• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 March 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 March 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 17 March 2023

Byadmin

Mar 17, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल-सीआईएसएफ में पूर्व अग्निवीरों के लिए दस प्रतिशत पद आरक्षित करने की घोषणा की है। इससे अग्निवीरों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी। पूर्व अग्निवीरों को शारीरिक योग्यता टेस्ट में भी राहत दी जाएगी। सीमा सुरक्षा बल में अग्निवीरों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की घोषणा किए जाने के कुछ दिनों बाद यह घोषणा की गई है। अधिसूचना के अनुसार पहले बैच के अग्निवीर उम्मीदवारों की ऊपरी उम्र सीमा में पांच वर्ष की राहत दी जाएगी। जबकि अन्य बैच के उम्मीदवारों को ऊपरी उम्र सीमा में तीन वर्ष तक की छूट मिलेगी।केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों में अग्निपथ भर्ती योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना का उद्देश्य साढ़े 17 आयु वर्ग और 21 आयु वर्ग के बीच के युवाओं को चार वर्ष के अंशकालिक अनुबंध के आधार पर सशस्त्र बलों में शामिल करना है। इसकी परिकल्पना सशस्त्र बलों में युवाओं की संख्या बढ़ाने के लिए की गई है
  • सरकार ने देशभर में नये सैनिक स्‍कूल खोलने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। ये स्‍कूल गैर-सरकारी संगठनों या निजी अथवा राज्‍य सरकार की भागीदारी में खोले जाएंगे। सैनिक स्‍कूल सोसाइटी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए जाने के बाद ही ऐसे सैनिक स्‍कूल खोले जा सकेंगे।
    फिलहाल सैनिक स्‍कूल सोसाइटी या रक्षा मंत्रालय ने 18 स्‍‍कूलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। देश में पिछले नियमानुसार 33 सैनिक स्‍कूल हैं।
  • लोगों को भीडभाड वाले क्षेत्रों से बचने, मास्‍क लगाने और हाथों को साफ-सुथरा रखने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने की सलाह दी है।  मौसम में अचानक बदलाव से भी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं बढ गई हैं। अगर उन्‍हें बुखार या बदन दर्द की समस्‍या हो तो उन्‍हें डॉक्‍टरों से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।
  • चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव  की अध्यक्षता में शुक्रवार को प्रदेश में इन्फ्लूएंजा ‘‘ए’’ एच-3 एन-2 के संक्रमण प्रसार की संभावनाओं को लेकर इसके बचाव एवं नियंत्रण के संबंध में आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में इन्फ्लूएंजा  ‘‘ए’’ एच-3 एन-2   के बचाव व नियंत्रण गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की गयी।
      बताया गया कि एच-3, एन-2 वायरस का संक्रमण व्यक्ति के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है।  इसके बचाव के लिए मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग व स्वच्छता  इत्यादि के बार में जन जागरूकता विकसित करने सहित आवश्यक जांच व निगरानी व्यवस्था करना आवश्यक है। इसी क्रम में चिकित्साधिकारियों के साथ कार्यशाला में आवश्यक चर्चा की गयी। इस संबंध में प्रदेश के समस्त राजकीय एवं निजी चिकित्सा संस्थानों को निर्देश जारी कर दिए हैं।  एम्स जोधपुर सहित सभी मेडिकल कॉलेज, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों व अन्य संबंधित को नियमित रूप से इन्फ्लूएंजा ए इन्फ्लूएंजा बी एवं एडिनोवायरस केसेज की मॉनिटरिंग करते हुये यथाशीघ्र रिपोर्ट भिजवाने को निर्देशित किया गया है।
    उल्लेखनीय है कि बदलते मौसम में बुखार का एक कारण इन्फ्लूएन्जा वायरस हो सकता है। इन्फ्लूएन्जा संक्रमण में बुखार, खांसी, सिर दर्द, हाथ पैरो में दर्द एवं गले में खराश आदि लक्षण प्रकट होते हैं। इसके अतिरिक्त गंभीरता नहीं बतरने पर रोगी को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ सकता है। इन्फ्लूएन्जा वायरस के दो प्रकार मनुष्य में संक्रमण कर सकते हैं इन्फ्लूएन्जा ए व इन्फ्लूएन्जा बी।
  • राजस्थान की प्रशासनिक शक्ति का केंद्र शासन सचिवालय इन दिनों 70 से भी अधिक प्रजातियों के फूलों से गुलजार है। विविध किस्मों के फूलों का सतरंगी संसार आगंतुकों के स्वागत में खिला नजर आता है। आंखों को सुकून देते बोगनविलिया के 40 रंगों के फूलों की कतारें जहां बरबस मन को बांध लेती हैं, वहीं फूलों के राजा गुलाब की भी 10 से अधिक किस्में अपनी महक से समूचे परिसर को सुरभित किए हुए है।

