• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 23 January 2023

Byadmin

Jan 23, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की जयंती के अवसर पर आज कृतज्ञ राष्‍ट्र उन्‍हें याद कर रहा है। सन् 1897 में आज ही के दिन ओडिसा के कटक में नेताजी का जन्‍म हुआ था। उनकी जयंती पर हर वर्ष इस दिन पराक्रम दिवस मनाया जाता है ताकि देश की जनता विशेषकर नौजवानों में देशभक्ति की भावना जागृत हो और उनमें नेताजी की भांति प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए साहस का संचार हो।
  • प्रधानमंत्री  ने आज परमवीर चक्र से सम्मानित सैनिकों के नाम पर अंडमान निकोबार द्वीप समूह के 21 बड़े द्वीपों का नामकरण किया। उन्होंने इस सिलसिले में पोर्ट ब्लेयर में आयोजित समारोह में वर्चुअल माध्यम से भाग लिया। प्रधानमंत्री ने नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय समारक का भी अनावरण किया। इस स्मारक को पोर्ट ब्लेयर में नेताजी सुभाषचंद्र द्वीप में बनाया गया है। स्मारक मे नेताजी का संग्रहालय, विरासत गाथा और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाला रोप-वे तथा बाल उद्यान होंगे।द्वीपों के नामकरण से एक भारत श्रेष्ठ भारत, भारतीय सैनिकों के बलिदान और उनके अद्भूत पराक्रम का संदेश दिया गया है।
  • कलवरी श्रेणी की पांचवीं पनडुब्बी वागीर को आज भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।  इस पनडुब्बी को मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स मुंबई ने फ्रांस के मैसर्स नवल ग्रुप के सहयोग से तैयार किया है। कलवरी श्रेणी की चार पनडुब्बियां पहले ही भारतीय नौसेना में शामिल हो चुकी हैं। वागीर से भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए भारतीय नौसेना की क्षमता बढ़ने की उम्मीद है। यह पनडुब्बी जमीनी युद्ध, पनडुब्बी रोधी युद्ध, खुफिया सूचना इकट्ठा करने, सुरंगे बिछाने और टोही अभियानों के लिए सक्षम है। 12 नवंबर 2020 को शुरू की गई वागीर पनडुब्बी भारत में अब तक निर्मित सभी पनडुब्बियों की तुलना में सबसे कम समय में बनाई गई है। इस पनडुब्बी ने अपनी पहली समुद्री सॉर्टी पिछले वर्ष फरवरी में की थी और नौसेना में शामिल किए जाने से पहले इसके कई समुद्री परीक्षण हुए। यह पनडुब्बी पिछले वर्ष 20 दिसंबर को भारतीय नौसेना को सौंपी गई।
  • राष्‍ट्रपति  ने नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में इस वर्ष के प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान किए। कला, संस्‍कृति, साहस, नवाचार, सामाजिक सेवा और खेल की छह श्रेणियों में विशिष्‍ट उपलब्धियों के लिए 11 बच्‍चों को यह पुरस्‍कार दिए जाएंगे। पुरस्‍कार में एक पदक, प्रमाण-पत्र और एक लाख रुपए नकद दिए जाएंगे।
  • राजधानी दिल्ली में फिर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया। आज सुबह दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक- एक्यूआई 350 दर्ज किया गया। इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक्यूआई 291 और नजफगढ़ में यह 380 तक दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में अगर बारिश होती है वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हो सकता ।
  • केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड- सीपीसीबी ने रविवार शाम को दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 407 दर्ज किया था। यह शनिवार को 294 था। इस बदलाव पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की उप समिति ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों का जायजा लिया है।
  • आयुष मंत्रालय ने आयुर्वेद और अन्‍य पारंपरिक चिकित्‍सा प्रणालियों में चिकित्‍सा मूल्‍य यात्रा को बढ़ावा देने के लिए भारतीय पर्यटन विकास निगम- आईटीडीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। एमओयू के अनुसार आयुष मंत्रालय आईटीडीसी के अधिकारियेां को आयुर्वेद तथा अन्‍य पारंपरिक चिकित्‍सा प्रणालियों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा। वह ऐसे पर्यटन परिपथ भी चिन्हित करेगा जहां आयुर्वेद और अन्‍य पारंपरिक चिकित्‍सा प्रणालियों में चिकित्‍सा मूल्‍य यात्रा को बढ़ावा देने की अपार संभावना हैं। भारत में पिछले कुछ सालों में चिकित्‍सा मूल्‍य यात्रा में महत्‍पूर्ण प्रगति हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार ग्‍लोबल वैलनेस अर्थव्‍यवस्‍था सालाना 9 दशमलव नौ प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। आयुष आधारित स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल और वैलनेस अर्थव्‍यवस्‍था 2025 तक बढ़कर 70 अरब डॉलर की होने का अनुमान है।
  • ब्राजील में सरकार ने सोने के अवैध खनन और कुपोषण जनित परिस्थितियों में फैली बीमारियों से बच्‍चों की मौत की खबरों के बीच यानोमामी क्षेत्र में चिकित्‍सा-आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। एक प्रकाशित सरकारी आदेश के अनुसार इस घोषणा का उद्देश्‍य यानोमामी के लोगों के लिए उन स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को बहाल करना है जो पिछली सरकार के कार्यकाल में ठप्‍प हो गईं थी। योनोमामी क्षेत्र कई दशकों से सोने का अवैध खनन करने वाले गिरोहों का शिकार रहा है। सरकार ने वहां रहने वाले 26 हजार नागरिकों के लिए हवाई मार्ग से भोजन के पैकेट भेजने के निर्देश भी दिए हैं। 
  • पाकिस्तान में जैसे ही सोमवार की सुबह लोग अपने बिस्तरों से उठे तो उन्होंने पाया कि कहीं भी बिजली नहीं है.. जैसे ही बत्ती गुल की खबरें सोशल मीडिया पर छाने लगी उसके कुछ ही देर बात पाकिस्तान के न्यूज़ चैनलों ने पुष्टि की कि बत्ती गुल की समस्या महज एक शहर की नहीं है.बिजली कटौती का सामना पाकिस्तान में लगभग हर जगह लोगों को करना पड़ रहा है. इसमें लाहौर, इस्लामाबाद, कराची समेत सभी बड़े शहरों शामिल है.इस बिजली कटौती के पीछे वोल्टेज में उतार चढ़ाव को वजह बताया गया और कहा कि अगले 12 घंटे के अंदर इसे ठीक कर लिया जाएगा.यह ध्यान देने वाली बात है कि पाकिस्तान में यह पहला ब्रेकडाउन नहीं है. यहां लोगों को हर सर्दी के मौसम में इस तरह के ब्रेकडाउन का सामना करना पड़ता है और इसके लिए ज्यादातर ट्रांसमिशन लाइन में गड़बड़ी को जिम्मेदार ठहराया जाता है.

    भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस इस 26 जनवरी को मनाने जा रहा है. इस बार का गणतंत्र दिवस कुछ खास होगा क्योंकि यहां आने वाले मेहमान भी खास होंगे. इस बार के गणतंत्र दिवस पर सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट और कर्तव्य पथ पर काम करने वाले वर्कर, रिक्शा वाले, दूध वाले और ठेले वाले स्पेशल एक हजार मेहमानों की सूची में शामिल किए गए हैं.इन लोगों के अलावा, इस बार के गणतंत्र दिवस पर मेहमानों की सूची में आदिवासी समुदायों के लोग, दिव्यांगजन, वीर गाथा विजेताओं को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही मिस्र और जापानी प्रतिनिधिमंडल, इंटरपोल यंग ग्लोबल पुलिस लीडर्स प्रोग्राम के प्रतिभागी, दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चे और अन्य लोगों को भी गणतंत्र दिवस परेड में आमंत्रित किया गया है. पिछले साल, ऑटोरिक्शा चालक, निर्माण श्रमिक, सफाई कर्मचारी और फ्रंटलाइन कर्मचारी सूची में थे

    .रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन जारी किए हैं। ऑनलाइन टिकट खरीदने के लिए आपको www.aamantran.mod.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके लिए अपना नाम, पिता या पति का नाम, जन्म तिथि, फोन नंबर और स्थायी पता देना होता है।इसके बाद आपके फोन नंबर पर ओटीपी आता है। ओटीपी देने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होती है। इसके बाद  एफडीआर-गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग द रिट्रीट रिहर्सल, बीटिंग द रिट्रीट-एफडीआर समारोह और बीटिंग द रिट्रीट विकल्प सामने आते हैं। इसके साथ ही उपलब्ध टिकट और उसकी कीमत भी दिखती है।

