• Sun. Jul 14th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 February 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 February 2023

Byadmin

Feb 25, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • केंद्रीय शिक्षा राज्‍य मंत्री  ने आज 31-वें नई दिल्‍ली विश्‍व पुस्‍तक मेले का उद्घाटन किया। यह मेला पांच मार्च तक चलेगा जिसमें आम नागरिक सुबह 11 से रात 8 बजे तक जा सकेंगे।इस बार के विश्व पुस्तक मेले में फ्रांस विशेष अतिथि देश के रूप में भाग ले रहा है। किताबों के इस उत्सव में दुनिया भर के अन्य देशों के अलावा G-20 देशों की किताबें, साहित्य और संस्कृति को प्रदर्शित किया जा रहा है।इस दौरान कई सेमिनार, सम्मेलन, पुस्तक विमोचन, साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने  पांच को-ऑपरेटिव बैंकों (Co-operative Bank) पर निकासी समेत कई प्रतिबंध लगाए हैं. केंद्रीय बैंक ने यह कदम इन बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति को देखते हुए उठाया है. इसको लेकर आरबीआई ने बयान भी जारी किया है. आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि इन को-ऑपरेटिव बैंकों पर लगाए गए ये प्रतिबंध  छह महीनों तक प्रभावी रहेंगे.आरबीआई के अनुसार, एचसीबीएल को-ऑपरेटिव बैंक  लखनऊ (उत्तर प्रदेश), आदर्श महिला नगरी सहकारी बैंक मर्यादित, औरंगाबाद (महाराष्ट्र) और शिमशा सहकारा बैंक नियमित  मद्दुर, मांड्या (कर्नाटक) पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन बैंकों के ग्राहक बैंकों की मौजूदा नकदी स्थिति के कारण अपने खातों से रुपये की निकासी नहीं कर सकेंगे.हालांकि उर्वाकोंडा को-ऑपरेटिव टाउन बैंक (उर्वाकोंडा (अनंतपुर जिला, आंध्र प्रदेश) और शंकरराव मोहिते पाटिल सहकारी बैंक  अकलुज (महाराष्ट्र) के ग्राहक 5,000 रुपये तक की निकासी कर सकेंगे.
  • भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत होने वाले 2023 Recruitment के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो भी छात्र इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वो इंडियन एयर फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.इस भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है. वहीं फॉर्म फीस भरकर एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अंतिम तारीख 31 मार्च है. वायुसेना में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 20 मई 2023 को आयोजित करवाई जाएगी.भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ योजना के तहत होने वालेभर्ती   के लिए वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जो मैथ्स, फिजिक्स और अग्रेजी के साथ 12वीं पास हों. वहीं 12वीं में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने ही चाहिए. जबकि ओवरऑल सभी विषयों को मिलाकर भी कम से कम 50 फीसदी नंबर 12वीं में होने चाहिए. वहीं बिना साइंस के पढ़ाई करने वाले छात्रों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंग्लिश में 50 फीसदी नंबर और ओवरऑल भी लगभग 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. जिन युवाओं ने किसी सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी या इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में तीन साल का डिप्लोमा इंजीनियरिंग का कोर्स किया है, वे भी इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं. जबकि दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स करने वाले भी कैंडिडेट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.  इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले युवाओं की उम्र 17.5 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं लंबाई कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की भद्रवाह घाटी में आयोजित दो दिवसीय अस्किनी भद्रकाशी उत्‍सव का आज समापन हो गया। इस उत्‍सव के दौरान ग्‍यारह हजार से अधिक पर्यटक बर्फ से ढकी  जय घाटी को देखने पहुंचे।
  •  आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर में 27 फारवरी से दो मार्च तक होने वाले चार दिवसीय होलिकोत्सव में 60 से अधिक कलाकार सत्संग भवन में ठाकुर जी के समक्ष नृत्य और गायन की प्रस्तुतियां देंगे।
    भजन गायक जहां फाल्गुनी भजनों की स्वर लहरियां बिखेरेंगे, वहीं नर्तक-नृत्यांगना कथक, कालबेलिया, चरी सहित अन्य शास्त्रीय, उपशास्त्रीय और लोक नृत्य के माध्यम से भावाभिव्यक्ति देंगी। शेखावाटी के कलाकार ढप और चंग की थाप धमाल गाएंगे तो भरतपुर के कलाकार बरसाने की लठमार होली खेलेंगे।
  • 14वां राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव आज राजस्थान के बीकानेर में शुरू हुआ। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित इस महोत्सव का उद्घाटन शोभा यात्रा के साथ किया गया, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के कलाकारों ने पारंपरिक परिधानों में भाग लिया।
  • उदयपुर की मोहनालाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में विवेकानंद सभागार में कानूनविदों का 2 दिवसीय सम्मेलन शनिवार को शुरू हुआ। पहले दिन उद्घाटन सत्र को केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि अब नए तकनीकी दौर में वर्चुअल कोर्ट का जमाना आ गया है। हमें हाई कोर्ट में सुनवाई के लिए एक शहर से दूसरे शहर तक महंगा इंधन खर्च करके जाने की जरूरत नहीं है। ईकोर्ट फेस थ्री में यह सब कुछ संभव हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारतीय न्याय व्यवस्था को पेपरलेस और वर्चुअल बनाने जा रहे हैं।

