• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 April 2023

Byadmin

Apr 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई (मेन्स) 2023 के पेपर-1 (बीई/बीटेक) के फ़ाइनल स्कोर जारी किए 43 अभ्यर्थियों ने  100 एनटीए स्कोर हासिल किए
  •  एनटीए ने 15 उम्मीदवारों के स्कोर अभी रोक लिए हैं क्योंकि वो जांच के दायरे में हैं. इस महीने की शुरुआत में यह परीक्षा हुई थी.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने जेईई मेन रिजल्ट 2023 को एनटीए जेईई की आधिकारिक साइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया है। जेईई मेन्स परीक्षा 2023 सत्र 2 के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों द्वारा स्कोरकार्ड को जेईई मेन वेबसाइट के साथ एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर देखा जा सकता है।इस बार 43 छात्रों ने एनटीए परफेक्ट स्कोर 300 में से 300 अंक प्राप्त करते हुए ऑल इंडिया रैंक हासिल की है।  राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मुख्य सत्र 2 (अप्रैल सत्र) परिणाम 2023 को 29 अप्रैल को अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किया। जेईई (मुख्य) 2023 का पेपर B.E./B.Tech में शीर्ष 2,50,000 सफल उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए पात्र होंगे।

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), गुवाहाटी, जेईई मेन क्वालिफाई उम्मीदवारों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2023 के लिए 30 अप्रैल, 2023 से अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर पंजीकरण शुरू करेगा।
    इस वर्ष लगभग नौ लाख उम्मीदवार जेईई मेन्स सत्र 2 परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित हुए हैं। परिणामों के साथ, अंतिम उत्तर कुंजी, टॉपर्स सूची, अखिल भारतीय रैंक सूची, कट ऑफ, पर्सेंटाइल और अन्य जानकारी भी जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।

    उधर, आईआईटी में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा देनी होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा में जेईई मेन रिजल्ट के टॉप दो लाख 50 हजार छात्र आवेदन करने के पात्र होते हैं। वहीं, इनके अलावा विदेशी नागरिक और प्रवासी भारतीयों को भी आईआईटी में दाखिला मिलता है लेकिन उन्हें जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं होती है।
     जेईई मेन्स परीक्षा 2023 सत्र 2 के लिए उपस्थित सभी उम्मीदवारों द्वारा स्कोर कार्ड को जेईई मेन वेबसाइट के साथ एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in पर देखा जा सकता है।
    इंजीनियरिंग दाखिलों के लिए जेईई यानी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) रैंक के आधार पर एनआईटी (NIT), आईआईआईटी (IIIT) और अन्य सीएफटीआई (CFTI) प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए या संबंधित बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षा में शीर्ष 20 प्रतिशत में होना चाहिए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, कक्षा 12वीं की परीक्षा में योग्यता अंक 65% होना चाहिए।
    1. छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in, ntaresults.nic.in पर जाएं।
    2. होम पेज पर, ‘जेईई मेन्स 2023 सत्र 2 परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें।
    3. अपने लॉग इन विवरण दर्ज करें।
    4. जेईई मेन 2023 का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
    5. भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट ले लें।
  • भारतीय सेना ने आज चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में पांच महिला कैडेट को आर्टिलरी रेजिमेंट में पहली बार कमीशन देकर नई शुरुआत की। कुल एक सौ 86 शॉट सर्विस कमीशंड अधिकारियों में से एक सौ 21 पुरूष और 36 महिला कैडेट को सेना की विभिन्न आर्म्स और सर्विस में शामिल किया गया, जबकि 29 अधिकारी भूटान के हैं।
  • ऑपरेशन कावेरी के अंतर्गत सूड़ान में फंसे लगभग दो हजार चार सौ भारतीयों को सुरक्षित निकाला गया
  • ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन ने कॉलेज में पढ़ने वाले भारतीय विद्यार्थियों के लिए चार लाख पौंड छात्रवृत्ति की घोषणा की है। 50% छात्रवृत्ति भारत की छात्राओं को दी जाएगी
  • #केरल में एक गुस्सैल हाथी, जिसने उडूक्की जिले के संथमपारा इलाके के चिन्नाक्कनाल गांव में लोगों को परेशान कर रखा था, उसे आज दोपहर बेहोश कर दिया गया। इस हाथी को रिहायशी बस्ती से दूर किसी अन्य स्थान पर ले जाने की तैयारी की जा रही है।
  • बृह्नमुंबई नगर निगम ने कोविड से बचाव के लिए नाक से दी जाने वाली वैक्सीन इनकोवैक देनी शुरू की
  • हांगकांग  यूनिवर्सिटीके वैज्ञानिकों ने माई पो नेचर रिजर्व में छोटे, घनाकार, 24-आंखों वाली बॉक्स जेलीफ़िश  की खोज की है.  शोध टीम ने 2020 से 2022 के ग्रीष्मकाल के दौरान माई पो नेचर रिजर्व में एक खारे झींगा तालाब से जेलीफ़िश के नमूने एकत्र किए, जिसे स्थानीय रूप से “जी वाई” कहा जाता है, और उन्होंने पाया कि नमूनों में एक नई प्रजाति है. शोधकर्ताओं ने नई खोजी गई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा. इसकी 24 आंखें हैं और इसके 12 सूंड हैं, जिनकी वजह से वह तैरती रहती है. इसकी स्पीड बाकी जेलीफिश की तुलना में ज्यादा तेज है. नई प्रजाति का नाम ट्रिपेडालिया माईपोएंसिस रखा है ताकि इसके प्रकार के इलाके को प्रतिबिंबित किया जा सके – जहां नई प्रजाति पहली बार पाई गई थी. हालांकि यह वर्तमान में केवल माई पो में ही जाना जाता है,  कि यह प्रजाति पर्ल रिवर इस्ट्यूरी के आस-पास के पानी में भी वितरित की जाती है. जिई वैस एक ज्वारीय चैनल के माध्यम से मुहाना से जुड़े हुए हैं.”इसका नाम क्यूब के आकार के शरीर के लिए बॉक्स जेलीफ़िश रखा गया है, (या वैज्ञानिक रूप से क्यूबोज़ोआ के रूप में जाना जाता है) फाइलम निडारिया से संबंधित है. भले ही क्यूबोजोआ वर्ग cnidarians के छोटे समूहों में से एक है, लेकिन इसमें कुछ अत्यधिक विषैले समुद्री जानवर शामिल हैं जो उष्णकटिबंधीय जल में व्यापक रूप से जाने जाते हैं.