    शासन सचिवालय उद्यान में खिले विविध रंगी पुष्पों में पिटुनिया, साल्विया पैन्जी, आस्टर फलोक्स, पनसेटिया, बरबीना, केलेन्डुला, नस्ट्रेशियम, लार्कस्पर गेंदा, लीजम, बिगोनिया, गजेनिया, सिनरेरिया, स्वीटपी डहेलिया, डिमारपोथी, एन्ट्राइनम, क्राइसेन्थीमम के साथ गुलाब की 10 प्रजाति व बोगनविलिया के 40 रंगों के फूल शामिल हैं।

    इस फुलवारी को कार्मिक विभाग की ओर से तैयार किया गया है। गर्मी की फुलवारी लगने की अभी से तैयारी हो रही है। उद्यान का लॉन भी हरा-भरा मनमोहक लग रहा है, जिससे यहां आने वाले आगन्तुकों को आनंद की अनुभूति हो रही है।सचिवालय के उद्यान में अभी 20 प्रजाति की फुलवारी, 10 प्रजाति के गुलाब और 40 रंगों के बोगनविलिया आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं।

  • आज वित्त एवं विनियोग विधेयक 2023-24 पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री  ने राजस्थान में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की।अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यवर, डीग, डीडवाना – कुचामनसिटी, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूंबर, सांचौर, शाहपुरा (भीलवाड़ा) नए जिले बनेंगे। बांसवाड़ा, पाली, सीकर नए संभाग बनाए गए हैं।
  •  इसी के साथ अब राज्य में 50 जिले और 10 संभाग हो गए हैं।

  • जयपुर जिले को तोड़कर जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, दूदू और कोटपूतली जिला बनाया गया है। मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर को भी जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम और फलोदी में बांटा गया है।

    घोषणा में तीन नए संभाग मुख्यालय बनाए गए हैं। सीकर, पाली और बांसवाड़ा। इन मुख्यालयों के तहत कौन-कौन से जिले काम करेंगे, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। इसमें भी अंचल का खास ध्यान रखा गया है। शेखावाटी से सीकर, मारवाड़ से पाली और मेवाड़ के आदिवासी बेल्ट से बांसवाड़ा को संभाग बनाया गया है।

  • 26 जनवरी 2008 को प्रतापगढ़ राजस्थान का 33वां जिला बना था। अब नए जिलों की घोषणा 15 साल बाद हुई है। इससे करीब 14 साल पहले हनुमानगढ़ को जिला बनाया गया था। वहीं संभाग मुख्यालय की आखिरी घोषणा भी 2005 को हुई थी। 4 जून, 2005 को राजस्थान का 7 वां संभाग भरतपुर को बनाया गया था।
  • मुख्यमंत्री  ने कहा कि कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही सभी पेंशन लाभ दिए जाएंगे। इसके लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स के लिए 10 फीसदी पेंशन बढ़ाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री  ने विनियोग विधेयक पर बहस का जवाब देते हुए कई घोषणाएं कीं।उन्होंने कहा कि राज्य में मदरसा पैराटीचर्स के 6000 से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी।  अब मदरसों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को भी दो यूनिफॉर्म दी जाएगी, इस पर 75 करोड़ खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सार्वजनिक सुविधा केंद्र बनाने की घोषणा की, इस पर 100 करोड़ खर्च होंगे।

