• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 20 January 2023

Byadmin

Jan 20, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • 26 जनवरी को कर्तव्‍य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना की झांकी में देश की समुद्री सीमा शक्ति प्रदर्शित की जाएगी। इस वर्ष झांकी में नारी शक्ति, आत्‍मनिर्भरता और आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत मेक इन इंडिया योजना को प्रदर्शित किया जाएगा। इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय नौसेना की झांकी का विषय है – युद्ध के लिए तैयार, विश्‍वसनीय, जोड़ने वाला और भविष्‍य की सुरक्षा करने वाला। इस बार लेफ्ट‍िनेंट कमांडर दिशा अमृत के नेतृत्‍व में 144 नौसैनिकों का दल परेड में भाग लेगा।भारतीय नौसेना ने बताया कि इतिहास में पहली बार कर्तव्‍य पथ में मार्चिंग दस्‍ते में तीन महिला और पांच पुरुष अग्निवीर भी परेड में भाग लेंगे।
  • गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली के बड़े बाजारों और भीड़भाड़ वाली जगहों पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद कर दिया है. दिल्ली पुलिस के अधिकारी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों से भी बैठकें कर रहे हैं. साथ ही उन्हें सुरक्षा उपायों की जानकारी भी दे रहे हैं. पुलिस ने गणतंत्र दिवस को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने और कुछ भी संदिग्ध लगने पर इसके बारे में सूचित करने का भी आग्रह किया है.
  • प्रधानमंत्री  ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से सरकारी विभागों और संगठनों में नव-नियुक्‍त 71 हजार कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। यह तीसरा रोजगार मेला था, इससे पहले  पिछले वर्ष अक्‍तूबर में 75 हजार और नवंबर में 71 हजार नवनियुक्‍त सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिए थे।सरकार का प्रयास है तथा आने वाले वर्षों में और भी भर्तियां की जाएंगी।
  • सरकार ने बैंकरों का आ‍ह्वान किया है कि वे आकांक्षी जिलों में आबादी वाले सभी गांवों के पांच किलोमीटर के दायरे में कम से कम एक बैंक उपलब्‍ध करायें। वित्‍त विभाग में सचिव  ने आज नई दिल्‍ली में आकांक्षी जिलों के जिला प्रबंधकों और राज्‍य स्‍तरीय बैंकरों की समिति के संयोजकों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता की। उन्‍होंने बैंकों से यह भी कहा कि वे 112 आकांक्षी जिलों में साख की उपलब्‍धता और बढ़ाने के लिए काम करें।
  • बैठक के दौरान बैंकों से यह भी अनुरोध किया गया कि वे वित्‍तीय समावेशन योजना को और सफल बनाने के लिए पंचायती राज संस्‍थाओं के माध्‍यम से गांवों में वित्‍तीय साक्षरता  शिविर चलाये।  देश में वित्‍तीय समावेशन अभियान को आगे बढ़ाने के लिए राज्‍य स्‍तरीय बैंकरों की समिति से आग्रह किया कि वे अगले छह महीने का इस्‍तेमाल निर्धारित लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए करें।
  • शुक्रवार को उदयपुर के गोल्डन पार्क में विश्वविख्यात तीन दिवसीय उदयपुर बर्ड फेस्टिवल के शुभारंभ   अतिथियों ने गुब्बारे उड़ाकर  किया।समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण व विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि, पक्षी विशेषज्ञ, बड़ी संख्या में पर्यावरणप्रेमी, विद्य़ार्थी आदि उपस्थित रहे। ।।इस अवसर पर वन, वन्यजीव व पक्षी संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तित्वों को सम्मानित किया गया।
