• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 January 2023

Byadmin

Jan 14, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • मकर संक्रांति का पर्व पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह त्योहार भगवान सूर्य को समर्पित है और आज के दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रांति को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है सूर्य की गति उत्तर की ओर होना।
    इस पर्व को देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग नाम से मनाया जाता है। कर्नाटक में पोंगल, पंजाब में लोहड़ी और उत्तरायण, जबकि अन्य भागों में खिचड़ी या माघी के रूप में भी इस त्योहार को मनाने की परंपरा है। मकर संक्रांति के मौके पर लोगों ने नदियों में स्‍नान किया।
    मकर संक्रांति पर लोगों ने जयपुरराइट्स ने दिनभर पतंगबाजी की और देर शाम होते ही आतिशबाजी। आतिशबाजी से नजारा दीपावली जैसा हो गया। लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। दो साल बाद शहर में ऐसा देखने को मिला। कोरोना के कारण दो साल तक लोग मकर संक्रांति को एन्जॉय नहीं कर पा रहे थे।
    इससे पहले मौसम ने भी शहरवासियों का पूरा साथ दिया। अलसुबह से तेज हवा का दौर शाम तक चला। इस दौरान हर उम्र के लोगों ने पतंग उड़ाकर जयपुर की अनूठी परंपरा का पूरा लुफ्त उठाया। इस दौरान चारदीवारी में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने घर की छत पर म्यूजिक सिस्टम भी लगाया। जो सुबह से देर शाम बजाया गया।
    • जयपुर में मकर संक्रांति पर बेहद खास नजारा देखने को मिला. इस मौके पर अलग-अलग रंगों के पतंगों से शहर का आसमान पटा हुआ दिखा.मकर संक्रांति पर धर्मावलंबी शहर के गलता तीर्थ के साथ-साथ पड़ोसी जिले अजमेर के पुष्कर पहुंचे व पवित्र सरोवरों में डुबकी लगाई, सूर्य को अर्घ्य दिया और मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की.

      वहीं, युवा व बच्चों ने पतंगबाजी का आनंद भी लिया. शहर में मकर संक्रांति पतंगबाजी का सबसे बड़ा अवसर माना जाता है और यहां विशेष रूप से परकोटे वाले शहर में इस त्योहार को लेकर जबरदस्त जुनून रहता है. सुबह होते ही बच्चे व युवा घरों की छतों व खुले मैदानों में पहुंच गए और शहर के आसमान में रंग बिरंगी, अलग-अलग आकार की पतंगें नजर आने लगीं.पतंगों व मांझे की दुकानों के साथ-साथ गजक रेवड़ी व मूंगफली वाली दुकानों पर अच्छी भीड़ रही. हालांकि बाकी बाजार अपेक्षाकृत सूने रहे और लोगों ने त्योहार का आनंद लिया. पिछले साल की तुलना में पतंग थोड़ी महंगी हुई है, लेकिन बिक्री पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है.  कागज से बने छोटे गर्म हवा के गुब्बारे ‘स्काई लालटेन’ की भी पतंग की तरह ही मांग है. शाम के समय उड़ाई जाने वाली स्काई लालटेन भी युवाओं व बच्चों में समान रूप से लोकप्रिय हो रही है और पतंग प्रेमियों द्वारा मकर संक्रांति पर खरीदारी की आवश्यक वस्तु बन गई है. बच्चे व युवा दिन भर पतंगबाजी के बाद शाम को ‘स्काई लाइट’ छोड़ते हैं.

    हिमाचल प्रदेश में हुए ताजा हिमपात के बाद शिमला, मनाली और कुफ्री में आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है और होटलों के कम से कम 70 प्रतिशत कमरे भर चुके हैं. शुक्रवार को रात आठ बजे समाप्त हुए 12 घंटे की अवधि के दौरान 7,164 वाहन शोघी सीमा के रास्ते शिमला में दाखिल हुए.

  • शाम तक होटलों के कमरों की बुकिंग में 10 प्रतिशत और वृद्धि की संभावना है.पुलिस ने पर्यटकों को शिमला आने की योजना बनाने से पहले भारी यातायात को ध्यान में रखने, फिसलने वाले स्थानों पर सावधानीपूर्वक वाहन चलाने और आपात स्थिति में 0177-2812344 या 112 पर संपर्क करने की सलाह दी है.पुलिस ने कहा कि बारिश के बाद सड़कों पर जमा मलबे की वजह से पैदल चलने वालों को परेशानी हो सकती है और लोग बर्फ हटाने के बाद ही बाहर निकलें. उल्लेखनीय है कि मनाली में 23 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है जबकि खाद्राला में 16 सेमी, शिल्लारु में 16 सेमी, कुफरी में 12 सेमी, भरमौर में 10 सेमी, शिमला और गोंडाला में छह-छह सेंटीमीटर, डलहौजी और कल्पा में चार-चार सेंटीमीटर और हंसा-केयलान्ग में तीन-तीन सेंटीमीटर हिमपात हुआ है. 
  • उत्तराखंड के जोशीमठ में भू-धंसाव के चलते जोशीमठ-औली को जोड़ने वाली रोपवे के प्लेटफ़ॉर्म में दरार आ गई है। खतरे को देखते हुए रोपवे को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

    रोपवे में आयी दरारों के बाद रोपवे मैनेजर  ने बताया, “यह दरारें कल से आई हैं और इससे खतरा बना हुआ है। हमने एहतियात के तौर पर रोपवे बंद किया है। रोपवे अगले आदेश तक बंद है। रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है। जोशीमठ की स्थिति के कारण रोपवे को 5 जनवरी से बंद कर दिया गया है।”वहीं, इंजीनियरों की टीम ने जोशीमठ में दरार वाले घरों का निरीक्षण किया। भू-धंसाव के चलते प्रसाशन ने जोशीमठ में घरों के ध्वस्तीकरण का काम शुरू किया

    उदयपुर के हिरण मगरी इलाके में एक नाबालिग ने शुक्रवार शाम करीब साढ़े सात बजे सड़क किनारे खड़े चार लोगों को कार से रौंद दिया। एक महिला की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने नाबालिग को हिरासत में लेकर उसके परिवार वालों को बुलाया है। यह पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है। 16 साल का नाबालिग कार चला रहा था। गाड़ी नाबालिग के फूफा के नाम से रजिस्टर्ड है। मामला है।।थाना अधिकारी ने बताया कि कार को थाने में खड़ा करा लिया गया है। कार ड्राइव करने वाला नाबालिग है। पिता  मंडी में व्यापारी है। घटना के समय कार में नाबालिग का दोस्त भी मौजूद था। कार को सीज कर लिया गया है। शुक्रवार रात में ही परिवार और कार मालिक को बुलाया गया था। बाद में सभी को घर भेज दिया गया। नाबालिग और उसका दोस्त 10वीं क्लास के स्टूडेंट हैं।

    उदयपुर के गोवर्धन विलास इलाके में एक स्कूल बस ने बाइक सवार को चपेट में ले लिया। हादसे में युवक की मौत हो गई। हादसे के बाद ड्राइवर मौके से फरार हो गया। इसके बाद कुछ ही देर में मृतक के परिजन भी थाने पहुंच गए और आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अड़ गए। घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और बस को थाने ले आई। फिलहाल शव मोर्चरी में रखवाया गया हैं।

     

  • उदयपुर में मकर सक्रांति के मौके पर आदित्यार्क महोत्सव का आयोजन किया गया। फतेहसागर झील के किनारे भगवान महाकाल का पूजन करने के बाद पूजा शुरू हुई, जिसमें बड़ी तादाद में लोगों ने भाग लिया। सूर्य देव के उत्तरायण में प्रवेश करने को लेकर विधि विधान से सूर्य देव की पूजा की गई। विधि विधान से पूजा अर्चना का दौर चला और फिर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया।

     आदित्यार्क महोत्सव का आयोजन पिछले 10 वर्षों से किया जा रहा है। अब महोत्सव का विस्तार करते हुए अलग-अलग शहरों में भी आयोजन शुरू किए गए हैं। उदयपुर में आयोजन को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया तो वहीं कई जनप्रतिनिधि भी सूर्य देव के पूजन के लिए आदित्य महोत्सव में पहुंचे।

