• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 January 2023

Byadmin

Jan 17, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  •   डीओआईटी और सीके आईस्टार्ट प्रोजेक्ट के आईनेस्ट उदयपुर इन्क्यूबेशन सेंटर में राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के अवसर पर उद्यमिता की भावना का जश्न मनाने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया।

    कार्यक्रम का शुभारंभ, डीओआईटी की संयुक्त निदेशक  व एसीपी  के आतिथ्य में हुआ। दोनों अतिथियों ने युवा मस्तिष्क को अपने विचारों पर काम करने और आईस्टार्ट के साथ अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित किया। उदयपुर से अद्वितीय उदाहरणों के साथ उद्योग विशेषज्ञ  ने बौद्धिक संपदा अधिकारों पर ज्ञानवर्धक जानकारी दी।आईनेस्ट मेंटर ने आईस्टार्ट और राजस्थान स्टार्टअप पॉलिसी 2022 का संक्षिप्त परिचय दिया। सभी विद्यार्थियों को इन्क्यूबेशन सेंटर का भ्रमण भी कराया गया। उल्लेखनीय है कि आई स्टार्ट सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग राजस्थान सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जो राज्य में नवाचार को बढ़ावा देने, रोजगार सृजित करने और निवेश की सुविधा प्रदान करने के लिए है। पैजंतजएक एकीकृत व्यापक मंच है, जो स्टार्टअप्स, निवेशकों, इन्क्यूबेटरों के लिए अपनी तरह का एक एकल-खिड़की संसाधन है।

  • शांति एवं अहिंसा विभाग की ओर से आयोजित जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को हो गया। दो दिवसीय शिविर के दौरान कई गांधी विचारक पहुंचे और अपने विचार व्यक्त किए। दूसरे दिन मंगलवार प्रातः सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ जिसके पश्चात नगर निगम सभागार में 11 बजे प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ हुआ। शिविर की शुरुआत हार्टफूलनेस ध्यान से की गई एवं सायं 5 बजे गांधी पर नाटक प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।मंगलवार को सुबह गुलाब बाग परिसर में सरस्वती पुस्तकालय के सामने स्थित गांधी प्रतिमा के पास सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ।  सर्वधर्म प्रार्थना सभा में स्कूली विद्यार्थी भी पहुंचे जिन्होंने संगीत की धून पर प्रार्थना गुनगुनाकर समा बांध दिया।
  •  सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले में पकड़े गए कुल 57 में से 33 आरोपियों को 22 दिनों के बाद कोर्ट से जमानत मिल गई है। बाकी आरोपियों को भी एक दो दिन में जमानत मिल सकती है। मामले में अब बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि उदयपुर पुलिस द्वारा इस केस को ​कानूनी तौर पर कमजोर तरीके से पेश किया गया था। पुलिस ने जिन धाराओं में केस दर्ज किया, उन धाराओं पर आरोपी पक्ष के वकीलों ने सवाल खड़े किए। जिसके आधार पर आरोपियों को कोर्ट से आसानी से जमानत मिल गई।आरोपी  के वकील  ने बताया कि पुलिस इस केस को और बेहतर तरीके से इन्वेस्टिगेट कर सकती थी। कुछ ऐसे पहलू थे जिन पर पुलिस और ज्यादा ध्यान रख सकती थी। जैसे पकड़े गए आरोपियों में से ज्यादातर स्टूडेंट्स हैं, एक साथ जा रहे हैं, इस तरह से सबको एक साथ सीधा गिरफ्तार कर लेना सही नहीं है।पहले सीआरपीसी की धारा 41 के तहत प्रत्येक आरोपी को नोटिस देकर पूछा जाना चाहिए था। क्योंकि इस बस में चालक, खलासी और आरोपियों के मित्र भी थे। सीधे ही सबको गिरफ्तार कर लेना ठीक नहीं होता है। सबकी को नोटिस देकर उनसे उनकी भूमिका के बारे में पूछा जाना चाहिए था, अगर वो आरोपी पाए जाते तो उनकी गिरफ्तारी की जानी चाहिए थी।

