• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 February 2023

Byadmin

Feb 23, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • राष्ट्रपति ने नई दिल्ली में एक समारोह में 2019, 2020 और 2021 के लिए संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप और पुरस्कार प्रदान किए।
  • राष्ट्रपति श्रीमती  ने राजस्थान के वरिष्ठ रंगकर्मी  को गुरूवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में वर्ष 2021 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया । पुरस्कार के रूप में वरिष्ठ रंगकर्मी को ताम्र पत्र, एक लाख रुपये एवं अंगवस्त्र प्रदान किया गया। इस अवसर पर देश के 128 कलाकारों को अकादमी पुरस्कार के लिए नवाजा गया।
    68 वर्षीय वरिष्ठ रंगकर्मी पिछले पांच दशकों से मूकाभिनय से जुड़े हैं। मूकाभिनय में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने वाले वे देश के पांचवें कलाकार हैं। इससे पूर्वं यह पुरस्कार प.बंगाल के गुरु योगेश दत्ता, पद्मश्री निरंजन गोस्वामी, असम के मोइनुल हक और त्रिपुरा के सपन नंदी को मिल चुका है। वरिष्ठ रंगकर्मीको संस्कृति मंत्रालय से मूकाभिनय के क्षेत्र में 2001 में सीनियर फेलोशिप मिल चुकी है।
    वरिष्ठ रंगकर्मी ने 1998 से शुरू राष्ट्रीय मूकाभिनय उत्सवों में पत्नी के साथ अपनी कला का प्रदर्शन करने के साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा ,चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान की कला अकादमियों और शैक्षणिक संस्थाओं के लिए मूकाभिनय की कार्यशालाएं निर्देशित की हैं।  देश के कई मंचों पर भी वे अपनी इस कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।
    उदयपुर के पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र में 28 वर्ष तक कार्यक्रम अधिकारी रहे वरिष्ठ रंगकर्मीने सी.सी.आर.टी क्षेत्रीय केंद्र उदयपुर में परामर्शक के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने सेन्ट्रल जेल, उदयपुर में मूकाभिनय का प्रशिक्षण दिया है। उन्होंनेगुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर की नोबेल पुरस्कार रचना गीतांजली की कविताओं पर मूकाभिनय कर नवाचार किया है।
  • #डिजि_यात्रा से अब तक एक लाख 60 हजार से अधिक लोगों ने विमान यात्रा की। हवाईअड्डों पर डिजि यात्रा बायोमीट्रिक बोर्डिंग व्‍यवस्‍था है जिसमें चेहरा पहचान प्रौदयोगिकी की सुविधा के अन्‍तर्गत यात्री आसानी से प्रवेश कर सकते हैं डिजि यात्रा का ऐप यूज़र बेस चार लाख 22 हजार पार कर चुका ह
  • यूआईडीएआई ने कहा है कि यदि आपका आधार 10 साल पहले बना था और इसे अपडेट नहीं किया गया है, तो आपसे अनुरोध किया जाता है कि आप अपनी ‘पहचान के प्रमाण’ और ‘पते के प्रमाण’ के दस्तावेजों को अपलोड कर इसे फिर सत्यापित करें. ऑनलाइन अपलोड करने का शुल्क 25 रुपये और ऑफलाइन के लिए 50 रुपये है.

    आधार कार्ड बनाने की शुरूआत हुए 29 सितंबर 2010 को पहले आधार कार्ड को जारी करने के साथ हो गई है. इसे बायोमेट्रिक बनाया गया है. आंखों की स्कैनिंग से लेकर हाथों की सभी अंगुलियों के फिंगर प्रिंट को कैपचर किया जाता है और सरकार के पास यूआईडीएआई के जरिए सभी का डाटा रखा गया है. यह संस्था इसका पूरा संचालन करती है. वेबसाइट के माध्यम से काफी काम किए जा सकते हैं.

