• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबरUdaipur Latest News 06 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 06 January 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 6, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  •  विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग-यूजीसी ने विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग विनियमन 2023 का प्रारूप स्‍पष्‍ट कर दिया है। विनियमनों से विभिन्‍न डिग्री, डिप्‍लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रम चलाने के लिए भारत में विदेशी विश्‍वविद्यालय संस्‍थानों के प्रवेश और कार्यान्‍वयन को विनियमित किया जाएगा। यूजीसी ने टिप्‍पणियां और फीडबैक प्राप्‍त करने के लिए विनियमनों के प्रारूप को सार्वजनिक कर दिया है। इस महीने की 18 तारीख तक टिप्‍पणियां भेजी जा सकती है।विनियमनों के प्रारूप में वर्णित पात्रता मानदंड के अनुसार कोई विदेशी उच्‍च शिक्षा संस्‍थान यूजीसी की अनुमति के बिना भारत में परिसर स्‍थापित कर सकेगा। यदि आवेदक विदेशी विश्‍वविद्यालय है तो उसे यूजीसी द्वारा जारी विषयों के आधार पर 500 शीर्ष रैंकिंग के भीतर स्‍थान प्राप्‍त करना होगा।आयोग भारत में विदेशी उच्‍च शिक्षा संस्‍थानों के परिसर और उनके कार्यान्‍वयन तथा उनके स्‍थापना से संबंधित मामलों की जांच के लिए स्‍थायी समिति का गठन करेगा। यह समिति प्रत्‍येक आवेदन का मूल्‍यांकन शिक्षा संस्‍थान की विश्‍वसनीयता, प्रस्‍तावित प्रोग्राम और प्रस्‍तावित अकादमिक बुनियादी ढांचे समेत योग्‍यता का मूल्‍यांकन करेगी।
  • गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए अब टिकट और पास डिजिटल होंगे। केन्‍द्रीय रक्षा राज्‍य मंत्री  ने आज नई दिल्‍ली में इसके लिए नये पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in का शुभारंभ किया।इसके जरिए ई-निमंत्रण पत्रों और टिकटों की ऑनलाइन बिक्री की जाएगी। यह पोर्टल सरकार की ई-गवर्नेंस पहल का हिस्सा है।पोर्टल के माध्‍यम से मेहमानों को ऑनलाइन पास तथा आम जनता को  ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा दी गई है। 

     

     

     

  • कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने कहा है कि कई स्थानीय कारोबारियों, कंपनियों और संगठनों को मेले में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।मेले में भाग लेने वाले संगठनों को प्रशिक्षुओं का चयन करने के लिए एक प्रभावी मंच मिलेगा। मेले में प्रशिक्षु के तौर पर वे सभी आवेदन कर सकते है जो पांचवीं से लेकर 12वीं  कक्षा तक पास कर चुके हैं और जिनके पास कौशल प्रशिक्षण प्रमाणपत्र हैं या आईटीआई डिप्लोमा धारक या स्नातक हैं।मेले में भाग लेने के लिए वेबसाइट www.apprenticeshipindia.gov.in पर पंजीकरण किया जा सकता है। मंत्रालय ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वे अपने बायोडेटा की तीन प्रतियों, मार्कशीट और प्रमाण पत्र, फोटो पहचान पत्र और तीन पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ आवेदन करें।

     

