• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 29 January 2023

Byadmin

Jan 29, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • नई दिल्‍ली के ऐतिहासिक विजय चौक पर आज बीटिंग द रिट्रीट समारोह संपन्‍न हुआ। यह चार दिन तक चले गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति और सशस्‍त्र बलों की सर्वोच्‍च कमाण्‍डर  उप-राष्‍ट्रपति  प्रधानमंत्री  रक्षा मंत्री  और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति समारोह में उपस्थित रहे।समारोह में शास्‍त्रीय रागों पर आधारित भारतीय धुनें बजाई गईं। थल सेना, नौ सेना, वायु सेना और राज्‍य पुलिस तथा केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के म्‍यूजिक बैंड ने 29 धुनें बजाईं।समारोह की शुरूआत अग्निवीर धुन के साथ हुई। इसके बाद अल्‍मोडा, केदारनाथ, संगम दर, क्‍वीन ऑफ सतपुडा, भगीरथी और कोंकण सुंदरी जैसी धुन बजाई गई। भारतीय वायु सेना के बैंड ने अपराजेय अर्जुन, चरखा, वायु शक्ति और स्‍वदेशी धुन का प्रदर्शन किया। नौ सेना की बैंड ने एकला चलो रे, हम तैयार हैं और जय भारती की धुनों से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। थल सेना ने शंखनाद, शेर-ए-जवान, भूपाल, अग्रणी भारत, यंग इंडिया, कदम कदम बढाए जा और ऐ मेरे वतन के लोगों जैसी धुनों का वादन किया। समारोह का समापन सदाबहार धुन – सारे जहां से अच्‍छा से किया गया।
  • राष्‍ट्रपति ने आज राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान उत्‍सव का उद्घाटन किया। यह उद्यान आम जनता के लिए प्रत्‍येक सोमवार को छोड़कर 31 जनवरी से 26 मार्च तक खुलेगा। दर्शक कई अन्‍य आकर्षणों के साथ-साथ, इस उद्यान में ट्यूलिप के फूलों की समय-समय पर खिलने वाली 12 अनूठी प्रजातियां देख सकेंगे। इस बार यह उद्यान लगभग दो महीने के लिए खुला रहेगा। स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्‍य में मनाए जा रहे आजादी का अमृत उत्‍सव के अंतर्गत राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन के इस उद्यान को अमृत उद्यान का नाम दिया है।28 से 31 मार्च तक विशेष श्रेणी के दर्शकों को प्रवेश दिया जाएगा। 28 मार्च को किसान, 29 मार्च को दिव्‍यांगजन, 30 मार्च को रक्षाबल, अद्धसैनिक बल और पुलिसकर्मी और 31 मार्च को महिलाओं विशेष रूप से स्‍वयं सहायता समूहों की जनजातीय महिलाओं के लिए खुलेगा। दर्शकों के लिए प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक छह स्‍लॉट रखे गए हैं। लोग ऑन लाइन बुकिंग के माध्‍यम से अपने स्‍लॉट बुक कर सकते हैं। यह बुकिंग www.rashtrapatisachivalaya.gov.in की जा सकती हैं। दर्शक सीधे पहुंचकर भी उद्यान देख सकते हैं। इसके लिए राष्‍ट्रपति भवन के गेट नम्‍बर 12 के पास सुविधा काउंटर पर पंजीकरण करना होगा। दर्शकों को राष्‍ट्रपति एस्‍टेट के द्वार संख्‍या 35 से प्रवेश और निकास करना होगा।
  • पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के लासबेला जिले में आज सुबह एक बस के खाई में गिरने से 44 लोगों की मौत हो गई। मीडिया की खबरों के अनुसार बस क्‍वेटा से कराची जा रही थी और इसमें 48 यात्री सवार थे। मलबे से अब तक 41 शव निकाले जा चुके हैं। एक बच्‍चे और एक महिला सहित तीन लोगों को बचा लिया गया है।  तेज गति के कारण बस यू-टर्न लेने के दौरान एक पुल के खंभे से टकरा गई और इसके बाद बस खाई में जा गिरी और उसमें आग लग गई।
  • राज्य में मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण हुए फसल नुकसान की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत भरपाई के लिए बीमित काश्तकारों को 72 घण्टे के भीतर सम्बंधित जिले में कार्यरत बीमा कम्पनी को खराबे की सूचना देना जरूरी है।
