• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News15 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 February 2023

Byadmin

Feb 15, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्ली में आदि महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। महोत्सव में 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एक हजार जनजातीय कलाकार हिस्सा लेंगे। यह महोत्‍सव इस महीने की 27 तारीख तक चलेगा। इस महोत्‍सव में देश के विभिन्‍न जनजातीय समुदायों की संस्कृति, शिल्प, व्यंजन और पारंपरिक कलाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। 
  • मुगल सम्राट शाहजहां की 368वीं पुण्य तिथि (Death Anniversary) के मौके पर ताजमहल को दर्शकों के लिए मुफ्त में देखने के लिए खोला जाएगा। इतना ही नहीं, दर्शक वहां पर आयोजित विभिन्न तरह के खास कार्यक्रमों और कव्वाली को भी मुफ्त देख सकेंगे। साथ ही सम्राट शाहजहां और मुमताज की कब्रों तक जा सकेंगे। आम दिनों में ताजमहल के बेसमेंट तक जाने की अनुमति किसी को नहीं होती है। 17 से 19 फरवरी तक तीन दिन शाहजहां का वार्षिक उर्स का आयोजन होगा। इस दौरान कोई भी पर्यटक ताजमहल में मुफ्त में इंट्री पा सकेगा और वहां होने वाले कार्यक्रमों को देख सकेगा।इस दौरान कोई भी बिना टिकट लिये अंदर जा सकता हैइस दौरान कोई भी बिना टिकट लिये अंदर जा सकता है 17 और 18 फरवरी को दर्शक और पर्यटक दोपहर दो बजे से लेकर सूर्यास्त होने तक मुफ्त प्रवेश पा सकेंगे, लेकिन 19 फरवरी को सुबह सूर्योदय से सूर्यास्त तक पूरा दिन ताजमहल में मुफ्त जाने की अनुमति होगी। तीन दिनों तक ताजमहल के अंदर कई तरह के पारंपरिक कार्यक्रम होंगे। इसमें ‘चादरपोशी’, ‘संदल’, ‘गुसुल’ और ‘कुल’ आदि शामिल हैं।उर्स के अंतिम दिन 1,880 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। चादरपोशी में कई धर्मों के लोग शामिल होते हैं। आगरा के स्थानीय लोगों का कहना है कि मुगल सम्राट शाहजहां और उनकी बीवी मुमताज की शान में होने वाली कव्वाली को देखने भारी संख्या में लोग आते हैं। इस दौरान पर्यटकों को बेसमेंट में बने कब्रों तक जाने की छूट मिलती है।
  • निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत् प्रदेश के गैर-सरकारी स्कूलों की प्री-प्राइमरी कक्षाओं में सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए लॉटरी बुधवार को शिक्षा संकुल में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् के अधिकारियों एवं कार्मिकों की उपस्थिति में निकाली गई। यह लॉटरी एनआईसी द्वारा तैयार सिस्टम पर ऑनलाइन निकाली गई, इससे प्रदेश की गैर-सरकारी स्कूलों में प्रवेश के लिए वरीयता का निर्धारण किया गया है। इसकी जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार के प्राइवेट स्कूल पोर्टल (www.rajpsp.nic.in) स्कूल पोर्टल पर ऑनलाइन देखी जा सकती है।

    उल्लेखनीय है कि प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा आरटीई के तहत् गैर-सरकारी विद्यालयों में प्रवेश के लिए जारी विज्ञापन के बाद राज्य में 2 लाख 20 हजार 257 बालक एवं बालिकाओं ने 8 लाख 49 हजार 269 आवेदन पत्र अंतिम तिथि 13 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन प्रस्तुत किये थे इसके बाद निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को एनआईसी द्वारा लॉटरी की प्रक्रिया सम्पादित कराई गई। लॉटरी के बाद अभिभावको द्वारा 15 से 17 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन रिर्पोटिग की जा सकेगी। गैर-सरकारी विद्यालयों द्वारा आवेदन पत्रो की जाँच का कार्य 15 से 20 फरवरी 2023 की अवधि में होगा। विद्यालयों द्वारा आवेदन में संशोधन या रिजेक्ट किये जाने की स्थिति में अभिभावको को इसकी शिकायत मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी या जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में करने का अधिकार होगा, यह शिकायत 15 से 24 फरवरी 2023 तक प्रस्तुत की जा सकेगी। किसी छात्र या छात्रा के आवेदन पत्र में संशोधन की स्थिति में उनके अभिभावको द्वारा 15 से 23 फरवरी 2023 तक वांछित कार्यवाही की जाएगी। गैर-सरकारी विद्यालयों द्वारा संशोधित आवेदनो की पुनः जाँच का कार्य 27 फरवरी 2023 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके बाद राज्य स्तर पर एनआईसी द्वारा 28 फरवरी 2023 को पोर्टल पर आरटीई सीट्स का चयन किया जाएगा।

  • उदयपुर 18 जनवरी 2023। जवाहर नवोदय विद्यालय मावली में सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु वर्तमान सत्र की कक्षा 5 में नियमित अध्ययनरत अभ्यर्थियों से निःशुल्क ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च व परीक्षा की तिथि 29 अप्रेल निर्धारित की गई है।
  • हार्दिक-नताशा की रॉयल वेडिंग का आज तीसरा दिन है। आज कपल  ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की  हार्दिक विंटेज कार में दूल्हा बनकर बैठे ,बारात: निकली कपल ने हिंदू रीति-रिवाज से फेरे लिए, क्रिकेट सितारों ने  डांस किया

    रॉयल वेडिंग का हिस्सा बनने के लिए इंडियन क्रिकेटर पूर्व क्रिकेटर  एक्टर ,  उदयपुर पहुंचे हैं। केजीएफ फिल्म के स्टार एक्टर भी शादी में पहुंचे हैं।इससे पहले इस कपल ने करीब दो साल पहले कोर्ट मैरिज की थी और इनका दो साल का बेटा भी है। पंड्या की वेडिंग में शामिल होने के लिए क्रिकेट वर्ल्ड के बड़े सितारे और बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी पहुंचे हैं। मंगलवार को उदयसागर के होटल रैफल्स में हुई वेडिंग में हार्दिक ब्लैक सूट और नताशा व्हाइट गाउन में नजर आईं। दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़कर वेन्यू में पहुंचे पंड्या वाइफ नताशा संग दो धर्मों के रीति-रिवाज से शादी की। उनका बेटा भी इस डेस्टिनेशन वेडिंग का गवाह बना।

     

  • उदयपुर में इन दिनों लेकसिटी में सेलिब्रिटीज एवं अन्य की शादियों के चलते पर्यटकों की भरमार है। शहर की होटलें व बाहरी इलाके में स्थित रिसोर्ट वैवाहिक मेहमानों से भरे हैं। यही हाल उदयपुर के गार्डन व वाटिकाओं का है। इस बीच, वीकैण्ड पर्यटकों के आने का क्रम जारी है। वीकेण्ड पर गुजराती पर्यटकों के साथ अब मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों से भी पर्यटक आने लगे हैं। बुधवार से रविवार तक शादियों की बुकिंग व वीकैण्ड पर्यटकों के चलते शहर के पर्यटन उद्योग में  हलचल दिखने लगी है।

    गुजराती व अन्य पर्यटक उदयपुर में आने शुरू  हो गए हैं। मंगलवार को गुलाबबाग   के आस-पास, जगदीश चौक और फतहसागर पर बोटिंग स्थल पर बड़ी संख्या में पर्यटक दिखाई दिए। पिछोला का गणगौर घाट, दूधतलाई, रोपवे, बॉयोलॉजिकल पार्क, सहेलियों की बाड़ी आदि स्थानों पर काफी संख्या में पर्यटक दिखे। ये पर्यटक उदयपुर में दिन बिताने के बाद दूसरे दिन एकलिंगजी, हल्दीघाटी और नाथद्वारा का भ्रमण कर फिर गुजरात लौट जाते हैं। होटल के जानकारों की माने तो ये रंगत गर्मी तक रहेगी।

    दरअसल 15 मार्च से पर्यटकों की काफी बुकिंग है, जो जून तक रहेगी। मुम्बई स्थित एक निजी कम्पनी के लोगों ने बताया कि ऑनलाइन वर्किंग का ऑप्शन लेकर चार दिन का ट्यूर बना कर उदयपुर आए हैं। कुम्भलगढ, एकलिंगजी, नाथद्वारा भी जाना है। होटल एसोसिएशन के राजेश अग्रवाल ने बताया कि अभी अच्छे पर्यटक हैं। इस समय शादियों वाले पर्यटक ज्यादा हैं। पर्यटन में यह उठाव अगले चार माह जारी रहने की उम्मीद है।  आगे भी कई इवेंट और कार्यक्रम होने वाले हैं। पर्यटन सूचना केन्द्र में भी कॉलिंग बढ़ गई है। होटलों में शादियों की बुकिंग के साथ ही मने आने वाले पर्यटकों की बुकिंग भी जारी है। उमंग और उत्साह का माहौल  है।

     

  • आईसीसी महिला टी-20 क्रिकेट विश्‍व कप में आज केपटाउन के न्‍यूलेंड्स स्‍टेडियम में भारत का मुकाबला वेस्‍टइंडीज से है

    हरमनप्रीत की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में चल रहे विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज पर 6 विकेट की आसान जीत दर्ज की है। यह भारत की इस वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी जीत है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच गई है। टीम इंडिया ने विंडीज पर लगातार आठवीं टी-20 जीत हासिल की है। भारत का अगला मुकाबला 18 फरवरी को इंग्लैंड से होगा।

    केप टाउन के मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन बनाए। टीम की ओर से स्टेफिनी टेलर ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। जबकि शेमाइन कैंपबेल ने 30 रन का योगदान दिया। वहीं, कप्तान हेली मैथ्यूज (2 रन) जल्दी आउट हो गईं। दीप्ति ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

    जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 19वें ओवर में जीत के लिए जरूरी रन हासिल कर लिए। कप्तान हरमनप्रीत कौर और रिचा घोष की अर्धशतकीय साझेदारी ने इस जीत में अहम भूमिका निभाई। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। कौर ने 33 और रिचा घोष ने 44 रन बनाए।

    वेस्टइंडीज की ओर से करिश्मा रामहरक ने दो विकेट लिए। जबकि हेली मैथ्यूज और चिनेले हेनरी को एक विकेट मिला।

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच BGT यानी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का दूसरा टेस्ट दिल्ली में खेला जाएगा। यह आठवीं बार होगा जब दिल्ली में दोनों टीम एक-दूसरे के सामने होंगी।

    ऑस्ट्रेलिया के लिए दिल्ली में जीतना बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि जेटली स्टेडियम टीम इंडिया का गढ़ है। यहां हमेशा भारत का बोलबाला रहा है। ऑस्ट्रेलिया अब 1959 में यानी 63 साल पहले एकमात्र टेस्ट जीता है। जबकि इस मैदान पर भारत 36 साल से अजेय है।

    • सेंसेक्स
    • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकां‍क आज 243 अंक उछलकर 61 हजार 275 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 86 अंक उछलकर 18 हजार 015 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5354सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,662
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 72000
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 31  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  15 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.