    भारत सरकार के विधि आयोग और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विधि महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में “भारत में सतत विकास: क्रमागत उन्नति और कानूनी परिप्रेक्ष्य” विषयक यह सम्मेलन आयोजित हुआ। रिजिजू ने कहा कि ईकोर्ट फेस 2 के तहत कोविड-19 लॉकडाउन में भी वर्चुअल मोड पर न्यायालय चल रहे थे। पूरी दुनिया में यह आश्चर्य का विषय था अब हम ईकोर्ट फेस थ्री में आगे बढ़ रहे हैं, जिसके तहत न्यायिक प्रक्रिया को और चुस्त-दुरुस्त बनाएंगे।

  • राज्य के लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। राजस्थान में राइट टू हैल्थ बिल को लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों का चल रहा आंदोलन आज से स्थगित हो गया है। इस निर्णय के बाद आज से प्राइवेट हॉस्पिटल में आरजीएचएस और चिरंजीवी योजना के तहत ओपीडी और आईपीडी में मरीजों का इलाज हो सकेगा। हॉस्पिटल संचालकों की ओर से बनाई स्टेट ज्वाइंट कमेटी ने मुख्यमंत्री  से मुलाकात के बाद अपना आन्दोलन स्थगित करने का फैसला किया। कमेटी के चेयरमैन डॉ. सुनील चुघ ने बताया कि बिल पर अपनी बात रखने को लेकर हमारी मुख्यमंत्री से मुलाकात हुई, जहां उन्होंने हमारी बातों को सुना और उन्होंने आश्वासन दिया कि डॉक्टरों और हॉस्पिटल संचालकों के हितों का बिल में पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने मुख्य सचिव को भी बिल में डॉक्टरों के सुझाव और संशोधनों को लागू करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के इस आश्वासन के बाद देर रात ज्वाइंट कमेटी की बैठक में सर्वसम्मति से बिल के विरोध में शुरू किए आंदोलन को 10 मार्च तक स्थगित करने का निर्णय किया। डॉ. चुघ ने बताया कि आज से सभी हॉस्पिटल में सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा और आरजीएचएस और चिरंजीवी बीमा से कवर मरीजों को इलाज की सुविधा दी जाएगी।

    आपको बता दें कि 11 फरवरी को इस बिल के विरोध में जयपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में प्राइवेट हॉस्पिटल संचालकों और डॉक्टरों ने विरोध किया था। इसके बाद स्टेट ज्वाइंट कमेटी ने सरकार पर दबाव बनाने के लिए तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ प्राइवेट हॉस्पिटल में देने से मना कर दिया था। इसमें मुख्यत: आरजीएचएस और चिंरजीवी योजना शामिल है।इस आंदोलन के स्थगित होने से सबसे बड़ा फायदा सरकारी कर्मचारियों को होगा। सरकार की ओर से इन कर्मचारियों और उनके आश्रितों को कैशलेस मेडिक्लेम आरजीएचएस के माध्यम से दे रखा है। आरजीएचएस योजना से अटैच प्राइवेट हॉस्पिटलों में आने वाले मरीजों को 150 से 250 रुपए में ओपीडी में डॉक्टर्स को दिखाने का फायदा होता है। इसके अलावा जांचे और दवाईयां भी आरजीएचएस के जरिए फ्री मिलती है।सरकार ने राज्य के नागरिकों को कैशलेस मेडिकल बीमा देने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू कर रखी है। इस बीमा में कवर परिवार को राज्य के सरकारी हॉस्पिटल के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी कैशलेस बीमा का फायदा मिलता है। योजना से अटैच प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले मरीजों का इलाज पिछले कुछ समय से बंद था, जो आज से शुरू हो जाएगा।

  • उदयपुर में सेवा संस्थान के तत्वावधान में सेवा महातीर्थ, बड़ी में शनिवार को 39वां दो दिवसीय निःशुल्क निर्धन एवं दिव्यांग विवाह समारोह गणपति की स्थापना के साथ प्रारंभ हुआ। जिसमें देश -विदेश के 1500 से अधिक संस्थान सहयोगियों व समाजसेवियों की उपस्थिति रही।