  • नयी दिल्ली विश्व पुस्तक मेला (एनडीडब्ल्यूबीएफ) कोरोना वायरस के कारण तीन साल तक ऑनलाइन आयोजित होने के बाद इस बार अपने पुराने अंदाज में लौटेगा, जिसमें 30 से अधिक देश और एक हजार से अधिक प्रकाशक एवं प्रदर्शक भाग लेंगे. गणमान्य लोग इस साल 25 फरवरी को मेले का उद्धाटन करेंगे.आजादी का अमृत महोत्सव’ थीम पर आधारित इस साल के पुस्तक मेले में फ्रांस मेहमान देश के रूप में शामिल होगा और नोबेल पुरस्कार विजेता एनी एर्नाक्स सहित 16 फ्रांसीसी लेखक एवं 60 से अधिक प्रकाशक, साहित्यिक एजेंट और सांस्कृतिक प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे.. कुल 16 पुरस्कार विजेताओं के साथ फ्रांस साहित्य के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाला देश है.”

    होली के त्योहार के अवसर पर भीड़ को देखते हुए रेलवे की तरफ से विशेष इंतजाम किए गए हैं. स्पेशल ट्रेन महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, यूपी सहित कई राज्यों से बिहार और बंगाल तक जाएगी.पूर्व मध्य रेल और उत्तर रेलवे की तरफ से जारी बयानों के अनुसार कई कुछ रेलगाड़ी का यात्रा विस्तार भी किया गया है. साथ ही कुछ रेलवे स्टेशन पर ठहराव को भी सुनिश्चित किया गया है. जिन नए स्पेशल ट्रेनों की घोषणा हुई है उससे दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र से बिहार, उत्तर प्रदेश और बंगाल जाने वाले यात्रियों को लाभ होगा. उत्तर रेलवे की तरफ से कहा गया है कि  इन स्पेशल ट्रेनों द्वारा  कुल 124 फेरे लगाए जायेंगे.

    केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने AY 2023-24 के लिए नए ITR  Form को जारी कर दिया है। नए फॉर्म्स 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो जाएंगे। इसके साथ ही, ITR फाइलिंग और साथ में जमा होने वाले Form 16 की बातें भी शुरू हो गई है। फॉर्म 16 को TDS के लिए भरा जाता है, जो टैक्स में कटने वाले आपके पैसे को बचा सकती है। जानते हैं कि यह फॉर्म क्या है और क्यों इसकी जरूरत ITR भरने के समय होती है।

    फॉर्म 16 नियोक्ताओं द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी किया गया एक प्रमाण पत्र है, जो इस बात की गारंटी देता है कि टीडीएस (TDS) को कर्मचारी की ओर से आयकर विभाग द्वारा काट दिया गया है और पहले ही जमा कर दिया गया है। यह एक अनिवार्य रूप से जारी फॉर्म है और कर्मचारी को भुगतान किए गए वेतन का एक विस्तृत सारांश देता है। यह दो तरह के फॉर्म में आता है 16A और 16B।

     

    मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की नगरी सज रही है. मठ मंदिरों की भव्यता लौट रही है. जिसे देखने के लिए श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में प्रदेश सरकार और श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में जब राम लला अपने गर्भ गृह में विराजमान हो जाएंगे तो ये संख्या कई गुना बढ़ जाएगी. लिहाजा प्रदेश सरकार राम भक्तों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है, जो काशी की तर्ज पर है.काशी की तर्ज पर अब अयोध्या में भी रामायण क्रूज चलाया जाएगा. जो सोलर लाइट से संचालित होगा.अयोध्या की गुप्तार घाट पर रामायण क्रूज का निर्माण इन दिनों युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.  आने वाले 3 से 4 महीने में पर्यटक सरयू घाट से लेकर गुप्तार घाट यानी 13 किलोमीटर लंबे सफर का आनंद रामायण क्रूज़ से ले सकेंगे.

