• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 April 2023

Byadmin

Apr 9, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • देश भर में आज ईस्टर का त्योहार मनाया जा रहा है। ईस्टर खुशी, प्रेम और करुणा का प्रतीक है।  यीशु मसीह ने सत्य और न्याय के लिए अपने जीवन का उत्सर्ग कर प्रेम और क्षमा का संदेश दिया।  यीशु मसीह का जीवन दया और बलिदान का एक आदर्श उदाहरण है।  ईस्टर ईसा के पुनर्जीवित होने की याद दिलाता है।  यह प्रेम, करुणा और क्षमा की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतीक है।हमें ईसा के नेक विचारों को याद रखना चाहिए।
  • ईसाई समुदाय ने शनिवार को दुख भोग सप्ताह के अंतिम दिन होली सेटर-डे पर प्रभु यीशु की गीतों से आराधना की। रविवार को मृत्यु पर जय का प्रतीक पर्व ईस्टर मनाया जाएगा। शहर के मुख्य चर्च शेपर्ड मेमोरियल में सुबह 5 बजे प्रभातफेरी निकाली जाएगी। इसमें चर्च सदस्य हाथों में मोमबत्तियां लेकर यीशु मसीह के जीवित होने की खुशी से जुड़े गीत गाते चलेंगे। इसके बाद शहर के सभी 19 चर्च में प्रभु यीशु की आराधना होगी। बताते हैं कि शुक्रवार के दिन प्रभु यीशु मसीह ने अपने प्राण त्याग दिए थे। परंपरानुसार उनकी पार्थिव देह को कब्र में रखा गया, परन्तु तीसरे दिन यानी रविवार को पुनः जीवित हो गए।शुक्रवार को प्रभु यीशु की मृत्यु व रविवार को पुनः जीवित होने के मध्य शनिवार का दिन पवित्र शनिवार (होली सेटर-डे) कहलाता है। इस दिन आमतौर पर परंपरानुसार चर्चों में प्रभु यीशु के पुनः जीवित होने की तैयारियों से जुड़ी आराधना की जाती है व जीवित होने की महिमा को लेकर गीत गाए जाते हैं। शेपर्ड मेमोरियल चर्च में शनिवार शाम 6:30 बजे गीतों भरी शाम कार्यक्रम हुआ।

 

 

कल विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसका आयोजन आयुष मंत्रालय की केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद् ने किया है। सम्मेलन का विषय है- होम्यो परिवार- सर्वजन स्वास्थ्य, एक स्वास्थ्य, एक परिवार।सम्मेलन में परिषद् और विभिन्न होम्योपैथी कॉलेजों के बीच सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
आयुष मंत्रालय के अनुसार, सम्मेलन में देशभर से होम्योपैथी अनुसंधानकर्ता, वैज्ञानिक, डाक्टर, विद्यार्थी, उद्योगपति और होम्योपैथी संघों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन में, होम्योपैथी नीति, होम्योपैथी के क्षेत्र में हुई प्रगति, अनुसंधान के साक्ष्य और उपचार से प्राप्त अनुभवों पर सत्र होंगे।
,देश में पांच स्थानों पर क्षेत्रीय विश्व होम्योपैथी दिवस आयोजन होंगे। सम्मेलन से अनुसंधान, शिक्षा और समेकित उपचार में होम्योपैथी को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त होगा।
विश्व होम्योपैथी दिवस का आयोजन होम्योपैथी के जनक डॉक्टर क्रिश्चियन फ्रैडरिक सैमुअल हैनीमैन की स्मृति में उनकी जयंती पर किया जाता है। इस वर्ष हैनीमैन की 268वीं जयंती मनाई जा रही है।

कोविड संक्रमण से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए कल से देशभर में सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा केंद्रों पर दो दिन तक मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों सहित देश के कई विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज़ में दाख़िले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए  आवेदन की प्रक्रिया 9 अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल 2023 की रात 11:59 बजे तक के लिए दोबारा खोली जा रही है.इसके लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.देश के 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों यानी अंडर ग्रैजुएट कोर्सेस में प्रवेश के लिए अब ये परीक्षा पास करनी होती है.इनके अलावा, कई राज्यों के विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय और डीम्ड विश्वविद्यालय भी इस प्रवेश परीक्षा के तहत आते हैं.इस बार 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा 37 राज्य विश्वविद्यालय, 31 डीम्ड विश्वविद्यालय, 117 निजी विश्वविद्यालय और 3 अन्य संस्थाओं सहित कुल 232 संस्थान इस परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं.