    उदयपुर पुलिस ने 23 दिसम्बर 2022 को गोगुंदा होते हुए उदयपुर आ रहे 44 अभ्यर्थियों को पेपर लीक मामले में गिरफ्तार किया था। जिन पर आईपीसी की धारा 420, धारा 419, 120 बी में मुकदमा दर्ज किया। साथ ही राजस्थान पब्लिक एग्जामिनेशन (प्रिवेंशन आफ अनफेयर मिन्स एक्ट) 1992 की धारा 3, 4, 6 में केस दर्ज किया था। जो कि एग्जामिनेशन के दौरान गलत तरीके चीटिंग करते हुए या उनके पास नकल उपकरण मिलने पर ये धाराएं लगाई जा सकती हैं। लेकिन इस मामले में अभ्यर्थियों को चलती बस से गिरफ्तार किया गया था।  बता दें, 23 दिसंबर 2022 को सुबह 9 बजे से सी​नियर टीचर भर्ती का जीके का पेपर था। उसके करीब दो घंटे पहले ही उदयपुर पुलिस ने गोगुंदा इलाके में एक संदिग्ध बस को रुकवाया। जिसमें सुरेश विश्नोई का नाम व्यक्ति अभ्यर्थियों को जीके का पेपर सॉल्व करवा रहा था। उसी शाम को पुलिस ने सुखेर इलाके की एक होटल से 10 अन्य व्यक्तियों को भी इस मामले में गिरफ्तार किया था। सरकारी स्कूल के हैड मास्टर  इस पूरे मामले का सरगना है जिसने पुलिस पूछताछ में ये कबूल किया था कि उसे  पेपर उपलब्ध कराया गया था।

  • मंगलवार को सूचना केन्द्र सभागार में जिला प्रशासन और परिवहन विभाग के तत्वावधान में आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही।

    कलक्टर ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के सफल आयोजन के लिए परिवहन व पुलिस विभाग बधाई देते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा गतिविधियां लगातार जारी रहे, लोगों को जागरूक करें और यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित हो। इस अवसर पर कलक्टर ने सप्ताह पर्यन्त हुई विभिन्न गतिविधियों व प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।कार्यक्रम में एएसपी  ने विद्यार्थियों व मौजूद लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक नागरिक बनने एवं गुड सेमेरिटन का दायित्व निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में घायल की मदद करके और उससे अस्पताल पहुंचाकर आप पुलिस की मदद कर सकते है। उन्होंने छोटी छोटी बातों के माध्यम से विद्यार्थियों को उपयोगी जानकारी दी।

  • उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के संगठक लॉ कॉलेज के छात्र  को छात्रसंघ अध्यक्ष पद से हटाया तो वह यूनिवर्सिटी प्रशासनिक भवन की छत पर चढ़ गया। छात्र के समर्थक छात्र वहीं धरने पर बैठ गए और यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। छत पर चढ़े छात्र से यूनिवर्सिटी स्टाफ समझाइश कर नीचे उतरने के बोलते रहे। बाद में पुलिस जाब्ता बुलाया गया, पुलिस के समझाने के बाद छात्र नीचे उतर आए। जानकारी अनुसार छात्र को अंक कम होने की वजह से एलएलएम में प्रवेश नहीं मिल पाने के कारण पद से हटा दिया था। साथ ही उपाध्यक्ष को अध्यक्ष पद पर पदोन्नत कर दिया।

    यूनिवर्सिटी में अब तक का ऐसा पहला मामला है जब किसी निर्वाचित अध्यक्ष को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही हटाया दिया गया हो। कुछ दिन पहले अध्यक्ष छात्र ने यूनिवर्सिटी प्रशासन पर आरोप लगाया कि उसका रिवेल्युएशन का आवेदन किसी और ने भर दिया। इस पर कार्रवाई की मांग को लेकर छात्रों ने प्रदर्शन भी किया था।

  • उदयपुर में बीते सप्ताह से तापमान में आ रही गिरावट से जहां रबी फसलों में गेहूं दमक गया है। वहीं, सब्जियों में करीब 350 से 400 हैक्टेयर में खराबा दर्ज किया गया है। राज्य सरकार को भेजी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया गया है। ठंडी हवा चलने से देरी से बोयी गई सरसों में भी दाने पिचके रहने की आशंका है।

    कृषि विभाग की रिपोर्ट के अनुसार हालांकि अभी फसलों में किसी तरह का खराबा दर्ज नहीं किया गया है। कृषि पर्यवेक्षक निगाह बनाए हुए हैं। ठंडी हवा चलने से चने पर भी असर पड़ सकता है। जिले में टमाटर व बैंगन की फसल में खराबे का आकलन किया गया है। विशेषतया टमाटर, बैंगन, मिर्ची की फसल में गलन की स्थिति बनी है। जयसमंद, सलूम्बर, अमरपुरा, पीलादर, नाई, बड़गांव, मदार आदि कई क्षेत्रों में एक से दो बीघा में सब्जियों की फसल में नुकसान हुआ है।

