• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 13 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 13 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 13 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 13, 2021
    0 0
    Read Time:6 Minute, 58 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज ही अपडेट लेकर…
    • वैक्सीन के लिए नंबर आने में समय है तो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें ?
      विशेषज्ञ बताते हैं जी हां अभी आम लोगों तक वैक्सीन पहुंचने में दो-तीन महीने लग सकते हैं, इसलिए तब तक सभी को अपना बहुत ध्यान रखना है. पहले तो कोरोना नियमो का पालन करना है, दूसरी बात संतुलित और ताजा आहार लेना है, अच्छी नींद ले और व्यायाम करें, एक तरह से अपनी लाइफ स्टाइल को सुधारें, इससे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती ही है। इन बातों का ध्यान रखेंगे तो स्वस्थ रहेंगे।
    • क्वेरी
      जब और वैक्सीन आ जाएंगी तब आम आदमी को कौन सी वैक्सीन लेनी होगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं इस बारे में बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार की ओर से वैक्सीन की पूरी प्लानिंग कर ली गई है। अगर कभी वायरस म्यूटेट होकर आता है तो कौनसी वैक्सीन उसके लिए कारगर होगी इसकी जानकारी भी सरकार देगी। वैसे भी आज के समय में देश में सभी चीजें पारदर्शी तरीके से रखी जा रही है, इसलिए अपना नंबर आने तक धैर्य रखें।
    • इम्यूनिटी घटती कैसे है, जो बार-बार उसे बढ़ाना पड़ता है?
      विशेषज्ञ बताते हैं की इम्युनिटी तब घटती है जब हम संतुलित आहार नहीं लेते हैं शरीर में अगर उचित मात्रा में पानी नहीं है काम के चक्कर में हम पानी पीना भूल जाते हैं या दिन भर में एक गिलास पानी ही पीकर रह जाते हैं तो शरीर कमजोर होता है इम्यूनिटी घटती है ज्यादा तनाव लेने से नींद नहीं आती दिनचर्या ठीक नहीं रहती इससे भी इम्युनिटी कम होती है और कोई भी बीमारी या वायरस आसानी से हमला कर सकता है।
    • देशभर में स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 की दूसरी खुराक आज से दी जानी शुरू हो गई है।
    • आईआईएम उदयपुर और निजी कंपनी के सहयोग से udaipur runs के चतुर्थ संस्करण का आयोजन 20 और 21 फरवरी को होगा ।इस आयोजन को इस बार सिर्फ उदयपुर तक सीमित ना रखते हुए पूरे राष्ट्र को सम्मिलित किया जा रहा है ।इसके लिए संबंधित वेबसाइट पर मुफ्त पंजीकरण करा सकते हैऔर 80 हजार रुपए तक के पुरस्कार जीत सकते हैं ।साथ ही इसमें योगदान करने के लिए मेक अ डिफरेंस को दान भी कर सकते हैं ।और संबंधित लिंक से दौड़ से संबंधित वस्तुओं की खरीदारी भी कर सकते हैं। इस वर्ष दौड़ का आयोजन 3 किलोमीटर, 5 किलोमीटर और 10 किलोमीटर की श्रेणी में रखा गया है दौड़ के सफल समापन पर प्रतिभागी को एक संपूर्ण ई प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases: 110
      Cumulative positive:3,18,820
      Active cases:1409
    • Corona update udaipur today
      New cases:9
      Cumulative positive:11,859
      Cumulative discharged:11,628
      Active cases:109
    • आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
    • दुनिया भर में आज विश्व रेडियो दिवस मनाया गया।रेडियो के महत्व को बताने के उद्देश्य से हर साल यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की टीम है- न्यू वर्ल्ड न्यू रेडियो‌ स्पेन रेडियो अकेडमी ने 2010 में पहली बार इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा था। इसके बाद 2011 में यूनेस्को द्वारा इसे घोषित किया गया। 13 फरवरी 2012 को विश्व रेडियो दिवस पहली बार मनाया गया। इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिनमें रेडियो की अहमियत पर चर्चा होती है जागरूकता फैलाई जाती है और इस बात की जानकारी दी जाती है कि रेडियो एक ऐसी सेवा है जिसके जरिए ना सिर्फ radio-frequency से बात की जा सकती है बल्कि जब आपदा के समय संचार के अन्य माध्यम समाप्त हो जाए या ठप हो जाए तो प्रभावितों की मदद भी की जा सकती है। कनाडा के वैज्ञानिक रेजीनाल्ड फेसडेन ने 24 दिसंबर 1906 को रेडियो प्रसारण की शुरुआत की थी ।1918 में न्यूयॉर्क के हाइब्रिड क्षेत्र में ली द फॉरेस्ट ने दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन शुरू किया था लेकिन पुलिस ने अवैध करार देकर बंद करवा दिया। भारत में 1936 में सरकारी इंपीरियल रेडियो ऑफ इंडिया की शुरुआत हुई जो आजादी के बाद ऑल इंडिया रेडियो या आकाशवाणी बन गया। आज रेडियो ने अपनी पहुंच बढ़ाई है । तरफ जहां सरकारी रेडियो स्टेशनों के जरिए ज्ञान का विस्तार किया जता है वहीं प्राइवेट रेडियो स्टेशन भी देश के मनोरंजन मे एक अहम रोल निभा रहे हैं। रेडियो के विस्तार में भारतीय वैज्ञानिक डॉक्टर जगदीश चंद्र बसु का भी अहम योगदान है।वे पहले वैज्ञानिक थे जिन्होंने रेडियो और सुक्षम तरंगों की प्रकाशिकी पर कार्य किया था। गौरतलब है कि देश में इस समय 214 सामुदायिक रेडियो प्रसारण केंद्र है। देश में रेडियो ब्रॉडकास्ट की शुरुआत 1923 में हुई। सुभाष चंद्र बोस ने नवंबर 1941 में रेडियो पर जर्मनी से भारत वासियों को संबोधित किया था।हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा होने पर सलाम….
    • तो यह थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *