• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 April 2023

Byadmin

Apr 11, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • रेल मंत्रालय ने रेलवे सुरक्षा बल में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 9,000 पदों पर भर्ती के संबंध में चल रहे मैसेज को फर्जी करार दिया है। मंत्रालय ने कहा कि आरपीएफ या रेल मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की है।
  • भारतीय रेलवे गर्मियों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 217 विशेष रेलगाडियां चलाएगा। रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस दौरान ये विशेष रेलगाडियां कुल 4010 फेरे लगाएंगी और देशभर के प्रमुख गंतव्‍यों से होकर गुजरेंगी। दक्षिण-पश्चिम रेलवे सबसे अधिक 69 रेलगाडियां चलाएगा।
  • रेलवे द्वारा आगामी गर्मियों की छुट्टियों में यात्री यातायात को देखते हुए यात्रियो की सुविधा हेतु वलसाड-उदयपुर सिटी-वलसाड साप्ताहिक ग्रीष्मकालीन स्पेशल रेलसेवाओं तथा उधना -भगत की कोठी (जोधपुर)-उधना एक्सप्रेस रेलसेवा का संचालन किया जा रहा है।

    उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी के अनुसार गाडी संख्या 09067/09068, वलसाड-उदयपुर सिटी- वलसाड साप्ताहिक ग्रीष्मकालीन स्पेशल (वाया सूरत, रतलाम, चित्तौडगढ़, मावली होकर संचालित होगी)

    गाडी संख्या 09067 वलसाड-उदयपुर सिटी साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा दिनांक 17 अप्रैल 2023 से 26 जून 2023 तक (11 ट्रिप) प्रत्येक सोमवार को वलसाड से 20.15 बजे रवाना होकर अगले दिन मंगलवार 09.45 बजे उदयपुर सिटी पहुॅचेगी।

    इसी प्रकार गाडी संख्या 09068, उदयपुर सिटी-वलसाड साप्ताहिक स्पेशल रेल सेवा दिनांक 18 अप्रैल 2023 से 27 जून 2023 तक (11 ट्रिप) प्रत्येक मंगलवार को उदयपुर सिटी से 21.15 बजे रवाना होकर अगले दिन बुधवार को 10.35 बजे वलसाड पहुॅचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में सूरत, वडोदरा, रतलाम, मंदसोर, नीमच, चित्तौड़गढ, फतेहनगर, मावली जंक्शन व राणा प्रतापनगर स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

    गाडी संख्या 09093/09094, उधना-भगत की कोठी (जोधपुर)- उधना साप्ताहिक ग्रीष्मकालीन स्पेशल (वाया वडोदरा, चित्तौडगढ़, अजमेर, मारवाड़ जंक्शन होकर संचालित होगी)

    गाडी संख्या 09093, उधना-भगत की कोठी (जोधपुर) साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा दिनांक 15 अप्रैल 2023 से 24 जून 2023 तकप्रत्येक शनिवार को उधना से 13.30 बजे रवाना होकर अगले दिन रविवार को 9.30 बजे भगत की कोठी पहुॅचेगी।इसी प्रकार गाडी संख्या 09094, भगत की कोठी (जोधपुर) -उधना साप्ताहिक स्पेशल रेलसेवा दिनांक 16 अप्रैल 2023 से 25 जून 2023 तक प्रत्येक रविवार को भगत की कोठी से 12.15 बजे रवाना होकर अगले दिन सोमवार को 7.00 बजे उधना पहुॅचेगी। यह रेलसेवा मार्ग में सूरत, वडोदरा, रतलाम, मंदसौर, नीमच, चित्तौडगढ, भीलवाडा, बिजयनगर, नसीराबाद, अजमेर, ब्यावर, मारवाड़ जं., पाली मारवाड़ व लूनी स्टेशनों पर ठहराव करेेगी।