  • संभाग के सबसे बड़े सरकारी महाराणा भूपाल हॉस्पिटल के कायाकल्प को लेकर संभागीय आयुक्त  ने गुरुवार को राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की मीटिंग ली। जिसमें संभागीय आयुक्त ने  विभिन्न वार्ड में करवाए मरम्मत एवं निर्माण कार्यों की प्र​गति रिपोर्ट की जानकारी ली। आयुक्त ने हॉस्पिटल में सिविल, इले​िक्ट्र​क सहित अन्य कामों की स्थिति के बारे में पूछा। उन्होंने अफसरों को कहा कि हॉस्पिटल मेंं किए जा रहे काम के पहले की और बाद की सॉफ्ट कॉपी वे उन्हें उपलब्ध कराएंगे। टाइम बाउंड तरीके से काम करना होगा।आरएनटी प्राचार्य  ने चिकित्सालय मरम्मत कार्यों में अब तक की प्रगति से अवगत कराया। कुछ दिन पहले संभागीय आयुक्त ने हॉस्पिटल का निरीक्षण किया था, जिसमें वहां की हालिया स्थिति के बारे में जानकारी ली थी। इसके बाद पीडब्ल्यूडी को हॉस्पिटल के वार्ड, परिसर, कक्षों में मरम्मत सहित लाइटिंग आदि काम कराने के निर्देश दिए थे।

    आयुक्त ने अस्पताल परिसर में मरीजों के परिजनों के लिए बैठक की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।  बैठक में फायर फाइटिंग सिस्टम एवं सुरक्षा के इंतजामों पर चर्चा करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों एवं कक्षों में आग से होने वाले हादसों से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जाए।संभागीय आयुक्त ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में जहां भी छज्जे क्षतिग्रस्त है, उन्हें जल्द ठीक कराएं और जहां आवश्यकता हो वहां छज्जे हटवाकर वैकल्पिक व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि जहां प्लास्तर गिरने की संभावना है या कोई अन्य भाग क्षतिग्रस्त है तो उसे भी जल्द सुधारें।

  • उदयपुर में बस हादसे   गुरुवार को शहर के कोर्ट चौराहे पर फिर  दर्दनाक हादसा हो गया। स्कूल बस ने शादी समारोह से लौट रही एक युवती को चपेट में ले लिया। परिजनों ने मुआवजे की मांग को लेकर आक्रोश जताया और शव लेने से मना कर दिया। इसके बाद पुलिस ने समझाइश कर मामला शांत करवाया।

  • उदयपुर में नारायण सेवा संस्थान के तत्वावधान में दिव्यांग पुनर्वास प्रकल्प के तहत 25-26 फरवरी को 39वां निःशुल्क सामूहिक विवाह समारोह होगा। इसमें राजस्थान सहित 6 राज्यों के 51 निर्धन एवं दिव्यांग जोड़े परिणय सूत्र में बंधकर गृहस्थ जीवन में प्रवेश करेंगे। विवाह की तैयारियों को विभिन्न समितियां गठित कर अंतिम रूप दे दिया गया है। संस्थान ने अब तक 2200 दिव्यांग एवं निर्धन जोड़ों की गृहस्थी बसाने में अपनी भूमिका निभाई है। परिणय सूत्र में बंधने वाले जोड़ों व उनके परिजनों का आगमन शुरू हो गया है। सभी के उदयपुर और विवाहोपरांत यथास्थान पहुंचाने का व्यय संस्थान वहन करेगा। राजस्थान, बिहार, उत्तरप्रदेश, झारखण्ड, मध्यप्रदेश और गुजरात के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले इन जोड़ो व उनके परिजनों के सम्पूर्ण सुविधा युक्त आवास यातायात, भोजन आदि की व्यवस्था सेवा महातीर्थ, बड़ी में ही की गई है। समारोह में देश के विभिन्न राज्यों से करीब 1500 अतिथि भी भाग लेंगे।इस बार सामूहिक विवाह का ध्येय वाक्य ‘जल ही जीवन‘ पर होगा। इसमें नवयुगलों को सात फेरों के वचन के साथ यह शपथ भी दिलाई जाएगी कि जल का दुरूपयोग न करेंगे और इस संदेश को अपने आस-पड़ौस में भी निरन्तर प्रसारित करेंगे। पिछले वर्ष के विवाह की थीम ‘स्वच्छता एवं पयार्वरण संरक्षण‘थी। 25 फरवरी को सुबह शुभ मुहूर्त में संस्थान संस्थापक  समेत विशिष्ट अतिथियों के सानिध्य में गणपति स्थापना एवं 11:15 बजे दूल्हा-दुल्हन के हल्दी की रस्म व दोपहर में वैवाहिक गीत-नृत्य के बीच मेहंदी की रस्म पूरी होगी।