  •  शिक्षुता कार्यक्रमों के माध्यम से, सरकार ने देश में एक ऐसा सक्षम मानव संसाधन कार्यबल बनाने का लक्ष्य रखा है जिसमें सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने और अर्थव्‍यस्‍था को मजबूत करने की क्षमता हो।
  • राजस्थान में जोधपुर जिले के मथानिया के पास आज एक बस और ट्रक की आमने-सामने की टक्कर में चार लोगों की मृत्‍यु हो गयी।इस दुर्घटना में 20 लोग घायल हो गए, जिनमें से पांच की हालत गंभीर बनी हुई है। घायलों को जोधपुर के र अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  •  उत्तराखंड के जोशीमठ शहर में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान जोरों पर है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि 561 इमारतों में दरारें देखने के बाद 38 परिवारों को दूसरे स्थानों पर भेज दिया गया है। प्रभावित लोगों को रैन बसेरों में भी भेजा जा रहा है। 
  • आपदा प्रबंधन सचिव  ने कहा कि किसी अज्ञात स्थान से पानी रिस रहा है जिससे डूबने का खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने कहा कि भवन निर्माण में कड़े नियमों का पालन किये जाने की जरूरत है।  स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है। भूस्खलन की चपेट में आए होटलों में पर्यटकों के ठहरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए अब टिकट और पास डिजिटल होंगे। केन्‍द्रीय रक्षा राज्‍य मंत्री  ने आज नई दिल्‍ली में इसके लिए नये पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in का शुभारंभ किया।इसके जरिए ई-निमंत्रण पत्रों और टिकटों की ऑनलाइन बिक्री की जाएगी। यह पोर्टल सरकार की ई-गवर्नेंस पहल का हिस्सा है।पोर्टल के माध्‍यम से मेहमानों को ऑनलाइन पास तथा आम जनता को  ऑनलाइन टिकट खरीदने की सुविधा दी गई है। 

     

     

  • भ्रष्टाचारियों का चेहरा और नाम छिपाने वाले एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) के ऑर्डर को वापस ले लिया गया है। शुक्रवार शाम को एसीबी के डीजी  ने नया आदेश जारी कर दिया है। डीजी  ने 2 दिन पहले भ्रष्ट अधिकारियों-कर्मचारियों को ट्रैप करने के नाम-फोटो जारी नहीं करने के ऑर्डर जारी किए थे।एसीबी ने कोर्ट के फैसले को आधार बनाकर नाम और फोटो सार्वजनिक नहीं करने का आदेश दिया था।और इन्वेस्टिगेशन में सामने आया कि सुप्रीम कोर्ट ने कहीं नहीं कहा कि घूसखोर की पहचान छिपानी चाहिए।विवादित आदेश में साफ किया गया है था कि जब तक आरोपी पर अपराध सिद्ध नहीं हो जाता, तब तक उसकी फोटो और नाम मीडिया में या किसी अन्य व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा। साथ ही, जिस भी आरोपी को पकड़ा जाएगा, उसकी सुरक्षा और मानवाधिकार की जिम्मेदारी ट्रैप करने वाले अधिकारी की रहेगी।

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को उदयपुर के सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। करीब एक घंटे तक सीएम ने हर व्यक्ति की समस्याएं सुनी।

  • उदयपुर में पांचवें अंतरराष्ट्रीय क्लासिकल नृत्य व संगीत महोत्सव का आगाज नृत्य प्रतियोगिताओं के साथ हुआ। नगर निगम में सुखाड़िया रंगमंच पर शुक्रवार को शास्त्रीय नृत्य की मनमोहक प्रस्तुतियों के साथ आयोजन हुए। कथक आश्रम और ऑल इंडिया डांसर्स एसोसिएशन की ओर से यह आयोजन  हैं।

      6 से 8 जनवरी तक आयोजित महोत्सव में रोजाना सुबह 11 से 6 बजे तक कथक, मणिपुरी, ओडिसी, भरतनाट्यम, कुच्चीपुड़ी, कथककली, मोहिनी अट्ठम समेत शास्त्रीय नृत्य की 9 विधाओं का प्रस्तुतिकरण होगा। शास्त्रीय नृत्य को जीवंत रखने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में शहरवासियों का प्रवेश निशुल्क है।

     

    पाली जिले के निम्बली रोहट में चल रही भारत स्काउट गाइड की 18वी राष्ट्रीय स्काउट गाइड जंबूरी में  देश विदेश से आए स्काउट गाइड का यह समागम ग्लोबल विलेज की अवधारणा का साक्षात मूर्त रूप बना हुआ है। जंबूरी में शुक्रवार को तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण सैन्य कैंप रहा। वहीं  साहसिक बौद्धिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में स्काउट गाइड का उत्साह देखते ही बन रहा है। तीसरे दिन भी जम्बूरी दर्शन के लिए आने वालों का तांता लगा रहा। देश भर से पहुंचे लोगों ने जंबूरी में भ्रमण किया।

