• Sun. Jul 14th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 08 April 2023

Byadmin

Apr 8, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • कामना है कि ईस्टर आपस में प्रेम, सद्भाव और शांति लायेगा  ईसा मसीह ने सत्य और न्याय के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर प्रेम और क्षमा का संदेश दिया।
  • आयुष मंत्रालय सोमवार को #विश्व_होम्योपैथी_दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में वैज्ञानिक सम्मेलन आयोजित करेगा।  सम्मेलन का विषय है – ‘होमियो परिवार- सर्वजन स्वास्थ्य, एक स्वास्थ्य, एक परिवार’। @moayush
  • राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2023 के लिए लोग- स्टार्ट-अप इंडिया डॉट गॉव डॉट इन (startupIndia.gov.in) पर आवेदन कर सकते हैं।
  • राज्य सरकार शहरी वार्डों से लेकर गांवों में शिविर लगाएगी। प्रदेश में 24 अप्रेल से 30 जून तक प्रशासन गांवों/शहरों के संग अभियान के साथ-साथ महंगाई राहत कैंप आयोजित होंगे। इनमें आमजन और वंचित वर्ग को जनोपयोगी घोषणाओं के बारे में जानकारी देकर पात्रता अनुसार योजनाओं से जोड़ा जाएगा। पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ‘प्रशासन गांवों के संग अभियान‘ तथा नगरीय विकास, आवासन एवं स्वायत्त शासन विभाग द्वारा ‘प्रशासन शहरों के संग अभियान‘ आयोजित होंगे।
    ग्रामीण क्षेत्रों की 11283 ग्राम पंचायतों में प्रशासन गांवों के संग अभियान और शहरी 7500 वार्डों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के 2 दिवसीय शिविरों का आयोजन होगा। इन शिविरों में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर भी लगाए जाएंगे।
    प्रदेश में 2000 स्थानों पर स्थाई महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। ये कैंप राजकीय अस्पतालों, गैस एजेंसी, बस स्टैंड, प्रमुख बाजारों, शॉपिंग मॉल्स, हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय, पंचायत समिति, नगरपालिका सहित अन्य राजकीय कार्यालयों व सार्वजनिक स्थलों पर लगेंगे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ एक-एक महंगाई राहत कैंप लगेगा। शहरी क्षेत्र में प्रत्येक नगरपालिका स्तर पर एक, नगरपरिषद स्तर पर 2 एवं नगर निगम स्तर पर 4 महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे।
  •  शनिवार सुबह शहर के दो इलाकों में आग लगने से अफरा तफरी का माहौल हो गया। इसमें पहली घटना फतहपुरा चौराहे पर स्थिति एक नॉन वेज कार्नर में आग लगने से अफरा तफरी का माहौल हो गया। घटना सुबह करीब 8.15 बजे हुई, जिसकी सूचना विभाग को 8.25 बजे मिली।सूचना मिलने पर नगर निगम के दमकल विभाग की 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची और करीब 45 मिनिट के प्रयासों के बाद आग पर काबू पाया गया।  गनीमत रहीं की घटना के दौरान कोई जन हानी नही हुई, लेकिन दूकान में रखा कुछ सामान जल गया। आग लगने के स्पष्ट कारणों का पता नही चल पाया हैं लेकिंग संभवतः शॉर्ट सर्किट को ही आग लगने का कारण मना जारहा हैं।दूसरी घटना शहर के झरिया मार्ग लोहा बाजार स्थिति दुकानों के पीछे हुई, जहां दुकानों के पीछे झाड़ियों में अचानक आग लग गई, आग ने थोड़ी ही देर में विकराल रूप ले लिया, हालांकि झाड़ियों में आग लगने और सही समय पर उस पर काबू पा लेने से कोई बड़ा हादसा नही हुआ।

     

    ज़िले के मावली थाना इलाके में 9 साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले में पुलिस महज 11 दिन में चालान पेश कर देगी। उदयपुर पुलिस की तैयारी है की वह 11 अप्रैल को कोर्ट में आरोपी  के खिलाफ चालान पेश कर दे। पुलिस द्वारा तैयार की गई फाइल में गंभीर धाराएं लगाई गई है जिसमें फांसी तक की सजा का प्रावधान है।उदयपुर की मावली थाना इलाके के लोपड़ा गांव में हुई सनसनीखेज घटना से आमजन के साथ-साथ पुलिस अधिकारी भी खासे व्यथित हैं। यही वजह है कि मामले की गंभीरता और आरोपी  की निर्ममता को देखते हुए मामले को ऑफिसर स्कीम केस के तहत लेने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में आरोपी को सजा दिलाने के लिए एक केस ऑफिसर भी नियुक्त किया जाएगा। उदयपुर पुलिस 11 अप्रैल को चार्ज शीट पेश करने की तैयारी कर चुकी है, जिसमें डीएनए रिपोर्ट और एफएसएल रिपोर्ट के साथ-साथ गवाहों को भी पेश करेंगे। पुलिस ने आरोपी  के खिलाफ 4 सीट में धाराओं को भी जोड़ दिया है।धारा 363, 366A, 342, 302, 201, 376(ए) (बी) लगी है। एफआईआर के पोक्सो एक्ट की धारा 3 (2) (वीए)(वी), एससीएसटी एक्ट की धारा 88 जेजे भी लगाई गई। आर्म्स एक्ट की धारा 4/25 भी लगी है। धारा 302, 376 में आजीवन कारवास के साथ साथ मृत्युदंड का भी प्रावधान।