     वर्तमान में मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण किसानों की फसलों में नुकसान हुआ है तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत ओलावृष्टि व जलभराव के कारण बीमित फसल में नुकसान होने पर किसान को व्यक्तिगत आधार पर बीमा आवरण उपलब्ध कराया गया है।
     बीमित फसल को ओलावृष्टि या जलभराव के कारण नुकसान होने पर घटना के 72 घण्टे के भीतर जिले में कार्यरत बीमा कंपनी को सूचना देना आवश्यक है। इसकी सूचना बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर अथवा क्रोप इंश्योरेंस ऎप के माध्यम से दी जा सकती है। इसके अलावा प्रभावित बीमित किसान जिलों में कार्यरत बीमा कंपनी, कृषि कार्यालय अथवा संबंधित बैंक को भी हानि प्रपत्र भरकर सूचना दे सकते हैं। खराबे की सूचना नहीं देने वाले किसान समय पर सूचना दर्ज कराएं ताकि योजना के प्रावधानों के मुताबिक बीमा लाभ दिया जा सके।
    • बीमा कंपनियों के जिलेवार टोल फ्री नम्बर
    • एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड जिले बांरा, धौलपुर, हनुमानगढ़, बाड़मेर, झुंझुनू, करौली एवं उदयपुर टोल फ्री नंबर 18004196116
    • एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले चूरू, भीलवाड़ा, राजसमंद, दौसा, झालावाड़, श्रीगंगानगर एवं अलवर टोल फ्री नंबर 18002091111
    • रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले बांसवाड़ा, नागौर भरतपुर, जयपुर, पाली एवं प्रतापगढ़ टोल फ्री नंबर 18001024088
    • फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले बूंदी, डूंगरपुर जोधपुर टोल फ्री नंबर 1800266 4141
    • बजाज अलायंज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले अजमेर, जालौर, सवाई माधोपुर एवं कोटा टोल फ्री नंबर 18002095959
    • एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले जैसलमेर, सीकर एवं टोंक टोल फ्री नंबर 1800266 0700
    • यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जिले बीकानेर,चित्तौड़गढ़ एवं सिरोही टोल फ्री नंबर 18002005142
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार को वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के तहत ग्रुप-सी एवं डी की सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया गया।
    ग्रुप-सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा प्रातः 10.30 से 12.30 बजे तक आयोजित की गई। इसमें पंजीकृत 146088 अभ्यर्थियों में से 66073  अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। ग्रुप-डी की सामान्य ज्ञान परीक्षा दोपहर 2.30 से 4.30 बजे तक आयोजित की गई । इसमें पंजीकृत 246517 अभ्यर्थियों में से 131102 अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा में भाग लिया गया।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा सेकंड ग्रेड प्रतियोगी परीक्षा-2022 (माध्यमिक शिक्षा विभाग) के सामान्य ज्ञान के ग्रुप सी व डी का पेपर उदयपुर जिला मुख्यालय पर रविवार को हुआ। ग्रुप सी की सामान्य ज्ञान परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक हुई। वहीं, ग्रुप डी में शामिल विषय की सामान्य ज्ञान परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक चली। पहली पारी में कुल पंजीकृत 9008 अभ्यर्थियों में से 3003 ने परीक्षा दी। 6005 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