    राजस्थान स्टेट हज समिति के अध्यक्ष  ने बताया कि जो लोग हज करना चाहते हैं वो अपना मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट जल्द बनवा लें। उन्होंने बताया कि हज यात्रा—2023 के आवेदन पत्र ऑनलाईन शीघ्र ही भरे जाने संभावित है।
    उन्होंने बताया कि ऑनलाईन आवेदन पत्र भरे जाने हेतु हज आवेदक का मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट होना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया की जिनके पास यदि पासपोर्ट नहीं है तो पासपोर्ट बनवाने के लिये पासपोर्ट ऑफिस में आवेदन कर मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट बनवायें। जिनके पास पासपोर्ट है लेकिन मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट नहीं है वो मशीन रीडेबल इन्टरनेशनल पासपोर्ट के लिये शीघ्र आवेदन करें। इसके साथ ही जिन आवेदकों के पासपोर्ट की वैद्यता तिथि एक वर्ष से कम है उन्हें अपने मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट की वैद्यता अवधि बढवाये जाने हेतु पासपोर्ट ऑफिस में आवेदन कर अवधि बढवाया जाना आवश्यक है। उन्होंने हज यात्रा 2023 के इच्छुक आवेदकों से अपील करते हुए बताया की मशीन रीडेबल इंटरनेशनल पासपोर्ट समय रहते बनवाया जाना अपेक्षित है, जिससे समय पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा जा सके।
  • उदयपुर के महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर सुबह विजिबिलिटी कम होने के कारण जयपुर, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद से कोई भी फ्लाइट महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो पाई । सारी फ्लाइटों को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया। एयरपोर्ट पर यात्रियों की काफी भीड़ हो गई थी। दोपहर 2 बजे बाद एयरलाइंस ने सारी फ्लाइटों को रद्द कर दिया है।दरअसल राजस्थान में रविवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिसका असर प्रदेश भर हो रहा है। इसी कारण दिनभर बादल छाये रहे। इससे एक बार फिर कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को दिन भर घना कोहरा छाया रहा।डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर घने कोहरे के कारण अधिकतर फ्लाइट डाइवर्ट की गई। कई फ्लाइट लेंड नही हो पाई। एयरपोर्ट पर सुबह विजिबिलिटी कम होने के कारण जयपुर, मुंबई ,दिल्ली, हैदराबाद से कोई भी फ्लाइट महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर लैंड नहीं हो पाई। सारी फ्लाइटों को अहमदाबाद डायवर्ट किया गया था। एयरपोर्ट पर यात्रियों की काफी भीड़ हो गई थी।दोपहर 2 बजे बाद एयरलाइंस ने सारी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है। फ्लाइट रद्द होने से यात्रियों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ा। एयरलाइंस की ओर से यह व्यवस्था की गई है, कि सभी को अहमदाबाद भेजा गया हैं। वहां से सभी को दूसरी फ्लाइट्स से भेजा जाएगा।

    उदयपुर के कोर्ट चौराहे पर सोमवार को बाइक सवार दंपति को रोडवेज बस ने चपेट में ले लिया। रोडवेज बस ने महिला को पहले हिस्से वाले टायर से टक्कर मारी। इसके बाद बस घसीटती हुई महिला को करीब 15 फीट दूर तक ले गई। इस दौरान सिर और गर्दन कुचलने से महिला ने मौके पर दम तोड़ दिया। महिला के पति के दूसरी ओर गिरने से उसे ज्यादा चोटें नहीं आई। हादसे के बाद रोडवेज ड्राइवर मौके से भाग गया। महिला की बेटी की 2 दिन बाद शादी होनी हैं। पति-पत्नी मंडी में खरीददारी करने के लिए शहर की तरफ जा रहे थे।

    यह हादसा दोपहर 12:15 बजे  हुआ।  बस का पहिया का ऊपर से निकलने से महिला बुरी तरह कुचल गई। हादसे के रोडवेज चला रहा ड्राइवर मौके पर फरार हो गया। हादसे के बाद डिवाइडर को हटाने की मांग को लेकर वकीलों ने भी नारेबाजी की। वही डांगी समाज के लोग भी मौके पर जमा हो गया और मुअवाजे की मांग पर अडे़ रहे।