    राष्ट्रीय जंबूरी के तीसरे दिन की शुरुआत भी सुबह 6ः30 बजे बीपी सिक्स एक्सरसाइज (ब्रेडन पॉवेल द्वारा प्रतिपादित व्यायाम) के साथ हुई। सुबह 8ः30 स्काउट अधिकारियों ने सभी कैंप का निरीक्षण कर ध्वजारोहण किए। इसके बाद असेंबली एक्टिविटी शुरू हुई। इसमें साहसिक, मनोरंजक और बौद्धिक गतिविधियां आयोजित की गई। साथ ही नाइट हाइक के लिए रजिस्ट्रेशन भी किए गए।तीसरे दिन शुक्रवार को रंगोली प्रतियोगिता हुई। आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर आयोजित रंगोली  प्रतियोगिता में राजस्थान सहित सभी प्रांतों से आए स्काउट गाइड ने अपने-अपने कैंप में राष्ट्रीयता से सराबोर भावनाओं को रंगों से सजाया। स्काउट अधिकारियों सहित विजिटर्स ने इनका अवलोकन कर स्काउट गाइड का हौंसला बढ़ाया।जम्बूरी में शुक्रवार को सजा भारतीय थल सेना का कैंप सर्वाधिक आकर्षण का केंद्र रहा। स्काउट गाइड में देश प्रेम की भावना का संचार करने तथा भारत की सैन्य शक्ति से रूबरू कराने के लिए विभिन्न लड़ाकू टैंक्स सहित अन्य सैन्य हथियारों को प्रदर्शित किया गया। इन्हें देख कर शिविरार्थी और आगंतुकों के सीने गर्व से चौड़े हो गए।

     

    ज्य में औद्योगिक विकास एवं आर्थिक उत्थान में सहयोग करने वाले सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों, हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों को सम्मानित करने के लिए राजस्थान उद्योग रत्न पुरस्कार, 2021-222 के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। इन पुरस्कारों के लिए राज्य के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के साथ-साथ हस्तशिल्पी एवं बुनकर आगामी दिनांक 15 जनवरी, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

     पुरस्कार के पात्र उद्यमी, हस्तशिल्पी एवं बुनकर आवेदन पत्र का प्रारूप एवं विस्तृत जानकारी उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की वेबसाइट www.industries.rajasthan.gov.inतथा जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, जयपुर से सम्पर्क कर हासिल कर सकते हैैंं।

    सीएम  कल शनिवार को जयपुर के झालाना स्थित भामाशाह टेक्नोहब के पास आयोजित कार्यक्रम में बटन दबाकर 5G की सुविधा लांच करेंगे। रिलायंस जियो कल से जयपुर, उदयपुर और जोधपुर में 5G सुविधा की कॉमर्शियल लांचिंग कर रहा है।

    5G  लॉन्च होने के बाद डेटा स्पीड बढ़ जाएगी।  मैसेज एक सेकंड के 10वे हिस्से से भी काम समय में दूसरी जगह पहुँच जाएगा। दूरसंचार विभाग ने दवा किया है जहाँ टेस्टिंग की गई है, वहां फ़िलहाल डाऊनलोडिंग स्पीड 986 से 1658 एमबीपीएस मिली जबकि उपभोक्ता 5G से लैस नहीं है। 4G में 20 एमबीपीएस तक स्पीड मिल रही है जबकि 5G में कम से कम 100 एमबीपीएस से ज़्यादा स्पीड मिल सकती है।

     

    जिनके पास रिलायंस जियो का 4G कनेक्शन है और मोबाइल हैंडसेट 5G सपोर्ट कर रहा है तो उनको स्वतः ही 5G सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। सिम अपग्रेड करवानी की ज़रुरत नहीं पड़ेगी।

    रिलायंस जियो की तरह एयरटेल में भी इसी माह 5G लांच करने की तैयारी कर रहा है।  इसके लिए टावर को अपग्रेड करने और नए बीटीएस लगाने का काम किया जा रहा है।

     