    पिछले कई दिनों से बंद पड़ा शहर का मेवाड़ लिंक रोड कट, जो की टाउन हाल और आस पास के व्यापारियों के नाराज़गी का कारण बना हुआ था उसे आज प्रशासनिक अधिकारीयों द्वारा निर्णय कर पुनः खुल दिया गया है जिस से क्षेत्र के व्यापारियों की बड़ी राहत मिली है।

    गौरतलब है की पिछले कुछ समय से शहर के टाउन हॉल और सूरजपोल को जोड़ने वाला कट के बंद होने से यातायात में दबाव सूरजपोल और बापू बाजार पर पड़ रहा था. तो वहीँ इसी इलाके में शहर का सब से बड़ा इलेक्ट्रिक उपकरणों का बाजार भी है साथ ही पास ही में मौजूद शक्ति नगर इलाके को भी ये ही सड़क सूरजपोल और दिल्लीगेट से जोडती है।

    लेकिन पिछले कुछ समय से इस अहम् कट के बंद होने से न सिर्फ यातायात का दबाव बड़ा है बलकी इस इलाके के सभी दुकानदरों के व्यापार पर भी खासा प्रभाव पड़ा है।

    इसके चलते पूर्व में भी इलाके के व्यापारियों द्वारा प्रशासनिक अधिकारीयों को कट के बंद होने से हो रही समस्याओं से अवगत कराया था और ये मामला लम्बे समय से विचाराधीन था जिस पर आज आखिरकार निर्णय लिया गया और इसे सामने तक खोल दिया गया।

    इस मामले को लेकर शनिवार को ज़िला कलेक्टर तारा चंद मीणा, एसपी विकास शर्मा, महापौर और उपमहापौर ने इस इलाके का दौरा किया और फिर आखिरकार इसे खोलने का निर्णय ले लिया। दयपुर में यातायात की बढ़ती समस्या को देखते हुए कुछ समय पूर्व मेवाड़ लिंक रोड के सामने बने हुए रोड कट को राज्यपाल के आगमन के दौरान जाम लगने की स्थिति उत्पन न हो इसको ध्यान में रहते हुए प्रशासन द्वारा बंद किया गया था।

     

     

     

  •  

     

     

  • ज़िले में आज मकर संक्रांति के अवसर पर विभिन्न आयोजन किये गए जहाँ गरीबो को दानपुण्य, कंबल वितरण, रक्तदान शिविर तो कहीं खेल दिवस भी मनाया गया वही नारायण सेवा संसथान ने विशाल शिविर का आयोजन किया।  संस्थान द्वारा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार व दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के सौजन्य से उदयपुर के दिव्यांग एवं वृद्धजनों के सेवार्थ विशाल शिविर सैकड़ों दिव्यांगों के चहेरों पर मुस्कान लाने के साथ शनिवार को सम्पन्न हुआ।

     

  • मौसम

मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली में दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। ।  दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 374 (बहुत खराब) दर्ज किया गया। एक्यूआई शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

श्रीनगर. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में शून्य से नीचे तापमान के बीच हिमस्खलन (Avalanche) की खबरें भी लगातार आ रही है. इसके चलते कई लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. अब एक ऐसे ही हिमस्खलन का वीडियो सामने आया है जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर विश्वास नहीं होगा. हिमस्खलन के इस वीडियो में बहुत भारी मात्रा में बर्फ भी दिखाई दे रही है. जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ के दक्षिण में पिंजरी डांगडरू के पास थ्रेथल नाला पर ऐसा नजारा देखने को मिला. जहां ग्लेशियर टूटने से भारी मात्रा में बर्फ बहती हुई नजर आई. हालांकि राहत की बात ये है कि इस हिमस्खलन के चलते किसी भी तरह की जनहानि की खबर नहीं मिली है, हिमस्खलन के कारण दच्छन किश्तवाड़ रोड को बंद कर दिया गया है.

  • राजस्‍थान में शीत लहर जारी है। माउंट आबू में तापमान शून्‍य से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया। सीकर के फतेहपुर शेखावटी में तापमान शून्‍य से नीचे तीन दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस रहा और चुरू में तापमान शून्‍य से नीचे दशमलव सात दर्ज किया गया। बीकानेर में एक दशमलव एक डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। राजस्‍थान के कई भागों – बीकानेर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर और भरतपुर में कल से 17 जनवरी तक शीत लहर चलने की संभावना है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 20  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  8 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.