• Thu. Jul 11th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

उदयपुर की ताजा खबरUdaipur Latest News 25 Decmber2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 25 December 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Dec 25, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • सांस्‍कृतिक मंत्रालय साहिबजादों की देशभक्ति और साहस के ऐतिहासिक कार्यों से बच्‍चों को अवगत कराने और प्रेरित करने के उद्देश्‍य से एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसके तहत नागरिकों से गुरू गोविंद सिंह जी के पुत्रों की बहादुरी और शहादत विषय पर अंग्रेजी, हिन्‍दी और पंजाबी भाषाओं में पांच सौ शब्‍दों में निबंध लेखन के लिए आमंत्रित किया गया है। निबंध जमा करने की अंतिम तिथि अगले महीने की पांच जनवरी है।
  • आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत  गुरू गोविंद सिंह जी के पुत्रों के सर्वोच्‍च बलिदान और बहादुरी की स्‍मृति में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा  की है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक -आरबीआई ने देश के सभी बैंकों से एक जनवरी तक मौजूदा लॉकर उपभोक्‍ताओं के साथ लॉकर समझौते का नवीनीकरण करने को कहा है। सभी मौजूदा लॉकर उपभोक्‍ताओं को लॉकर समझौते का नवीकरण कराने के लिए अपनी पात्रता का सबूत देना होगा। उन्‍हें एक निश्चित दिनांक से पहले अपने समझौते का नवीनीकरण कराना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने अगस्‍त 2021 में जारी दिशानिर्देशों को पहली बार संशोधित किया है। आरबीआई ने सभी बैंकों को स्‍ट्रांग रूम के प्रवेश और निकास द्वार पर तथा बैंक के साझा क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाने की सलाह दी है। सभी बैंकों को कैमरों की रिकॉडिंग कम से कम एक सौ अस्‍सी दिन तक सुरक्षित रखना अनिवार्य होगा। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि बैंक समझौतों में कोई भी अनुचित प्रावधान या शर्त नहीं होना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।दिशानिर्देशों के अनुसार यदि कोई उपभोक्‍ता बैंक को अपने लॉकर को बिना जानकारी के खोले जाने या किसी चोरी या सुरक्षा चूक की शिकायत करता है तो बैंक को सीसीटीवी रिकॉडिंग पुलिस जांच पूरी होने और मामले के निपटारे तक सुरक्षित रखनी होगी।
  • सांसदों ने संसद भवन के केंद्रीय भवन में पंडित मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर उनके चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की। केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, पूर्व सांसदों और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने भी उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर लोकसभा सचिवालय द्वारा हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित पंडित मदन मोहन मालवीय और अटल विहारी वाजपेयी के जीवन पर अधारित पुस्तिका भी गणमान्‍य व्‍यक्तियों को भेंट की गई।
  • राष्‍ट्र के प्रति अतुलनीय सेवा के लिए पंडित मदन मोहन मालवीय के चित्र का अनावरण संसद के केंद्रीय परिसर में 19 दिसंबर 1957 को जबकि अटल विहारी वाजपेयी के चित्र का अनावरण 12 फरवरी 2019 को किया गया था।मदन मोहन मालवीय का जन्‍म 25 दिसम्‍बर 1861 को इलाहाबाद में हुआ था। वे महान शिक्षविद, स्‍वतंत्रता सेनानी थे और उन्‍होंने भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • बांग्‍लादेश के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने ओमीक्रॉन के नए वैरिएंट बी एफ 7 वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश के सभी बंदरगाहों पर जांच बढाने और एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।  बांग्‍लादेश के  स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशालय ने संबंद्ध संस्‍थाओं को निगरानी बढाने और चीन, भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, अमरीका, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों से बांग्‍लादेश आने वाले लोगों की जांच बढाने के निर्देश दिए हैं। महानिदेशालय ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले इलाकों में मास्‍क पहनने, बार-बार हाथ धोने और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए कोविड-19 वैक्सिन की दूसरी बूस्‍टर खुराक लेने का अनुरोध किया है। ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट बीएफ-7 अत्‍यधिक संक्रामक है जिसके लिए आवश्‍यक एहतियाती कदम उठाने की जरूरत है। आज सुबह पिछले 24 घंटे में कोविड के केवल छह मामलों के साथ बांग्‍लादेश में सैंपल पॉजिटिविटी दर शून्‍य दशमलव चार चार प्रतिशत दर्ज की गई।
  • देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट पर है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को पत्र भेजकर वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सप्लाई दुरुस्त रखने का निर्देश दिया है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना की रफ्तार धीमी है, लेकिन हमें आने वाली चुनौती के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए। मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि ध्यान रखें कि ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी न आए। साथ ही वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सप्लाई की मशीनें दुरुस्त रखी जाएं।
  • चीन, जापान, साउथ कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी होगा। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो इन लोगों को क्वारैंटाइन किया जाएगा।
  • राजस्थान_सरकार द्वारा राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को 2 सैट यूनिफार्म हेतु नि:शुल्क कपड़ा एवं सिलाई हेतु खाते में 200 रूपये प्रति विद्यार्थी #मुख्यमंत्री_निःशुल्क_यूनिफॉर्म_वितरण_योजना के माध्यम से दिए जा रहे हैं।
  • शहर में रविवार को प्रभु यीशु के जन्मदिन पर क्रिसमस पर्व श्रद्धा और उत्साह से मनाया गया। चेतक स​र्कल स्थित शेपर्ड मेमोरियल चर्च में मुख्य आराधना सुबह करीब 9:30 बजे हुई। जिसमें फादर  ने क्रिसमस पर शांति और भाईचारे का संदेश दिया। इस मौके पर चर्च में प्रभु यीशू की झांकी लगाई गई। बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार के साथ यहां पहुंचे। आपस में मिलकर एक-दूसरे को बधाई दी और आराधना में शामिल हुए।
  • इसी क्रम में लेडी आफ फातिमा कैथेडल चर्च में बिशप , राजस्थान पेटिकॉस्टल चर्च में पास्टर  कलवरी कविनेंट चर्च में पास्टर   ने क्रिसमस का संदेश दिया। इस अवसर पर चर्च में रंग-बिरंगी रोशनी से आकर्षक सजावट की गई। क्रिसमस पर अपने प्रिय दिवंगतों को स्मरण करने के लिए उन्हें श्रद्धांजलि देने बड़ी संख्या में मसीही श्रद्धालु कब्रिस्तान भी पहुंचे।बच्चों से लेकर बडों तक में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला। कई बच्चे सांता क्लॉस के रूप में नजर आए। बड़ों ने भी सांता का वेश धारण कर बच्चों को गिफ्ट बांटकर उत्साह और दोगुना कर दिया। गिरिजाघरों में प्रभु यीशू मसीह के जन्म की खुशी के गीत गाए गए। जिसमें मेरा प्रभु जन्मा प्यारा प्रभु जन्मा.. और शोर दुनिया में ये हो गया आज पैदा मसीह हो गया..गीत गाए गए।
  • उदयपुर में रविन्दनाथ टैगोर मेडिकल कॉलेज के 60 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में रविन्द्रनाथ टैगोर वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वाधान में  कार्यक्रम के दूसरे दिन रविवार को बड़ी रोड स्थित एक फार्म हाउस में कार्निवल और पिकनिक का आयोजन हुआ।   कार्यक्रम में 12 देशों के 2000 से अधिक चिकित्सक भाग ले रहे हैं।
  • इससे पहले शनिवार शाम को फील्ड क्लब में आयोजित संगीत संध्या में पार्श्वगायक सुखविन्दर सिंह अपनी प्रस्तुति दी। कार्निवल में आरएनटी के सभी बैच के ईयर वाइज ग्रुप फोटो लिए गए। इसके साथ ही डॉक्टरों ने सिंगल अपनी पत्नी के साथ सिंगिंग और डांस की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताओं के साथ शूटिंग ,टैटू मेकिंग, मेहंदी सहित अन्य गतिविधियों आयोजन किया गया। जिसमें प्रोफेसरस ने उत्साह के साथ प्रतिभा का हुनर दिखाया।
  • सीनियर डॉक्टर्स ने भी वरिष्ठता को भुला कर सबके साथ गेम्स खेलते हुए अपने बचपन के दिनों को याद किया। कार्यक्रम में   देश- दुनिया के  डॉक्टर्स मौजूद थे।
