• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    0 0
    Read Time:18 Minute, 22 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेटस लेकर…
    • प्रधानमंत्री की उच्च स्तरीय बैठक में बड़ा फैसला करते हुए सीबीएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द करने पर सहमति बनी है इसके साथ ही आईएससी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है वहीं पिछले साल की तरह कुछ छात्र परीक्षा देने की इच्छा रखते हैं तो स्थिति अनुकूल होने पर सीबीएसई द्वारा उन्हें परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा हमारे छात्रों का स्वास्थ्य और सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है जिस पर कोई समझौता नहीं होगा वहीं छात्रों अभिभावकों और शिक्षकों में परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जो चिंता है उसे दूर किया जाना चाहिए ऐसी तनावपूर्ण स्थिति में छात्रों को परीक्षा में बैठने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।
    • प्रदेश में लॉकडाउन में छूट के साथ बुधवार सुबह से शुरू हो सकेगी व्यवसायिक गतिविधियां।शहर में 2 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक सभी बाजार खुल सकेंगे जबकि मॉल्स और एसी शॉपिंग कंपलेक्स नहीं खुल पाएंगे। इसके अलावा अनुमत सभी एक्टिविटीज भी शुरू होंगी। शहर में पॉजिटिविटी रेट पिछले कई दिनों से 4 फ़ीसदी से नीचे है इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बाजार खुलवाए जाएंगे।
    • राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी के दौरान आमजन की आवश्यकताओं को देखते हुए कुछ छूट दी जा रही है इस दौरान कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य रहेगा मास्क का उपयोग सामाजिक दूरी की पालना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आवश्यक होगा आज जिला परिषद सभागार में शहर के विभिन्न व्यापारिक संगठन के प्रतिनिधियों के साथ जिला कलेक्टर की बैठक हुई और इस बात पर चर्चा हुई कि त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाई लॉकडाउन में सभी आवश्यक रूप से सतर्क रहें और सहयोग करें बैठक के दौरान व्यापारिक संघ के प्रतिनिधियों ने समय अवधि में संशोधन का सुझाव दिया जिसे कलेक्टर ने राज्य सरकार को भिजवाने का आश्वासन दिया।
    • कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए आमजन की आवश्यकताओं को देखते हुए राहत प्रदान की है। ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि हम स्वयं सतर्क व जागरूक रहकर कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए उदयपुर की सुरक्षा कर पूरा ध्यान रखे।
      यह बात जिला कलक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईटी केन्द्र में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिले भर में कोविड-19 प्रबंधन एवं टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कही।
    • उन्होंने जिले में कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और आगे भी पूर्ण सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। कलक्टर देवड़ा ने जिले में टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के साथ ही इस सबंध में माकूल व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप किसी भी वर्ग का व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे।
      उन्होंने कहा कि नई गाइडलाइन के जारी होने के एक-दो दिन कुछ शंका या समस्याएं रहेगी ऐसे में स्थिति को नियंत्रित करने एवं लोगों से उपयुक्त व्यवहार किया जाए एवं उनसे समझाइश करते हुए नई गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करवाई जाए। ,
    • कलक्टर  ने लोगों का योजनाबद्ध तरीके से सेशन प्लान कर वैक्सीनेशन करवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मिलकर कार्ययोजनाएं बनाए जिससे जिले में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का स्टोर न करें, जितनी भी मात्रा में उपलब्ध है उसका समुचित उपयोग हो। द्वितीय डोज के लिए लाभार्थियों का मोबालाइजेशन करे। उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों के सहयोग से वैक्सीनेशन से जुड़ी भ्रांतियां दूर करते हुए टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए।