    अगले दिन 26 फरवरी, रविवार को प्रातः 9 बजे सेवा महातीर्थ परिसर में ही दूल्हा – दुल्हन की बाजो-गाजों के साथ बिन्दोली निकाली जाएगी। इसके बाद 10:15 बजे दूल्हों द्वारा क्रमबद्ध तोरण की रस्म निभाई जाएगी। इसके बाद गणपति पूजन एवं आराधना नृत्य के साथ दूल्हा-दुल्हन वरमाला के लिए मंचासीन होंगे। सभी जोड़े मंच पर गुलाब की पंखरियों की पुष्प वर्षा के बीच एक-दूसरे के गले में वरमाला डालेंगे।सेवा महातीर्थ में बने भव्य पाण्डाल में 51 वेदी-अग्निकुण्ड बनाए गए हैं, जहां जोड़ों का वैदिक रीति से विवाह सम्पन्न होगा। प्रत्येक वेदी पर एक आचार्य उन्हें अग्नि के सात फेरे लगवायेंगे। सभी आचार्य मुख्य आचार्य के निर्देशन में वैदिक मत्रों के उच्चारण के साथ विवाह की सम्पूर्ण रस्मे पूर्ण करवाएंगे।

  • प्रदेश के प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल के सरकारी स्कूलों में टीचर्स की भर्ती के लिए 25 और 26 फरवरी को एग्जाम होगी। कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से होने वाली इस एग्जाम में उदयपुर जिले में 113 सेंटर्स पर करीब 92 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। 25 फरवरी को सुबह 9:30 दोपहर 12 बजे तक पहली पारी में 23301 अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। वहीं, दोपहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे तक दूसरी पारी में 13680 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

    इसी तरह दूसरे दिन 26 फरवरी को पहली पारी में 32112 अभ्यर्थी और दूसरी पारी में 22984 अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। जिला प्रशासन केन्द्राधीक्षक, सुपरवाइजर और फ्लाइंग को जिम्मेदारी देते हुए एग्जाम के सफल संचालन के निर्देश दिए हैं। बीती भर्ती एग्जाम्स में डमी कैंडिडेट्स और नकल के मामले सामने आने पर इस बार जांच में सख्ती रहेगी।
    कर्मचारी चयन बोर्ड ने कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एग्जाम शुरू होने के एक घंटे पहले प्रवेश बंद कर​ दिया जाएगा। ऐसे में अभ्यर्थियों को डेढ़ घंटे पहले केन्द्र पर पहुंचना होगा। अभ्यर्थियों के आने-जाने के लिए राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में फ्री सफर की राहत दी है। जिसके तहत राजस्थान सीमा में 24 फरवरी से 2 मार्च तक अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर प्रदेश में कहीं भी फ्री में सफर कर सकेंगे। रोडवेज प्रबंधन के मुताबिक यात्रीभार देखते हुए बसों का संचालन किया जाएगा।इस बार आयोग की ओर से जयपुर, जोधपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, कोटा, बीकानेर, टोंक, भरतपुर, अलवर, श्रीगंगानगर और उदयपुर जिले में एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड का तर्क है कि नकल प्रकरण रोकने के लिए 11 जिलों का ही चयन किया गया है