  • आरपीएससी की ओर से हो रही सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा पेपर लीक में पकड़े गए सभी अभ्यर्थियों को रविवार सुबह मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। उदयपुर पुलिस सुबह 7.30 बजे ही दो अलग अलग गाड़ियों में सभी 55 आरोपियों को लेकर मजिस्ट्रेट के घर पहुंची। इसके बाद 7 महिला आरोपियों को 2 दिन और अन्य 48 आरोपियों को 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया।
  • उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने बताया कि पेपर लीक मामले में कल देर रात तक आरोपियों से पूछताछ के बाद लिखित कार्रवाई पूरी की गई। रविवार सुबह मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। आने वाले 2 दिनों में 7 महिला अभ्यर्थियों से कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए सवाल पूछे जाएंगे। कि उन्होंने पेपर के लिए सबसे पहले किस से बात की और कौन उनको इस बारे में सब कुछ बता रहा था? वही अब तक उदयपुर पुलिस की पकड़ में आए सुरेश विश्नोई और भजनलाल को भी आमने-सामने बिठाकर लंबी पूछताछ होगी। सुरेश ढाका और भूपेंद्र की तलाश की जा रही है। उदयपुर से भी जालोर और जयपुर के लिए टीमें रवाना की गई, जो लगातार दबिश दे रही है।
  • वही शनिवार शाम को आरपीएससी की फुल कमीशन बैठक में 40 अभ्यर्थियों को भविष्य की सभी परीक्षाओं से डिबार कर दिया गया है। वही पेपर लीक मामले में 4 सरकारी कर्मचारियों में प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार, वरिष्ठ शिक्षक रावताराम, कनिष्ठ सहायक पुखराज और सेकंड ग्रेड टीचर भागीरथ को निलंबित किया गया है
  • मौसम
  • उत्तर भारत में अगले तीन दिन कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। कश्मीर घाटी में तापमान लगातार जमाव बिंदु से नीचे है। घाटी के सभी भागों में 21 दिसंबर से चल रही कड़ाके की ठंड अगले 40 दिन तक जारी रहेगी।। श्रीनगर में डल झील के कई हिस्से जम गए हैं।हिमाचल प्रदेश में, राज्य के अधिकांश हिस्से पारा गिरने के कारण शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग ने बताया है कि आज निचली पहाड़ियों और मैदानी इलाकों में घने कोहरे के साथ मौसम शुष्क रहेगा।
  • अगले दो दिनों में कांगड़ा, शिमला, चंबा, लाहोल स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों की ऊंची पहाड़ियों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है।
  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का तापमान सामान्य से कम हो जाने के कारण शीत लहर चल रही है।
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में सुबह के समय घना कोहरा जारी रहेगा।
  • मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों, केरल और लक्षद्वीप द्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है। मछुआरों को आज दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और श्रीलंका तट में दूर तक न जाने की सलाह दी गई है।
  • राजस्थान में साल के आखिरी सप्ताह में सर्दी का असर तेज होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों में अगले 48 घंटे में तेज सर्दी पड़ने के साथ ही शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया है। चार जिलों में पाला पड़ने की चेतावनी भी दी। शीतलहर से तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी का असर राजस्थान के मौसम पर भी नजर आने लगा है। इससे प्रदेश के 10 जिलों में शीतलहर के साथ पाला पड़ने की आशंका है। वहीं, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में कोहरा छा सकता है।

    मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 26 दिसंबर से उत्तर भारत में एक हल्के प्रभाव का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो सकता है। इसके असर से उत्तरी हवाओं का आना थोड़ा रुक जाएगा और तापमान स्थिर हो जाएगा। वहीं 27 दिसंबर से प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस दौरान प्रदेश में 2 से 3 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।हालांकि इसके बाद मैदानी इलाकों में 30 दिसंबर से वापस बर्फीली हवा चलने लगेगी। इससे तापमान और गिरेगा।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.