    • जिला कलक्टर ने व्यापारियों द्वारा दिये गये सहयोग को सराहा और कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए आगे भी आप सभी का अपेक्षित सहयोग मिलता रहे तो उदयपुर शीध्र कोरोना मुक्त हो सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले चार दिनों हमारे जिले में कोरोना संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है लेकिन संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई हैं। इसीलिए बिना कारण कोई भी घर से बाहर नहीं निकलें।
    • कोरोना की दूसरी लहर के कम होते प्रभाव को के बीच तीसरी लहर का भय व्याप्त है ऐसे में निजी सेवा संस्थान की ओर से शहर के 70 वार्ड में सनेटाइजेशन करने का बीड़ा उठाया गया है इसका शुभारंभ आज जिला कलेक्ट्रेट से हुआ। 11:00 बजे सैनिटाइजेशन के ऑटो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया इस कार्य में 15 वॉलिंटियर्स लगे हैं जिनकी कोरोना जांच नेगेटिव आने के पश्चात प्रशासन से अनुमति लेकर इस कार्य का शुभारंभ किया गया है।
    •  देश में कोरोना संक्रमण की से ठीक होने की दर 92. 09% हुई।
    • डीआरडीओ ने करो ना संक्रमण के इलाज में काम आने वाली दवा 2D जी के इस्तेमाल के दिशा निर्देश जारी किए।
    • देश में अब तक 21 करोड़ 60 लाख से अधिक कोरोना टीका लगाये गए ।
    • देश में आज से एक राष्ट्र एक मानक योजना शुरू हुई इसका उद्देश्य विभिन्न मानक विकास संगठनों द्वारा अपनाए गए मानकों में समन्वय बनाना है इससे देश में बनी वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता में एकरूपता लाई जा सकेगी।
    • आज वैश्विक अभिभावक दिवस भी है।
    • प्रबंध अध्ययन संकाय मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में रूसा द्वारा प्रायोजित डिजिटल मार्केटिंग करियर हब के तत्वावधान में 1 सप्ताह की डिजिटल साक्षरता कार्यशाला का उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। आदिवासी क्षेत्र के छात्रों को डिजिटल सुविधाओं से जोड़ने में यह सहायक सिद्ध होगा। विषय विशेषज्ञों ने बताया कि डिजिटल के साथ सोचने समझने में का क्रांति आई है डिजिटल शिक्षा एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है जिसे देने के लिए संकाय का यह प्रयास है।
    • पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है वही कोरोना की दूसरी लहर को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के कारण मांग प्रभावित होने से मई में पेट्रोल और डीजल की बिक्री में 1 महीने पहले की तुलना में 17 फ़ीसदी गिरावट दर्ज की गई। वही रसोई गैस सिलेंडर की बिक्री मात्रा साल दर साल 6%घट कर 21.6 लाख टन रही।
    • स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में जारी टीकाकरण को लेकर कहा है कि कोवी शील्ड की खुराक में कोई बदलाव नहीं किया गया है इसकी केवल दो खुराक होंगी। पहली को वी शील्ड खुराक देने के बाद दूसरी खुराक 12 सप्ताह बाद दी जाएगी को वैक्सीन को लेकर भी यही प्रक्रिया रहेगी आईसीएमआर के प्रमुख के अनुसार मध्य जुलाई-अगस्त तक रोज एक करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकेगा और इस तरह दिसंबर तक देश की पूरी आबादी को टीके लगाए जा सकेंगे।
    • राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय में आज विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर’ दुग्ध गुणवत्ता और सुरक्षा में गति’ विषय पर कार्यशाला आयोजित हुई ।स्वास्थ्य के लिए दूध का महत्व और दूध को वैश्विक भोजन के रूप में मान्यता देने के लिए प्रति वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है इस वर्ष की थीम – पर्यावरण पोषण और सामाजिक आर्थिक सशक्तिकरण के साथ-साथ डेयरी क्षेत्र में स्थिरता’ पर केंद्रित रही इस दिवस को मनाए जाने की शुरुआत वर्ष 2001 में की गई वही देश में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस क्यों मनाया जाता है।
    • मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण परिवारों को जारी किए जाने वाले घरेलू नल कनेक्शन परिवार की महिला मुखिया के नाम जारी करने को वरीयता देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत होती है वहां महिलाओं और किशोरियों को दैनिक उपयोग का पानी लाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है घरेलू नल कनेक्शन मिलने से ग्रामीण महिलाओं और किशोरियों को इन कठिनाइयों से निजात मिल सकेगी।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases’:1002
      Cumulative positive:940960
      Active cases:37477
    • Corona update udaipur today
      New cases’: 107
      Cumulative positive:55690
      Cumulative discharged: 52916
      Active cases: 2106
      Home isolated: 1578
    • क्या आइसोलेशन में रहने से लोगों में तनाव हो रहा है?