    पहले दिन के आयोजन में  परिणय सूत्र में बंधने वाली युवतियों के हाथों में मेहंदी मांडने की रस्म पूरी की गई। विभिन्न राज्यों से आई महिला अतिथियों ने ढोलक की थाप पर मेहंदी के परम्परागत गीत और नृत्य प्रस्तुत किए। इससे पहले परिजनों और अतिथियों ने दूल्हा-दुल्हन के मुंह, हाथ और पांव पर वैवाहिक गीतों की धुन के बीच हल्दी लगाने की रस्म का निर्वाह किया। सजे -धजे वाहनों में परिणय सूत्र में बंधने वाले युगलों की बाजे-गाजे से बिन्दोली निकली गई। कल 51 दिव्यांग एवं निर्धन जोड़ों का पाणिग्रहण संस्कार तोरण की रस्म के साथ शुरू होगा।

    प्रत्येक जोड़े की विवाह वेदी अलग होगी। जहां वैदिक मंत्रों के बीच व पवित्र अग्नि के सात फेरे लेंगे। 2:15 बजे सभी जोड़ों को गृहस्थी के सम्पूर्ण सामान व आशीष के साथ उनके घरों के लिए संस्थान के वाहनों से विदा किया जाएगा।

  • । राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से शनिवार को जिले में प्राथमिक (लेवल-प्रथम) एवं उच्च प्राथमिक (लेवल-द्वितीय) विद्यालय अध्यापक (सामान्य/विशेष) सीधी भर्ती परीक्षा-2022 की पहली और दूसरी पारी की परीक्षा का आयोजन हुआ।राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 25 फरवरी से 01 मार्च तक प्राथमिक (लेवल-प्रथम) एवं उच्च प्राथमिक (लेवल-द्वितीय) विद्यालय अध्यापक (सामान्य/विशेष) सीधी भर्ती परीक्षा-2022 का आयोजन कुल 9 पारियों में किया जा रहा है जिसमें कुल 3 लाख 69 हजार 744 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।
  • उदयपुर में भी REET परीक्षा का आयोजन हुआ। सुबह 9:30 बजे से 12 बजे और दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे तक होने वाली परीक्षा के लिए अभयर्थियों को 1 घंटे पहले तक एंट्री मिली। दोनों पारियों को मिलाकर कुल उपस्थिति 97 फीसदी रही। पहली पारी में जहां उदयपुर में 74 सेंटर्स पर कुल 23, 301 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, इसमें 96 फीसदी अभ्यर्थियों ने एग्जाम दिया। वहीं दोपहर बाद दूसरी पारी में 13680 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, इसमें 98 फीसदी ने पेपर दिया।

    REET लेवल 1 के लिए पहली पारी में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के 37-37 सेंटर्स बनाए गए थे। वही दूसरी पारी में लेवल 2 के एग्जाम के लिए भी भी 37 सेंटरों पर ही एग्जाम हुए। उदयपुर में दो दिनों में चार पारियों में एक्जाम के लिए 92077 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई हैं।

    रीट को लेकर शुक्रवार से डुंगरपुर-बांसवाड़ा समेत कई जिलों से अभ्यर्थी उदयपुर पहुंच गए थे। सुबह पहली पारी में 9:30 बजे से एग्जाम के लिए 8:30 बजे तक एंट्री दी गई। इसके बाद गेट बंद कर दिए। परीक्षा केन्द्रों के बाहर भी परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावकों की भीड़ लगी रही। एंट्री के वक्त ही अभ्यर्थियों को स्वेटर, शॉल, स्टॉल और कान-नाक में पहनने की मनाही थी।

    हालांकि सख्ती से चेकिंग के बाद सभी को अनुमति दी गई। परीक्षा केन्द्रों के बाहर पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे, जो भीड़ की व्यवस्थाओं को संभालते रहे।

  • वहीं, शहर के धानमंडी इंग्लिश मीडियम स्कूल के बाहर लेट पहुंचना दो अभ्यर्थियों को भारी पड़ गया। दो अभ्यर्थी 8:30 बजे बाद सेंटर पर पहुंचे थे। इसके चलते उन्हें एंट्री नहीं मिली। एक अभ्यर्थी तो तेज रोता रहा, मगर उसे अंदर नहीं जाने दिया गया। वो उदयपुर के बाहर किसी जिले से परीक्षा देने उदयपुर आया था। 10 मिनट की देरी के चलते उसे सेंटर में जाने से रोक दिया गयादरअसल पिछली बार हुए पेपर लीक मामले के बाद इस बार कर्मचारी चयन बोर्ड ने गृह विभाग को पत्र लिखकर इंटरनेट बंद करने की मांग की थी लेकिन परीक्षा वाले जिलों में से सिर्फ भरतपुर में 2 दिन 24 घंटे के लिए नोटबंदी की गई है। प्रदेश में पहली पारी की परीक्षा में 21,000 पदों के लिए लेवल वन के 2 लाख से ज्यादा कैंडिडेट एग्जाम दे रहे हैं, तो वहीं दूसरी पारी में लेवल 2 के लिए कैंडिडेट एग्जाम देंगे।

