• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 January 2023

Byadmin

Jan 10, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • आज विश्व हिन्दी दिवस मनाया जा रहा है। विदेशों में हिंदी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। 2006 में आज ही के दिन दुनियाभर में हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के के लिए नागपुर में पहली बार विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था। तब से यह दिन विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

     

  • राष्ट्रपति  ने इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस के समापन समारोह में 27 भारतवंशियों को सम्मानित किया।  उन्होंने  कहा कि प्रवासी भारतीयों ने नवाचार के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाई है।यह सम्‍मान प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के अंतर्गत प्रवासी भारतीयों, संस्थाओं को दिया जाता है, देश या दुनिया में जिनकी उपलब्धियां उल्‍लेखनीय हैं। 

     

     

    राष्ट्रीय युवा महोत्सव 12 से 16 जनवरी 2023 तक कर्नाटक के हुबली और धारवाड़ में आयोजित किया जाएगा।  इस साल के युवा महोत्सव का विषय ‘विकसित युवा, विकसित भारत’ है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्‍पतिवार को स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में देशभर से साढ़े सात हज़ार से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है। कलारीपयट्टू, थंगटा, गतका, मल्लखंभ और योगासन जैसे पारंपरिक खेल और क्रियाएं  महोत्सव का हिस्सा रहेंगी।  युवा कृति और खाद्य उत्सव जैसे सामाजिक विकास संबंधी मेले  भी आयोजित किये जाएंगे, जो युवा दस्तकारों को अपनी कलाकृतियां प्रदर्शित करने का अवसर देंगे।

     

    युवा महोत्सव के केन्द्र में सांस्कृतिक पक्ष रहेंगे और विभिन्न प्रकार की व्यापक गतिविधियों से संबंधित कई कार्यक्रम इस सिलसिले में आयोजित किये जाएंगे। इन सबके अतिरिक्त यह महोत्सव युवाओं  को अपनी  सांस्कृतिक प्रतिभा  को  व्यक्त करने और उनकी आकांक्षाओं की पूर्ति का देशव्यापी अवसर प्रदान करेगा।
    राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाए जाने वाले राष्ट्रीय युवा दिवस पर उनके आदर्शो, शिक्षाओं और योगदानों को सम्मान देने और संजोने के लिए आयोजित किया जा रहा है।प्रतिभावान युवाओं को राष्ट्र निर्माण की ओर प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर उजागर करने के लिए हर साल यह आयोजन किया जाता है। यह देश के सभी हिस्सों से विविध संस्कृतियों को एक मंच पर लाता है और प्रतिभागियों को ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से जोड़ता है। इस मौके पर प्रतियोगिताएं भी होंगी।
    स्वामी विवेकानंद की जयंती पर 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा महोत्सव-2023 में देश भर से लगभग 7,500 यूथ पहुंच रहे हैं।

     

    फिल्म द कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया है। फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने इस फिल्म के ऑस्कर में चुने जाने की जानकारी दी। द कश्मीर फाइल्स वर्ष 1990 में कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। इसके अलावा कंतारा, आर.आर.आर., गंगूबाई काठियावाड़ी और छेलो शो को भी ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया है।एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने मंगलवार को उन फीचर फिल्म निर्माणों की सूची की घोषणा की जो 95वें अकादमी पुरस्कार के लिए पात्र हैं। 95वें ऑस्कर के लिए कुल 301 फीचर फिल्में पात्र हैं और इनमें से एक फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ भी शॉर्टलिस्ट हुई है।