    हाल ही में खोजा गया त्रिपेडेलिया माईपोएंसिस त्रिपेडालिडे परिवार से संबंधित है. यह ट्रिपेडालिडे की चौथी-वर्णित प्रजाति है और दुनिया भर में जीनस त्रिपेडालिया की तीसरी-वर्णित प्रजाति है. इसमें 1.5 सेमी की औसत लंबाई के साथ एक पारदर्शी और रंगहीन शरीर है.

    इसके चार कोनों में से प्रत्येक पर 10 सेंटीमीटर तक तीन तंबू हैं. पेडालिया, नाव पैडल की तरह दिखने वाले प्रत्येक तम्बू के आधार पर एक फ्लैट पेडल-आकार की संरचना, बॉक्स जेलीफ़िश को अपने शरीर को अनुबंधित करते समय मजबूत जोर देने की अनुमति देती है. इसलिए वे अन्य प्रकार की जेलिफ़िश की तुलना में तेज़ी से तैर सकते हैं.

  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री,  आज शनिवार को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नवीन आवेदन के लिए पात्र व्यक्तियों द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा का वर्चुअल शुभारंभ किया। इसका लाभ यह है कि ना तो आवेदक को ई मित्र केंद्र पर जाना पड़ेगा ना उसे फीस देनी पड़ेगी। अब इस सुविधा के माध्यम से वह किसी भी मोबाइल में दो ऐप (RajSSP and Face RD app) डाउनलोड करके घर बैठे, 24 घंटे में अपनी सुविधा अनुसार कभी भी, अंगूठा लगाने की बजाये अपने चेहरे की फोटो के माध्यम से अपना पेंशन का आवेदन विभाग को प्रस्तुत कर सकेगा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा उसके आधार डेटाबेस में उपलब्ध फेस के बायोमैट्रिक डाटा से मिलान कर उसका पहचान का सत्यापन किया जा सकेगा। और यदि वह सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का पात्र है तो बिना मानवीय हस्तक्षेप के उसकी पेंशन स्वतः स्वीकृत भी हो जाएगी । एक तरफ जहां लगभग 13 हजार से अधिक सरकारी अधिकारी कर्मचारी तथा एसडीएम, बीडिओ, तहसीलदार, ई ओ, पटवारी ग्राम सेवक, विभागीय अधिकारी आदि का समय बचेगा, वहीं दूसरी ओर हमारे लाभार्थी को भी बिना किसी शुल्क के, सरल, सुविधाजनक, पारदर्शी और निर्बाध रूप से गुणवत्तापूर्ण सेवाएं तत्काल मिल सकेगी।

