• Thu. Jul 11th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबरUdaipur Latest News 22 Decmber2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 22 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 22, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • चीन जापान सहित कुछ देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक उच्च स्तरीय बैठक कल प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित होगी उल्लेखनीय है कि चीन में बढ़ते कोविड-19 मामलों में ओमी क्रोन का नया वैरीअंट बीएफ पाया गया है विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत सरकार की चीन में कोविड-19 मन की स्थिति पर बारीकी से नजर बनी हुई है। मंत्रालय ने भारतीयों के लिए कोई परामर्श जारी नहीं किया है लेकिन भारतीयों को उन देशों के स्थानीय स्वास्थ्य दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए जहां भी रह रहे हैं
  • अफगानिस्तान के विश्वविद्यालयों में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध के आदेश के विरोध में आज काबुल में महिलाओं ने प्रदर्शन किया मंगलवार देर रात की इस घोषणा से अंतरराष्ट्रीय नाराजगी बढ़ गई है और विभिन्न देशों ने इस आदेश की घोर निंदा की है। भारत अफगानिस्तान में महिला शिक्षा को समर्थन देता रहा है और अफगानिस्तान में समग्र और सभी का प्रतिनिधित्व सभी नागरिकों महिला और लड़कियों के लिए समान अधिकार सुरक्षित करने वाली सरकार की स्थापना पर जोर देता है।
    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय कल नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में एक दिवसीय संगीत कार्यक्रम डांस टू डी कार्बोनाइज का आयोजन कर रहा है इससे उत्पन्न अक्षय ऊर्जा का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में किया जाएगा इसका उद्देश्य वर्ष 2070 तक सोनिया सर्जन प्राप्त करने के लक्ष्य को पाना है।
  • सरकार ने कहा है कि भारत चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक देश बन गया है वर्ष 2017- 18 में कुल निर्यात 6.8 लाख मीट्रिक टन था जो 2021-22 में 110 लाख मैट्रिक टन तक पहुंच गया है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों के संरक्षण के लिए किशोर न्याय अधिनियम 2015 और किशोर न्याय नियम 2016 और समेकित बाल संरक्षण योजना के क्रियान्वयन के तहत हर पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर बाल संरक्षण समितियों का गठन किया जा रहा है और सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए निर्धारित मानक में बालमित्र पंचायत की अवधारणा पर जोर दिया गया है दक्षिणी राजस्थान सहित अन्य जिलों में विभागीय और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा अब तक इस दिशा में किए गए कार्यों के अनुभवों और चुनौतियों पर संवाद के साथ राज्य सरकारी योजना निर्माण के लिए सभी के सुझाव को संकलित करने की दिशा में 22 दिसंबर 2022 को उदयपुर संभाग मुख्यालय पर जिला प्रशासन उदयपुर यूनिसेफ राजस्थान और निजी सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में बालमित्र पंचायत विषय पर राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें पूरे राज्य से विभागीय अधिकारी बाल कल्याण समिति अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित बालमित्र पंचायत विषय पर कार्य कर चुके जनप्रतिनिधि सम्मिलित हुए और अपने सुझाव रखे।
  • राजस्थान में औद्योगिक विकास और आर्थिक उत्थान में सहयोग करने वाले सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमी, हस्तशिल्पी बुनकर को पुरस्कृत करने के लिए संचालित राजस्थान उद्योग रत्न योजना के आवेदन 15 जनवरी तक आमंत्रित किए गए हैं पात्र उद्यमी या बुनकर पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र के प्रारूप और अन्य जानकारी के लिए विभाग की अधिकृत वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।
  • शिक्षा निदेशालय राजस्थान के तहत सभी सरकारी स्कूल 1 जनवरी से 15 जनवरी 2023 तक शीतकालीन अवकाश के दौरान बंद रहेंगे नवी से 12वीं कक्षा के लिए 2 से 14 जनवरी 2023 तक रेमेडियल क्लास आयोजित होगी।v