    वहीं, दूसरी पारी में 14848 अभ्यर्थियों में से 5605 परीक्षा देने आए। 9243 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। प्रवेश के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी की जांच को लेकर इस बार सख्ती देखने को मिली। अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा आरंभ होने से 60 मिनट पूर्व ही प्रवेश दिया गया। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिला।

    पूर्व में 24 दिसम्बर 2022 को इस परीक्षा का आयोजन स्थगित किया गया था। जिसके बाद ग्रुप सी में शामिल विषयों को दो ग्रुपों में बांटा गया। ग्रुप सी में विज्ञान एवं पंजाबी विषय तथा ग्रुप डी में संस्कृत एवं गणित विषय रखे गए हैं। जानकारी अनुसार अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बांरा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, झुंझुनू, जोधपुर, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमन्द, सिरोही, श्रीगंगानगर, टोंक तथा उदयपुर जिला मुख्यालयों पर यह परीक्षा हुई।

  • नगर निगम उदयपुर द्वारा शनिवार रात्रि बारिश के दौरान सड़क किनारे सो रहे निर्धन, गरीब, एवं मजदूर वर्ग को निगम वाहनों द्वारा आश्रय स्थल पर पहुंचा कर उन्हें राहत प्रदान की गई। शनिवार सायंकाल शहर में तेज बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में अचानक भारी गिरावट दर्ज की गई, इसी को ध्यान में रखते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर, फुटपाथ एवं सड़क किनारे सोने वाले लोगों को नगर निगम वाहनों के माध्यम से उन्हें आश्रय स्थल छोड़ा गया। स्थल में इनके लिए विशेष व्यवस्था की गई है।निगम आयुक्त ने इस कार्य हेतु जिला परियोजना अधिकारी  को विशेष निर्देश दिए गए। निगम की तीन टीमें गठित की गई थी जिन्होंने सायंकाल बारिश के बाद देर तक फुटपाथ एवं सड़क किनारे ठंड में ठिठुर रहे लोगो को वहा से उठाकर आश्रय स्थल पहुंचा कर उन्हें राहत प्रदान की गई। ज्ञात रहे कि कुछ समय पहले आयुक्त  स्वयं ने भी रात्रि को शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर सड़क फुटपाथ पर सोने वाले लोगों को आश्रय स्थल पहुंचाया था साथ ही भूखे मिले लोगों को भोजन के पैकेट भी वितरित किए थे।
  • शहर में हर रोज बाइक चोरी की घटना हो रही है,सविना थाना क्षेत्र के रोशन कॉलोनी स्थित एक निजी कॉम्प्लेक्स की पार्किंग से बाइक चोरी हो गई।जब बाइक का मालिक वहां पहुंचा तो  उसे अपनी बाइक वहां पर नहीं मिली। इधर-उधर ढूंढा, लेकिन हाथ  निराशा ही लगी।

    इस संबंध में पीड़ित ने अज्ञात चोर के खिलाफ सविना पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाने भी गया लेकीन 48 घंटे बाद गुमशुदगी दर्ज करने की बात सामने आई। वही बाइक चोरी की यह घटना सीसीटीवी में रिकॉर्ड हुई है।

  • भारत को लखनऊ टी-20 में न्यूज़ीलैंड ने 100 रन का लक्ष्य दिया है.

    तीन मैचों की सिरीज़ के दूसरे मैच में न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाज़ी की और 20 ओवर में आठ विकेट पर 99 रन बनाए.सिरीज़ के पहले मैच में जीत हासिल करने वाली न्यूज़ीलैंड टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी चुनी थी लेकिन उसका कोई खिलाड़ी बड़ा स्कोर नहीं बना सका.कप्तान मिचेल सेंटनर ने 19 रन बनाए और वो टीम के टॉप स्कोरर रहे.भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने दो विकेट लिए. हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा और कुलदीप यादव ने एक एक विकेट लिया.

  • तीन मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने रांची में भारत को 21 रन से हराया था। जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद न्यूजीलैंड ने भारत को 20 ओवर में 9 विकेट पर 155 रन पर रोक दिया। न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 176 रन बनाए थे। न्‍यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल ने 30 गेंदों में 59 रन की नॉटआउट पारी खेली। इससे पहले, भारत ने एकदिवसीय श्रृंखला के तीनों मैचों में न्‍यूजीलैंड को हराकर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

    भारतीय टीम ने महिलाओं के अंडर-19 ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है.

    भारत ने फ़ाइनल मुक़ाबले में इंग्लैंड पर सात विकेट से ज़ोरदार जीत दर्ज की. भारत ने इंग्लैंड की ओर से मिले 69 रन के लक्ष्य को 14वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

    दक्षिण अफ़्रीका के पोचेफ़स्ट्रॉम में खेले जा रहे फ़ाइनल मैच में भारतीय अंडर 19 टीम की कप्तान शफ़ाली वर्मा ने टॉस जीतकर इंग्लैंड को बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया.