  • विशेष योग्यजन राज्य आयुक्त  ने विशेष योग्यजन विद्यार्थियों के कानूनी अधिकारों और योजनाओं की पालना की जांच के लिए स्कूलों के निरीक्षण का विशेष अभियान आरंभ किया किया है।  अभियान की शुरुआत मंगलवार को उदयपुर से हुई।
    मंगलवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा बाल अधिकारिता विभाग की संयुक्त टीम द्वारा उदयपुर शहर के 3 स्कूलों के निरीक्षण के साथ इसकी शुरुआत हुई। सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों के भवनों एवं व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान देखा जा रहा है कि विशेष योग्यजन बच्चों के लिए स्कूलों के भवन एवं व्यवस्थाएं कितने अनुकूल हैं। इसके तहत स्कूलों के कक्षा कक्ष परिसर, शौचालय, कैफेटेरिया, बैठने की व्यवस्था, प्रवेश द्वार, लिफ्ट, पेयजल, आपातकाल निकासी एवं रैंप की व्यवस्था सहित 75 पैरामीटर की गहनता से जांच की जा रही है। विद्यालयों में विशेष योग्यजन बच्चों को मिलने वाली सभी आवश्यक सुविधाओं की जांच की जा रही है। निरीक्षण के दौरान विद्यालय प्रबंधन को विशेष योग्यजन बच्चों का पूरा ख्याल रखने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं।
    जांच के दौरान शिक्षा का अधिकार अधिनियम — 2009 के तहत विद्यालयों में विशेष योग्यजन बच्चों के प्रवेश की भी जांच की जा रही है एवं विद्यालयों को इस अधिनियम के तहत नियमानुसार विशेष योग्यजन बच्चों को प्रवेश देने हेतु पाबंद किया जा रहा है।
    उदयपुर में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा भी सभी विद्यालयों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। आदेश के अनुसार जिले के सभी पीईईओ को अपने अधीनस्थ विद्यालयों का निरीक्षण करना है। जो  विद्यालय विशेष योग्यजन बच्चों के अनुकूल नहीं पाया जाएगा उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।
     इस अभियान का उद्देश्य राज्य के समस्त विद्यालयों को विशेष योग्यजन बच्चों के अनुकूल बनाना है जिससे कि वे भी आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सक्षम नागरिक बन सकें।
  •  शहरों में बेरोजगारों के लि मनरेगा की तर्ज पर शुरू vए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना इस योजना में अब प्रति परिवार 125 दिवस का रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने  बेरोजगारों को सम्बल प्रदान करने के लिए 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन रोजगार के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है।
    मुख्यमंत्री  ने योजना के अनुमोदित दिशा-निर्देशों में संशोधन की सहमति दे दी है। यह संशोधन 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी होगा। शहरी बेरोजगारों को 25 दिवस का अतिरिक्त रोजगार उपलब्ध कराने से लगभग 1100 करोड़ रुपए का व्यय होना संभावित है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा इस संबंध में बजट 2023-24 में घोषणा की गई है।
     18वीं शताब्दी में निर्मित जयपुर स्थित खानिया की बावड़ी से 9 सितंबर 2022 को इस योजना का शुभारम्भ किया था। योजना में जरूरतमंद परिवार जन आधार कार्ड के माध्यम से जॉब कार्ड बनवाकर रोजगार की मांग कर सकते हैं। शहरी बेरोजगारों को रोजगार की गारंटी प्रदान कर राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी के विरूद्ध यह योजना संचालित की गई है।
    इस योजना में पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, हैरिटेज संरक्षण, स्वच्छता, सेवा, कन्वर्जेंस तथा सम्पत्ति विरूपण रोकने संबंधी कार्यों सहित अन्य कई तरह के कार्य अनुमत किए गए हैं।

  • वाइस प्रिंसिपल चयन सूची आने के बाद अब काउंसलिंग की तैयारी सभी शिक्षक संगठनों ने कि ऑफलाइन काउंसलिंग कराने की मांग लिस्ट जारी होने के बाद कहीं खुशी कहीं गम का माहौल
  • अधिकारियों के अनुसार, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में एआई-आधारित टूल चैटजीपीटी के उपयोग पर रोक लगा दी है। ChatGPT के उपयोग को परीक्षा में चीटिंग माना जाएगा।

    नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया, चैटजीपीटी (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर) भाषण, संगीत, विज्ञापन, समाचार और छात्र निबंध सहित मानव दिखने वाला या मानव जैसा दिखने वाला पाठ उत्पन्न कर सकता है।