  •  
    उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव वाले इलाकों में जिला प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य तेज कर दिये हैं। केंद्रीय रक्षा और पर्यटन राज्य मंत्री  ने आज आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और प्रभावित लोगों से मुलाकात की।उन्होंने   कहा  केंद्र और राज्य सरकार प्रभावित लोगों के साथ खडे हैं तथा प्रभावित लोगों की हर सम्‍भव मदद की जा रही है।  उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्‍त हुए हैं उन्‍हें सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाना सरकार की पहली प्राथमिकता है ताकि किसी तरह के जान-माल का नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि यह बहुत दुखद है कि प्रभावित लोगों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा।  केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान- सीबीआरआई के सहयोग से भवनों और होटलों को तोड़ा जा रहा है।इस बीच, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और गढ़वाल से सांसद  ने जोशीमठ में आपदा प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। श्री रावत ने कहा कि आपदा प्रभावित लोगों के लिए स्थायी पुनर्वास की व्यवस्था की जायेगी। इसके लिए प्रशासन सर्वेक्षण करा रहा है। उन्होंने बताया कि स्थायी पुनर्वास के लिए गौचर, पीपलकोटी सहित अन्य स्थानों के चयन की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस सिलसिले में एक दल का गठन भी किया है जो लगातार काम की निगरानी कर रहा है।

     

    रेल मंत्रालय ने कहा है कि रेलवे सुरक्षा बल-(आर.पी.एफ) में कांस्‍टेबल के 19 हजार 800 पदों पर भर्ती को लेकर सोशल मीडिया और अखबारों में दी जा रही खबर फर्जी है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि आर.पी.एफ या रेल मंत्रालय की ओर से ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

    36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्‍प मेले की तैयारियां तेज हो गई है। इस बार 36वां अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प पूरी दुनिया में भारत का सिग्नेचर फेस्टिवल मेला भव्य और बेहतरीन होगा और जी-20 के सभी देशों के राजदूत भी इस मेले में शामिल होंगे। इसलिए मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन और राज्‍य सरकार सभी तैयारियां बेहतर ढंग से कर रहे हैं।आगामी तीन फरवरी से शुरू होने वाले 36वें अंतरराष्ट्रीय शिल्‍प मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटिया सुनिश्चित की जा रही है। इस वर्ष भारत को जी-20 समिट को आयोजित करने का मौका मिला है। ऐसे में सूरजकुंड मेला भी जी-20 के देशों का स्वागत व सत्कार करने के लिए तैयार है। अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प मेले में संघाई कार्पोरेशन आर्गेनाईजेशन के सदस्य भी हिस्सा लेंगे। मेले में कुल मिलाकर 50 से ज्यादा देशों से विदेशी मेहमान आ रहे हैं।

    शिक्षा विभाग से इस वक्त की बड़ी खबर अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में  10 हजार शिक्षकvसंविदा पर लगाए जाएंगे

    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत ग्रुप-सी के केमिस्ट्री विषय तथा ग्रुप-डी के समस्त विषयों की मॉडल उत्तर कुंजियाँ वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा 11 अक्टूबर से 21 अक्टूबर 2022 तक इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।
     यदि किसी भी अभ्यर्थी को इन मॉडल उत्तर कुंजियों पर कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ 12 जनवरी से 14 जनवरी 2023 को रात्रि 12ः00 बजे तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।
    निदेशालय गृह रक्षा  द्वारा गृह रक्षा स्वयं सेवकों के 3842 (सीमा गृह रक्षा के 297 एवं शहरी गृह रक्षा के 3545) पदों पर नामांकन के लिए 12 जनवरी 2023 से 11 फरवरी 2023 को रात्रि 12.00 बजे तक ऑन लाईन आवेदन आमंत्रित किये गये है। इसके लिए आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास एवं न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु 35 वर्ष होना आवश्यक है।
     नामांकन प्रक्रिया हेतु निर्धारित परीक्षा स्थल पर पंजीकरण एवं प्रमाण-पत्रों (जो भी लागू हो) जांच की जाकर शारीरिक दक्षता परीक्षा (च्म्ज्) एवं शारीरिक माप-तौल परीक्षण (च्ैज्) आयोजित करने के पश्चात् सफल अभ्यर्थियों के शारीरिक दक्षता परीक्षा के प्राप्तांक एवं विशेष योग्यता के प्राप्तांकों की गणना की जायेगी।  उन्होंने बताया कि इसके आधार पर योग्यता सूची तैयार कर स्वयं सेवकों के नामांकन के लिए चयन किया जायेगा।
     विस्तृत जानकारी गृह रक्षा विभाग राजस्थान की विभागीय वेबसाईट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन ई-मित्र के माध्यम से विभागीय वेबसाईट https://recruitment2. rajasthan.gov.in पर कर सकते है।

     

     

    सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने के मास्टरमाइंड  के जयपुर में अजमेर रोड स्थित आलीशान मकान पर अब जयपुर विकास प्राधिकरण( जेडीए) का बुलडोजर चल सकता है। मकान में किए गए अवैध निर्माण को लेकर आज जेडीए एनफोर्समेंट टीम के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

    उन्होंने टेक्निकल टीम से मकान की जांच करवाई, जिसके बाद टीम ने धारा 32 के तहत अवैध निर्माण करने और उसे हटाने के लिए नोटिस जारी किया। जेडीए ने मकान मालिक के नाम नोटिस जारी करते हुए उन्हें 12 जनवरी तक जवाब पेश करने के लिए कहा है। जवाब पेश नहीं करने या संतोषजनक जवाब पेश नहीं करने पर जेडीए 13 जनवरी को यहां तोड़फोड़ की कार्रवाई कर सकता है।

    पशु हॉस्पिटल एवं एनिमल फीड उदयपुर ने मिलकर “रेबीज मुक्त उदयपुर” अभियान शुरू किया है। जिसके तहत हर रविवार को श्वानों में एंटी रेबीज वेक्सीन लगाने का काम होगा।   उदयपुर शहर में एनिमल फीड संस्था के सहयोग से इस अभियान की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत अभी तक सड़कों पर घूमने वाले 134 श्वानों का टीकाकरण किया जा चुका है। उ कई बार आवारा श्वानों के काटने से आमजन में भय बना रहता है। साथ ही मानव-पशु संघर्ष जैसी अवस्थाएं भी उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से आम जनता इन बेजुबानों की मदद करने से कतराती है।रेबीज मुक्त होने से मानव-पशु विश्वास भी कायम हो सकेगा। साथ ही बेसहारा श्वानों को रेबीज जैसी बीमारी से मुक्ति मिल सकेगी। उन्होंने बताया की इस अभियान में शहर के प्रशासनिक अधिकारी भी बढ़चढ़ कर सहयोग कर रहे है। उल्लेखनीय है कि गोवा देश का प्रथम रेबीज मुक्त राज्य बन चुका है। रेबीज़ इंसानों में अन्य जानवरों से संचारित होता है। जब कोई संक्रमित जानवर किसी अन्य जानवर या इंसान को खरोंचता या काटता है तब रेबीज़ संचारित हो सकता है। मनुष्यों में सामान्यत रेबीज के मामले श्वानों के काटने से होते है। रेबीज़ एक विषाणु जनित बीमारी है जिसके कारण अत्यंत तेज इन्सेफेलाइटिस (मस्तिष्क का सूजन) आ जाती है। प्रारंभिक लक्षणों में बुखार आ सकता है। वही हिंसक गतिविधि, अनियंत्रित उत्तेजना, पानी से डर, शरीर के अंगों को हिलाने में असमर्थता और होश खो देना जैसे लक्षण हो सकते है। समय पर उपचार और बीमारी के प्रति जागरूकता ही एक मात्र बचाव का उपाय है।

    उदयपुर की भूपालपुरा थाना पुलिस मंगलवार को एक्शन मोड में आई। पुलिस ने एप्पल कंपनी के प्रतिनिधि की सूचना पर 4 दुकानों पर दबिश देकर बड़ी संख्या में नकली एप्पल के फोन, चार्जर, बैट्री, बैक कवर बरामद किए है। यह दोनों दुकानदार एप्पल कंपनी का लोगो लगा कर नकली फोन, एसेसरीज और अन्य चीजें बेच रहे थे। पुलिस ने दोनों दुकान संचालकों को धोखाधड़ी और कॉपीराइट के मामले में गिरफ्तार किया है।

