• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 April 2023

Byadmin

Apr 24, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  •  स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री  ने कहा है कि भारत 2030 तक मलेरिया उन्‍मूलन के लक्ष्‍य के प्रति तेजी से आगे बढ रहा है।  भारत मलेरिया उन्‍मूलन रणनीति के वैश्विक उदाहरण के रूप में उभरा है।मलेरिया उन्‍मूलन कार्यक्रम के कई घटक हैं, जिनमें शुरू में ही रोग का पता लगाना, समुचित उपचार और निगरानी शामिल हैं।  आशा कार्यकर्ताओं को लक्षणों का पता लगाने और तुरन्‍त उपचार के लिए प्रशिक्षित किया गया है। एक साथ प्रयासों के बिना इस रोग पर पूरी तरह नियंत्रण संभव नहीं है।
  • न्यूज़ीलैंड के पास केरमाडेक द्वीप में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया, हताहत की कोई खबर नहीं है।
  • भारत ने सूडान में फंसे अपने नागरिको को वापस लाने के लिए अभियान कावेरी की शुरूआत की है। लगभग पांच सौ भारतीय सूडान  बंदरगाह पहुंच गये हैं और अधिकांश रास्‍ते में हैं।  भारतीय जहाज और विमान नागरिकों को स्‍वदेश लाने के लिए तैयार हैं। भारत सरकार सूडान में अपने नागरिकों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है।
    सोमवार को 500 भारतीय सूडान पोर्ट पहुंचे हैं और इसी के साथ भारत का सूडान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित अपने देश वापस लाने का ऑपरेशन शुरू हो चुका है.आईएनएस सुमेधा से इन भारतीयों को जेद्दा लाया जाएगा और वहां से उन्हें एयरफ्राफ्ट के ज़रिए भारत वापस लाया जाएगा.ये ऑपरेशन सूडान में समुद्री मार्ग से किया जा रहा है. सूडान में एयर स्पेस पूरी तरह बंद हैं ऐसे में कोई भी विमान उड़ान नहीं भर सकता.सोमवार को भारत के विदेश मंत्री ने ट्वीट के ज़रिए बताया कि ऑपरेशन कावेरी के तहत 500 भारतीय पोर्ट सूडान पहुँच गए हैं.15 अप्रैल से अफ्रीकी देश सूडान में गृहयुद्ध चल रहा है. देश में सेना और अर्धसैनिक बल के बीच संघर्ष अपने चरम पर है, रविवार को भारत ने सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा में दो बड़े एयरक्राफ़्ट और पोर्ट सूडान पर एक जहाज़ तैनात किया ताकि यहां फंसे हुए भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके.

    उत्तराखंड के उच्च हिमालय में स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम के कपाट मंगलवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।  इस संबंध में सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। मंदिर को 35 क्विंटल फूलों से सजाया जा रहा है। बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह डोली भी आज धाम में पहुंच गई है।केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को सुबह छह बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। कपाट खुलने का साक्षी बनने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंच गए हैं। कपाट खुलने के अवसर पर मंगलवार को अनेक महत्वपूर्ण लोग उपस्थित रहेंगे।विगत कुछ दिनों से केदारनाथ धाम में रुक- रुक कर बर्फबारी व बारिश को देखते हुए बीकेटीसी अध्यक्ष  ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे यात्रा शुरू करने से पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा जारी दिशा- निर्देशों का पालन करें। मौसम की प्रतिकूलता को देखते हुए केदारनाथ धाम में आवास की व्यवस्था पहले सुनिश्चित कर लें। खास कर बच्चों व बुजर्गो के साथ यात्रा करने वालों को विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे श्रद्धालुओं को आवश्यक रूप से डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

    राजस्थान में आज से महंगाई कैंप की शुरूआत हो गयी है। ये कैंप आमजन को सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए बनाया गया है। इस कैंप के तहत प्रशासन गांवों -शहरों के संग अभियान के प्रत्येक शिविर में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर लगाएं जाएंगे। जहां गांवों के संग अभियान के तहत 11283 ग्राम पंचायतों और शहरों के संग अभियान के तहत 7500 वार्डों में वार्डवार शिविरों में कैंप लगेंगे। इसके अलावा अतिरिक्त 2000 स्थाई महंगाई राहत कैंप भी लगेंगे। ये कैंप जिला प्रशासन द्वारा राजकीय अस्पताल गैस एजेंसी बस स्टैंड प्रमुख बाजार शॉपिंग मॉल्स रेलवे स्टेशन जिला कलेक्ट्रेट पंचायत समिति नगरपालिका व अन्य राजकीय कार्यालय-सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाएंगे।