      विशेषज्ञ बताते हैं पहले जैसे किसी अन्य बीमारी में मरीज से मिलकर उसका हालचाल पूछते थे उसके पास बैठे थे लेकिन कोरोना मे आइसोलेशन रखना होता है लेकिन फोन पर बात कर सकते हैं और 10 दिन के आइसोलेशन में 3 दिन तक बुखार ना आए तो आइसोलेशन खत्म कर सकते हैं पहले यह 14 दिन का होता था। होम आइसोलेशन में है तो घबराए नही या परेशान ना हो। इन बातों का ध्यान रखें।
    • क्या कोरो ना के कारण बुजुर्गों में डिमेंशिया के लक्षण भी आ रहे हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं कई बार डिमेंशिया के लक्षण पहले से होते हैं लेकिन हम पहचान नहीं पाते इसके अलावा बुजुर्गों में ब्लड प्रेशर या डायबिटीज की समस्या है तो कोरो ना के समय यह बढ़ जाती है इससे ब्रेन में छोटे-छोटे क्लॉट बन जाते हैं इससे भी समस्या हो सकती है एक कारण आइसोलेशन भी है लोगों में लक्षण डिमेंशिया के होते हैं लेकिन वजह तनाव होता है ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करें इलाज करवाने से ये ठीक हो सकता है।
    • फैक्ट चेक
      किसी मैसेज दावा किया जा रहा है कि सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रही है यह दावा फर्जी है सरकार द्वारा अधिक कोई घोषणा नहीं की गई है।
    • एक ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि बड़ी इलायची दालचीनी कालीमिर्च लॉन्ग अजवाइन और हल्दी के काढे के सेवन से 24 घंटे में कोरोना को खत्म किया जा सकता है यह दावा भ्रामक है इसे शेयर ना करें।
    • सोशल मीडिया पर कोविड-19 के टीके के विषय में एक फ्रांसीसी नोबेल पुरस्कार विजेता के हवाले से एक दावे को शेयर किया जा रहा है यह दावा पूरी तरह फर्जी है कोविड-19 वेक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है ऐसी किसी भी अस्पष्ट सूचना को शेयर ना करें।
    • विशेषज्ञ बताते हैं कि बच्चों में कोरोना संक्रमण 2 स्वरूपों में होता है पहले मैं वायरल संक्रमण का असर फेफड़ों पर होता है दूसरे स्वरूप में ठीक होने के बाद वायरस प्रभाव में आता है लेकिन लक्षण नजर नहीं आते। बच्चों में होने वाले संक्रमण पर लगातार विशेषज्ञों द्वारा निगरानी रखी जा रही है।
    • उदयपुर पुलिस ने आज पहाड़ा इलाके में एसबीआई की एटीएम को लूट रहे बदमाशों को गिरफ्तार किया है यह बदमाश हरियाणा से राजस्थान आकर 40 से अधिक एटीएम लूट की वारदात कर चुके थे आज एसबीआई के एटीएम लूट के दौरान एटीएम की देखरेख करने वाला एक कर्मचारी मौके पर पहुंच गया जिसे देख लूट की कोशिश कर रहे युवक भागने की कोशिश करने लगे इस पर बैंक कर्मचारी में उनका पीछा किया जिसे देख स्थानीय निवासियों ने इस पूरे वाकये की जानकारी प्रताप नगर थाना पुलिस को दी सूचना मिलते ही पुलिस ने पूरे इलाके में नाकाबंदी शुरू कर आरोपियों की तलाश शुरू की। संदिग्ध लाल गाड़ी को रोककर गाड़ी में सवार दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया इसके बाद गिरफ्त में आए आरोपियों ने अपने दो और साथियों की जानकारी दी जिसके आधार पर पुलिस ने अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया चारों आरोपी हरियाणा के हिसार के रहने वाले हैं और लूट की वारदात को अंजाम देने के लिए राजस्थान पहुंचे थे पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर उनके अन्य साथियों की तलाश में जुटी है।
    • पावर कट सूचना
      2 जून 21 को सुबह 10:00 बजे से 3:00 बजे तक खटीक वाडा दिल्ली गेट तैयाबिया स्कूल, दंड पोल, बस्ती राम जी की बाड़ी प्रताप जी की चक्की, कहार बाड़ी हाथीपोल और संबंधित क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
    • वही सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक बड़ी रोड टाइगर हिल बड़ी गांव उपली बड़ी लियो का गुड़ा हवाला रोड पालड़ी, टी बी हॉस्पिटल बड़ी तालाब वाटर वर्क्स चिकलवास और संबंधित क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
    • सेंसेक्स
    • बीएसई सूचकांक आज बढ़त लेकर 51935 पर बंद हुआ ।
      वही नियुक्ति गिरावट के साथ 15575 कर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4729 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4965
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72600
    • मौसम विभाग के अनुसार 1 से 4 जून के बीच उदयपुर में कहीं अंधड और कहीं छिटपुट बारिश हो सकती है। उदयपुर का तापमान पिछले 24 घंटों के दौरान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *