• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 April 2023

Byadmin

Apr 23, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • रेल मंत्रालय शुक्रवार को पुणे से #भारत_गौरव पर्यटन रेलगाड़ी पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा का आरंभ करेगा। इस दस दिन की यात्रा में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल पुरी, कोलकाता, गया, वाराणसी और प्रयागराज शामिल होंगे।
  • जलशक्ति मंत्रालय ने देशभर में पहली जल इकाई गणना का कार्य संपन्‍न किया। यह गणना तालाब और झील जैसी प्राकृतिक और मानव निर्मित जल इकाइयों सहित भारत के सभी जलस्रोतों की समग्र संख्‍या की जानकारी प्रदान करती है। इसके अंतर्गत देशभर की 24 लाख 24 हजार जल इकाइयों की गणना की गई, जिनमें 23 लाख ग्रामीण क्षेत्रों में और करीब 69 हजार शहरी क्षेत्रों में हैं। सर्वाधिक जल इकाइयों वाले पांच प्रमुख राज्‍यों में पश्चिम बंगाल, उत्‍तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश, ओडिशा और असम शामिल हैं, जहां देशभर की करीब 63 प्रतिशत जल इकाइयां हैं। यह गणना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की जल इकाइयों के बीच अंतर और देशभर के जल संयंत्रों में अतिक्रमण के स्तर और उनकी गंभीर स्थिति को भी दर्शाती है।
  • सभी श्रद्धालु 25 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 20 मिनट पर मेघ लग्न में केदारनाथ के दर्शन कर पाएंगे। केदारनाथ धाम उत्तराखण्ड में हिमालय पर्वत की गोद में स्थित हैं। यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंग में सम्मिलित हैं। इसी के साथ यह पवित्र धाम पंच केदार में से भी एक है। इस स्थान पर शिवलिंग की बैल के पीठ की आकृति-पिंड के रूप में पूजा की जाती है। हर साल केदारनाथ मंदिर की उद्घाटन तिथि की घोषणा अक्षय तृतीया के शुभ दिन और महा शिवरात्रि पर की जाती हैं।
    बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 10 मिनट पर खोले जाएंगे। ऐसा माना जाता हैं कि बद्रीनाथ धाम के दर्शन के बिना चार धाम यात्रा पूरी नहीं होती।

    प्रदेश में प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर महंगाई से राहत दिलाई जाएगी। इसके लिए 24 अप्रैल से 30 जून तक प्रदेश में महंगाई राहत कैम्प आयोजित होंगे।   कैम्पों में 10 जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिलेगा, जिससे बढ़ती महंगाई की मार से राहत मिलेगी।
     राज्य सरकार द्वारा संचालित 10 कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए कैंपों में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। कैंपों में योजनाओं का तुरंत लाभ पहुंचाया जाएगा। आमजन की सुविधा के लिए किसी भी जिले का व्यक्ति अन्य जिलों के कैम्पों में भी जनाधार के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
    प्रदेश का कोई भी जरुरतमंद व्यक्ति महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन से वंचित न रहे। इसके लिए प्रतिदिन महंगाई राहत कैंप लगाए जाएंगे। महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को 10 योजनाओं में निःशुल्क रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे।
    राज्य सरकार द्वारा कैम्पों के आयोजन से पहले आमजन को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है, ताकि अधिकाधिक लोगों तक राहत पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सके।

    जिला प्रशासन द्वारा जिले में 100 स्थाई महंगाई राहत कैम्प राजकीय कार्यालयों और सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाएंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रशासन गांवों के संग अभियान के साथ तथा प्रत्येक नगरीय वार्ड में प्रशासन शहरों के संग अभियान के साथ 2 दिवसीय महंगाई राहत कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार कुल 494 ग्राम पंचायतों एवं 523 वार्डों में कैलेण्डर के अनुसार 2 दिवसीय कैम्पों का आयोजन होगा। इन कैम्पों में रजिस्ट्रेशन एवं मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरण के लिए पर्याप्त काउंटर लगाए जाएंगे।
    इन दस योजनाओं के लिए किया जाएगा रजिस्ट्रेशन
    1. मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 500 रुपये में सिलेन्डर
    2. मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली
    3. मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली
    4. मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रत्येक माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट
    5. मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार एवं कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 अतिरिक्त दिवस का रोजगार
    6. इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष में 125 दिन कार्य के अवसर
    7. सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि
    8. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए
    9. मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए
    10. मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुओं के लिए प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कवर
    आवश्यक दस्तावेज
    महंगाई राहत कैम्प में योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को अपने साथ जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, जॉब कार्ड, बिजली का बिल, गैस कनेक्शन पासबुक सहित संबंधित योजनाओं से जुड़े दस्तावेज लाने होंगें
    कैंप का समय और स्थान
    कैंप का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रखा गया है। आमजन अपने नजदीक लगने वाले कैंप का स्थान और सम्पूर्ण जानकारी वेबसाइट https://mehangairahatcamp.rajasthan.gov.in  पर भी ले सकते हैं।
    प्रधानमंत्री 25 अप्रैल को राष्ट्र को ‘पहली वॉटर मेट्रो’ की सौगात देंगे
    प्रशासिनक अधिकारियों के स्थानांतरण पदस्थापन की सूची जारी की गई है
    जिला अस्पताल के एनआईसीयू वार्ड में  आग लगी !
    वूमेन सेल्फ डिफेंस सेमिनार में महिलाओं को दिए टिप्स!
    रविवार सुबह 8.00 बजे से 10.00बजे तक
    स्थान :- आर्ट सेंटर , किचन स्टोर के पास , सवीना 100फिट रोड उदयपुर
    मुख्य अथिति :-(अपर जिला एवम सेशन न्यायाधीश
    सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर)
    डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस ,DYSP)
    यह सेमिनार बिलकुल फ्री रखा गया इस सेमिनार में आठ साल से ऊपर की  बहन बेटिया और माताए शामिल  हुई
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  33  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.