• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 31 December2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 31 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 31 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 31, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • नववर्ष की हार्दिक बधाई ….
  • भारत समेत दुनिया भर में नए साल के स्वागत की तैयारियां चल रही हैं। वहीं कुछ स्थानों पर नये साल ने दस्तक भी दे दी है।न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में नये साल ने दस्तक दे दी है।सिडनी में 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से तीन घंटे पहले ही आतिशबाजी शुरु हो जाती है इसे ‘फैमिली फायरवर्क्स’ कहा जाता है। इसका मकसद ये होता है कि बच्चे सोने से पहले आतिशबाजी का आनंद ले सकें। इसलिए इसे मेन इवेंट के तीन घंटे पहले शुरु किया जाता है।  ओशिनिया दुनिया का वह स्थान है, जो सबसे पहले नए साल का जश्न मनाता है। किरितिमाती (Kiritimati) और न्यूजीलैंड में भी नया साल शुरु हो गया है। टोंगा, कीरिबाती और समोआ जैसे छोटे पैसिफिक आईलैंड कंट्रीज में सबसे पहले नये साल की शुरुआत हो जाती है भारत में नये साल का अलग-अलग अंदाज में स्वागत किया जा रहा है। नये साल की पूर्व संध्या पर वाराणसी के घाटों पर आरती में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
  • सीबीएसई ने शनिवार को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में बदलाव के संबंध में एक अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार 4 अप्रैल को होने वाली परीक्षाओं को 27 मार्च तक के लिए प्रीपोन कर दिया गया है। उम्मीदवार संशोधित डेट शीट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री ने पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट – 16वें के निधन पर दुख व्यक्त किया है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन चर्च और प्रभु ईसा मसीह की शिक्षाओं को समर्पित कर दिया था।
  • गुजरात के नवसारी में बस और फॉर्च्यूनर कार की टक्कर में 9 लोगों की मौत हो गई। सभी मृतक कार में सवार थे। हादसा बस ड्राइवर को दिल का दौरा पड़ने के चलते हुआ। बस में सवार 32 लोग घायल हुए हैं। घायलों का इलाज वलसाड, नवसारी और सूरत के अस्पतालों में हो रहा है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने के कई देशों के फैसले को सही ठहराया है। संगठन के महानिदेशक  ने चीन से सूचना के अभाव में, चीन सरकार से कहा है कि वह कोविड महामारी की वास्‍तविक स्थिति को स्‍पष्‍ट करे ताकि जोखिम का ठीक-ठीक आकलन किया जा सके।इस बीच, कोविड संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद यात्रा प्रतिबंधों में ढ़ील देने के चीन के फैसले के बाद फ्रांस, स्पेन, दक्षिण कोरिया और इज़राइल ने चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोविड जांच अनिवार्य कर दी है।चीन ने कहा है वह आगामी 8 जनवरी से अपनी सीमाओं को पूरी तरह खोल देगा। चीन के इस कदम के बाद अमरीका, इटली, जापान, भारत, मलेशिया और ताइवान ने भी चीन से आने वाले यात्रियों की कोविड जांच करने की घोषणा की है।
  • जम्मू में माता वैष्णो देवी मंदिर में आज कडाके की ठंड के बावजूद कटरा की त्रिकुटा पहाडी पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई। देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए भक्तों ने एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं दीं। इस वर्ष 90 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए जो पिछले चार वर्षों में सबसे अधिक है।
  • राजस्थान में नए साल के स्वागत के लिए फिल्मी हस्तियों सहित बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान पहुंच रहे हैं।
    पर्यटक बुकिंग केंद्रों सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को देखा जा रहा है।
  • देश के विभिन्न हिस्सों से लोग नववर्ष मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। शिमला, मनाली, डलहौजी, धर्मशाला और लाहौल स्पीति में भारी संख्या में पर्यटक जुटे हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने शिमला को छह और मनाली को आठ सैक्टरों में विभाजित किया है। इससे कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी। राजधानी शिमला में पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए पुलिस ने विशेष इंतजाम किए हैं। यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। राज्य सरकार ने पूरे राज्य में पर्यटकों की सुविधा के लिए दो जनवरी तक सभी दुकानों, रेस्त्रांओं और होटलों को रात और दिन – चौबीसों घंटे खोलने का फैसला किया है।
  • भारत में पाकिस्तान की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ‘दी लीजेंड ऑफ़ मौला जट’ की स्क्रीनिंग रद्द कर दी गई है. पाकिस्तान की ये एक्शन फ़िल्म दिल्ली और पंजाब के सिनेमाघरों में 30 दिसंबर को रिलीज़ होने वाली थी.फ़िल्म की स्क्रीनिंग को रद्द करने को लेकर कोई वजह नहीं बताई गई है.कुछ अन्य ख़बरों में बताया गया है कि भारत के सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म के प्रदर्शन की इजाज़त वापस ले ली है. हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में कुछ नहीं बताया गया है और न ही बोर्ड की वेबसाइट पर इसके बारे में कोई ख़बर है.