  • झीलों के शहर उदयपुर में लोक संस्कृति के अनूठे पर्वत शिल्पग्राम महोत्सव के दूसरे दिन विभिन्न लोकरंग देखने को मिले जहां आगंतुकों को पारंपरिक लोकनृत्य ने लुभाया तो वही हाट बाजार में सामान खरीदने वालों की भी अच्छी भीड़ रही लोगों ने खाने पीने के का भी जमकर लुत्फ उठाया उल्लेखनीय है कि शिल्पग्राम में 400 शिल्पकार और 700 लोक कलाकार भाग ले रहे हैं। प्रतिवर्ष शहर में आयोजित होने वाले इस उत्सव को लेकर लोगों में उत्सुकता बनी रहती है कोरोना के बाद आयोजित हो रहे इस वर्ष के उत्सव में लोगों की चहल-पहल बनी हुई है।शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर पुरुलिया छऊ, गोटी पुवा बारदोयी शिकला मृत्यु की प्रस्तुति हुई दोपहर को जहां खरीदारों की रेलम पेल वस्त्र संसार अलंकार जूट संसार मृण कुंज पर नजर आई तो मुख्य द्वार के समीप चकरी कलाकार, गुजरात के डांगी नर्तक और कच्ची घोड़ी कलाकारों ने दर्शकों का स्वागत किया बंजारा रंगमंच पर कठपुतली कलाकार लंगा गायकों की प्रस्तुतियां हुई तो बाजार में बहरूपिया कलाकारों ने भी दर्शकों का मनोरंजन किया शाम को पटवों की हवेली के प्रांगण में एक भारत श्रेष्ठ भारत थीम पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत हुई और पूर्वांचल और उत्तर-पूर्व के लोक नृत्यों की प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
  • उदयपुर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक उदयपुर और स्पेक्ट्रम के संयुक्त तत्वावधान में को ऑप स्पोर्ट्स का आयोजन 23 से 25 दिसंबर तक होगा जिसमें राज्य के सभी बैंकों के लगभग 300 प्रतिभागी, अधिकारी शामिल होंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन कल सुबह 10:00 बजे एमबी कॉलेज ग्राउंड पर होगा जिसमें गणमान्य अतिथि उपस्थित रहेंगे स्मारिका सहकार उदय का विमोचन किया जाएगा साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी और मनोरंजन के लिए शाम को गुजराती धर्मशाला में ‘फिर रफी ‘नाम से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।
  • सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन भी उदयपुर में पंजीकृत परीक्षार्थी की जगह है परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचा जिससे पहचान कर परीक्षक ने पुलिस के हवाले कर दिया पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है
  • भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच आज से शुरू हुआ बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है पहला टेस्ट मैच भारत ने 188 रन से जीतकर श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में सुधार होगा।
  • खेलो इंडिया के तहत देश भर में 21 खेलों में 2841 एथलीटों को चुना गया है यह चयन खेलों में इनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है चुने गए एथलीटस ,राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों के अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन में तैयार किए जाते हैं।
  • सीबीएसई वेस्ट जोन स्केटिंग प्रतियोगिता का आयोजन आज उदयपुर में शुरू हुआ जिसमें 5 राज्यों के 2625 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं जो 9 से 18 वर्ष उम्र वर्ग के हैं यहां उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों का चयन राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता के लिए होगा 26 दिसंबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के मैच खेल गांव और सीपीएस स्कूल मैदान पर हो रहे हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 241 अंकों की गिरावट के साथ 60826 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 72 अंकों की गिरावट के साथ 18127 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹5040
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5498
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74700
  • मौसम
  • अमेरिका के अधिकांश क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड के साथ शीतलहर चल रही है कुछ इलाकों में तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया है।
  • कश्मीर घाटी में 21 दिसंबर से शुरू हुई 40 दिनों की तेज ठंड की अवधि चिड़ियां कला के बाद से कड़ाके की शीत लहर शुरू हो गई है श्रीनगर में तापमान शून्य से 4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग द्वारा अगले 1 सप्ताह तक और सर्द मौसम की भविष्यवाणी की गई है।
  • पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिक 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.