  • अवैध अतिक्रमण के खिलाफ यूआईटी ने शुक्रवार कों सवीना इलाके के नया खेड़ा में होमगार्ड के जवानो और सवीना थाना के जाब्ते की मौजूदगी में बड़ी कार्रवाई करते हुए 4 दुकानों को ध्वस्त किया।शहर के सवीना इलाके के नया खेड़ा में यहां अवैध अतिक्रमण कर बनाई गई चार दुकानों पर यूआईटी के अधिकारियों ने बुलडोजर चलाते हुए ध्वस्त कर दिया।यूआईटी सचिव  के निर्देशन में यूआईटी के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने कार्रवाई को अंजाम दिया। इस दौरान बड़ी तादाद में होमगार्ड के जवान और संबंधित थाना पुलिस का जाप्ता उपस्थित रहा।
  • सवीना थाना थाना पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया हैं। पुलिस ने 5 किलो 630 ग्राम गांजे के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ कर रही हैं। सवीना पुलिस की एक ही दिन में हुई इस बड़ी कार्रवाई के बाद आसपास के क्षेत्रों में मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले लोगों में हड़कम्प मच गया। सवीनाथानाधिकारी योगेंद्र व्यास के नेतृत्व में हुई कार्रवाई में पुलिस ने कुल तीन आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए 5 किलो 630 ग्राम गांजा जब्त किया है।
  • उदयपुर के गोगुंदा इलाके में एक कपडे़ की दुकान में आग लग गई। दुकान के पीछे ही गोदाम बना हुआ था, जिसमें शॉर्ट सर्किट के चलते यह आग लगी। देखते ही देखते ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग से गोदाम में करीब 30 लाख रूपए का माल जल गया। गोगुंदा के मुख्य बाजार में भेरूजी की घाटी के पास दुकान के पीछे गोदाम में आग लगी। सुबह करीब 10 बजे आग लगी। भरे बाजार में आग की घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। लोग अपने घरों और दुकानों से आग बुझाने के लिए हाथों में बाल्टियां लेकर दौड़ते दिखे।फायर बिग्रेड को सूचना देने पर वक्त पहुंचने पर ग्रामीणों ने अपने स्तर पर पानी दो टैंकर मंगवाए और आग को काबू पाने का प्रयास किया। इसके बाद मौके पर फायर बिग्रेड की 2 गाड़िया मौके पर पहुंची। जानकारी मिलने पर गोगुंदा थाने का जाब्ता भी मौके पर पहुंचा।
  • आमजन के चोरी हुए मोबाइल उन तक वापस पहुंचाने के लिए उदयपुर पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत शुक्रवार को पुलिस लाइन में  जिला पुलिस अधीक्षक ने खोए या चोरी हुए मोबाइल पुनः मोबाइल के मालिक तक पहुंचाए। अभय कमांड और साइबर सेल की मदद से आमजन के खोए हुए मोबाइल उन तक वापस पहुंचाए जा रहे हैं। आज कुल 133 लोगों के मोबाइल पुलिस ने पुनः मोबाइल के मालिक को दिए और आगे भी यह अभियान जारी रहेगा ।ओडिसा में विश्‍वकप हॉकी में इस समय राउरकेला के बिरसा मुंडा स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच में जारी है। आज ही फ्रांस का मुकाबला अर्जेंटिना से, बेल्जियम का जापान से और कोरिया का जर्मनी से होगा।
  • भारत ने हॉकी विश्व कप के ग्रुप डी के अपने आख़िरी ग्रुप मुक़ाबले में वेल्स को हरा तो दिया पर जिस अंतर से जीत की ज़रूरत थी, उस तक पहुंचने में नाकामयाब होने से वह सीधे क्वार्टर फ़ाइनल में स्थान बनाने से वंचित हो गया.भारत ने इंग्लैंड की तरह ही ग्रुप में अजेय रहकर उसके बराबर सात अंक बनाए पर गोल अंतर में पिछड़ने के कारण ग्रुप में दूसरे स्थान पर रहा.इस कारण क्रॉस ओवर मैच में भारत न्यूजीलैंड से खेलेगा. क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को हर हाल में ये मैच जीतना होगा.
  • न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ क्रॉस ओवर मैच में भारत यदि अपने अनुकूल परिणाम चाहता है तो उसे मिले मौकों का फ़ायदा उठाने का अपना प्रतिशत सुधारना होगा. बिना इसमें सुधार लाए जीत के बारे में सोचना बेमानी होगी.

     

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे शनिवार, 21 जनवरी को रायपुर में खेला जाना है. दोनों टीमें मुकाबले के लिए रायपुर पहुंच चुकी हैं, लेकिन दूसरा मुकाबला शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर आ गई है. दरअसल, भारतीय टीम पर हैदराबाद में पहले वनडे इंटरनेशनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए बड़ा जुर्माना लगाया गया है. टीम इंडिया पर मैच फीस का 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है. मैच रैफरियों के एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के जवागल श्रीनाथ ने यह जुर्माना लगाया है. भारत को बुधवार को सीरीज के शुरुआती वनडे में निर्धारित समय में फेंके जाने वाले ओवरों में तीन ओवर पीछे पाया गया है.

     

  • सेंसेक्स
  • बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 237 अंक गिरकर साठ हजार 621 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 80 अंक टूटकर 18 हजार 027 पर आ गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5349
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5616
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74500
  • मौसम
  • उत्तराखंड में पहाड़ी स्थानों पर बर्फबारी और मैदानी भागों में बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित है। चारधाम, चकराता, मसूरी, धनौल्टी, कपकोट, चौरीखाल और जोशीमठ में बर्फबारी हो रही है। बारिश और बर्फबारी के कारण राज्य में ठंड बढ़ गई है और पर्यटक तथा किसान इससे खुश हैं। देहरादून, उत्तरकाशी और चमोली में भारी बर्फबारी के कारण रास्ते बंद हो गए हैं।
  • मौसम विभाग ने कहा है कि अगले सप्ताह में उत्तर भारत में शीतलहर की कोई संभावना नहीं है। सोमवार को पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश और आंधी-तूफान की संभावना है। इसके बाद 24 से 27 जनवरी के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में भी इस दौरान हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है।
  • सोमवार और मंगलवार को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में  ओलावृष्टि की संभावना है। उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी मंगलवार को छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है।
  • राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में आज मावठ दर्ज की गई। ऐसे में अब राज्य के कुछ जिलों में बारिश की भी आशंका जताई जा रही है। जहां बादल छाए हुए है।  गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर जिलों के कई हिस्सों में बीती रात से आज सुबह तक रूक-रूक 2 से लेकर 8MM तक बरसात हुई। तो वही अब जोधपुर, चुरू और झुंझुनू में भी देर रात बादल छाए पाए गए।
  • ऐसे में मौसम के इस बदलाव को देखते हुए बारिश की संभावना है। राजस्थान के कई हिस्सों में अभी भी सर्द हवा चल रही है। तो वही कुछ जिलों में पारा माइनस में दर्ज किया गया है।अब मौसम विभाग के अनुसार श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनू और जोधपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।तो वही शनिवार को 21 जनवरी से राजस्थान में मौसम साफ होगा।

    मौसम के इस बदलाव से अब राजस्थान के सभी शहरों में सुबह-शाम पड़ रही गलनभरी सर्दी से राहत मिलनी शुरू हो गई। माउंट आबू में कल तापमान माइनस 1 था जो बढ़कर आज 1 डिग्री पर पहुुंच गया। इसी तरह सीकर के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज हुआ। इसके अलावा जयपुर, सीकर, पिलानी, अलवर और चूरू में न्यूनतम तापमान 3 से लेकर 5 डिग्री बढ़ा है। गंगानगर में आज न्यूनतम तापमान डबल डिजिट में दर्ज हुआ।

    मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, नागौर, झुंझुनू और जोधपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

    23 से 25 जनवरी तक एक बार फिर मौसम बदलेगा। इस दौरान नया वेर्स्टन डिर्स्टबेंस आने से गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर के हिस्सों में बादल छाने के साथ कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 24  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  6  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.