    भारतीय गेंदबाज़ों ने कप्तान का फ़ैसला सही साबित कर दिखाया. इंग्लैंड टीम के टॉप ऑर्डर की कोई बल्लेबाज़ विकेट पर टिकने का दम नहीं दिखा सकीं.

    इंग्लैंड की पूरी टीम 17.1 ओवर में ढेर हो गई. इंग्लैंड के खिलाड़ी सिर्फ़ 68 रन जुटा पाए.विश्व कप जीतने के बाद सोशल मीडिया पर बधाई का सिलसिला भी शुरू हो गया.

  • मौसम
  • उत्‍तराखण्‍ड में आज सुबह से एक बार फिर मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने आज और कल वर्षा और बर्फबारी का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। राज्‍य मौसम केन्‍द्र के अनुसार राज्‍य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रीय है। इसके असर से गढ़वाल और कुमाऊं मण्‍डल में अधिकतर स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। ढाई हजार मीटर और अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है। सोमवार को अधिकतर स्‍थानों में वर्षा हो सकती है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है। राज्‍य के दूर-दराज स्‍थानों में वर्षा और ओला-वृष्टि की संभावना है। 31 जनवरी से राज्‍य में मौसम सामान्‍य रूप से साफ रहेगा।
  • उत्तरकाशी जनपद के ऊपरी क्षेत्रों में रुक रुक कर बर्फबारी हो रही हैं । गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी के दौर जारी है।

  • देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड के साथ बारिश का डबल अटैक होनेवाला है। रविवार को राजस्थान, हरियाणा और राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट हुई है और ठंड का असर बढ़ता दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक आनेवाले दिनों में यूपी समेत कई अन्य राज्यों में भी बारिश होगी। IMD ने चेतावनी जारी करते हुए अनुमान जताया है कि दिल्ली, यूपी और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 24 घंटे के बाद ठंड की वापसी होगी। न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 29 और 30 जनवरी को बहुत भारी बारिश होनेवाली है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश होगी। इसके अलावा, दोनों दिन इन राज्यों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है।
  • उदयपुर में बीती रात कश्मीर जैसा नजारा देखने को मिला। यहां तेज हवा और जोरदार बिजली कड़कने के साथ बड़े आकार के ओले गिरे। ओले गिरने से सड़कों से लेकर मकानों और खेतों में जैसे सफेद चादर बिछ गई। ऐसा लग रहा था जैसे कश्मीर की तरह बर्फबारी हो रही हो। हालांकि इस ओलावृष्टि ने किसानों की फसल को पूरी तरह बर्बाद करके रख दिया। खेतों में लहलहाती गेहूं और धान की फसल नीचे गिर गई। फसल की एक डंडी के दो से तीन टुकड़े हो गए।  किसानों ने सरकार ने मुआवजे की मांग उठाई है।शनिवार शाम को मावठ की बारिश का दौर शुरू हुआ था। जो रुक रुककर रात करीब 3:30 बजे तक बर्फबारी में बदल गई। रविवार को सुबह तक यह दौर जारी रहा। उदयपुर-चित्तौड़ हाइवे और डबोक  रोड पर तो कश्मीर की तरह बर्फ की चादर बिछी देखी गई।कल शाम बारिश के बाद देर रात और अलसुबह रुक रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। वहीँ कई जगह भारी मात्रा में ओले भी गिरे।  जिसकी वजह से उदयपुर चित्तोडगढ सड़क पर बर्फ की चादर से बिछ गई वहीँ उदयपुर के भटेवर क्षेत्र में ओलो की वजह से किसानो की फसल को भी नुकसान पहुंचा है।
  • राजस्थान में देर रात से बदले मौसम ने कहर बरपा दिया है। उदयपुर, सिरोही समेत प्रदेश के कई इलाकों में भारी मात्रा में ओले गिरने से किसानों की फसल चौपट हो गई है। डूंगरपुर, बूंदी, अलवर, चित्तौड़गढ़, टोंक, जयपुर, सांगानेर, आमेर, जमवारामगढ़, शाहपुरा, कोटखावदा, चाकसू, जोबनेर, नरैना, बस्सी, मोजमाबाद अजमेर, भीलवाड़ा में अच्छी बारिश हुई है।मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से मौसम में बदलाव हुआ है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 19  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  14  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.