     एप्पल कंपनी की तरफ से अधिकृत प्रतिनिधि संकी सूचना पर सोमवार शाम को भूपालपुरा इलाके में एग्जॉक्टिक मोबाइल जोन पर दबिश दी। पुलिस ने यहां से दुकान संचालक स को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने नकली माल बेचना स्वीकार किया। इस पर पुलिस ने उसकी दुकान पर आईफोन मोबाइल के 11 नकली इयरपोर्ट, 6 नकली चार्जिंग यूएसबी केबल, आठ नकली एडिटर यूएसबी सी प्लस, 51 मोबाइल बैक कवर समेत कुल 76 मोबाइल उपकरण और एसेसरीज बरामद की।

    इसके बाद पुलिस ने आई कनेक्ट रीस्टोर प्वाइंट से दुकान संचालकदुकान संचालक को हिरासत में लेकर उसकी दुकान से 61 नकली आईफोन बैटरी, 18 नकली चार्जिंग यूएसबी केबल, 10 नकली एडेप्टर, 323 बैक कवर, 166 चार्जिंग कनेक्टर समेत बड़ी मात्रा में नकली माल बरामद किया।

     राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग की ओर से राजकीय कर्मचारियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये है।

    उदयपुर जिले मे कार्यरत कर्मचारी जिनकी जन्म दिनांक 01 अप्रेल 1963 से 31 मार्च 1964 है उनकी राज्य बीमा पॉलिसी दिनांक 1 अप्रेल 2023 को परिपक्व हो जाएगी।

    बीमादार अपनी अंतिम प्रीमियम कटौती माह दिसंबर 2022 के वेतन से कटवाकर परिपक्वता स्वत्व दावा प्रपत्र मय आवश्यक दस्तावेजों यथा बीमा रिकार्ड बुक (पुरानी व नयी पास-बुक मय टीवी नंबर व दिनांक अंकित कर अंतिम कटौती तक डीडीओ से प्रमाणित करवा, मूल बीमा पॉलिसी व एनेक्सर ए (पदस्थापन का विवरण) सहित पूर्ति कर अपनी एसएसओ आईडी से न्यू एसआईपीएफ पोर्टल पर 25 जनवरी तक ऑनलाईन सबमिट करे ताकि परिपक्वता स्वत्व दावों का सय पर निस्तारण किया जा सके।

    ओडिसा में इस महीने की 13 से 29 तारीख तक ओडिसा-एफआईएच पुरुष हॉकी विश्वकप की तैयारी हो रही है। लगातार दूसरी बार ओडिशा राज्य इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर रहा है। यह प्रतियोगिता भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में और राउरकेला में नवनिर्मित बिरसा मुंडा स्टेडियम में होगी। इसमें भाग लेने वाली 16 टीमें ओडिसा पहुंच चुकी हैं। इसका शुभारंभ कल कटक में होगा।भुवनेश्‍वर और राउरकेला में एफ आई एच ओडिशा विश्‍वकप हॉकी की शुरूआत शुक्रवार 13 जनवरी से होगी। इस टूर्नामेट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें 4 पूल में बांटा गया है। ग्रुप ए में अर्जेंटीना, ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण दक्षिण और फ्रांस की टीम शामिल है। ग्रुप बी में, बेल्जियम, जर्मनी, जापान और दक्षिण कोरिया को जगह दी गई है। ग्रुप सी में, चिली, मलेशिया, नीदरलैंड और न्‍यूजीलैंड को मौका दिया गया है। मेजबान भारत ग्रुप डी में शामिल है। ग्रुप की अन्‍य टीम इंग्‍लैंड, स्‍पेन और वेल्‍स है। विश्वकप के दौरान कुल 44 मैच खेले जाएंगे। प्रतियोगिता का पहला मैच अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। भारत अपना पहला मैच इसी दिन स्पेन के साथ खेलेगा। मेजबान टीम का दूसरा मैच 15 जनवरी को इंग्‍लैंड के साथ होगा। भारतीय टीम ग्रुप का अपना अंतिम मैच 19 जनवरी को वेल्‍स के साथ खेलेगी। फाइनल 29 जनवरी को खेला जाएगा।

