• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News16 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 16 February 2023

Byadmin

Feb 16, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों का दूसरा समूह 18 फरवरी को भारत पहुंचेगा।  बड़ी बिल्लियों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • थल सेना ने जूनियर कमीशंड अधिकारियों अन्य रैंकों और अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया में संशोधन किया है। इसके अनुसार, भर्ती रैली से पहले कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन भर्ती परीक्षा आयोजित की जायेगी। भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जारी है और यह 15 मार्च तक चलेगा।
  • भारत की साइबर तैयारी को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्र स्‍तरीय हैकथॉन कवच 2023 आज नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। इसका उद्देश्‍य 21वीं शताब्‍दी की साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध की चुनौतियों से निपटने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिक समाधान ढूंढना है।इस हैकथॉन का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के नवाचार सेल, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केन्‍द्र ने सामूहिक रूप से किया है। इस अवसर पर पुलिस अनुसंधान और विकास ब्‍यूरो के महानिदेशक बालाजी श्रीवास्‍तव ने कहा कि 36 घंटों के इस कार्यक्रम में शिक्षा संस्‍थानों और पंजीकृत स्‍टार्टअप्‍स के युवा भाग लेंगे।
  • जयपुर स्थित सांभर में 17 फरवरी से 19 फरवरी तक देशी-विदेशी सैलानियों का सैलाब उमड़ेगा। पर्यटन विभाग एवं जयपुर जिला प्रशासन ने पहली बार आयोजित हो रहे सांभर फेस्टिवल की सभी तैयारियों पूरी कर ली है,

    सांभर फेस्टिवल में हर दिन खास आयोजन- होंगे महोत्सव का आयोजन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार पक्षियों का पूरा ध्यान रखते हुये किया जायेगा। तीन दिवसीय सांभर महोत्सव में हर दिन कई खास आयोजन होंगे। एक ओर जहां फेस्टिवल का आगाज एडवेंचर बाइक राइड से होगा तो वहीं, दूसरी ओर स्टार नाइट गेजिंग इवेंट के तहत रात को सैलानी को सांभर के साफ आसमान में तारों को निहारने का मौका मिलेगा। फेस्टिवल के दौरान पतंगबाजी और कैमल राइड सहित पैरा सैलिंग, एटीवी राइड, मोटर साइकिल रैली सरीखी कई साहसिक गतिविधियों का आयोजन होगा।फोटोग्राफी एग्जिबिशन, साल्ट ट्रेन, सांभर लेक विजिट, सांभर साल्ट प्रोसेसिंग ट्यूर, बर्ड वॉचिंग, स्टार नाइट गेजिंग, हैरिटेज वॉक, सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र होंगी। सैलानियों को सांभर के ऎतिहासिक महत्व और परिंदों की रोचक जानकारियों से रूबरू करवाने के लिए खास टॉक शो का भी आयोजन किया जाएगा। सांभर फेस्टिवल के अंतिम दिन महोत्सव के दौरान हुई प्रतियोगिताओं के विजेताओं का सम्मान भी किया जाएगा।सेलिब्रेटी नाइट में सैलानियों के लिए विश्वस्तरीय कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे। 17 फरवरी की शाम सीमा मिश्रा और सतीश डेहरा के नाम रहेगी तो वहीं, 18 फरवरी को जाने माने सूफी गायक जस्सू खान अपने फन का जादू बिखेरेंगे और 18 फरवरी को ही दीपोत्सव कार्यक्रम के तहत देवयानी कुंड को 21 हजार दीपों से रोशन किया जाएगा।

  • उदयपुर  के एमबी चिकित्सालय  से 11 दिन के बच्चा चोरी (Theft) करने की घटना सामने आई । घटना की जानकारी लेकर पुलिस ने शहर भर में बच्चे की तलाश के लिए नाकाबंदी करवाई, लेकिन दोपहर तक नवजात बच्चे का पता नहीं चल पाया।

    जानकारी के अनुसार भटेवर निवासी एक महिला के 11 दिन पूर्व प्रसव पीड़ा होने पर एमबी चिकित्सालय में भर्ती कराया था, जहां इसे एक लड़का हुआ था। गुरुवार को महिला अपने बच्चे और कुछ अन्य महिलाओं के साथ बैठी थी। इस महिला का पति जन्म प्रमाण पत्र के लिए गया था, इसी दौरान एक महिला आई और उसने बच्चे की मां को कहा की बच्चों को उसके पिता मंगवा रहा है। यह कहते हुए मां के हाथ से बच्चा ले कर चली गई और गायब हो गई। बच्चे का पिता आया और बच्चे को गायब देखकर अपनी पत्नी से पूछताछ की तो वह भी घबरा गई। इसके बाद हॉस्पिटल में हंगामा हो गया और इस घटना के बारे में पुलिस को सूचना दी। सूचना पर थानाधिकारी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लेकर शहर भर में नाकाबंदी करवाई, लेकिन  बच्चे का पता नहीं चला। पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर बच्चे की तलाश की