    करीब 1 घंटे की गहमा-गहमी के बाद एडीएम  और सिटी एएसपी चन्द्रशील ठाकुर ने परिजनों को उचित मुआवजा देने के आश्वासन देकर मामला शांत करवाया। इसके बाद परिजनों ने शव को उठाने दिया। दरसअल कुछ समय पहले ही कोर्ट चौराहे पर ज्वैलरी शोरूम के बाहर अस्त-व्यस्त पार्किंग के चलते निगम ने यह डिवाइडर बनाया था, ताकि रोड के दोनों तरफ बराबर जगह बच जाए और रोड किनारे ज्यादा पार्किंग न हो। मगर ज्वैलरी शोरूम संचालको की मनमानी के चलते रोड पर पार्किंग की दिक्कत अब तक बनी हुई हैं।

  • उदयपुर के पानरवा थाना क्षेत्र में रविवार देर रात घर से घूमने निकले युवकों की कार अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कार की स्पीड इतनी तेज थी की मोड़ पर बेकाबू हो गई। कार 3 बार पलटकर करीब 15 फीट गहरे नाले में गिर गई। इस दौरान कार में सवार एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, मृतक का चचेरा भाई और एक दोस्त घायल हो गए।दुर्घटना की सूचना मिलते ही परिजन व अन्य ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे। सभी को बाहर निकाला व पुलिस को सूचना दी जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची। शव को मोर्चरी रखवाया। इधर घायलों को झाड़ोल अस्पताल पहुंचाया। जहां से उदयपुर रेफर किया गया।

  • राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नये पंजीयन कराने को लेकर राहत दी हैं। आदेश के अनुसार अब 31 जनवरी तक पंजीयन करवाने वाले परिवार को 1 फ़रवरी से ही योजना का लाभ मिलने लगेगा। 31 जनवरी के बाद पंजीयन करवाने पर लाभ 1 मई से मिलेगा नियमों के तहत पंजीयन कराने 3 तीन महीने के बाद लाभार्थी योजना से जुड़ता है लेकिन अब इसमें सरकार ने राहत दी हैं।  उदयपुर ज़िले के 22 निजी अस्पताल एवं सभी राजकीय अस्पताल जुड़े हुए हैं। योजना से जुड़ने वालों को 10 लाख रुपया तक का नि शुल्क इलाज मिलता है वही 5 लाख तक का दुर्घटना बीमा योजना का लाभ परिवार के किसी भी सदस्य के निधन या शारीरिक अपंगता पर लाभ मिलेगा।

    ज़िले में अब तक लगभग 2 लाख मरिजो को 240 करोड़ रुपये का ईलाज 1633 पैकेज के ज़रिए दिया गया हैं।  यह योजना नि:शुल्क इलाज से बढ़कर कैशलेस इलाज है। नि शुल्क इलाज योजना में पहले पैसा देना पड़ता है फिर रिफ़ंड मिलता है किन्तु इस योजना में इलाज कैशलेस हैं जिसका कोई पैसा नहीं देना पड़ता है आमजन अपना जन आधार कार्ड नंबर या जन आधार पंजीयन रसीद के माध्यम से ई मित्र या स्वयं की एसएसओ आईडी के ज़रिये से अपना पंजीयन करवाकर योजना से जुड़ सकते हैं ।योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों से लेकर हार्ट, बाईपास सर्जरी, कैंसर और डायलिसीस जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज निशुल्क किया जाता हैं ।आमजन के हित में हार्ट, लिवर ,बोन मेरो ट्रांसप्लांट जैसे नए पैकेज भी जोड़े गए हैं।

    राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में नये पंजीयन कराने को लेकर राहत दी हैं। आदेश के अनुसार अब 31 जनवरी तक पंजीयन करवाने वाले परिवार को 1 फ़रवरी से ही योजना का लाभ मिलने लगेगा। 31 जनवरी के बाद पंजीयन करवाने पर लाभ 1 मई से मिलेगा नियमों के तहत पंजीयन कराने 3 तीन महीने के बाद लाभार्थी योजना से जुड़ता है लेकिन अब इसमें सरकार ने राहत दी हैं।

     

  •  आगामी गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के जिला स्तरीय समारोह को लेकर जिला प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है।  इसको लेकर के सोमवार को डॉग स्क्वायड की टीम ने गांधी ग्राउंड का जायजा लिया।  26 जनवरी को गांधी ग्राउंड पर ध्वजारोहण के बाद देश के प्रधानमंत्री  का भाषण पढ़ा जाएगा। विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट सेवाएं देने वाले कार्मिकों को  प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही विभिन्न स्कूलों के छात्र छात्राओं के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी । इससे पहले 25 जनवरी को पुलिस विभाग की ओर से रिहर्सल भी की जाएगी।

    मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य   ने सोमवार को सिटी पैलेस से उदयपुर में  5G सेवा की शुरुआत की। उदयपुर के नागरिकों के साथ ही पर्यटक भी 5G की सेवा का लाभ ले सकेगें। इसके साथ ही आईटी और एआई भी 5G के साथ बेहतर कार्य भी करेगें।

    भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में गिनी जाने वाली  ने अब तक उदयपुर के साथ ही 30 से अधिक शहरों में अपनी 5G सर्विस शुरू कर दी है। एयरटेल 5G प्लस के लॉन्च होने के साथ ही  एक सहज कनेक्टिविटी देने के लिए तैयार हैं, जिससे उन्हें सुपरफास्ट हाई डेफिनिशन वीडियो-स्ट्रीमिंग, फोटो और वीडियो के तत्काल अपलोडिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

     

     

  • उदयपुर में सर्दी के चलते निजी स्कूलों में 31 जनवरी 2023 तक स्कूल का समय सुबह 9 बजे से 3 बजे तक चलेंगे। इस दौरान परीक्षाओं में कोई बदलाव नहीं होगा, वो यथावत चलेगी।उदयपुर जिला अतिरिक्त कलेक्टर  ने कल शाम एक आदेश जारी कर जिलों में कलेक्टर को अधिकृत करते हुए आदेश जारी किया कि शीतलहर की संभावना के चलते उदयपुर ज़िले के समस्त निजी स्कूलों का समय दिनांक 23 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।
  • एफआईएच हॉकी पुरुष विश्वकप मुकाबले में आज अर्जेंटीना का सामना कोरिया से और जर्मनी का फ्रांस से होगा। ये अंतिम दो क्रॉस ओवर मैच भुबनेश्वर मे कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे। पहले दो क्रॉस ओवर मैचों में कल स्पेन ने मलेशिया को चार-तीन से पराजित किया जबकि न्यूजीलैंड ने भारत को पेनल्टी शूटआउट के जरिये 4-5 से हराया। क्वार्टर फाइनल में कल भुबनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में ही स्पेन का मुकाबला पूल-ए की शीर्ष टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा जबकि न्यूजीलैंड की भिड़त पूल-बी की शीर्ष टीम बेल्जियम से होगी।  इस बीच, क्वार्टर फाइनल की दौड से बाहर होने के बाद भारत का मुकाबला क्लासिफिकेशन राउंड में बृहस्पतिवार को राउरकेला के बिरसामुंडा हॉकी स्टेडियम में जापान से होगा।
  • ओडिशा में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप में न्यूज़ीलैंड ने पेनाल्टी शूट आउट में भारत को हराकर क्वार्टर फ़ाइनल में जगह बना ली है.
  • दोनों टीमों के बीच यह मुक़ाबला बेहद रोमांचक रहा. दोनों टीमों ने निर्धारित 60 मिनट के खेल में 3-3 गोल दागे और बराबरी पर रहीं.इसके बाद पेनाल्टी शूट आउट में भी दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर रहीं.पांच-पांच मौके दिए जाने के बाद सडेन डेथ शुरू होता है जहां एक भी मौक़ा चूकने वाली टीम हार जाती है.अब क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में न्यूज़ीलैंड का मुक़ाबला चैंपियन बेल्जियम से होगा.
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दो मैच जीत कर भारत पहले ही श्रृंखला जीत चुका है और अंतिम मैच भी अपने नाम करना चाहेगा। भारत ने शनिवार को रायपुर में दूसरे एक दिवसीय मैच में आठ विकेट से बड़ी जीत हासिल कर लगातार सातवीं एकदिवसीय श्रृंखला अपने नाम की। भारत ने बुधवार को हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में 12 रन से जीत दर्ज की थी। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद दोनों टीमें तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैच खेलेंगी। पहला मैच 27 जनवरी को रांची में खेला जाएगा।
    • सेंसेक्स
      बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकां‍क आज 320 अंक उछलकर 60 हजार 045 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 112 अंक चढकर 18 हजार 165 पर पहुंच गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5314
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5580
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74800
  • मौसम
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 21  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  10  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.