    उदयपुर जिले में रबी की बुवाई करीब एक लाख 32 हजार 850 हजार हैक्टेयर में हुई। इसमें सर्वाधिक क्षेत्रफल गेहूं का है। जिले में गेहूं की बुवाई 85 हजार हैक्टेयर में हुई। कृषि विशेषज्ञ का कहना है कि इस ठंडक से गेहूं की कायिक वृद्धि दर अच्छी होगी। आगामी तीन से चार दिनों में पाला पड़ने की संभावना है। जिन किसानों ने सिंचाई कर रखी है। वहां नमी से पाले का इतना असर नहीं होगा। अन्य किसान पाले की संभावना को देखते हुए खेतों के आस-पास धुआं कर दें। सल्फर का 1 प्रतिशत घोल बना कर स्प्रे करें।

  • गेहूं में किल्ले फूट रहे हैं। एक टॉप ड्रेसिंग भी हो गई है। सरसों पकने की अवस्था में है। जनवरी अंत तक कई जगह सरसों कटने की अवस्था में आ जाएगी। चने में बीज बनने की अवस्था है। रबी सीजन में प्रायः यूरिया का संकट खड़ा हो जाता है। वर्तमान होलसेलर व दुकानों पर 11 हजार टन यूरिया स्टॉक में है। अब तक 34 हजार टन यूरिया की आपूर्ति हो गई है। अभी और यूरिया आ रहा है। जिसकी आपूर्ति मार्च तक हो जाएगी।

    कृषि विभाग के उपनिदेशक ने बताया-  तापमान बहुत कम हुआ है। । इससे गेहूं की फसल की अच्छी बढ़वार होगी। देरी से बोई सरसों में नुकसान हो सकता है है। पारा गिरने से टमाटर, बैंगन की सब्जियों को नुकसान पहुंचा है जिसकी रिपोर्ट सरकार को भेज दी हैं।

  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 7 एवं 8 जनवरी को आयोजित समान पात्रता परीक्षा (CET) (स्नातक स्तर)- 2022 (प्रथम चरण-परीक्षा कोड 131A, द्वितीय चरण-परीक्षा कोड 131B, तृतीय चरण-परीक्षा कोड 131C, चतुर्थ चरण-परीक्षा कोड 131D) के मास्टर प्रश्न पत्रों तथा इनकी प्रारम्भिक उत्तर कुंजी बोर्ड की वेबसाइट www.rsmssb.rajasthan.gov.in पर जारी कर दी गयी है। बोर्ड के सचिव ने बताया कि यदि किसी परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र में सम्मिलित किन्हीं प्रश्न अथवा इनके उत्तर के संबंध में कोई आपत्ति हो तो निर्धारित शुल्क के साथ दिनांक 19-01-2023 समय 00ः01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 21-01-2023 समय 23ः59 बजे (मध्य रात्रि) तक अपनी ऑनलाईन आपत्ति बोर्ड की वेबसाईट पर दर्ज करवा सकते हैं।
    सचिव ने बताया कि अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र में उनको उपलब्ध कराये गए प्रश्न पत्र के सभी प्रश्न अलग-अलग क्रमांक पर सम्मिलित हैं। उनके प्रश्न पत्र में किसी प्रश्न के उत्तर के दिये गये विकल्पों का क्रम भी अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र के प्रश्न के उत्तर के विकल्पों में भिन्न क्रम में हो सकता है। अतः यह भी सूचित किया जाता है कि वे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किये गये मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या व उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियाँ दर्ज करें।
    सचिव ने बताया कि बोर्ड द्वारा प्रत्येक आपत्ति का शुल्क रूपये 100 निर्धारित किया गया है। इस हेतु परीक्षार्थी बोर्ड की वेब साईट पर उपलब्ध ऑनलाईन आपत्ति के लिंक पर जाकर अपनी SSO आई.डी. के माध्यम से देय शुल्क ई-मित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई-मित्र कियोस्क पर जितने प्रश्नों पर आपत्तियाँ करनी है उसके अनुसार प्रति प्रश्न रुपये 100 की दर से देय शुल्क का भुगतान करें।
    भुगतान के लिए सर्विस चार्जेज ई-मित्र द्वारा अलग से वसूल किया जायेगा । शुल्क के अभाव में आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेंगी। ऑनलाईन आपत्तियों का लिंक केवल दिनांक 19-01-2023 समय 00ः01 बजे (मध्य रात्रि) से दिनांक 21-01-2023 समय 23ः59 बजे (मध्य रात्रि) तक ही उपलब्ध है, उसके पश्चात लिंक निष्कि्रय हो जाएगा। अन्य किसी माध्यम से अथवा निर्धारित तिथि के बाद भेजी गई आपत्तियाँ स्वीकार नहीं की जायेगी। आपत्तियाँ केवल एक बार ही ली जायेगी। आपत्तियों के लिये पोर्टल पर Standard, Authentic पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाईन संलग्न करें। ऎसे प्रमाण के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नम्बर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संदर्भ में पुस्तक का नाम, लेखकों के नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पृष्ठ संख्या भी लिखा जाना आवश्यक है। वांछित प्रमाण संलग्न नहीं होने की स्थिति में आपत्तियों पर विचार नहीं किया जावेगा।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक निदेशक एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी गृह (ग्रुप-1) विभाग संवीक्षा परीक्षा 2021 के तहत विचारित सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों के काउंसलिंग लेटर अपलोड किए जा चुके हैं। काउंसलिंग का आयोजन 20 जनवरी 2023 को आयोग कार्यालय में किया जाएगा। काउंसलिंग लेटर आयोग की वेबसाइट पर 12 जनवरी 2023 को अपलोड किए जा चुके है। अभ्यर्थी रोल नंबर तथा जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर काउंसलिंग लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि गृह (ग्रुप-1) विभाग (राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला) के 3 खंडो डीएनए डिवीजन साइबर फोरेंसिक डिवीजन एवं पॉलीग्राफ डिवीजन के इन पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन के लिए संवीक्षा परीक्षाओं का आयोजन 10 से 12 जून 2022 तक किया गया था। संवीक्षा परीक्षा के फलस्वरूप जारी विचारित सूचियों में सम्मिलित अभ्यर्थियों की पात्रता जांच काउंसलिंग के माध्यम से की जाएगी।
  • नेताजी की जयंती पर 23 और 24 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मना रहे हैं, इस वर्ष  ‘आदिशौर्य’ और पर्व पराक्रम का’ आयोजन कर रहे हैं,
  • इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट आज नई दिल्‍ली में शुरू हुआ।

 

 

 

 

    • सेंसेक्स
      बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकां‍क आज 563 अंक उछलकर 60 हजार 656 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 158 अंक चढकर 18 हजार 53 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5334
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5601
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹75800
    • मौसम
    • राजस्थान में हड्डी जमा देने वाली ठंड का प्रकोप जारी है। उदयपुर में लगातार दूसरे दिन पारा दो डिग्री के आसपास बना रहा, जो कि सामान्य स्तर से 4 डिग्री कम था। दिन का तापमान भी 20 डिग्री रहा। लोगों को अभी दो-तीन दिनों तक कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है।

      भयंकर सर्दी और शीतलहर का यह दौर सीजन का पीक है। यानी ठंड अपने चरम पर है। 19 जनवरी से इसका असर कम होने लगेगा। उत्तर भारत के मौसम में होने वाले बड़े बदलाव के कारण पहाड़ी इलाकों से राजस्थान समेत मध्य भारत में आने वाली बर्फीली हवाएं रूक जाएंगी। इसके बाद से मौसम में गर्माहट बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान में सुधार दिखाई पड़ेगा।

      मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 19 से 23 जनवरी तक दो एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। इसके प्रभाव से हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख से आ रही बर्फीली हवाएं थम जाएंगी। राजस्थान में मंगलवार को लगातार चौथे दिन पारा जमाव बिंदु से भी नीचे दर्ज हुआ। सीकर के फतेहपुर में सोमवार के मुकाबले मंगलवार को तापमान गिरकर – 4.5 पर पहुंच गया। यहां लगातार चौथा दिन है जब तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे है। इसी तरह चूरू में जबरदस्त सर्दी रही। यहां पारा माइनस 2.7 पर रिकॉर्ड हुआ।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 20  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  6  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.