  • मुख्यमंत्री  ने उज्जैन के महाकाल की तर्ज पर जयपुर के गोविंददेवजी मंदिर का विकास करवाने की घोषणा की। इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसी तरह पुष्कर का भी विकास किया जाएगा। चुनावी साल में इस घोषणा को काफी अहम माना जा रहा है।त्रिुपरा सुंदरी, सांवलियाजी, खोले के हनुमानजी, तनोट मातेश्वरी, श्रीनाथजी, कैला देवी, वीर तेजा जी, एकलिंगजी जैसे प्रसिद्ध मंदिरों के विकास के लिए डीपीआर बनाई जाएगी।

  • विधायकों को विकास के लिए सालाना मिलने वाले फंड विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम  का दायरा बढ़ाया गया है। इसके नियमों में बदलाव कर इसमें करवाए जाने वाले कामों की संख्या बढ़ाने की घोषणा की गई है। अब तारबंदी भी इससे की जा सकेगी।

  • प्रशासन गांव के संग अभियान और प्रशासन शहरों के संग अभियान का अगला फेज भी घोषित किया गया। इनकी समय सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाई गई है। गांवों और शहरों में कैंप लगाकर सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा।

  • इस वर्ष मेवाड़ महोत्सव 24 से 26 मार्च, 2023 तक उदयपुर द्वारा आयोजित किया जाएगा। मेवाड़ महोत्सव राजस्थान के सांस्कृतिक कैलेंडर पर प्रदर्शित होने वाले प्रसिद्ध कार्यक्रमों में से एक है।वसंत की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए यह त्योहार आमतौर पर हर साल मार्च और अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाता है। लोग रंगोली बनाने और रंगीन पोशाक पहनने जैसी रस्में करते हैं।इस त्योहार के दौरान, भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है और महिलाएं रंगीन परिधानों में तैयार होती हैं और देवताओं की छवियों या मूर्तियों को सजाती हैं। त्योहार होलिका दहन आग से राख इकट्ठा करने के साथ शुरू होता है।

    कालबेलिया और घूमर जैसे लोक नृत्य जैसी कई सांस्कृतिक गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। साथ ही कई कलाकार पारंपरिक गीत गाते हैं और बाजारों को सजाया जाता है। यह त्योहार दुनिया भर में कई लोगों को आकर्षित करता है

  • उदयपुर . बिजली विभाग द्वारा कल 18 मार्च 2023 के लिए पावर कट घोषित किया गया है. विभाग द्वारा किए जा रहे मेंटेनेंस कार्य के कारण निम्न क्षेत्रों में बिजली कटौती की जाएगी.समय सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
    क्षेत्र – देवाली, नीमच खेड़ा, देव मगरी, परशुराम कॉलोनी, निकिता दर्जी, दुर्गा कॉलोनी, नीमच माता योजना, फतेहपुरा पुलिस थाना, विद्या भवन, देवाली रोड, देवाली नाहर, खरोल कॉलोनी, अरोरा नगर एवं आसपास के क्षेत्र.
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सिरीज़ शुरू हो गई है. दोनों टीमें सिरीज़ के पहले मुक़ाबले में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने हैं.

    रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कमान इस मैच में हार्दिक पांड्या संभाल रहे हैं. पंड्या ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया.

    ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 35.4 ओवर में 188 रन पर ऑल आउट हो गई.ये दोनों टीमें फ़िलहाल आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष दो टीमें हैं और इसी साल वनडे का वर्ल्ड कप भी भारत में खेला जाना है. इस कारण भी इस सिरीज़ को काफ़ी अहम माना जा रहा है.

    • सेंसेक्स

    • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 355 अंक चढकर 57 हजार 989 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 114 अंक बढकर 17 हजार 100 दर्ज किया गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5494 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,769
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 73100
  • मौसम
  • तेलंगाना में राजधानी हैदराबाद सहित राज्‍य के विभिन्‍न भागों में कल रात हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हुई। कुछ जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। असमय बरसात से हैदराबाद में लोगों को अधिक तापमान से राहत मिली।  इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिन वर्षा जारी रहेगी और हैदराबाद तथा आसपास के जिलों समेत 15 से अधिक स्‍थानों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है
  • उदयपुर के विभिन्‍न भागों में  हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हुई लोगों को अधिक तापमान से राहत मिली।
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  28  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  18
  •   डिग्री सेल्सियसतो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.