    इन योजनाओं का मिलेगा लाभ

    -मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर गारंटी कार्ड योजना
    -मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना (जिसमें घरेलू उपभोक्ताओं को फ्री 100 यूनिट प्रतिमाह)
    -मुख्यमंत्री नि:शुल्क बिजली योजना (जिसमें कृषि उपभोक्ताओं को फ्री 2000 यूनिट प्रतिमाह)
    -मुख्यमंत्री नि:शुल्क अन्नपूर्णा फूूड पैकेट योजना
    -महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ;
    -25 अतिरिक्त दिवस तथा कथौडी, सहरिया व विशेष योग्यजन को 100 दिवस अतिरिक्त
    -इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना ;125 दिवस
    -सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना ;न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह
    -मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना

    मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना :(अब 25 लाख रुपए का बीमा)
    -मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना :(अब 10 लाख रुपए का बीमा)
  • राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महंगाई राहत कैंप तथा प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान शिविरों का सोमवार को शुभारंभ हुआ। इस दौरान जिले में 80 स्थानों पर स्थायी एवं 27 स्थानों पर अस्थायी महंगाई राहत कैंप लगाए गए हैं तथा हर ग्राम पंचायत एवं नगर निकायों के प्रत्येक वार्ड में प्रशासन गांवों एवं शहरों के संग अभियान के शिविर लग रहे हैं।शहर के गांधी ग्राउंड में नगर निगम द्वारा आयोजित महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर का सम्भागीय आयुक्त  एवं जिला कलक्टर  ने शुभारंभ किया। शुभारंभ दौरान ही सुबह से लाभार्थी शहरवासियों का सैलाब सा उमड़ पड़ा। यहां लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए तैयार की गई कैनोपी में ऑनलाईन पंजीकरण किया गया और उन सभी योजनाओ से जोड़ा गया जिनके लिए वे पात्रता रखते हैं। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं की पात्रता रखने वाले लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का भी वितरण किया गया महंगाई राहत कैंप में आज दिनभर जमकर राहत बरसी। हाथों-हाथ कई योजनाओं की पात्रता का लाभ पाकर लोगों ने संतुष्टि भी जताई।महंगाई राहत कैंप जिले के 80 स्थानों पर स्थायी एवं 27 स्थानों पर अस्थायी रूप से 30 जून तक निरंतर चलेंगे। यहां आमजन को एक ही स्थान पर दस प्रमुख योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इन शिविरों में प्रशासन द्वारा आमजन के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई है एवं सभी को लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।  आमजन से अधिकाधिक संख्या में आकर इन शिविरों का लाभ लेने की अपील की है।महंगाई राहत कैंप में मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत 500 रुपये में सिलेन्डर, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क कृषि बिजली योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले सभी लाभार्थियों को प्रत्येक माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत महात्मा गांधी नरेगा में 100 कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवारों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार एवं कथौड़ी, सहरिया तथा विशेष योग्यजन को 100 अतिरिक्त दिवस का रोजगार, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष में 125 दिन कार्य के अवसर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह तथा प्रतिवर्ष 15 प्रतिशत की वृद्धि, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपए मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की राशि 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत 2 दुधारू गौवंशीय पशुओं के लिए प्रति पशु 40 हजार रुपये का बीमा कवर आदि योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
