• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 24 February 2023

Byadmin

Feb 24, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • अमरीका के उत्‍तरी मैदान और मध्‍य-पश्चिमी ऊपरी क्षेत्र में सर्द हवाएं बढ़ गई हैं।  विभिन्‍न भागों में नौ लाख से अधिक लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। खराब मौसम के कारण दो हजार से अधिक हवाई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है और 15 हजार उड़ानों में विलंब है। राष्‍ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार यहां 18 इंच और बर्फबारी हो सकती है, हवाएं 50 मील प्रति घंटे की रफ़तार से चलेंगी और पूरे दिन अमरीका के उत्‍तरी भागों में वाशिंटन से न्‍यूइंग्‍लैंड तक तापमान शून्‍य से 40 डिग्री नीचे रहने की संभावना है।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूक्रेन में व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति तक पहुंचने की आवश्यकता पर एक प्रस्ताव पारित किया। इसमें रूस से दुश्मनी समाप्त करने और यूक्रेन से अपनी सेना वापस लेने का आह्वान किया गया है। 141 सदस्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि सात सदस्यों ने इसका विरोध किया। भारत सहित 32 सदस्यों ने मतदान में भाग नहीं लिया। 75 से अधिक देशों के विदेश मंत्रियों और राजनयिकों ने बहस के दो दिनों के दौरान महासभा को संबोधित किया, जिसमें कई नेताओ ने यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने वाले प्रस्ताव के समर्थन का आग्रह किया।
  • केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री  कल राजस्थान के उदयपुर में ‘भारत में सतत विकास: विकास और कानूनी परिप्रेक्ष्य’ पर एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसका आयोजन भारत के विधि आयोग द्वारा यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर के सहयोग से किया जाएगा। यह आयोजन विशेष रूप से समकालीन परिदृश्य के संदर्भ में सतत विकास की अवधारणा की उत्पत्ति और विकास से संबंधित मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान और चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करेगा
  • यूक्रेन पर रूस के हमले का पूरा एक साल हो गया है. रूस ने 24 फ़रवरी 2022 को यूक्रेन पर हमला किया था.

    दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रूस का यह सबसे बड़ा युद्ध है. हालांकि रूस इसे युद्ध नहीं बल्कि ‘स्पेशल सैन्य ऑपरेशन’ कहता है.दोनों तरफ़ से हज़ारों लोग मारे जा चुके हैं. एक करोड़ 80 लाख से ज़्यादा लोग यूक्रेन छोड़ कर चले गए हैं.यूरोप में उर्जा संकट और अफ़्रीक़ा में खाने पीने के सामान की क़ीमत आसमान छू रही है.

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के एक साल पूरा होने के अवसर पर अपनी पत्नी  के साथ मिलकर ‘परावर्तन के राष्ट्रीय क्षण’ का नेतृत्व किया और शुक्रवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट के दरवाजे पर यूक्रेन के ध्वज के रंगों के अनुसार नीले एवं पीले रंग की माला टांगी। .भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने डाउनिंग स्ट्रीट में सैन्यकर्मियों के साथ यूक्रेनवासियों की “बहादरी और साहस” के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार 11 बजे एक मिनट का मौन रखा। .

     

     

    मथुरा जिले में वृंदावन स्थित विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधन ने होली पर्व पर उमड़ने वाली संभावित भारी भीड़ के मद्देनजर 25 फरवरी से सात मार्च तक मंदिर में बच्चों, बुजुर्गों और बीमार लोगों को साथ न लाने की अपील की है.भीड़ के कारण लोगों को दिक्कत हो सकती है. ऐसे में बच्चे, बुजुर्ग और बीमार लोगों को न आने की अपील की है मंदिर के अंदर रंग और गुलाल फेंकने पर भी पाबंदी रहेगी.  ठाकुरजी को चढ़ाने के लिए रंग, प्रसाद, माला आदि भेंट सेवायत गोस्वामीजनों को ही दे दें, स्वयं अंदर तक घुसकर चढ़ाने का प्रयास न करें, इससे अव्यवस्था फैलती है. यह भी सलाह दी है कि श्रद्धालु भीड़ के दिनों में कीमती सामान लेकर न पहुंचें. गौरतलब है कि बांकेबिहारी मंदिर में इन दिनों प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, जिससे मंदिर व आसपास के क्षेत्र में अत्यधिक भीड़ का दबाव बढ़ता जा रहा है.

    राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 25 फरवरी से 01 मार्च तक प्राथमिक (लेवल-प्रथम) एवं उच्च प्राथमिक (लेवल-द्वितीय) विद्यालय अध्यापक (सामान्य/विशेष) सीधी भर्ती परीक्षा-2022 का आयोजन 9 पारियों में किया जाएगा। प्रथम पारी की परीक्षा का आयोजन प्रातः 09ः30 से 12ः00 बजे तक एवं द्वितीय पारी की परीक्षा का आयोजन दोपहर 03ः00 बजे से सांय 05ः30 बजे तक किया जाएगा। 1 मार्च को केवल एक ही पारी में परीक्षा आयोजित की जाएगी।
    परीक्षा के सफल संचालन एवं सुचारू रूप से आयोजित करवाने के लिए कि सभी कार्मिक पूर्ण सावधानी के साथ अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए परीक्षा संपन्न करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग करेंगे।
    सरकार द्वारा निर्धारित की गई कोविड-19 की गाइड लाइन की पूर्ण पालना करनी होगी। परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के डेढ़ घंटे पहले तक परीक्षा केन्द्र तक पहुंचना होगा एवं परीक्षार्थी को परीक्षा से एक घण्टे पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रविष्ट होने की अनुमति दी जाएगी। उसके बाद में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहंी दिया जायेगा। परीक्षार्थी को शर्ट, बिना जेब वाली गर्म जर्सी/स्वेटर जिसमें बड़े बटन ना लगे हों पहनकर आना होगा। कोट, टाई, मफलर, जाकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल, मौजे पहनकर आने की अनुमति नहीं दी जायेगी। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लुटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण घड़ी आदि किसी प्रकार का आभूषण पर्स, हैण्डबैग, डायरी इत्यादि लाना निषेध है।
    परीक्षार्थी अपने साथ परीक्षा कक्ष में प्रवेश पत्र, केवल काला या नीला पारदर्शी बॉल पेन, फोटो युक्त पहचान पत्र (आधार कार्ड) या इसके अनुपलब्ध होने पर अन्य राजकीय फोटोयुक्त पहचान पत्र (यथा- ड्राईविंग लाईसेन्स, निर्वाचन पहचान पत्र) मय स्वप्रमाणित फोटो प्रति लाना अनिवार्य है। इसके अलावा अन्य किसी भी प्रकार की सामग्री परीक्षा केंद्र में लाने की अनुमति नहीं होगी। केन्द्र पर ड्यूटी परीक्षा से संबंधित व्यक्तियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केन्द्राधीक्षक ही परीक्षा के दौरान व्यवस्था एवं अनुशासन बनाए रखने के लिए पूर्णरूपेण जिम्मेदार होंगे।
    परीक्षा केन्द्रों पर कार्यरत समस्त अधिकारी एवं कार्मिक राजकीय होंगे। परीक्षा केंद्र पर किसी भी स्थिति में निजी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कार्य में लगे हुए तमाम अधिकारियों कर्मचारियों के परिचय पत्र जिला नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा जारी किए गये हैं। जिला प्रशासन द्वारा जारी आईडी कार्ड के आधार पर ही केन्द्र पर प्रवेश दिया जाएगा।
    राजस्थान स्टेट हज कमेटी अध्यक्ष ने शुक्रवार  को कम्प्युटर के माध्यम से हज यात्रा 2023 का पहला कवर नम्बर जारी किया और राज्य के हज आवेदकों को शुभकामनाऐं दी।  राजस्थान स्टेट हज कमेटी द्वारा हज यात्रा को सुगम एवं सुविधाजनक बनाने के लिये विभागीय स्तर पर सम्पूर्ण तैयारियां की जा रही है। हज यात्रा 2023 का एम्बार्केशन एवं रिर्पाेटिगं स्थल जयपुर होने के कारण राज्य सरकार के सहयोग से बेहतरीन व्यवस्थाएं की जायेंगी। ।
    उल्लेखनीय है कि मुक़द्दस सफर के लिए हज हाउस जयपुर में हज यात्रियों के आवेदन पत्र ऑनलाईन भरवाये जा रहे हैं, जिसके लिये ई-सुविधा केन्द्र बनाया गया है। हज हाउस में ही आवेदकों का ब्लड ग्रुप भी जाँचा जा रहा है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। जिन हज आवेदकों ने कोविड-19 की वेक्सीन नहीं लगवाई है उनके लिये हज हाउस जयपुर में 25 फरवरी तक टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

    कॉलेज के डीन डॉ. पीके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आईआईटी खड़गपुर ने प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो 25 मार्च 2023 तक चलेगी.

    प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग कॉलेज, MPUAT को अखिल भारतीय तकनीकी परिषद, नई दिल्ली (AICTE) से 2023-2024 में इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (QIP) के भाग के रूप में अनुमोदन प्राप्त हुआ है, जो अखिल भारतीय स्तर पर चलाया जाएगा।

    • CTAE के QIP कार्यक्रम समन्वयक और इलेक्ट्रॉनिक्सत कुमार ने कहा कि हमारी संस्था इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख डॉ. नवनीत अग्रवाल के अनुसार, कॉलेज को 2016 तक केवल कृषि इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी प्रवेश की अनुमति थी, लेकिन इस वर्ष एम.टेक. और पीएचडी प्रवेश अब अन्य सभी शाखाओं में दिए जाते हैं। संस्थान भारत भर से उत्कृष्ट प्रायोजित छात्रों को आकर्षित करेगा, और इसके अकादमिक और शोध मानकों में भी वृद्धि होगीएमपीयूएटी की सभी शाखाएं अब एम.टेक और पीएचडी डिग्री स्वीकार करती हैं। । आईआईटी और एनआईटी के बाद क्यूआईपी के साथ-साथ एम.टेक और पीएचडी में प्रवेश देने वाला राजस्थान का एकमात्र राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज है। . यह पाठ्यक्रम 36 आईआईटी और एनआईटी सहित भारत भर के 86 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पेश किया जा रहा है।

    इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के कार्यदिवस की आवश्यकता को राजस्थानी सरकार ने 100 से बढ़ाकर 125 दिन कर दिया था। राजस्थान के मुख्यमंत्री  ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के काम के दिनों की संख्या में प्रस्तावित वृद्धि को स्वीकार कर लिया है।

    फतेहसागर और पिछोला झील संचालकों की याचिका पर पिछले चार सप्ताह से सुनवाई चल रही है। वहीं, कलेक्टर  के नेतृत्व में राजस्थान झील विकास प्राधिकरण, जयपुर द्वारा गठित जिला कमेटी ने उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार बंद लिफाफे में नावों के संचालन की रिपोर्ट प्रस्तुत की.

     

    भार एवं यात्री वाहनों के नियमित एवं बकाया कर वसूलने, एमनेस्टी योजना में वाहन स्वामियों को अधिकाधिक लाभान्वित करने एवं राज्य सरकार द्वारा परिवहन विभाग को आवंटित राजस्व लक्ष्यों की शत-प्रतिशत वसूली के दृष्टिगत वित्त वर्ष के अंतिम माह मार्च में उदयपुर परिवहन क्षेत्र के समस्त परिवहन कार्यालय भी खुले रहेंगे।

     

    सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले मेंं बस में नकल के दौरान पकड़े गए बस ड्राइवर  की हाइकोर्ट ने जमानत याचिका खारिज कर दी। कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि आरोपी न तो परीक्षा का अभ्यर्थी है, न ही वह ड्राइवर की हैसियत से आया। बल्कि  ​संगठित गिरोह के सदस्य के रूप में परीक्षार्थियों को इकट्ठा किया। साथ ही कई दिनों से सरगना  के साथ प्लानिंग कर पूरे मामले में एक्टिव रहा। ड्राइवरने नकल के लिए बस व क्रेटा गाडी उपलब्ध कराई।

    कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए यह भी कहा कि अभ्यर्थी तमाम कठिनाइयों और अभावों से जूझते हुए कई साल तक प्रतियोगी परीक्षा तैयारी करते हैं, जब परीक्षा पेपर लीक होता है तो लाखों अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजन के सपनों को भी आघात पहुंचता है। इससे युवाओं के भीत व्यवस्था प्रति असंतोष्ष व निराशा की भावना बनती है।

    जमानत याचिका में आरोपी ड्राइवर के वकील का तर्क था कि उसका मुख्य मास्टरमाइंड   से कोई संबंध नहीं है।  केवल बस ड्राइवर था और बस में ड्राइवर का कोई रिश्तेदार नहीं था। साथ ही यह भी तर्क था कि प्रश्न पत्र के करीब 400 प्रश्नों में से कुछ प्रन ही समान मिले। साथी आरोपी से बरामद प्रश्न पुस्तिकाएं मॉडल प्रश्नपत्र हो सकते हैं। आरोपी  मौके पर नहीं था।

    सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले में गिरफ्तार  सारण ने शुक्रवार को  पूछताछ में पुलिस को बताया कि सरकारी टीचर  से उसने 40 लाख रुपए में पेपर लिया था। इसके बाद 5-5 लाख रुपए में अन्य अभ्य​​र्थियों को यह पेपर बेचा गया। जयपुर के चौमू निवासी टीचर को पेपर लीक का माफिया बताया जा रहा है।उदयपुर पुलिस को पता लगा कि 24 दिसम्बर 2022 को टीचर भर्ती का जनरल नॉलेज का पेपर था। उस दिन आबूरोड में तैनात सरकारी टीचर ने ही भूपेंद्र सारण को पेपर उपलब्ध कराया गया था। इन बातों का जिक्र पुलिस ने रिमांड नोटिस में करते हुए कोर्ट से 10 दिन का रिमांड मांगा था, लेकिन 4 दिन का रिमांड मिला।पुलिस ने इसमें तर्क दिया था कि मुख्य सरगना की तलाश के लिए जयपुर, जालोर और बाड़मेर पहुंचकर गहनता से तफ्तीश की जाएगी। इस तफ्तीश में सारण को साथ लेकर आमने-सामने जांच कराई जाएगी।

    महावीर जयन्ती का अवकाश अब 03.04.23 सोमवार को होगा

  • दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 165 रन का लक्ष्य दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित बीस ओवर में चार विकेट पर 164 रन बनाए।

    इससे पहले कल ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल रविवार को खेला जाएगा।

    • सेंसेक्स

    • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 142 अंक लुढ़क कर 59 हजार 463 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 45 अंक टूटकर 17 हजार 465 पर आ गया।
    • सर्राफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5248 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5,548
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 70900
  • मौसम
  •   पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  16 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.