     पेंशन आवेदन प्रस्तुत करने की एक अतिरिक्त सुविधा है पूर्व में उपलब्ध आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा यथावत जारी रहेगी।पूर्व में इसी तकनीक का उपयोग पेंशनर्स के वार्षिक भौतिक सत्यापन के लिए पिछले दो माह से किया जा रहा है और अब तक 82 हजार सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारियों का बिना किसी सरकारी कार्यालय या ई-मित्र केंद्र पर जाएं मोबाइल फोन के माध्यम से अपने चेहरे की पहचान के आधार पर सत्यापन हो चुका हैं और इससे उनकी पेंशन नियमित प्राप्त हो रही है।

  • सीनियर टीचर भर्ती पेपर लीक मामले में आरपीएससी सदस्य रिमांड अवधि पूरी होने पर शनिवार को उन्हें उदयपुर एडीजे-1 कोर्ट में पेश किया गया। उनके साथ ही तीन अन्य आरोपियों की भी कोर्ट में पेशी हुई। भारी सुरक्षा जाब्ते के बीच एसओजी चारों आरोपियों को कोर्ट लेकर पहुंची।

    कोर्ट में सुनवाई के बाद आरोपियोंको 2 मई तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है। वही  अन्य आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। बता दें, इससे पहलेआरोपियों को 10 दिन की रिमांड पर भेजा था। बीते 10 दिन एसओजी द्वारा आरोपियों से पेपर लीक को लेकर कई महत्वपूर्ण सुराग जुटाने की बात सामने आ रही है।

  • उदयपुर में हिस्ट्रीशीटर को पकड़ने गए 7 पुलिसवालों पर बदमाशों ने ऐसा जानलेवा हमला किया कि मांडवा एसएचओ बुरी तरह घायल हो गए। उनके आंख और कान पर गंभीर चोट लगी। कॉन्स्टेबल  के सिर में कुल 7 टांके लगे। घायल पुलिसवालों ने बताया. बदमाशों ने पुरानी गोफण तकनीक से तेज रफ्तार में पत्थर बरसाए।

    दरअसल, गोफण रस्सी से इस्तेमाल होने वाला हथियार है। इसके बीच के हिस्से पत्थर को रखा जाता है। फिर रस्सी को जोर से घुमाते हुए वार किया जाता है। इससे निकलने वाले पत्थर की रफ्तार इतनी तेज होती है किसी की भी जान जा सकती है।

    घटना कोटड़ा इलाके के मांडवा थाना क्षेत्र के कूकावास गांव में 27 अप्रैल की शाम को हुई। मांडवा थाना के सभी सात पुलिसकर्मी घायल हालत में राजकीय एमबी (महाराणा भूपाल) हॉस्पिटल में भर्ती हैं। इनमें से सीआई और एक कॉन्स्टेबल आईसीयू में भर्ती हैं।

  •  17 वर्षीय बालिका के साथ दुष्कर्म करने के मामले में पोकसो 1 कोर्ट ने आरोपी कों 20 साल के कठोर कारावास और 50 हजार रूपए नकद के जुर्माने की सज़ा सुनाई हैं। कोर्ट के समक्ष पब्लिक प्रोसीकुटर ( एडवोकेट ने 16 गवाह और 30 साक्ष्य पेश किए जिनके मद्देनजर रखते हुए कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया। 
  • शहर के उदियापोल क्षेत्र में व्यापारियों को नलों से गंदा पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है।  व्यापारी वर्ग बहुत परेशान है। पानी इतना गंदा है कि उसमें दुर्गंध आ रही है और स्वाद भी बदल गया है, जिससे जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ गया है।व्यापारियों द्वारा नल का कमर्शियल कनेक्शन होने के बावजूद क्षेत्र में यह समस्या बीते चार माह से बनी हुई है। इसकी मुख्य वजह उदियापोल में स्मारक के बाहर, पुलिस चौकी के पास सिवरेज का गन्दा पानी रिसकर का पिने के पानी की पाइप लाइनों में रिसाव होना बताया जा रहा है।पानी से परेशान व्यापारियों ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को समस्या से अवगत कराया है, मगर समस्या जस की तस बनी हुई है। यहां पर लाइन की सफाई कर सिवरेज के पानी की निकासी को बेहतर बनाने का निवेदन किया। जिससे दूषित पानी पिने की समस्या का निराकरण हो सके।
  • उदयपुर के डबोक क्षेत्र स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट ने 30 मार्च, 2023 को समर शेड्यूल जारी किया था, जिसके अनुसार अब उदयपुर से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट के समय में बदलाव किया गया है। 1 मई, 2023 को क्रमशः उदयपुर से दिल्ली और दिल्ली से उदयपुर की उड़ान के समय में बदलाव देखा जाएगा।फ्लाइट संख्या एआई 469 दिल्ली से सुबह 10:55 बजे उड़ान भरेगी और उदयपुर 12:15 बजे पहुंचेगी। फ्लाइट संख्या एआई 470 उदयपुर से 13:00 बजे रवाना होगी और 14:30 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