  • गर्मी के मौसम को देखते हुए राज्य सरकार ने महात्मा गांधी नरेगा में कार्य का समय प्रातः 6 से दोपहर 1 बजे तक (विश्राम काल रहित) किए जाने के निर्देष दिए हैं। तुरन्त प्रभाव से लागू होकर यह व्यवस्था 15 जुलाई 2023 तक प्रभावी रहेगी।  इस अवधि के बाद कार्यों का समय जिला कलक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक (ईजीएस) स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए अधिनियम के प्रावधान के तहत अपने स्तर पर निर्धारित कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो वह कार्य की माप मैट के पास उपलब्ध मस्टरोल में अंकित टास्क प्रपत्र में करवाने एवं समूह के मुखिया के हस्ताक्षर के उपरान्त कार्य स्थल छोड़ सकता है। उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम 2005 के अनुसार नरेगा श्रमिकों के लिए आठ घंटे की कार्य अवधि एवं 1 घंटे का विश्राम काल निर्धारित है।
    उदयपुर संभाग के आर एन टी मेडिकल कॉलजे में मेरा अस्पताल मेरी जिम्मेदारी मुहिम को शुरू किया है। इस मुहिम में किसी को भी अस्पताल में टॉयलेट गंदा देखने फोटो खींचकर वहां लगे क्यू आर कोड से स्कैनर कर फोटो अपलोड कर शिकायत करने पर महज आधे घंटे में शिकायत का समाधान भी होगा और शिकायतकर्ता अस्पताल मित्र भी कहलाएंगे।यह मुहिम शुरू करने वाला प्रदेश का पहला आरएनटी मेडिकल कॉलेज है । वही फिलहाल इसकी शुरुआत सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से की गई है और आगे पांच विभागों में भी जल्द इसकी शुरुआत होगी। शौचालय की समय और तय मानको पर सफाई करने के लिए इस नई पहल को शुरू किया है। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य है कि शौचालय को स्वच्छ रखना जिससे कि  अस्पताल मैं आने वाले रोगी और उनके परिजनों को स्वच्छ शौचालय मिले।  इस अभियान की शुरुआत के साथ कोई भी व्यक्ति जो हॉस्पिटल आता है और उसे शौचालय गंदा दिखता है तो फोटो खींचकर शौचालय के बाहर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर उस पर शिकायत दर्ज करा सकता है। जिससे महज आधे घंटे के अंदर अस्पताल के शौचालय को साफ किया जाएगा इसमें पूर्व शौचालय गंदे मिलने की सूचना सामने आने के बाद वेंडर को सफाई के लिए ई-मेल भेजा जाएगा और शिकायत के लिए 24 घंटे कंट्रोल रूम में स्थापित रियल टाइम डेश् बोर्ड पर भी अपडेट किया जाएगा। साथ ही जागरूकता लाने के लिए शिकायत करने वाले व्यक्ति भी चिकित्सालय मित्र कहलाएंगे।
  • सेंसेक्स
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 401 अंक बढकर 60 हजार 056 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 119 अंक चढकर 17 हजार 743 दर्ज हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5719 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6005
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 81300
  • मौसम
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि देश के अधिकांश हिस्सों में अगले 7 दिनों तक लू नहीं चलेगी. मौसम विभाग ने अपने अपडेट में कहा कि शुक्रवार से उत्तर पश्चिम क्षेत्र में फिर से बारिश होने की उम्मीद है. इस महीने की शुरुआत में आईएमडी ने अप्रैल-जून के दौरान उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की थी.आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, ‘पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बुधवार से और उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में शुक्रवार से बारिश होने की संभावना है. मंगलवार-गुरुवार के बीच मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिणी मध्य प्रदेश में आंधी की भविष्यवाणी की गई है. तमिल और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है. भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास चल रहा था, लेकिन पिछले हफ्ते बारिश और ओलावृष्टि से शहर को गर्मी से कुछ राहत मिली.
  • केन्द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में ज़ोजिला दर्रे पर हुई ताजा बर्फबारी और हिमस्खलन के बाद श्रीनगर-कारगिल मार्ग सोमवार को लगातार आठवें दिन बंद रहा। मंगलवार को शैतान नाला ज़ोजिला के पास हिमस्खलन के बाद राजमार्ग को बंद कर दिया गया था, जिसमें आठ वाहन बर्फ के नीचे दब गए थे।
    सीमा सड़क संगठन ने कहा था कि सड़क चौड़ीकरण के कारण राजमार्ग 22 अप्रैल तक बंद रहेगा। हालांकि आज भी बर्फबारी के कारण राजमार्ग बंद रहा। यातायात पुलिस ने कहा है कि हिमस्खलन को देखते हुए कल ज़ोजिला के रास्ते कोई वाहन नहीं चलेगा।इस बीच सोनमर्ग और द्रास और कारगिल की ओर से बड़ी संख्या में यात्री वाहन और ट्रक प्रशासन की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।+
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  33  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  19  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.