  • प्रदेश के हिल स्टेशन माउंट आबू में तीन दिवसीय शरद महोत्सव में  साल के अंतिम दिन और नववर्ष के स्वागत में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । जोकि 31 दिसंबर देर रात तक जारी रहेंगे। महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं और लोक-कलाकारों की प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। देश के अलग-अलग हिस्सों से आए सैलानियों ने इस महोत्सव का लुत्फ उठाया।
  • वही पर्यटन स्थल माउंट आबू की सर्द वादियों में जब लंगा गायकमें  के सुरीले सुर गूंजे तो पर्यटक खुशी से झूम उठे। एक के बाद एक शानदार प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम में उपस्थित  श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।कव्वाली, दमा दमा मस्त कलंदर…और घूमर जैसे गीतों की प्रस्तुतियों से वहां उपस्थित सभी लोगों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया। वही गायिका रजिया सुल्तान ने अपने पंजाबी सॉन्ग से दर्शकों की खूब तालियां बटौरी।
  • उदयपुर में सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती मामले में गिरफ्तार 10 लोगों को पुलिस ने शनिवार को कोर्ट के समक्ष पेश किया जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया इसी के साथ इस मामले में अभी तक गिरफ्तार 57 लोगों में से कुल 16 लोगों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जा चुका है।इसके पूर्व शुक्रवार को बेकरिया थाना पुलिस द्वारा 44 आरोपियों में से 6 महिला अभ्यर्थियों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जा चुका है तो वही बाकी के 41 लोगों से अभी भी मामले से जुड़े पूछताछ की जा रही है और पुलिस को इस मामले में और भी बड़े खुलासे होने की उम्मीद है।  दूसरी और उदयपुर और जयपुर पुलिस की संयुक्त टीम भी मास्टरमाइंड भूपेंद्र सारण और सुरेश के अलग-अलग ठिकानों पर दबिश दे रही है और उनके गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं
  • मौसम
    पश्चिमी विक्षोभ निकल जाने के बाद पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण राज्य में ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया है।
  • उत्तर भारत के तमाम राज्यों में कड़ाके की ठंड जारी है। वैसे राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों से न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से ज्यादा होने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन नये साल की शुरुआत से ही शीतलहर और कोहरे का प्रकोप बढ़नेवाला है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर हो रही इस बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के साथ ही नए साल में दो जनवरी से फिर से उत्तरी हवाएं चलेगी। इससे मौसम बदलेगा और रात और दिन के तापमान में भी बदलाव आएंगे। पूरे उत्तर और पश्चिमी भारत के राज्यों में फिर से सर्द हवाएं चलेगी और सर्दी बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार रविवार से एक सप्ताह तक सुबह घना कोहरा रहेगा।देश के उत्तर-पश्चिमी भागों में कल से शीतलहर का नया दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4 से 5 दिन के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर चलने का अनुमान है। मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है। हल्की हवाओं और गंगा के मैदानी इलाकों में सतह के पास उच्च नमी के कारण, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है।
  • राजस्थान में मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। शनिवार सुबह कई शहरों में घना कोहरा छाया रहा। जयपुर, बीकानेर, भरतपुर और अजमेर संभाग के जिलों में सर्द हवाएं भी चलीं। कोहरे से हाईवे पर जहां लोगों को आवाजाही में परेशानी हुई, वहीं सर्द हवाओं से कई शहरों में पारा गिरा है।इससे प्रदेश में ठंड का असर बढ़ा है। मौसम केंद्र जयपुर ने आज से राजस्थान में उत्तरी सर्द हवाओं प्रभाव बढ़ने और 2-3 जनवरी से तापमान और गिरने की संभावना जताई है। जनवरी के पहले सप्ताह से कोल्ड-डे और कोल्ड-वेव(शीतलहर) का दौर शुरू हाेने का अनुमान भी जताया है।गंगानगर, हनुमानगढ़, पिलानी, सीकर, चूरू, बीकानेर, नागौर, अलवर समेत कई जिलों में  कोहरे का असर भी दिखा। सीकर के फतेहपुर में आज न्यूनतम पारा 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  1 1 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.