    आने वाले शब्द अनुक्रमों की आशा करके, एक बड़ी भाषा मॉडल (एलएलएम) के रूप में जानी जाने वाली नई कृत्रिम बुद्धि (एआई) प्रणाली मानव के समान लेखन का उत्पादन करने में सक्षम है। साथ ही एक चेतावनी भी दी गई है कि परीक्षा के प्रवेश पत्र में किसी भी तरह का अनैतिक व्यवहार नहीं करना चाहिए।

    “मोबाइल, चैटजीपीटी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।” –

  • रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और रेलवे के अंतर्राष्ट्रीय संघ (यूआईसी) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 18वीं यूआईसी विश्व सुरक्षा कांग्रेस का समापन उपस्थित लोगों द्वारा जयपुर घोषणा को अपनाने के साथ हुआ। सम्मेलन में दुनिया भर के विशेषज्ञों, हितधारकों और प्रतिनिधियों को रेलवे सुरक्षा में नवीनतम विकास और सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करने के लिए एक साथ लाया गया जिसका मुख्य विषय “रेलवे सुरक्षा रणनीति: प्रतिक्रियाएं और भविष्य के लिए दृष्टि” के विषय पर ध्यान केंद्रित करना रहा।सम्मेलन के अंतिम दिन प्रधानमंत्री के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार  द्वारा समापन भाषण दिया गया। उन्होंने उभरते सुरक्षा खतरों के समाधान विकसित करने के लिए सभी हितधारकों को एक साथ लाने के लिए यूआईसी और उसके सुरक्षा मंच की भूमिका की सराहना की। उन्होंने बच्चों के बचाव के लिए ऑपरेशन ‘नन्हे फरिश्ते’ और तस्करों के चंगुल से महिलाओं और बच्चों को बचाने के लिए ऑपरेशन ‘एएएचटी’ (आहट) जैसी विभिन्न पहलों के माध्यम से भारत में यात्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में रेलवे सुरक्षा बल द्वारा निभाई गई असाधारण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने रेलवे सुरक्षा के लिए व्यापक समाधान विकसित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस 5जी, आईओटी जैसी नई तकनीकों को अपनाने का आह्वान किया, जिसमें बुनियादी ढांचे, संचालन और यात्री अनुभव सहित रेलवे प्रणाली के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।
  • सरस्वती भवन पुस्तकालय, जिसे पहले ‘विक्टोरिया हॉल संग्रहालय’ के नाम से जाना जाता था, राजस्थान के उदयपुर में गुलाब बाग में स्थित है। सुंदर गुलाब बाग या ‘सज्जन निवास गार्डन’ पुस्तकालय के चारों ओर है। महाराणा फतेह सिंह द्वारा 1887 में निर्मित राजसी गुलाब बाग को राजस्थान का सबसे बड़ा पार्क माना जाता है और यह अर्ध-महाद्वीप का चौथा सबसे पुराना चिड़ियाघर है। पार्क में स्थित पुस्तकालय दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह लाइब्रेरी घुमंतू लोगों की बकेट लिस्ट में आती है।
  • युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने भारतीय #कुश्ती संघ पर लगे आरोपों की जांच के लिए गठित निरीक्षण समिति की रिपोर्ट जमा करने की समय सीमा दो सप्ताह बढ़ा दी है। निरीक्षण समिति के सदस्यों के अनुरोध के बाद समय सीमा विस्तार को मंजूरी दी गई है।
  • महिला टी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में आज केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत का मुकाबला आस्ट्रेलिया से होगा।ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी ली.
    टी20 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफ़ाइनल में 173 रन के लक्ष्य के सामने भारतीय टीम के शुरुआती तीन विकेट सस्ते में आउट हो गए हैं.

    दूसरे सेमीफाइनल में कल इंग्लैंड का सामना मेजबान दक्षिण अफ्रीका से होगा। फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा।

    • सेंसेक्स

    • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 139 अंक के नुकसान से 59 हजार 605 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 43 अंक घटकर 17 हजार 511 पर आ गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5314सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,580
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 71500
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  18 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.