• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 January 2023

Byadmin

Jan 13, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • लोहड़ी का पर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया गया
  • 16 जनवरी को राष्‍ट्रीय स्टार्टअप पुरस्‍कार-2022 की घोषणा की जाएगीस्टार्टअप्स और एनेबलर्स को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए  पुरस्कार दिए जाते हैं। पहाड़ी और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के स्टार्टअप्स को मान्यता देने के लिए एक विशेष पुरस्कार श्रेणी शुरू की गई है। प्रत्येक विजेता को पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक विशिष्‍ट इनक्यूबेटर को पन्‍द्रह लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
  • अमरीका के अलबामा में तूफान से छह लोगों की मृत्यु हो गई। राष्ट्रीय मौसम विभाग ने देश के दक्षिणी भाग में 35 से अधिक तूफानों की सूचना दी थी। तूफान से तीन करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस तूफान से अलबामा के सेल्मा शहर में सर्वाधिक नुकसान हुआ
  • जयपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की प्रवर्तन शाखा ने हालिया प्रश्नपत्र लीक प्रकरण के एक आरोपी  के जयपुर स्थित घर में किये गये कथित अवैध निर्माण को शुक्रवार को ध्वस्त कर दिया. इससे पहले जेडीए अपीलीय न्यायाधिकरण ने सारण की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उसने मकान में अतिक्रमण को अपने स्तर पर हटाने के लिए अतिरिक्त समय मांगा था. इसके बाद जेडीए ने शाम को अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई शुरू की. उल्लेखनीय है कि प्रवर्तन शाखा ने सोमवार को उस पांच मंजिला इमारत को सोमवार को ढहा दिया था जिसमें हालिया पेपर लीक प्रकरण के आरोपियों का कोचिंग सेंटर चल रहा था.उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस ने दिसंबर में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में अब तक 37 अभ्यर्थियों समेत कुल 55 लोगों को गिरफ्तार किया है व दो अलग-अलग मामले दर्ज किए गए.

    इस मामले में एक स्कूल के प्रिंसिपल, एमबीबीएस छात्र को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने कहा कि आरोपी भूपेंद्र सारण व सुरेश ढाका अभी पकड़ से बाहर हैं.

     

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के तहत ग्रुप-सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन 29 जनवरी 2023 को किया जाएगा। पूर्व में 24 दिसंबर 2022 को इस परीक्षा का आयोजन स्थगित किया गया था। इसके लिए ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप-सी में विज्ञान एवं पंजाबी विषय तथा ग्रुप-डी में संस्कृत एवं गणित विषय रखे गए हैं।आयोग सचिव एचएल अटल ने बताया कि ग्रुप-सी में सम्मिलित विज्ञान तथा पंजाबी विषय के अभ्यर्थियों की सामान्य ज्ञान परीक्षा प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। ग्रुप-डी में सम्मिलित किए गए संस्कृत एवं गणित विषय के अभ्यर्थियों की सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा का आयोजन दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक किया जाएगा।

  • उदयपुर में मकर सक्रांति और आगामी त्योहारों को देखते हुए उदयपुर प्रशासन की ओर से धारा 144 लगाई गई है। 11 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक धारा 144 लगाई गई है। मकर सक्रांति का पर्व सभी शांतिपूर्वक तरीके से बना सके और कहीं कोई जनहानि या पक्षियों को नुकसान ना पहुंचे। इसी के मद्देनजर जिला कलेक्टर ने 31 जनवरी तक जिले में धारा 144 लागू की है।

     मकर संक्रांति पर्व पर पतंगबाजी हेतु धातु मिश्रित मांझे के प्रयोग से दोपहिया वाहन चालको तथा पक्षियों को होने वाले जान-माल के नुकसान को रोकने और विद्युत संचालन को बाधारहित बनाने की दृष्टि से जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट  ने धातु निर्मित मांझे की थोक एवं खुदरा बिक्री और उपयोग को जिले की सीमाओं में प्रतिबंधित करने के लिए धारा 144 के प्रावधानों को लागू किया है। यह आदेश 31 जनवरी तक प्रभावी रहने की जानकारी देते हुए स्पष्ट किया है कि इस निषेधाज्ञा की अवहेलना या उल्लंघन किए जाने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा। त्योहार खुशियां बांटने के लिए मनाए जाते है, ऐसे में सभी यही कोशिश करे कि उनकी वजह से किसी को नुकसान ना पहुंचे और सभी हंसी खुशी पर्व मनाए।

    प्रशासन के द्वारा जारी आदेश के अनुसार पतंगबाजी से पक्षियों को बचाने के लिए सुबह 6से 8 तक वहीं शाम 5 से 7 बजे तक पतंगबाजी पर प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा इसकी भी निगरानी रखी जाएगी कि किसी दुकान या स्थान पर धातु निर्मित मांझा नहीं बेचा जाए। लेकिन इसके बावजूद भी अगर कोई व्यक्ति इस तरह की गतिविधि में संलिप्त मिला तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

  • उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बर्ड एक्जिबिशन आकर्षण का केन्द्र हैं। इसमें राजस्थान समेत देश के अलग-अलग क्षेत्रों में पाए जाने वाले इन शिकारी पक्षियों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इनमें कुछ ऐसे पक्षी भी हैं जो अब विलुप्त होने की कगार पर हैं। बायोलॉजिकल पार्क में इस प्रदर्शनी को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। प्रदर्शनी में 50 शिकारी पक्षियों के बारे में विस्तार से जानकारी डिजिटली भी सुनी जा सकती हैं। उन पक्षियों के आवास-प्रवास स्थल, आहार, आदतों से जुड़ी दिलचस्प जानकारियां भी यहां दी गई हैं।

    दरअसल सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 11 से 23 जनवरी तक आयोजित इस प्रदर्शनी में राजस्थान के 20 जबकि देश भर के 50 तरह के पक्षियों को दर्शाया गया है।  भारत के बड़े-छोटे सभी शिकारी पक्षियों को इस प्रदर्शनी में शामिल किया गया है। प्रदर्शनी में 50 से ज्यादा शिकारी पक्षियों के बारे में जानकारी दी गई है। इसमे ईगल, फाल्कन, बज्जरड़, काइट, गिद्ध एवं सभी प्रकार के उल्लू के बारे में सचित्र जानकारी देखने मिल रही है।

    प्रदर्शनी में राजस्थान के 20 से अधिक शिकारी पक्षियों की जानकारी के तहत क्रेस्टेड सरपेंट ईगल, चेंजेबल हॉक ईगल, इम्पीरियल ईगल, स्टेपी ईगल, बोनेल्लिस ईगल, बूटेड ईगल, हिमालयन वल्चर, यूरेशियन ग्रिफ्फन, सबसे लम्बे पंखों वाले सिनेरियस वल्चर, लग्गर फाल्कन, यूरेशियन हॉबी, दुनिया में सबसे तेज उड़ने वाला पेरेग्रिन फाल्कन, यूरेशियन केस्ट्रल, ब्राउन फिश आउल, इंडियन ईगल आउल एवं स्कूप्स आउल जैसी कई प्रजातियों के बारे में जानकारियां दी गई हैं. प्रदर्शनी में सभी शिकारी पक्षियों की आवाज़ें भी सुनी जा सकती हैं।

  • पेपर लीक के प्रकरणों में राज्य सरकार दोषियों पर निरन्तर कड़ी कार्यवाही कर रही है। जीरो टॉरलेंस की नीति अपनाते हुए शुक्रवार को वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा प्रश्न पत्र लीक मामले में शिक्षा विभाग के चार कार्मिकों को राजकीय सेवा से बर्खास्त किया गया है।

           प्रधानाध्यापक, प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय, ठेलिया (जालोर),  वरिष्ठ अध्यापक-विज्ञान, राउमावि, गोल (सिरोही), , वरिष्ठ अध्यापक-संस्कृत, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय, जसवन्तपुरा (जालोर) एवं  कनिष्ठ सहायक, राउमावि, झाब (चितलवाना), जालोर के विरुद्ध यह कार्यवाही की गई है। राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर द्वारा 24 दिसम्बर, 2022 को वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा के अन्तर्गत आयोजित सामान्य ज्ञान की परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक का प्रकरण सामने आया था। प्रकरण में उक्त कार्मिकों को संबंधित विभाग द्वारा राजस्थान असैनिक सेवाएं (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम-13 के अंतर्गत शक्तियों का प्रयोग करते हुए 24 दिसम्बर को निलम्बित किया गया था एवं नियम-16 के तहत आरोप पत्र दिया गया था।

            अनुशासनात्मक अधिकारियों द्वारा दी गई प्रथम सूचना रिपोर्ट एवं जिला पुलिस अधीक्षक, उदयपुर से प्राप्त दुराचरण रिपोर्ट के आधार पर आरोप प्रमाणित पाए जाने एवं मामले की गंभीरता के दृष्टिगत चारों कार्मिकों को राजकीय सेवा से बर्खास्त किया गया है। उक्त कार्यवाही राजस्थान सिविल सेवाएं (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम-19 (ii) के प्रावधानों के अंतर्गत की गई है।

  • ऊर्जा दक्षता ब्यूरो, विद्युम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल धारक उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सार्वजनिक एवं निजी चार्जिंग स्टेशनों के स्थान की जानकारी हेतु नेशनल वेब पोर्टल एवं मोबाईल एप्लीकेशन का निर्माण किया है।
    निगम द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार सभी प्रकार के सार्वजनिक एवं निजी चार्जिंग स्टेशनों का www.evyatra.beeindia.gov.in/bee-ev-web/register-charging-point-operator पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जाना अनिवार्य है। समस्त सार्वजनिक एवं निजी चार्जिंग स्टेशन, बैट्ररी स्वैपिंग एवं बैट्ररी चार्जिंग संचालकों को राज्य नोडल एजेन्सी जयपुर डिस्कॉम के माध्यम से चार्जिंग स्टेशन का समस्त डाटा पोर्टल पर साप्ताहिक आधार पर अपलोड एवं अपडेट करवाया जाना आवश्यक है।
  •  गुलाब बाग स्थित सरस्वती लाइब्रेरी की बेशकीमती पुस्तकों का डिजिटलाइजेशन किया गया है। 30 लाख रुपए की लागत से लाइब्रेरी की 605 पुस्तकों को डिजिटलाइज किया गया है। इसके अलावा स्वतंत्रता से पूर्व के गजट्स, तस्वीरों तथा बेशकीमती पेंटिंग्स को भी इसमें शामिल किया गया है।डिजिटलाइजेशन होने से इन दस्तावेजों का संरक्षण हो सकेगा और आसानी से डिजिटल माध्यम से इन्हें आवश्यक होने पर कहीं भी प्रेषित कर उपयोग किया जा सकेगा।  डिजिटलाइज की गई पुस्तकों में ऐसी कई पुरानी एवं उपयोगी पुस्तकें है जिनका अस्तित्व बनाए रखना आवश्यक है। इनमें जाने-माने राइटर्स की इतिहास से जुड़ी अतिमहत्वपूर्ण पुस्तकें भी शामिल हैं।पुस्तकालय का विस्तार, नवीनीकरण एवं सुदृढीकरण का कार्य निरंतर जारी है। यहाँ एक नवीन हॉल निर्माणाधीन है जो शीघ्र ही आमजन के लिए लोकार्पित होगा जिसमें शांत वातावरण में 151 व्यक्ति बैठ कर अध्ययन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि सप्ताह में सातों ही दिन यह लाइब्रेरी आमजन के लिए खुली रहती है एवं यहाँ बिना किसी शुल्क सभी लोगों को सर्वोत्तम सुविधाएं उपलध कराने का प्रयास किया जाता है। वर्तमान में प्रतिदिन 150 स्टूडेंट्स यहाँ आकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा एक हेरिटेज प्रॉपर्टी होने के चलते देशी-विदेशी पर्यटक भी यहाँ आना नहीं भूलते।

     

    जिला प्रशासन और परिवहन विभाग के तत्वावधान में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और आमजन को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजनों को प्रेरित किया।

    जिला कलक्टर  के निर्देशन में परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों ने शहर के प्रमुख चौराहों से गुजरने वाले वाहन चालकों को यातायात नियमों के बारे में बताया। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी व डीटीओ  के नेतृत्व में उनकी टीम शहर के प्रमुख चौराहों एवं सार्वजनिक स्थानों पर ‘सर सलामत तो सब सलामत‘ का संदेश देते करीब 500 स्टिकर लगाए और वाहनों चालकों को जागरूकता पेम्पलेट देकर प्रेरित किया।

    वहीं शहर के एक कलाकार  ने यमराज का वेश धारण कर वाहन चालकों को हेमलेट लगाने व सीट बेल्ट लगाने का संदेश देते हुए कहा कि आपका जीवन बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी सुरक्षा आपके हाथ में है। डीटीओ  ने वाहनचालकों को हेलमेट या सीटबेल्ट पहनने, ट्रेफिट लाइट का पालन करने, तेज गति से वाहन नहीं चलाने, क्षमता से अधिक सवारी न ढोने और बिना लाइसेंस के वाहन का संचालन न करने के लिए प्रेरित किया।

    दूसरी ओर, सूचना केन्द्र में आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम में आरटीओ  के मार्गदर्शन में  स्कूल के विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा के संबंध में उपयोगी जानकारी दी। कार्यक्रम में   वि़द्यार्थियों को सड़क सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया और पूछे गये प्रश्नों का सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।  सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत शनिवार की शाम सूचना केन्द्र में कवि सम्मेलन का आयोजन होगा जिसमें उदयपुर जिले के विभिन्न कवि कविता पाठ करेंगे।

      मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर  शुभकामनाएं दी हैं।  सूर्यदेव की उपासना, उदारता, दान और धर्म परायणता का यह पर्व जीवन में उत्साह और उमंग का संचार बढ़ाता है। सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक पर्व सांस्कृतिक एकता और सद्भाव की मिठास दिलों में घोलता है। पतंगों की तरह अपने लक्ष्यों को भी ऊंचाईयां देने के लिए अथक प्रयास करते रहें। अपने व्यवहार में गुड़ एवं तिल जैसी मिठास और गर्माहट बनाए रखें। असीम प्रेम के प्रतीक पर्व पर  जरूरतमंदों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहने का संकल्प लें।  सावधानीपूर्वक पतंगबाजी करें, जिससे कि किसी भी व्यक्ति और पक्षी को क्षति नहीं पहुंचे।

  • एफ आई एच पुरूष हॉकी विश्‍व कप  1971 में बार्सिलोना में इस टूर्नांमेंट की शुरूआत के बाद भारत तथा स्‍पेन विश्‍व कप के प्रत्‍येक संस्‍करण में जर्मनी और नीदरलैंड्स के साथ खेल चुके हैं। इससे पहले के अपने छह विश्‍व कप के मुकाबलों में भारत ने दो बार स्‍पेन के विरूद्ध मैच जीते हैं। वहीं स्‍पेन ने तीन बार जीत दर्ज की। 2014 विश्‍व कप में हेग में हुए अंतिम मैच एक-एक की बराबरी पर समाप्‍त हुआ। शुरूआती मैच भुवनेश्‍वर के कलिंग स्‍टेडियम में अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। सभी 16 टीमों के खिलाडी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। हॉकी प्रेमी भी अपने खिलाडियों का उत्‍साह बढाने के लिए तैयार दिख रहे हैं।
  • भारत और स्पेन के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड कप के ग्रुप डी मैच में भारत ने पहले क्वार्टर में गोल दाग कर 2-0 की बढ़त बना ली है.

    राउरकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में अमित रोहिदास ने भारत के लिए पहला गोल दागा.

    दूसरा हार्दिक सिंह के नाम रहा. अब खेल के दो क्वार्टर ख़त्म हो चुके हैं.

     

    अन्‍य दो मैचों में बिरसा मुण्‍डा स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड का मुकाबला वेल्‍स से और भुवनेश्‍वर के कलिंगा स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया का सामना फ्रांस से होगा।

    • सेंसेक्स
      बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज तीन सौ तीन अंक उछलकर साठ हजार 261 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 98 अंक चढकर 17 हजार 957 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5274
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5538
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74000
    • मौसम
    •  जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है। भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोक दी गई। राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद करना पड़ा। हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। लोग बर्फ से खेलते नजर आए। शिमला में हल्की बर्फबारी के बाद बारिश और ओलावृष्टि से सैलानियों का उत्साह बढ़ गया। बर्फ गिरने के चलते ऊपरी इलाकों में 200 से अधिक सड़कों को बंद कर दिया गया। दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते अगले सप्ताह उत्तर भारत के लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ सकता है।शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। वहीं, मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई। खराब मौसम के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया।
    • उदयपुर संभाग सहित दक्षिणी राजस्थान को फिलहाल शीतलहर से कुछ राहत मिली हुई। हालांकि रह-रह कर सर्द हवा चलने से ठंड का अहसास बना हुआ है। शुक्रवार को इसका असर देखने को मिला। इससे पहले गुरुवार को झीलों की नगरी का अधिकतम तापमान 26.4 और न्यूनतम 12.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो बुधवार को 27.4 और 10.2 डिग्री सेल्सियस रहे। सुबह हल्के बादल छाए रहे। इससे मावठ की आशंका सताने लगी है।

      दिन में करीब 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चली जिससे सर्दी के असर में आंशिक वृद्धि हुई। जनवरी के पहले सप्ताह में उदयपुर संभाग कड़ाके की सर्दी से ठिठुर उठा तो दूसरे सप्ताह में दिन और रात के तापमान में वृद्धि होने से सर्दी का असर कुछ कम हो गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 14 जनवरी से शीतलहर का नया दौर शुरू होने के आसार है जिससे तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।
      मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के अधिकांश भागों में 14 जनवरी से पुनः उत्तरी हवाओं का प्रभाव बढ़ने की संभावना बनी हुई है। इससे न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आने की संभावना बनी हुई है। प्रदेश का शीतलहर का नया दौर बीकानेर से शुरू होने की उम्मीद है। हवाओं की रफ्तार तेज रही तो उदयपुर संभाग में भी पुनः शीतलहर शुरू होने की संभावना रहेगी।

    • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 22  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.