    दिल दहला देने वाली और मानवता को शर्मसार करने वाली घटना सामने आने के बाद पूरे प्रदेश में लोगों में रोष है और सभी इस घटना की निंदा करते हुए इस घटना में लिप्त आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं

    धारा 363, 366A, 342, 302, 201, 376(ए) (बी) लगी है। एफआईआर के पोक्सो एक्ट की धारा 3 (2) (वीए)(वी), एससीएसटी एक्ट की धारा 88 जेजे भी लगाई गई। आर्म्स एक्ट की धारा 4/25 भी लगी है। धारा 302, 376 में आजीवन कारवास के साथ साथ मृत्युदंड का भी प्रावधान।

     

    इसी कड़ी में शनिवार को विभिन्न महिला संगठनों ने कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन किया प्रदर्शनकारी महिलाओं ने प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा और कार्यवाही की मांग की।

     

    दरिंदे कमलेश राजपूत ने बड़े ही निर्मम तरीके से 9 साल की मासूम को पहले तो बहला-फुसलाकर अपने घर में बंधक बनाया और फिर उसके साथ दुष्कर्म करने के दौरान गला दबाकर हत्या कर दी। अपने इस कुकृत्य को छुपाने के लिए कमलेश राजपूत ने मासूम बच्ची के शरीर के छुरी और पत्थर 10 टुकड़े कर खंडहर में फेंक दिए थे। इस घटना को लेकर पुलिस द्वारा गंभीर धाराएं लगाते हुए इस वहशी दरिंदे को सख्त से सख्त सजा दिलाने की तैयारी की है।

     

  • मौसम
  • मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस बढत की संभावना जताई है। अधिकतम तापमान पश्चिम बंगाल, ओडीशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में 38 से 39 डिग्री के बीच रहेगा।
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत में तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पिछले महीने कई राज्यों में बारिश हुई। वहीं, ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान भी हुआ। अब अधिकांश जगहों पर बरसात खत्म हो गई है, लेकिन कुछ राज्यों में वर्ष और आंधी-तूफान का दौर जारी है। गर्मी के वेदर के बीच मौसम विभाग ने चार प्रदेशों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों तक मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में आंधी-तूफान और बारिश होगी। वहीं, तेज हवाएं भी चलेंगी। हालांकि दो दिनों के बाद इसमें कमी आना संभव है। इसके अलावा, अधिकतर राज्यों में अगले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।
  •  देश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आने वाले 5 दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

    महीने की शुरुआत में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून के बीच में सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो इन इलाकों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा.

    गौरतलब है कि इस साल देश के कई हिस्सों में गर्मी पहले के मुकाबले ज्यादा पड़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में विभिन्न हिस्सों में बिजली आपूर्ति में कमी भी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ सकती है. गर्मी बढ़ने से एसी, पंखा, कूलर और फ्रीज जैसे उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ेगा, जिससे की बिजली की मांग भी बढ़ेगीइस साल देश के जिन हिस्सों में ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान है उनमें मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत मुख्य रूप से शामिल हैं.  जलवायु परिवर्तन वैश्विक तापमान में वृद्धि कर रहा है और ये मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता को खराब कर रहा है. इस बार ये भी देखा जा रहा है पिछले साल उपमहाद्वीप में जिस तरह की गर्मी पड़ी थी उसका अब कैसा असर सामने आ रहा है. कि देश के कई राज्यों में मार्च में बेमौसम की बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गेंहूं, सरसों और प्याज की फसल को खासा नुकसान हुआ है.

    फसल को हुए नुकसान का असर इन चीजों की कीमत पर पड़ना लगभग तय माना जा रहा है. यानी की इन चीजों की कीमत भी आने वाले दिनों में बढ़ सकती है. ऐसे में किसानों की चिंता ये है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की हालत में खेती और खराब ही होगी. बता दें कि इस साल मार्च के महीने में अभी तक समान्य से 26 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

    #करौली, #सवाईमाधोपुर, #टोंक, #बूंदी, #कोटा, #बारां, #झालावाड़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन/आकाशीय बिजली के साथ बूंदा बांदी/ हल्की वर्षा की संभावना है।

  •   पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  31  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.