    • भुवनेश्वर देश का इकलौता शहर है, जो 2018 के बाद दूसरी बार विश्व कप का आयोजन कर रहा है.
    • भारत ने आख़िरी बार 1975 में अजितपाल सिंह के नेतृत्व में स्वर्ण पदक जीता था.
    • भारत के ग्रुप में इंग्लैंड और स्पेन जैसी मजबूत टीमें हैं.
    • भारत के पास हरमनप्रीत के रूप अच्छा ड्रैग फ्लिकर. टीम को उनसे काफी उम्मीदें हैं.
    • पिछले दो दशकों में सबसे दमदार प्रदर्शन करने वाली टीम में ऑस्ट्रेलिया शामिल.
    • छले पांच सालों के दौरान बेल्जियम जैसा बेहतर प्रदर्शन किसी अन्य टीम का नहीं रहा है

      भारत ने आख़िरी बार 1975 में अजितपाल सिंह के नेतृत्व में स्वर्ण पदक जीता था. इसके बाद से भारतीय टीम कभी भी पोडियम पर नहीं चढ़ सकी है.

      इससे पहले 1971 में विश्व कप की शुरुआत होने पर भारत ने कांस्य और 1973 में रजत पदक जीता था. इस तरह भारत के पास विश्व कप के तीन ही पदक हैं. पर इस बार इसमें एक और पदक जुड़ने की उम्मीद की जा रही है.भारत के सभी ग्रुप मैच राउरकेला में खेले जाने हैं. भारत 13 जनवरी को स्पेन के साथ खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेगा. इसके बाद उसे 15 जनवरी को इंग्लैंड से और 19 जनवरी को वेल्स से खेलना है.भारत को घर में खेलने पर चहेते दर्शकों के समर्थन का लाभ मिलना तय है. असल में हॉकी में काफ़ी समय बाद मैच दर्शकों के बीच खेले जाने हैं.

      यहां तक स्पेन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन की बात है तो इस साल एफआईएच प्रो लीग में भारत ने उसके ख़िलाफ़ एक मैच हारा और दूसरा पेनल्टी शूटआउट में जीता.

      असल में दोनों ही टीमें बराबरी वालीं हैं, दिन विशेष पर बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम मैच को अपने पक्ष में कर सकती है. मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 13 जनवरी से 29 जनवरी 2023 के बीच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेला जाना है। भारत लगातार दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। बेल्जियम ने पिछला वर्ल्ड कप खिताब जीता था और डिफेंडिंग चैंपियन है। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान है, जिसने चार बार यह खिताब अपने नाम किया है। हालांकि पाकिस्तान की टीम इस बार वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई भी नहीं कर पाई है। भारत ने आज तक महज एक बार मेंस हॉकी वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया है।
      मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 13 जनवरी से 29 जनवरी 2023 के बीच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेला जाना है। भारत लगातार दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। बेल्जियम ने पिछला वर्ल्ड कप खिताब जीता था और डिफेंडिंग चैंपियन है। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे सफल टीम पाकिस्तान है, जिसने चार बार यह खिताब अपने नाम किया है। हालांकि पाकिस्तान की टीम इस बार वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाई भी नहीं कर पाई है। भारत ने आज तक महज एक बार मेंस हॉकी वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया है।

    भारत और श्रीलंका के बीच तीन एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच की श्रृंखला का पहला मैच कल गुवाहाटी में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर एक बजकर तीस मिनट से शुरू होगा। नियमित कप्‍तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की इस श्रृंखला में वापसी हो रही है। लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट से पूरी तरह नहीं उबरने के कारण एक बार फिर टीम से बाहर हो गए हैं।

  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 632अंकों की गिरावट के साथ 60 हजार 115 पर बंद हुआ।
    निफ्टी 187 अंकों की गिरावट के साथ 17 हजार 914  पर बंद हुआ।

    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5259
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5522
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73700

      मौसम

    • अमेरिका के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया इन दिनों बर्फीले तूफान के थपेड़ों से जूझ रहा है. इसे देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राज्य भर में आपातकाल की घोषणा की है. व्हाइट हाउस की ओर से सोमवार देर रात जारी एक बयान के अनुसार, बाइडेन ने इस गंभीर बर्फीले तूफान, बाढ़ और भूस्खलन से पैदा हुई आपातकालीन स्थितियों के कारण कैलिफोर्निया के लिए संघीय सहायता का आदेश दिया है. यह आपातकालीन घोषणा होमलैंड सिक्योरिटी और फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी को सभी आपदा राहत प्रयासों के समन्वय के लिए अधिकृत करेगी.

      इससे पहले कैलिफोर्निया के गवर्नर  ने 4 जनवरी को तेज बर्फीले तूफानों के कारण पूरे राज्य के लिए आपातकाल की घोषणा की थी, जहां लगभग 4 करोड़ लोगों का घर है.

      गवर्नर ऑफिस की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ‘दिसंबर के अंत से लेकर अब तक यहां बाढ़ सहित तूफान से संबंधित घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो चुकी है, जो पिछले 2 वर्षों में जंगल की आग से मरने वाले लोगों की संख्या से ज्यादा है.

      बता दें कि कैलिफोर्निया में भारी बारिश के साथ बर्फीला तूफान लगातार जारी है, जिससे राज्य भर के कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई, सड़कें बंद हो गईं और बिजली गुल हो गई. देशभर में बिजली कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट PowerOutage.us के अनुसार, कैलिफोर्निया में लगभग एक लाख घरों और व्यवसायों में सोमवार तक बिजली नहीं थी.

      कड़ाके की ठंड से ठिठुर रहे उत्तर भारत के लोगों के लिए राहत की खबर है। अगले चार दिनों तक राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति की संभावना नहीं है। हालांकि अगले चौबीस घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा। पिछले चौबीस घंटों के दौरान मौसम की बात करें तो दिल्ली में मंगलवार को शीतलहर की स्थिति से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने वाले एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी राहत मिली। इस वजह से उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई। राजस्थान के चुरु में सबसे कम 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। हालांकि घने कोहरे के कारण दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई जिससे सड़क तथा रेल यातायात प्रभावित हुआ। जम्मू कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया लेकिन श्रीनगर और कुपवाड़ा में कुछ बेहतर स्थिति रही। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सप्ताह के आखिर तक घाटी एक और पश्चिमी विक्षोभ की चपेट में आ सकती है।रत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा बुलेटिन के अनुसार, ‘उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों से शीत लहर की स्थिति कम हो गई है और अगले चार दिनों के दौरान उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति की संभावना नहीं है।’ मौसम विज्ञानी तीव्र ठंड के लंबे दौर के लिए दो पश्चिमी विक्षोभों के बीच एक बड़े अंतर को जिम्मेदार ठहराते हैं, जिसका अर्थ है कि बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं सामान्य से अधिक समय तक चलीं। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि जब एक पश्चिमी विक्षोभ (मध्य पूर्व से आने वाली गर्म नम हवाओं वाली एक मौसम प्रणाली) एक क्षेत्र में पहुंचता है, तो हवा की दिशा बदल जाती है। इसलिए, पहाड़ों से उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं कुछ दिनों के लिए बहना बंद कर देंगी, जिससे तापमान में वृद्धि होगी। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है, जबकि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। उसने कहा अगले चौबीस घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 25  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  13 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.