  • प्रधानमंत्री कल सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को झंडी दिखाएंगे। पहली ट्रेन जयपुर से दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। ट्रेन की नियमित सेवा गुरुवार को अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉपेज के साथ शुरू होगी। नई वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली कैंट और अजमेर के बीच की दूरी 5 घंटे 15 मिनट में तय करेगी। इसी मार्ग की सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस दिल्ली कैंट से अजमेर के लिए 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है। इस तरह नई वंदे भारत एक्सप्रेस उसी मार्ग पर चलने वाली मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज होगी।
  • राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल जारी हो गया है। 13 अप्रेल से शुरू हो रही इस ट्रेन का 12 अप्रैल को नई दिल्ली से पीएम इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। ट्रेन अजमेर से जयपुर होते हुए दिल्ली कैंट तक जाने वाली यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। वही अजमेर से दिल्ली के लिए 5 घंटे और जयपुर से दिल्ली के लिए 4 घंटे का समय लगेगा।
  • अजमेर से सुबह 6:20 बजे रवाना
    जयपुर: 7:50 बजे पहुंचेगी- 7:55 बजे रवाना
    अलवर: 9:35 बजे पहुंचेगी- 9:37 बजे रवाना
    गुडगांव: 11:15 बजे पहुंचेगी- 11:17 बजे रवाना
    दिल्ली कैंप: 11:35 बजे पहुंचेगी
    दिल्ली कैंट से शाम 18:40 पर रवाना
    गुड़गांव: 18:51 बजे पहुंचेगी- 18:53 बजे रवाना
    अलवर: 20:17 बजे पहुंचेगी- 20:19 बजे रवाना
    जयपुर: 20:05 बजे पहुंचेगी- 22:10 बजे रवाना
    अजमेर: 23:55 बजे पहुंचेगी
     ट्रेन के किराए की बात करें तो इस ट्रेन में चेयर कार का किराया न्यूनतम 800 रुपए हो सकता है। इस चार्ज में कैटरिंग चार्ज शामिल नहीं है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1800 रुपए तक हो सकता है। जिसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट चार्ज, जीएसटी और कैटरिंग चार्ज शामिल है।
     ये ट्रेन बुधवार के अलावा बाकि सभी दिन चलेगी। बुधवार को ट्रेन का मेंटेनेंस होगा। गाड़ी में 12 एसी चेयरकार, 2 एसी एग्जीक्यूटिव चेयरकार और 2 ड्राइविंग कार समेत कुल 16 डिब्बे होंगे।
  • जेईई मेन 2023 के चौथे दिन, मॉर्निंग शिफ्ट की परीक्षा भी समाप्त हुई । परीक्षा बीई/बीटेक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों जेईई मेन 2023 सत्र 2 की परीक्षा आज, 11 अप्रैल, 2023 को चौथे दिन के लिए समाप्त हो गई। चौथे दिन की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई – सुबह और दोपहर तीन घंटे की अवधि के लिए। प्रारंभिक प्रतिक्रिया के आधार पर छात्रों ने पेपर को मध्यम से थोड़ा कठिन बताया
    जेईई मेन परीक्षा 2023 अगले 12 अप्रैल, 2023 को आयोजित की जाएगी। उसी के लिए एडमिट कार्ड कल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया था। कल होने वाली परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि वे जल्द से जल्द हॉल टिकट डाउनलोड करें और इसे एक वैध आईडी के साथ कार्यक्रम स्थल पर ले जाएं अन्यथा आपको प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
    इस साल, भारत और बाहरी शहरों के 499 शहरों में लगभग 9.4 लाख छात्र दूसरे सत्र की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।
    NTA ने 6, 8, 10, 11 अप्रैल को परीक्षा आयोजित की है और 12, 13 और 15 अप्रैल की बाकी परीक्षाएं आयोजित करने के लिए तैयार है।
  • देश की सबसे बड़ी मेडिकल परीक्षा नीट यूजी 2023 के आवेदन एनटीए ने फिर से दो दिन के लिए खोल दिए है।
    ऐसे विधार्थियों जिनके आवेदन पूर्व में अधूरे रह गए, तय समय पर फीस जमा नहीं हो पायी या जो आवेदन ही नहीं कर सके, उन विद्यार्थियों को एनटीए ने दो दिन का अवसर देते हुए आज 11 अप्रैल से आवेदन करने के लिए आवेदन विंडो को खोला है, जो की 13 अप्रैल तक विंडो खुली रहेगी।
    उल्लेखनीय है कि नीट यूजी परीक्षा चिकित्सा में स्नातक के लिए प्रवेश परीक्षा है, जो 7 मई को ऑफलाइन पेन ओर पेपर मोड पर पूरे देश मे 499 शहर में होना प्रस्तावित है।
    इस वर्ष नीट यूजी के अभी तक 21 लाख से अधिक रिकॉर्ड आवेदन हुए है।
  • मंगलवार को महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किये जाने के कारण इस दिन आयोजित की जाने वाली प्रारम्भिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण-पत्र परीक्षा (कक्षा-8), 2023 की तृतीय भाषा विषय की परीक्षा अब 13 अप्रैल गुरुवार को पूर्व निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर पूर्व निर्धारित समय दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित की जायेगी।
     प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन (कक्षा 5), 2023 की परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित दिनांक एवं समय के अनुसार ही आयोजित होंगी।
  • मुंबई में कोरोना के नए मामले बीते कुछ दिनों से फिर बढ़ने लगे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए BMC ने भी आम लोगों के लिए चेतावनी जारी की है.. इनमें बुजुर्गों को मास्क अनिवार्य करना, कोरोना को लेकर जारी नियमों के पालन करने का अनुरोध भी शामिल है. बता दें कि बीते एक हफ्ते में मुंबई में कुल 1500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. मुंबई के अलग-अलग अस्पतालों में 102 मरीज भर्ती हैं. इनमे से 35 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. BMC की बैठक में फैसला लिया गया है कि सभी बीएमसी अस्पतालों में मास्क लगाना अनिवार्य होगा.कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बीएमसी आने वाले दिनों में मुंबई में कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाएगी. सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं या नहीं, सही आपूर्ति हो रही है या नहीं, इसका भी ऑडिट होगा. बीएमसी अस्पतालों में ग्लव्स, मास्क, पीपीई किट के साथ दवाइयों के स्टॉक की समीक्षा होगी, यदि जरूरत हुई, तो उनकी तुरंत खरीदी की जाएगी. साथ ही वॉर्ड वार रूम्स को पूरी तरह से एक्टिव किया जाएगा. कोरोना को रोकने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसके अलावा प्राइवेट और बीएमसी अस्पतालों में सर्जरी के लिए एडमिट मरीजों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. पॉजिटिव पाए जाने पर बहुत जरूरी न हो, तो सर्जरी टाली जाएगी.कोविड को लेकर BMC की सख्ती को लेकर मुंबई में रहने वाले लोगों को कहना है कि अब हम कोरोना से नहीं डरते हैं लेकिन सरकार कह रही है तो मास्क पहन रहे हैं. अस्पताल से बाहर भी पहनेंगे. हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हमे लगता है कि खुदको सुरक्षित रखना ज्यादा जरूरी है.