    वर्तमान उदयपुर-दिल्ली और दिल्ली-उदयपुर उड़ान कार्यक्रम:
    वर्तमान में उदयपुर से दिल्ली के लिए 5 उड़ानें संचालित हैं जिनमें से 4 नियमित रूप से सप्ताह में 7 दिन और एक उड़ान सप्ताह में 5 दिन चलती है।

    इंडिगो एयरलाइन:
    इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट संख्या 6ई 5016 रोजाना दिल्ली से सुबह 8:10 बजे उड़ान भरेगी और उदयपुर सुबह 9:35 बजे पहुंचेगी।
    इंडिगो एयरलाइन की फ्लाइट संख्या 6ई 5415 प्रतिदिन उदयपुर से सुबह 9:55 बजे प्रस्थान करेगी और 11:15 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

    एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या एआई 469 रोजाना दिल्ली से 10:55 बजे उड़ान भरेगी और उदयपुर में 12:15 बजे लैंड करेगी।
    एयर इंडिया की फ्लाइट संख्या एआई 470 उदयपुर से प्रतिदिन 13:00 बजे प्रस्थान करेगी और दिल्ली में 14:30 बजे उतरेगी।
    एयर विस्तारा उड़ानें:
    एयर विस्तारा की फ्लाइट संख्या यूके 627 प्रतिदिन दिल्ली से दोपहर 13:20 बजे उड़ान भरेगी और उदयपुर में 14:45 बजे लैंड करेगी।
    एयर विस्तारा की फ्लाइट संख्या यूके 628 प्रतिदिन उदयपुर से 15:20 बजे प्रस्थान करेगी और उदयपुर में 16:45 बजे लैंड करेगी।
    इंडिगो एयरलाइंस:
    इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या 6ई 275 दिल्ली से प्रतिदिन शाम 16:45 बजे प्रस्थान करेगी और उदयपुर में 17:55 बजे उतरेगी।
    इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट संख्या 6ई 5356 प्रतिदिन उदयपुर से 18:50 बजे प्रस्थान करेगी और रात 20:10 बजे दिल्ली पहुंचेगी।
    एलायंस एयरलाइंस:

    एलायंस एयरलाइन की उड़ान संख्या 9i695 पांच दिन (सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, रविवार) दिल्ली से 14:50 बजे चलेगी और 16:35 बजे उदयपुर पहुंचेगी।
    एलायंस एयरलाइन की फ्लाइट संख्या 9i695 उदयपुर से पांच दिन (सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, रविवार) रात 20:05 बजे चलेगी और रात 21:50 बजे दिल्ली पहुंचेगी।

  • राजस्थान सरकार द्वारा विज्ञापित 2,859 फार्मासिस्ट पदों के लिए उम्मीदवार 4 जून, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 2011 से नि:शुल्क दवा कार्यक्रम चलाया था, लेकिन उस दौरान नियमित फार्मासिस्ट की नियुक्ति नहीं की गई। फार्मासिस्ट के पदों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने नर्सिंग अधिकारियों के 7020 पदों पर भी पदस्थापना की है।शेड्यूल के अनुसार, नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट SIHFW पंजीकरण 2023 5 मई से 4 जुलाई 2023 तक होगा। इस भर्ती प्रयास के माध्यम से, राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संस्थान, राजस्थान, 9,879 पदों को भरना चाहता है, जिनमें से 2,859 फार्मासिस्ट के लिए हैं और 7,020 नर्सिंग अधिकारियों के लिए हैं।

    स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर (SIHFW) को नर्सिंग अधिकारियों और केमिस्टों को नियुक्त करने के लिए संगठन के रूप में चुना गया है।  अनुमानित 30,000 बेरोजगार और संविदा फार्मासिस्ट पिछले दस वर्षों से नियमित चिकित्सा भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नि:शुल्क दवा कार्यक्रम के तहत दवा वितरण काउंटरों पर केमिस्ट की नियुक्ति से स्वास्थ्य विभाग को मजबूती मिलेगी, जिससे राज्य के नागरिकों को भी काफी लाभ होगा.फार्मासिस्ट जिन्होंने अनुबंध के आधार पर या कोविद -19 महामारी के दौरान काम किया है, उन्हें भर्ती प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य विभाग से बोनस अंक प्राप्त होंगे।

  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  28  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  21  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.