  •  राजस्थान प्राथमिक (लेवल प्रथम) एवं उच्च प्राथमिक (लेवल द्वितीय) विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा दो पारियों में प्रातः 9ः30 से 12.00 बजे एवं सायं 3 बजे से 5ः30 बजे तक उदयपुर संभाग मुख्यालय पर रविवार को आयोजित होगी। इसे देखते हुए   रविवार सुबह 6 से शाम 6 बजे तक उदयपुर शहर व गिर्वा व बड़गांव तहसील क्षेत्र में इंटरनेट बंद रहेगा। परीक्षा में फेक न्यूज, दुर्घटना की अफवाह, पेपरलीक की अफवाहें आदि से कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो सकती है साथ ही असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने से लोक शांति भंग करने एवं कानून व्यवस्था प्रतिकूल रूप से बाधित होने की संभावना है। परीक्षा की संवेदनशीलता, गोपनीयता एवं कानून व्यवस्था को बनाये रखने एवं लोकसुरक्षा एवं लोक आपात के दृष्टिगत उदयपुर शहर, गिर्वा एवं बडगांव तहसील क्षेत्र में रविवार 26 फरवरी को प्रातः 06ः00 बजे से सायंकाल 6ः00 बजे तक (लीज लाईन को छोड़ते हुए) इन्टरनेट सेवाएं बन्द रहेंगी। संभागीय आयुक्त ने सभी नागरिकों को इस आदेश की पालना करने एवं अवहेलना नहीं करने के निर्देश दिए हैं। यदि कोई व्यक्ति आदेशों का उल्लंघन करता है तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
  • तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा मामला जोधपुर पुलिस का आया बयान, नहीं हुआ है पेपर लीक एडिशनल SP नाज़िम अली ने बताया पकड़े गए गिरोह के पास बरामद हुआ है जो पर्चा उसमें से एक भी प्रश्न नहीं आया है
  •  रविवार का दिन जयपुर का सिटी पार्क और यहां आने वाले आगंतुकों के लिए बेहद खास होगा। पार्क में द रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान की ओर से 48वें ’रोज शो-2023’ का आयोजन किया जा रहा है।
    सिटी पार्क रविवार को 400 किस्म के गुलाबों की खुशबू से गुलजार रहेगा। द रोज सोसाइटी ऑफ राजस्थान की ओर से 48वां रोज शो न केवल स्थानीय बल्कि आने वाले सभी पर्यटकों का दिल जीत लेगा। शो के अलावा पार्क में रविवार को ही राजस्थानी लोक नृत्य सहित कई अन्य आकर्षण भी होंगे।
  • सीकर: #खाटू लक्खी मेले में एक कलाकार ने मिट्टी से बनाई श्याम बाबा की मूर्ति।
  • फतेहसागर झील के बीच स्थित टापू नेहरू गार्डन एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। संपत्ति के नवीनीकरण के लिए यूआईटी ने 7.47 करोड़ रुपये खर्च करने का सुझाव दिया है। परियोजना में टूटे रास्ते, फव्वारा और एक रेस्तरां का नवीनीकरण शामिल होगा। वर्ष 2023 के अंत तक दिसंबर माह में कार्य पूरा होने की उम्मीद जताई गई है।फतेहसागर झील के बीच स्थित टापू नेहरू गार्डन एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। संपत्ति के नवीनीकरण के लिए यूआईटी ने 7.47 करोड़ रुपये खर्च करने का सुझाव दिया है। परियोजना में टूटे रास्ते, फव्वारा और एक रेस्तरां का नवीनीकरण शामिल होगा। वर्ष 2023 के अंत तक दिसंबर माह में कार्य पूरा होने की उम्मीद जताई गई है।
  • ज़िले के कुराबड़ क्षेत्र में शिकार करने ट्रांसफार्मर पर चढ़े एक पैंथर की मौत हो गई।  सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुँच  गई। पैंथर देर रात गुडली के नया तालाब पर स्थित ट्रांसफार्मर पर सम्भवतः शिकार के लिए चढ़ा था।पैंथर को जैसे ही करंट लगा वह वहीं ट्रांसफार्मर पर ही चिपक गया। ग्रामीणों ने जब पैंथर को ट्रांसफार्मर पर चिपके देखा तो इसकी सूचना कुराबड़ वन रेंज के  कर्मचारियों को दी। कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर कुराबड़ स्थित क्षेत्रिय वन कार्यालय ले गए। इसी क्षेत्र में पांच दिन पूर्व भी एक पैंथर घायल अवस्था में मिला था जिसे बाद में रेस्क्यू कर के उपचार हेतु भिजवाया गया।
  • आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप का फाइनल कल दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  16 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.