     

    बता दें कुछ महीने पहले तक मुंबई में कोरोना के मामले कम थे, लेकिन बीते कुछ दिनों में नए मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी दिखी है. बता दें कि दस दिनों के भीतर देश में कोविड पॉजिटिविटी रेट दोगुना हो गया है, वहीं एक्टिव मामलों में करीब ढाई गुना की बढ़ोतरी हुई है.

  • सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम की AI (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) से बनाई गई तस्वीरें काफी वायरल हो रही हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि जब भगवान राम 21 साल के थे… तब वो ऐसे दिखते थे. एक भगवान की नॉर्मल तस्वीर है, जबकि एक अन्य तस्वीर में वो मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं. ये दोनों ही तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही हैं.अभी तक ये मालूम नहीं चल पाया है कि ये वायरल तस्वीर आखिर किसने बनाई है. लेकिन इसे देखते ही हर कोई तारीफ कर रहा है. एक और यूजर का कहना है, ‘डिजिटल युग का बेहतरीन चमत्कार, वाल्मीकि रामायण, रामचरितमानस सहित तमाम ग्रंथों में दिए विवरणों के अनुसार भगवान श्री रामचंद्र जी की AI जनरेटेड फोटो, , जब वो 21 वर्ष के थे.
    • सेंसेक्स
    • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 311 अंक बढ़कर 60 हजार 157 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफटी भी 98 अंक चढकर 17 हजार 722 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5684 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5968
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80400
    • मौसम
    • इस वर्ष देश में मानसून की सामान्य वर्षा होने की संभावना है। नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव ने मीडिया को दक्षिण पश्चिम मॉनसून की मौसमी वर्षा के पूर्वानुमान पर जानकारी देते हुए कहा कि जून से सितंबर तक मॉनसून की वर्षा दीर्घावधि औसत का 96 प्रतिशत रहने की संभावना है। उन्होंने कहा, इस साल जून से सितंबर के दौरान करीब 83 दशमलव 5 सेंटीमीटर बारिश होगी, जो सामान्य श्रेणी में आती है।
    •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  34  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23  डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.