर्ती पेपर परीक्षा लीक हुआ था। ऐसे में इस बार प्रवेश के दौरान ज्यादा सख्ती बरती गई। पेपर के रखरखाव और प्रत्येक अभ्यर्थी के प्रवेश के समय जांच पर पूरा फोकस किया गया। इस बार परीक्षा के लिए बोर्ड ने निर्धारित ड्रेस कोड की पालना करवाना भी अनिवार्य किया और ड्रेस कोड की पालना नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया। परीक्षा केंद्रों पर पानी की बोतल, पेंसिल बॉक्स , प्लास्टिक पाउच केलकुलेटर लाने की पूरी तरह से रोक रही और अभ्यर्थियों को परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना अनिवार्य कर दिया।उदयपुर में मुख्यमंत्री की जन सुनवाई या फिर हजारों छात्रों की उपस्थिति में मेगा जॉब फेयर, कहीं भी मास्क की अनिवार्यता नहीं रखी गई लेकिन शनिवार को CET परीक्षा में मास्क की अनिवार्यता रखी गई। छात्र कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से हो रही समान पात्रता परीक्षा (सीईटी) में ज्यादातर सेंटर्स को बिना मास्क के प्रवेश नहीं मिला। दोनों पारियों में मिलाकर कुल 80 फीसदी परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिए। उदयपुर में कई सेंटर्स पर एक्जाम से 1 घंटे पहले फिक्स 8 बजे गेट बंद कर दिए गए और उसके बाद आने वाले अभ्यर्थियों को नहीं दिया गया। । दोपहर में दूसरी पारी के एग्जाम हुए। कल भी दो पारियों में यह परीक्षा होगी।
  • भारत और श्रीलंका के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबल टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ 91 रनों से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।भारतीय टीम ने श्रीलंका से लगातार 5वीं होम सीरीज जीती है। दोनों टीमों के बीच अब तक 6 सीरीज हो चुकी हैं। इनमें से सिर्फ ड्रॉ रही है। जो 2009 में खेली गई थी।राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 228 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। उसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाजों को 16.4 ओवर में 137 रन पर आउट कर दिया।भारत की जीत के हीरो सूर्यकुमार यादव रहे। उन्होंने 51 गेंद पर 112 रन बनाए।

 

 

 

  • मौसम
  • देश के उत्‍तरी हिस्‍सों में शीत लहर और घने कोहरे की स्थिति जारी है। इससे जन जीवन प्रभावित है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले कुछ दिन तक पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़, दिल्‍ली, उत्‍तर राजस्‍थान, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।
    राजस्‍थान में कई जिले कोहरे और शीत लहर की चपेट में हैं। जयपुर जिले का जोबनेर क्षेत्र कल सबसे ठंडा स्‍थान रहा। यहां तापमान शून्‍य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। राज्‍य के पर्वतीय क्षेत्र माउंन आबू में तापमान शून्‍य से शून्‍य दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस रहा। करौली, सीकर और नागौर तथा अन्‍य नौ स्‍थानों पर तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।बिहार के पटना में शीत लहर के कारण पहली से आठवीं कक्षा तक के स्‍कूल 31 जनवरी तक बंद रहेंगे।सर्दी के सितम से दिल्लीवासियों को फिलहाल राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि दिल्ली के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से भी कम दर्ज किया गया।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 23  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.