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को उदयपुर प्रवास के दौरान जिला कलक्टर  को राजस्थानी भाषा के राजस्थान साहित्य महोत्सव आडावळ का संस्कृति सम्मान प्रदान किया।

     

    •  सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 453 अंकों की गिरावट के साथ 59900  पर बंद हुआ।
      निफ्टी 133 अंकों की गिरावट के साथर 17 हजार 859  पर बंद हुआ।

      • सर्राफा
        उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
        सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹5204
        सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5406
        चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73500
  • मौसम
  • राजस्‍थान में शीतलहर का प्रकोप जारी है। माउंट आबू में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री कम और जयपुर जिले के जोबनेर में शून्‍य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। बीकानेर और सीकर में तापमान शून्‍य डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
    •  

      मौसम विभाग ने कहा है कि राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, जम्‍मू, हिमाचल प्रदेश और दिल्‍ली के कई क्षेत्रों में प्रचंड शीतलहर चलने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्‍तर पश्चिम भारत के कई मैदानी राज्‍यों में और मध्‍य प्रदेश के उत्‍तरी जिलों के कुछ स्‍थानों में तापमान एक डिग्री सेल्सियस से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। दिल्‍ली में आज सुबह आयानगर के मौसम विभाग ने न्‍यूनतम तापमान एक दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सफदरजंग में न्‍यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम है।उत्‍तरी रेलवे के वरिष्‍ठ जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि खराब मौसम के कारण 26 रेलगाडियां विलंब से चल रही हैं।मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार-पांच दिनों तक उत्‍तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली और चंडीगढ़ में घना कोहरा छाया रहेगा। कोहरे के कारण उत्‍तरी रेलवे क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक रेलगाडियां विलंब से चल रही हैं।

    चूरू में एक डिग्री, फतेहपुर में शून्‍य दशमलव सात डिग्री, अन्‍ता में एक दशमलव एक डिग्री, नागौर में एक दशमलव सात डिग्री, बनस्‍थली में एक दशमलव छह डिग्री सेल्सियस न्‍यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया। राज्‍य के अधिकांश भागों में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 48 घंटों में न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच बढ सकता है। राज्‍य में 8 जनवरी से कडाके की शीतलहर, घने कोहरे और सर्दी से राहत मिलने की उम्‍मीद है।

    श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, चूरू और आसपास के इलाकों में अगले दो तीन दिन में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। हालांकि वर्षा के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है।राजस्‍थान में शीतलहर का प्रकोप जारी है। माउंट आबू में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री कम और जयपुर जिले के जोबनेर में शून्‍य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। बीकानेर और सीकर में तापमान शून्‍य डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

     

      • लेकसिटी में बीते सप्ताह से लगातार शीतलहर का दौर जारी है। ठंडी हवाओं से शहरवासियों को दिनभर ठिठुरन भरा अहसास होता रहा। बुधवार की रात सीजन की सबसे सर्द रात रही। उदयपुर की महाराणा प्रताप कृषि यूनिवर्सिटी में रात का तापमान माइनस 1 डिग्री रहा। हालांकि मौसम विभाग में रात का तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

        तापमान में इतनी कमी होने से शाम होते ही बाजार में भी सन्नाटा ​दिखाई दिया। दिन में भले ही धूप थी लेकिन ठंडी हवाओं के थपेड़ों से शहरवासी अपना बचाव करते नजर आए। दिन के तापमान की बात करें तो यह 0.9 डिग्री से बढ़कर 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि रात के तापमान में 24 घंटे में 3.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

        मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उदयपुर में अगले दो से तीन दिन तक शीतलहर का दौर जारी रहने की संभावना है। जम्मू कश्मीर व उत्तराखंड में हो रही बर्फबारी के कारण यहां ठंडी हवाएं चल रही हैं। इसके देखते हुए कलेक्टर ने सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश 5 जनवरी से बढ़ाकर 7 जनवरी तक कर दिया है। 8 को रविवार है। ऐसे में स्कूल अब 9 जनवरी को खुलेंगे। साथ ही 15 जनवरी तक सभी स्कूलों का समय भी सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है।

      • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 20  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  7 डिग्री सेल्सियस
      • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.