विश्वविद्यालयों की पूरी सूची सीयूईटी की वेबसाइट पर दी गई है. परीक्षा केंद्रों का एलान 30 अप्रैल को किया जाएगा. ये परीक्षाएं 21 मई से 31 मई के बीच होंगी.

परीक्षा कई दिनों में दो पालियों में करवाई जाएंगी. इसे आवेदकों की संख्या और उनकी चुनी हुई परीक्षाओं के हिसाब से तय किया जाएगा.पहली पाली की परीक्षा सवा तीन घंटे की होगी और दूसरी पाली की पौने चार घंटे की.परीक्षा ऑनलाइन होगी. इसे सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) कहा जाता है. ये परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) आयोजित करवाएगी.इस तरह से ली जाने वाली परीक्षा में एनटीए की वेबसाइट पर लॉगिन बनाना होता है और परीक्षा केंद्र पर उस लॉगिन से टेस्ट देना होता है.

रविवार को सिख श्रद्धालुओं के एक जत्थे को बैसाखी के अवसर पर धार्मिक आयोजन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब रवाना किया  प्रायोजित यात्रा में शामिल सिख श्रद्धालुओं ने भी रविवार को अटारी सीमा पर बनी साझा जांच चौकियों के रास्ते पाकिस्तान में प्रवेश किया.

भारत से कुल 2,500 सिख श्रद्धालुओं ने पाकिस्तान में प्रवेश किया है.  यह जत्था गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब द्वारा बैसाखी पर आयोजित किए जाने वाले मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने गया है.  जत्था नौ अप्रैल को गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पहुंचेगा, 10 अप्रैल को मंडी चुहाड़काना में स्थित गुरुद्वारा सच्चा सौदा साहिब में मत्था टेकने के बाद ननकाना साहिब लौट आएगा. जत्था 12 अप्रैल को गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब पहुंचेगा और 14 अप्रैल को मुख्य आयोजन में हिस्सा लेगा.  सिख श्रद्धालुओं का यह जत्था 15 अप्रैल को लाहौर में स्थित गुरुद्वारा डेरा साहिब जाएगा और वहां से अमीनाबाद स्थित गुरुद्वारा रोरी साहिब भी जाएगा.  ये लोग 16 अप्रैल को गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाएंगे और 17 अप्रैल को लाहौर के गुरुद्वारा डेरा साहिब में रुकने के बाद जत्था 18 अप्रैल को भारत लौट आएगा.

प्रदेश में कानून व्यवस्था को अधिक मजबूत करने और आमजन तक सुगम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में नए पुलिस कार्यालयों, थानों एवं चौकियों को खोलने की मंजूरी दी है। कार्यालयों के लिए 1369 पदों के सृजन और आवश्यक संसाधनों के लिए लगभग 201 करोड़ रुपए की स्वीकृति भी दी है।

वैर (भरतपुर), परबतसर (नागौर), खैरवाड़ा (उदयपुर), एडीएफ (धौलपुर) एवं लालसोट (दौसा) में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय खोले जाएंगे। इन कार्यालयों हेतु प्रति कार्यालय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सहायक उप निरीक्षक एवं कनिष्ठ सहायक के 1-1 तथा कांस्टेबल मय ड्राइवर के 3-3 पद कुल 30 पद सृजित होंगे। इसी प्रकार अरनोद (प्रतापगढ़), तालेड़ा (बूंदी), पहाड़ी (भरतपुर), गंगाशहर (बीकानेर), रामसर (बाड़मेर), बौंली (सवाईमाधोपुर), खण्डेला (सीकर), अजीतगढ़ (सीकर), सिवाना (बाडमेर) एवं आहोर (जालौर) में उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय खोले जाएंगे। इनके लिए उप पुलिस अधीक्षक, हैड कांस्टेबल एवं कनिष्ठ सहायक के 1-1 तथा कांस्टेबल मय ड्राइवर के 4-4 पद कुल 63 पद सृजित होंगे।प्रदेश के विभिन्न जिलों में 38 नवीन पुलिस चौकियां भी खोली जाएंगी। प्रति चौकी उप निरीक्षक का 1 एवं कांस्टेबल के 6 पद सृजित किए जाएंगे। इस प्रकार इन नवीन पुलिस चौकियों में कुल 266 पद सृजित होंगे। इन पुलिस कार्यालयों, थानों एवं चौकियों के सृजन से प्रदेश में कानून व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ होगी।

  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  32  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.