• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 April 2023

Byadmin

Apr 16, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • भारत में ट्रेन की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 को हुई थी. भारत की पहली ट्रेन मुंबई के बोरी बंदर से ठाणे के बीच चलाई गई थी. इस रूट की लंबाई क़रीब 34 किलोमीटर थीभारतीय रेल में हर रोज़ क़रीब दो करोड़ तीस लाख मुसाफ़िर यात्रा करते हैं. यह संख्या कोविड-19 के बाद थोड़ी कम हुई है..इनमें सबसे बड़ी संख्या मुंबई में चलने वाली सबअर्बन ट्रनों के मुसाफ़िरों की होती है.महाराष्ट्र के अहमदनगर ज़िले में एक ही जगह पर दो स्टेशन मौजूद हैं.यहां पटरी के एक तरफ़ श्रीरामपुर स्टेशन और दूसरी तरफ बेलापुर स्टेशन है. यह स्टेशन सेंट्रल रेलवे के अधीन  है.भारत में पश्चिम रेलवे का नवापुर रेलवे स्टेशन गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर है. इस स्टेशन का आधा हिस्सा गुजरात जबकि आधा महाराष्ट्र में  है.यहां रेलवे की तरफ़ से चार भाषाओं अंग्रेज़ी, हिन्दी, मराठी और गुजराती में किसी भी सूचना की घोषणा होती है. भारतीय रेल की सबसे तेज़ चलने वाली ट्रेन वंदे भारत ट्रेन मानी जाती है. इस ट्रेन की अधिकतम रफ़्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे की है.इस ट्रेन को चेन्नई में मौजूद रेलवे की इंटिग्रल कोच फ़ैक्ट्री ने डिज़ाइन किया है. इसकी क़ीमत क़रीब 100 करोड़ रुपये है.भारत में फ़िलहाल 10 वंदे भारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं. ऐसी ग्यारहवीं ट्रेन भोपाल और नई दिल्ली के बीच चलाई जाएगी. शताब्दी ट्रेनों के विकल्प के तौर पर वंदे भारत एक्सप्रेस को देखा जा रहा है.भारत में चलने वाली सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है. यह भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य असम के डिब्रूगढ़ से दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक क़रीब 4150   किलोमीटर तक चलती है.यह सफ़र करने में  ट्रेन 75 घंटे का समय लेती है.
    भारतीय रेल की सबसे पुरानी ट्रेन पंजाब मेल है. यह ट्रेन साल 1912 में शुरू की गई थी. उस वक़्त यह ट्रेन बलार्ज पियर (दक्षिणी मुंबई) और पेशावर (अब पाकिस्तान) के बीच चलती थी. अब यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (मुंबई) से फ़िरोज़पुर कैंट के बीच चलती है.भारत में फ़िलहाल क़रीब 8,300 रेलवे स्टेशन हैं. भारतीय रेल में वर्तमान समय में कुल 12167 यात्री ट्रेनें चलती हैं. इनमें से हर रोज़ औसतन 2030 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें अपनी मंज़िल पर पहुंचती हैं.
    यूपी के सभी जिलों में धारा 144 लागू

     

    मिस इंडिया 2023 का फिनाले हो गया है. वहीं राजस्थान की नंदिनी गुप्ता ने शनिवार को ग्रैंड फिनाले में ताज अपने नाम कर लिया है. #कोटा की 19 वर्षीय नंदिनी गुप्ता को इम्फाल में आयोजित मिस इंडिया 2023 ग्रैंड फिनाले के 59वें संस्करण में विजेता का ताज पहनाया गया।19 साल की नंदिनी के अलावा दिल्ली की श्रेया पूंजा फर्स्ट रनर-अप और मणिपुर की थुनाओजम स्ट्रेला लुवांग सेकेंड रनर-अप रहीं हैं

    . मिस इंडिया 2023 का खिताब अपने नाम करने वाली 19 साल की नंदिनी गुप्ता  पेशे से  एक मॉडल हैं. जबकि उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है.अब नंदिनी मिस वर्ल्ड-2023 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी नंदिनी के पिता  पेशे से किसान हैं।पेजेंट में नंदिनी ने ऑर्गेनाइजेशन स्किल्स के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि बिजनेस मैनेजमेंट के पढ़ाई के साथ इस प्रतियोगिता की तैयारी की है।नंदिनी का मानना है कि पहचान बनाने के लिए कई बार असफलता भी जरूरी होती है। जब करियर या जीवन के बारे में सोचे तो तमाम कठिनाइयों और विपरीत परिस्थितियों को भी ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ें। लक्ष्य हासिल करने और चुनौतियों पर विजय पाने के लिए आगे बढ़ें। असफलता मिलती है तो उनसे सीखते हुए आगे बढ़ते जाएं। नंदिनी रतन टाटा को इंस्पिरेशन मानती है। वे प्रिंयका चौपड़ा से भी इंस्पायर हैं।11 फरवरी को हुए मिस राजस्थान में वह चुनी गई। इसके बाद अलग अलग राउंड हुए। नंदिनी की पढ़ाई कोटा के माला रोड स्थित एक निजी स्कूल में हुई है। इसके बाद बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए वह मुंबई शिफ्ट हो गई। अभी वह मुंबई में सेकेंड ईयर में पढ़ाई कर रही है।

    देवस्थान विभाग की ओर से उदयपुर के 11 मंदिरों में देव दर्शन के साथ शुरु हुई पद यात्रा
     राज्य सरकार के देवस्थान विभाग की ओर से रविवार को वैशाख माह की एकादशी पर उदयपुर शहर में आयोजित देवदर्शन पदयात्रा काआयोजन किया गया शहरवासीयों ने पुष्पवर्षा कर इस यात्रा का स्वागत किया।
    इस पदयात्रा के दौरान शहर के जगदीश चौक पर्यटन क्षेत्र में देश-विदेश से आए पर्यटक भी इस पदयात्रा में झूमते दिखाई दिए। शहर के प्रमुख पर्यटन क्षेत्र सिटी पैलेस से गणगौर घाट के बीच का क्षेत्र रविवार की अल सुबह से भक्तिरस में डूबा दिखाई दिया।  कृष्णा के प्रतिनिधियों ने सिटी पैलेस के मुख्य द्वार पर स्थित गुलाब स्वरूप बिहारी जी मंदिर से ढोलक एवं मंजीरों के साथ अन्य वाद्य यंत्रों की ताल पर हरे कृष्णा-हरे रामा का राग छेड़ा। वहीं गणगौर घाट पर लोक कलाकारों की भजन प्रस्तुतियों पर श्रृद्धालु पदयात्री खुद को रोक नहीं पाए।
     केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की लास्ट डेट   KVS कक्षा 1 प्रवेश 2023 पंजीकरण प्रक्रिया 17 अप्रैल को समाप्त हो रही है. बता दें कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन कल, 17 अप्रैल से केवीएस कक्षा 1 प्रवेश 2023-2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त कर देगा. ऐसे में इच्छुक अभिवावक आवेदन प्रपत्र kvsangathan.nic.in पर विजिट करके भर सकते हैं. इस संबंध में पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है.नोटिफिकेशन के मुताबिक “शैक्षिक वर्ष 2023-24 के लिए केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा-1 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 27.03.2023 को सुबह 10:00 बजे शुरू होकर 17.04.2023 को शाम 07:00 बजे तक जारी रहेगा. एडमिशन विवरण आधिकारिक वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर उपलब्ध है.” बता दें कि कक्षा 1 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की न्यूनतम आयु 31 मार्च 2023 को 6 वर्ष होगी चाहिए

    राजस्थान में कोरोना संक्रमण एक बार फिर बेकाबू हो गया है। प्रदेश में लगातार संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। रविवार को प्रदेशभर में 422 नए संक्रमित मरीज सामने आए हैं। जिनमें सबसे ज्यादा 104 संक्रमित मरीज जयपुर में है। जबकि 3 मरीजों की मौत हो गई। जिसके बाद प्रदेशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2340 पर पहुंच गई है। आंकड़ों के अनुसार रविवार को जयपुर में 104, जोधपुर में 65, भरतपुर में 52, नागौर में 43, उदयपुर में 32, बीकानेर में 29, सीकर में 25, झालावाड़ में 13, चित्तौड़गढ़ में 10 संक्रमित मरीज मिले हैं। जबकि बीते 24 घंटो में बीकानेर, नागौर और पाली में 1-1 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है।जिसके बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा जयपुर में 1420, अलवर में 999, कोटा में 786, चित्तौड़गढ़ में 681, टोंक में 528 बीकानेर में 510, उदयपुर में 440 मरीज मौजूद हैं। हालांकि प्रदेशभर में 137 मरीज रिकवर भी हुए हैं।अधिकारियों के अनुसार राजस्थान में फिलहाल जो मरीज बढ़ रहे हैं। उनमें ज्यादातर मामले नए वेरिएंट XBB 1.16 के हैं। जो काफी तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। हालांकि राहत की बात यह है कि इसकी चपेट में आने वाले ज्यादातर मरीज में केवल हल्के खासी, बुखार और जुकाम के लक्षण दिख रहे हैं। मरीज को खासी के अलावा शरीर में थकान और कमजोरी भी महसूस हो रही है।बावजूद इसके इस संक्रमण से मरीज खुद ही तीन-चार दिन में ठीक हो रहे हैं।राजस्थान में कोविड के बढ़ते केसों को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी सीएमएचओ को टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही डॉक्टर्स को निर्देश दिए है कि जिन मरीजों में कोविड के लक्षण दिखे उनकी जांच जरूर करवाने के लिए कहा है। राज्य में पिछले महीने तक हर रोज औसतन 2 हजार लोगों के टेस्ट होते थे, जो बढ़कर अब 3 हजार से ज्यादा होने लगे है।

    उदयपुर के बेकरिया थाना क्षेत्र में गुजरात-उदयपुर फोरलेन पर रविवार को ट्रेलर और कार की भयानक भिड़ंत हुई। जिसमें कार सवार पुलिसकर्मी सहित 7 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हालांकि कोई जनहानि हुई। टक्कर इतनी तेज थी कि कार की आगे और पीछे की बॉडी पूरी तरह पिचक गई। ग्रामीणों की मदद से बड़ी मशक्कत के बाद घायलों को कार से बाहर निकाला गया। फिर तुरंत उन्हें गोगुंदा हॉस्पिटल पहुंचाया गया।

    हादसा मालवा का चोरा के पास हुआ। जहां पीछे से तेज रफ्तार आ रहे ट्रेलर ने कार को चपेट में ले लिया। ट्रेलर करीब 100फीट आगे तक कार को घसीटते हुए ले गया। ट्रेलर का ड्राइवर और खलासी मौके से फरार हो गए। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर दोनों की तलाश शुरू कर दी है।

    हादसे में जो परिवार घायल हुआ है, वह मध्य प्रदेश के दमोह जिला का रहने वाला है। ये परिवार कार में पुलिस के साथ अपने परिवार की लड़की की तलाश को अहमदाबाद जा रहे थे। इससे पहले परिवार ने दमोह में लड़की की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। जिसके बाद पुलिस को लड़की की मोबाइल लोकेशन अहमदाबाद के आसपास पता लगी। मालवा का चोरा के पास आते वक्त उनके साथ ये हादसा हो गया। सूचना पर बेकरिया पुलिस का जाब्ता मौके पर पहुंचा। हाईवे पेट्रोलिंग टीम , हाईवे एंबुलेंस , ईएमटी  और 108 एंबुलेंस के पायलट  मौके पर पहुंचे। सभी घायलों को गोगुंदा हॉस्पिटल पहुंचाया।

    #राजस्थान_पुलिस_दिवस के मौके पर आज रिजर्व पुलिस लाईन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस दौरान परेड, सेवा चिन्ह पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के आयोजन के साथ साथ अति उत्तम और उत्तम कार्य करने वाले 61 पुलिस के जवानों को सम्मानित किया गया

    कैलाशपुरी क्षेत्र में राया गांव में  होटल एंड रिसॉर्ट्स को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने नोटिस जारी किया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने उदयपुर राजसमंद जिले की सीमा पर राया क्षेत्र में नदी- नाले का बहाव रोकने एवं नदी में सड़क बना कैचमेंट एरिया को नुकसान पहुंचाने पर नोटिस जारी किया है।

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की सेंट्रल जोन बेंच ने  होटल एंड रिसोर्ट के संचालक, होटल एंड रिसोर्ट से संबंधित  उदयपुर व राजसमंद के जिला कलक्टर, पर्यावरण विभाग, जल संसाधन विभाग, खान विभाग के अधिकारियो को नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई 20 अप्रेल को है।

    उल्लेखनीय है की उदयपुर की कैलाशपुरी पंचायत में गांव राया और राजसमंद जिले की पंचायत घोड़च में गांव घाटी का मठ की सीमा पर स्थित होटल एंड रिसोर्ट का गत 25 मार्च को ही आईटीसी ग्रुप द्वारा संचालन शुरू किया गया है।

    एनजीटी की सेंट्रल जोन बेंच ने याचिका में कहा गया है कि होटल की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होटल के मालिकों ने नदी नाले पर न सिर्फ कब्ज़ा कर लिया है बल्कि इसके प्राकृतिक स्वरूप से छेड़छाड़ कर मनमाफिक खुदाई करवा दी।  नदी के पानी का बहाव रोकने के लिए एनीकट को ऊँचा कर दिया है ताकि करीब से गुज़रती नदी नाले में पानी हमेशा भरा हुआ दिखता रहे।

    एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारतीय पहलवानों ने  14 पदक जीते

  • दुबई के एक आवासीय भवन के चौथे माले पर लगी भीषण आग के कारण 16 लोगों की मृत्यु हो गई और कम से कम 9 लोग घायल हो गए।
  • मौसम
  • बांग्लादेश के अधिकतर हिस्सों में गर्म हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक देश में गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। राजधानी ढाका में 58 वर्षों में शनिवार का दिन सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया
  • #हनुमानगढ में आज धूलभरी आंधी के साथ कहीं कहीं हल्की बुंदाबांदी तथा कई स्थानों पर बारिश हुईराज्य में आगामी दिनों में एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। 17 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद थंडर गतिविधियां होने की संभावना है।।दिनांक 18 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग व शेखावटी क्षेत्र में दोपहर बाद मेघगर्जन  अचानक तेज हवाएं 30-40 Kmph व कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं मध्यम से तीव्र आंधी  भी दर्ज की जा सकती है।19 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ अचानक तेज हवाएं तथा हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है।*
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  35  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.