  • एमबी चिकित्सालय के जनाना अस्पताल से चोरी किए गए बच्चे को पुलिस में 5 घंटे से भी कम समय में बरामद कर लिया है और बच्चा चुराने वाली महिला को उदयपुर के  हॉस्पिटल से गिरफ्तार कर लिया है।  गिरफ्तार की गई महिला की पहचान अनीता मीणा निवासी पाटिया के रूप में हुई है। पुलिस महिला को हॉस्पिटल से उदयपुर के एमबी चिकित्सालय लेकर आ रही है  पुलिस की टीम के साथ मेडिकल की टीम भी मौजूद है।

    पुलिस द्वारा महिला के बच्चा को चुराने के पीछे के कारणों के बारे में भी अब पूछताछ की जाएगी। पुलिस ने बच्चे की चोरी होने के बाद हॉस्पिटल में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के आधार पर और मोबाइल लोकेशन के आधार पर महिला को ढूंढना शुरू किया था जिसकी तलाश सिर्फ 5 घंटे में ही पूरी कर पुलिस ने उसे शहर के  हॉस्पिटल से गिरफ्तार कर लिया।  महिला बच्चा चोरी करने के बाद पैदल ही  हॉस्पिटल पहुंची और खुद को बीमार बताकर वहां पर अपने आप को एडमिट करवा लिया और बच्चे को भी अपने साथ रख लिया। बच्चा चुराने वाली महिला के पीछे कोई गिरोह का हाथ है और पूर्व में भी क्या किसी बच्चे को चुरा चुकी है इस बारे में पुलिस उस महिला से पूछताछ करेगी।

  • आगामी 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में समस्त ब्लॉक एवं जिला मुख्यालय पर महिलाओं के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।महिलाओं की खेलों के प्रति रूचि जाग्रत करने एवं महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से जिले के समस्त 20 ब्लॉक्स एवं जिला मुख्यालय पर बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए पारंपरिक खेलों यथा रस्साकस्सी, रूमाल झपट्टा, तीरंदाजी एवं जिला मुख्यालय पर आगामी होने वाले राजीव गांधी शहरी ओलम्पिक खेलों की तैयारी की दृष्टि से बास्केटबॉल और टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। गत वर्ष भी जिला कलक्टर की पहल पर पहली बार उदयपुर में 20 ब्लॉक की जनजाति बालिकाओं व महिलाओं की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की गई थी
  • आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार सुबह उदयपुर और जयपुर के दो अलग-अलग कारोबारी समूहों पर छापेमारी की है। ग्रुप के 23 ठिकानों पर सर्च कर रही है। इसके साथ ही जयपुर के कारोबारी समूहोंकी चार रजिस्टर्ड फर्म के 12 ठिकानों पर रेड पड़ी है।

    उदयपुर और एमपी में समूह का माइनिंग का कारोबार है जबकि उदयपुर में एक बड़ा हॉस्पिटल ग्रुप भी है। कारोबारी समूह प्रॉपर्टी के कारोबार से जुडे हैं, इन सभी ठिकानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों का सर्च चल रहा हैं। आयकर के पास पिछले कई समय से इन दोनों समूहों की सूचना थी। आयकर विभाग के अधिकारियों की टीमों को जब पुख्ता जानकारी मिली तो टीम ने  सुबह से ही रेड करना शुरू किया।

     

  • उदयपुर में शनिवार को कैलाशपुरी स्थित मंदिर श्री एकलिंगजी में महाशिवरात्रि का महोत्सव रात्रि 10 बजे से मनाया जाएगा। श्री एकलिंगजी ट्रस्ट की ओर से बताया कि शनिवार को महाशिवरात्रि की विशेष रात्रि 10 बजे से आरम्भ होगी जो चार प्रहर तक निरन्तर चलती रहेगी। दूसरे दिन रविवार को सुबह 11.30 से 12 बजे के बीच विशेष पूजा पूर्ण होगी। इस दौरान चारों प्रहर पैलेस बैण्ड बजता रहता है। चारों प्रहर की पूजा में विशेष श्रृंगार कर विशेष पंचामृत धारण कराया जाएगा।

    महाशिवरात्रि पर चारों प्रहर की पूजा में प्रत्येक प्रहर में 13 रूद्रीपाठ होते हैं । प्रत्येक प्रहर में सवा नौ-नौ किलो दूध, दही, घी, शहद एवं शक्कर का पंचामृत एकलिंगनाथ को धारण होता है। इस प्रकार कुल 46 किलो की मात्रा में पंचामृत की सामग्री एक प्रहर में चढ़ाई जाती है एवं 52 रूद्राभिषेक होते हैं। महाशिवरात्रि पर चारों प्रहर की पूजा दर्शन शनिवार रात्रि 10 बजे से दूसरे दिन अपरान्ह तक निरन्तर खुले रहेंगे, क्योंकि महाशिवरात्रि की पूजा निरन्तर चलती रहती है।

    इसके बाद नियमित त्रिकाल पूजा आरम्भ होगी, जिसके चलते सामान्य दर्शन पुनः रविवार रात्रि 8 बजे तक लगातार खुले रहेंगे। ट्रस्ट ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की कि वे शनिवार सुबह की बजाय शनिवार रात्रि 10 बजे से रविवार दोपहर तक महाशिवरात्रि के दर्शनों का लाभ लें, जिससे कि उनको किसी तरह से परेशानी नहीं उठानी पड़े।

  •  उदयपुर शहर व जिले में 17 से 19 फरवरी तक महाशिवरात्रि पर्व दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस थाना क्षेत्रवार कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं।अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार महाशिवरात्रि पर्व पर कैलाशपुरी में श्री एकलिंगजी मंदिर में आयोजित मेले के दौरान कानून व शांति व्यवस्था के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट बड़गांव को कार्यपालक व मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।वहीं सूरजपोल, भूपालपुरा, प्रतापनगर व हिरणमगरी थाना क्षेत्र के लिए गिर्वा तहसीलदार, हाथीपोल, घंटाघर, सुखेर, धानमण्डी व अंबामाता थाना क्षेत्र के लिए बड़गांव तहसीलदार, गोवर्धन विलास व नाई थाना क्षेत्र के लिए यूआईटी तहसीलदार को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।इसी प्रकार जिले के समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने-अपने उपखण्ड क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। आदेशानुसार समस्त अधिकारीगण व संबंधित पुलिस उप अधीक्षक आपसी समन्वय के साथ कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) से निरंतर संपर्क बनाए रखेंगे एवं महत्वपूर्ण घटना की सूचना से तत्काल अवगत कराएंगे।
    • उदयपुर में  गुरुवार को तेज रफ्तार स्कूल बस  ने  15 वर्षीय किशोर को चपेट में ले लिया जिसमें उसकी मौके पर ही मौत हो गई। आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले एक साल में शहर में तेज रफ्तार स्कूल बस का कहकर तीन बार देखने को मिला है। कुछ दिन पहले गोवर्धन विलास इलाके में सेंट एंथोनी की एक बस ने बाइक सवार को कुचल दिया था जिससे उसकी मौत हो गई वही सभी ने इलाके में धोल की पाटी पर प्रोग्रेसिव किड्स स्कूल की एक बस काल बनकर आई औरहादसे की सूचना पर सवीना थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शव को एमबी अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। जहां परिजनों की रिपोर्ट पर पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सुपुर्द किया गया।

    •  मेवाड वागड़ हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति की ओर से रविवार को जिला एवं सत्र नयायालय परिसर में स्थित बार सभागार में संभागीय बैठक का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हाई कोर्ट बेंच आंदोलन को लेकर नई रणनीति तय की जाएगी। इस सम्मेलन के लिए उदयपुर संभाग के सभी अध्यक्षों महासचिव सभी तहसील स्तर पर स्थित बार के अध्यक्ष पूर्व सभी अध्यक्ष मेवाड़ वागड़ हाईकोर्ट ने संघर्ष समिति के सभी पदाधिकारी जिला संघर्ष समिति के पदाधिकारी भाग लेंगे। मेवाड़ वागड़ हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति की ओर से इस संभाग स्तरीय बैठक में आगामी रणनीति तय की जाएगी और चुनाव से पूर्व इस आंदोलन को नए रूप में करने पर विचार विमर्श किया जाएगा।
    • जिले में पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त विशेष योग्यजनों को अब बीपीएल माना जाएगा और बीपीएल को मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ मिल पाएंगे।जिला कलक्टर  ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आदेशानुसार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में पेंशन प्राप्त कर रहे सभी विशेषयोग्यजनों को बीपीएल के समकक्ष माने जाने का निर्णय लिया गया है और राज्य सरकार ने बीपीएल के लिए संचालित सभी योजनाओं में संबंधित विभागों को ऐसे परिवारों को लाभान्वित करने के निर्देश जारी किए हैं।जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को इन प्रावधानों का संबंधित विशेष योग्यजनों का लाभ पहुंचाने के लिए गुरुवार को आयोजित जनसुनवाई दौरान निर्देशित किया है। इस संबंध में सभी विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत पेंशन प्राप्त कर रहे विशेष योग्यजनों को राज्य बीपीएल के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं।
    • सेंसेक्स

    • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकां‍क आज 44 अंक उछलकर 61 हजार 319 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 20 अंक उछलकर 18 हजार 035 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5314सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,580
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 71800
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 33  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  16 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.