• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 27 January 2023

Byadmin

Jan 27, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • राष्‍ट्रपति  ने राष्‍ट्रपति भवन में गणतंत्र दिवस के अवसर पर एट होम आयोजित किया। प्रधानमंत्री-राष्‍ट्रपति जगदीप  मिस्र के राष्‍ट्रपति , वित्‍त मंत्री तथा अन्‍य अतिथियों ने एट होम में भाग लिया।
  • 30वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस अहमदाबाद के साइंस सिटी में शुरू हुई।

     

    गुजरात विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद -गुजकोस्‍ट, गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी और एस ए एल एजुकेशन पांच दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहे हैं। यह सम्‍मेलन 31 जनवरी तक चलेगा।

    इसमें, बाल वैज्ञानिकों, जानेमाने शिक्षकों, मूल्यांकनकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों सहित 1400 से अधिक प्रतिनिधि सम्‍मेलन में भाग ले रहे हैं। देश भर के 850 से अधिक छात्र इस सम्‍मेलन में अपनी अनूठी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेंगे।

  • जम्मू-कश्मीर में वैष्‍णो देवी मंदिर परिसर के आसपास सात सौ से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। मंदिर प्रबंधन बोर्ड ने सभी तीर्थयात्रियों पर नजर रखने, उचित भीड़ प्रबंधन और तीर्थयात्रा के पंजीकरण को सरल बनाने के उद्देश्‍य से प्रत्‍येक तीर्थ यात्री को आरएफआईडी कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। वर्ष 2022 में 91 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदिर में माता के दर्शन किए जो पिछले नौ वर्षों में सबसे अधिक था।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम के माध्यम से सभी जिलों में बड़े पैमाने पर आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने की 27 तारीख को सभी जिलों तक पहुंचना और संगठन और उसके हितधारकों के बीच संबंधों को मजबूत करना है। इस उद्देश्‍य से संगठन ने आज 685 जिलों में कैंप लगाए
  • उदयपुर के भूपालपुरा थाना इलाके में शादियों के सीजन का फायदा उठाकर चोरों ने एक सूने मकान को निशाना बनाया। अशोक नगर रोड नम्बर 10 स्थित एक मकान से चोरों ने 12 तोला सोने, ढाई किलो चांदी के जेवर और करीब दो लाख की नकदी पर हाथ साफ किया।
  • मौसम में मिजाज में लगातार हो रहे बदलाव से सब्जियों की आवक घट गई है, वहीं सावों के चलते मांग बढ़ने से इनके भावों में एकायक तेजी आ गई है। वर्तमान में अधिकतर सब्जियों के भाव दोगुने तक पहुंच गए हैं। फल सब्जी मंडी में गत दिनों जो सब्जियां 15 से 20 रुपए प्रति किलो बेची जा रही थी, उनके भाव (40-45 रुपए तक पहुंच गए हैं।उपभोक्ता तक पहुंचने में इनके भावों में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है। भावों में सर्वाधिक बढ़ोतरी भिंडी व अदरक में देखने को मिल रही है। भिंडी के भाव सेमी होलसेल 75 रुपए प्रतिकिलो है तो खेरची (खुदरा ) भाव 110 से 120 रुपए प्रति किलो तक बोले गए। जानकारों की मानें तो आगामी 15 दिनों तक सब्जियों के भावों में यही स्थिति रहेगी। यदि मावठ की स्थिति बनती है तो इनके भावों में और बढ़ोतरी संभव है।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से अगले माह 4, 5 और 11 फरवरी को 6 पारियों में पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी स्तर) का आयोजन होगा। जिला प्रशासन ने परीक्षा के मद्देनजर फ्लाइंग का गठिन किया है और ऑब्जर्रवर की ड्यूटी लगाई है। परीक्षा में मोबाइल, घड़ी, कैल्कूलेटर, बैग सहित अन्य उपकरण ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। पिछली भर्ती परीक्षाओं में बड़ी संख्या में डमी कैंडिडेट पकड़े जाने से इस बार परीक्षा स्थल पर प्रत्येक अभ्यर्थी की सख्ती से चेकिंग की जाएगी। इस संबंध में प्रशासन ने सभी इन्विजीलेट व केन्द्राधीक्षकों को निर्देश ​जारी किए हैं।पहली पारी की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी। 28 जनवरी तक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। उदयपुर जिले में कुल 1 लाख 88 हजार 928 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। तीन दिनों में होने वाली इस परीक्षा के प्रत्येक दिन की दोनों पारियों में करीब 62-62 हजार अभ्यर्थी अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। राजस्थान में पहली बार सीनियर सेकेंडरी स्तर के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी CET होगा। ऐसे में जो उम्मीदवार CET में शामिल नहीं होगा। वह भविष्य में होने वाली वनपाल, छात्रावास अधीक्षक, लिपिक ग्रेड-2, कनिष्ठ सहायक, जमादार ग्रेड-2 और कॉन्स्टेबल के लिए निकलने वाली भर्ती में पात्र नहीं होगा।

  • मौसम
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 20  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  9  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.