• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 April 2023

Byadmin

Apr 14, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  •  देश के विभिन्‍न भागों में मनाए जा रहे  किसानों के पर्वबैशाखी बिशु, रोंगाली बिहु नववर्ष, बैशाखादी मेसाड़ी और पुथंडु पिरप्‍पू  भारत की समृद्ध सांस्‍कृतिक विरासत और विविधता को दर्शाते हैं।  यह पर्व खुशी समृद्धि और प्रगति के पर्व हैं जिनके साथ किसानों की कड़ी मेहनत जुडी है।  खुशी के यह पर्व सभी को राष्‍ट्र की उन्‍नति में  योगदान के लिए प्रेरित करेंगे और सदभावना बढाएंगे। ये त्‍योहार हमारी विविधतापूर्ण संस्‍कृति और परंपराओं को हिस्‍सा है तथा एकता, सदभावना और भाईचारे के प्रतीक हैं। और लोगों के जीवन में खुशी और समृद्धि लेकर आएंगे।
  • ऑस्‍ट्रेलिया में पोर्ट हैडलैंड के निकट आज श्रेणी पांच का शक्तिशली चक्रवात आया, हालांकि तूफान अब कमजोर पड गया है, लेकिन कुछ स्‍थानों पर अब भी रेड अलर्ट जारी है। तूफान से जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। तट से दूर बेडआउट आइलैंड पर तूफान की रफ्तार दो सौ अट्ठारह किलोमीटर प्रतिघंटा दर्ज की गई। इस क्षेत्र में पिछले 14 वर्ष में आया यह सबसे शक्तिशाली तूफान था।
  • उदयपुर के भूपालपुरा थाना क्षेत्र में बीती रात कार पर सवार कुछ बदमाशों ने बाइक पर चल रहे तीन युवकों के साथ बुरी तरह मारपीट कर दी। चाकू और सरियों से उन्हें पीटा गया। इसमें बाइक सवार युवक  बुरी तरह घायल हो गया। जिसे प्राइवेट  हॉस्पिटल भर्ती कराया। घटना बीती रात हिरण मगरी सेक्टर 3 पुलिया पर करीब 11ः45 बजे की है। उदयपुर में कोचिंग कर रहे बाडमेर निवासी तीन छात्र सेक्टर.3 से बाइक पर सेवाश्रम की ओर जा रहे थे।

    इसी दौरान पीछे से तेज रफ्तार में आई एक कार सवार ने ओवरटेक करते हुए अचानक ब्रेक लगाए। इस पर बाइक सवार एक युवक ने ध्यान से गाडी चलाने को बोला। इतने में ही कार में सवार युवक उतरे और मारपीट शुरू कर दी।

    पीड़ित युवकों ने शिकायत में बताया कि उन्होंने कार सवार युवकों से माफी भी मांगी लेकिन एक बदमाश ने  गर्दन पर चाकू रख दिया। हमारे ऊपर कार चढ़ाने का भी प्रयास किया। इससे बचने के लिए हम आगे की तरफ भागे लेकिन बदमाशों ने  युवक को पकड़ लिया और उसकी सरियों से पिटाई कर दी। इससे उसका पैर टूट गया। बेहोशी की हालत में युवक को हॉस्पिटल भर्ती कराया गया है।

  •  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने वनपाल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसके तहत कुल पदों के 2 गुना अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए सिलेक्ट किया गया है। जिन्हें फाइनल मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी। कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा पिछले साल नवंबर में 148 पदों के लिए वनपाल भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रदेशभर के 5 लाख 59 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसके बाद बोर्ड ने 22 दिसंबर को लिखित भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया था। जिसमें से बोर्ड 5 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया। इसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड ने इस साल 13 से 17 फरवरी तक शॉर्टलिस्ट अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया था। वहीं अब फिजिकल टेस्ट क्लियर कर चुके हैं 335 अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया है। जिन्हें DV के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

  • शुक्रवार को संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर जवाहर कला केन्द्र मे डाॅ. अम्बेडकर के जीवन पर आधारित कला प्रदर्शनी का उद्घाटन  किया गया
  • उदयपुर।नगर विकास प्रन्यास की सामान्य बैठक जिला कलक्टर व यूआईटी अध्यक्ष  की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में न्यास सचिव  ने वित्तीय वर्ष 2022-23 का संशोधित अनुमान एवं वर्ष 2023-24 का बजट अनुमान प्रस्तुत किया, जिसके अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल राशि 633.45 करोड़ रुपये प्राप्तियाँ होने एवं राशि 632.80 करोड़ रुपये व्यय का प्रावधान रखा गया जिसे अनुमोदित किया गया। बैठक में बताया गया कि विगत वित्तीय वर्ष 2022-23 में विकास कार्यों पर 392 करोड़ रुपये व्यय किये गये थे।बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उदयपुर शहर के लिये अधिसूचित मास्टर प्लान-2031 का पुनरावलोकन जयपुर से कराया जाएगा।  इसी प्रकार नेहरू गार्डन द्वीप के सौन्दर्यकरण हेतु सिविल कार्य पूर्ण होने के उपरान्त पीपीपी मोड पर तैयार प्रारूप बिड् डाक्यूमेंट की सक्षम स्वीकृति हेतु प्रकरण राज्य सरकार एवं निर्माण नियंत्रित क्षेत्र के जोन-1 बी में कार्य करने की स्वीकृति हेतु राज्य सरकार को भेजे जाने एवं झील अधिसूचित क्षेत्र में निर्माण हेतु राजस्थान झील विकास प्राधिकरण को अनुशंषा सहित भेजने का निर्णय लिया गया।

    इसके साथ ही फतहसागर पाल पर स्थित फिश एक्वेरियम के पास पर्यटन, मनोरंजन की दृष्टि से 9डी सिनेमा हेतु स्थल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव स्वीकृति हेतु जिला झील विकास एवं संरक्षण समिति के माध्यम से राजस्थान झील विकास प्राधिकरण को प्रेषित किया जाएगाबैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उदयपुर शहर के लिये अधिसूचित मास्टर प्लान-2031 का पुनरावलोकन जयपुर से कराया जाएगा।  इसी प्रकार नेहरू गार्डन द्वीप के सौन्दर्यकरण हेतु सिविल कार्य पूर्ण होने के उपरान्त पीपीपी मोड पर तैयार प्रारूप बिड् डाक्यूमेंट की सक्षम स्वीकृति हेतु प्रकरण राज्य सरकार एवं निर्माण नियंत्रित क्षेत्र के जोन-1 बी में कार्य करने की स्वीकृति हेतु राज्य सरकार को भेजे जाने एवं झील अधिसूचित क्षेत्र में निर्माण हेतु राजस्थान झील विकास प्राधिकरण को अनुशंषा सहित भेजने का निर्णय लिया गया।

    इसके साथ ही फतहसागर पाल पर स्थित फिश एक्वेरियम के पास पर्यटन, मनोरंजन की दृष्टि से 9डी सिनेमा हेतु स्थल उपलब्ध कराने का प्रस्ताव स्वीकृति हेतु जिला झील विकास एवं संरक्षण समिति के माध्यम से राजस्थान झील विकास प्राधिकरण को प्रेषित किया जाएगाजिला कलक्टर मीणा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में चर्चा उपरांत विकास कार्यों के कई निर्णय लिये गये। बैठक में वाड़ा में 19.75 हेक्टयर में एकीकृत टॉउनशिप की योजना का प्रस्ताव स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया वहीं न्यास द्वारा हाल ही में अतिक्रमण मुक्त की गयी भूमि ग्राम कलडवास में लगभग 11.38 हेक्टयर भूमि पर आवासीय योजना का प्रस्ताव स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्गो एवं मध्यम आय वर्गों हेतु राजस्व ग्राम देबारी में भूखण्ड आवंटन हेतु लगभग 48.21 हैक्टेयर में विशेष योजना का प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही वाड़ा में 3 हेक्टयर में आवासीय सह वाणिज्यिक योजना का प्रस्ताव स्वीकृत करने का निर्णय लिया गया।- बैठक में फतहसागर एवं उदयसागर झील की सफाई, सौन्दर्यकरण एवं विकास तथा डी-वीडिंग क्रय करने हेतु बजट वित्तीय वर्ष 2023-24 में 6.40 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। इसी प्रकार फतहसागर झील परिधीय क्षेत्र में हेरिटेज पोल मय लाईट लगाकर सौन्दर्यकरण हेतु 15 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। साथ ही नेहरू गार्डन द्वीप सौन्दर्यकरण हेतु  अनुमानित व्यय 15 करोड़ के तहत इस वित्तीय वर्ष में 9 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।   बैठक में इंदिरा गांधी वर्किंग वीमेन हॉस्टल, फूड सेफ्टी एंड ड्रग कंट्रोल ऑफिसए मनवाखेड़ा में ग्राम पंचायत भवन निर्माण, एकलिंगपुरा में उपस्वास्थ्य केन्द्र भवन, ग्राम पंचायत जिंक स्मेल्टर में सामुदायिक भवन निर्माण, झरणों की सराय में सामुदायिक भवन निर्माण हेतु, सवीना खेड़ा में सामुदायिक भवन निर्माण, सवीनाखेड़ा में आंगनवाड़ी निर्माण, पुलिस थाना बड़गाँव हेतु प्रशासनिक एवं आवासीय भवन, चित्रकूट नगर योजना में महानिरीक्षक पुलिस उदयपुर रेंज के कार्यालय भवन, राजकीय आयुर्वेद औषधालय काया हेतु भूमि आवंटन, राजकीय प्राथमिक विद्यालय-निचलाफला हेतु भूमि आवंटन, राजकीय माध्यमिक विद्यालय नयाखेड़ा खेलमैदान हेतु भूमि, राजकीय माध्यमिक विद्यालय सिसारमा खेलमैदान हेतु भूमि एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सवीना में खेलमैदान हेतु निःशुल्क भूमि आंवटन करने का निर्णय लिया गया।

    न्यास क्षेत्राधिकार के अन्तर्गत स्थित मास्टर प्लान की 5 प्रमुख सड़कां पर पूर्व में निर्मित मीडियन जो कि पूर्णतः क्षतिग्रस्त हो चुके है उनके स्थान पर नवीन प्लाण्टर विकसित कर इनमें फूलवारी एवं आवश्यकतानुसार पौधारोपण करने के लिए 8.50 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। न्यास क्षेत्राधिकार की पहाड़ियों के संरक्षण एवं हरितिमा विकसित करने हेतु पहाडियों पर वृक्षारोपण एवं पौधारोपण करने के लिए 1.80 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान रखा। न्यास क्षेत्राधिकारम में प्रमुख आबादी क्षेत्र में पूर्व से ही निर्मित नालों, वर्षा ऋतु के दौरान वर्षाजल की निकासी वाले नालों को चिह्नित किया जाएगा और न्यास द्वारा हर वर्ष बनाएं जाने वाले नवीन नालों एवं पूर्व निर्मित क्षतिग्रस्त नालों के सुदृढ़ीकरण हेतु वित्तीय वर्ष 2023-24 में भी न्यास द्वारा प्रमुखतः 6 नालों का निर्माण हेतु 11.15 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है जिससे कि इन नालों के आस-पास की क्षेत्र की आबादी को वर्षाऋतु के दौरान जलप्लावन की स्थिति से बचाया जा सके एवं आपदा से राहत प्रदान कर वर्षाजल की सुनियोजित निकासी सुनिश्चित की जा सके।कलक्टर मीणा ने बताया कि बैठक में पत्रकारों को भूखण्ड आवंटन के संबंध में पूर्व के पात्र 102 पत्रकारों एवं नवीन विज्ञप्ति उपरांत प्राप्त 14 आवेदनों सहित 116 पत्रकारों की सूची के प्रकाशन एवं भूखण्ड आवंटन की लॉटरी हेतु की गई कार्यवाही का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। पत्रकारों को भूखण्ड आवंटन हेतु राजस्व ग्राम वाड़ा के खसरा संख्या 901 से 904, 945 से 949 एवं आराजी संख्या 917 से 920, 922, 944 में विशेष आवासीय योजना के अनुमोदन हेतु प्रकरण राज्य सरकार को प्रेषित किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भूखण्ड आवंटन किये जाने हेतु विशेष आवासीय योजना के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को सक्षम स्वीकृति हेतु प्रेषित किये जाने का निर्णय लिया गया।

  • उदयपुर के बड़गांव क्षेत्र के पालड़ी इलाके में एक बार पैंथर का जोड़ा नज़र आया जिससे क्षेत्र के निवासियों में दहशत का माहौल पैदा हो गया। पैंथर के मूवमेंट को मार्ग से गुजर रहे कार सवार ने वीडियो बकनर वायरल कर दिया। घटना बीती रात की बताई जा रही है।

    आपको बता दें कि कुछ समय पूर्व पैंथर ने इसी इलाके में एक किसान का शिकार किया था। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने पैंथर को पकड़ने के लिए पिंजरे भी लगाए थे।एक साथ दो पैंथर की दिखने से इलाके में दहशत का माहौल  है, और ग्रामीणों का रात के समय में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।

  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  35  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.