• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest New Udaipu Latest News 06 November 2021 उदयपुर की ताजा खबर News 06 November 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 06 November2021

Byadmin

Nov 6, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • भाई दूज का पर्व आज आस्था और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रतिवर्ष कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को यह पर्व मनाया जाता है जिसे यम द्वितीया भी कहते हैं इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनकी दीर्घायु और सुख समृद्धि के कामना करती हैं।
  • भाई दूज के अवसर पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने राहुल गांधी के साथ अपनी पुरानी विशेष तस्वीर साझा की और लिखा मुझे गर्व और खुशी है कि मेरे भाई करुणा प्रेम और साहस के साथ सच्चाई की लड़ाई लड़ रहे हैं आप सभी को भाई दूज की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रियंका ने लिखा ,यह तस्वीर उस समय की है जब मेरे भाई ने निशानेबाजी की प्रतियोगिता में ढेर सारे मेडल जीते थे। उनकी इस पोस्ट पर राहुल गांधी ने भी जवाब देते हुए एक स्माइली शेयर किया है।
  • पांच दिवसीय दीपोत्सव की संख्या में आज पांचवे दिन भाई दूज का पर्व प्रदेश भर में हर्षोल्लास से मनाया गया।
  • महाराष्ट्र के अहमदनगर मे सिविल अस्पताल में आग लगने से 10 मरीजों की मौत हो गई है।
  • केदारनाथ और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट शरद ऋतु के लिए आज सुबह से बंद कर दिए गए।
  • 10 नवंबर को छठ पूजा के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। बिहार झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की छठी तिथि को इस पर्व को मनाते हैं। चार दिवसीय यह पर्व 8 नवंबर को नहाए खाए से शुरू होकर 9 नवंबर को खरना 10 नवंबर को छठ पूजा डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद 11 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ समाप्त होगा। छठ में 36 घंटे का कठिन व्रत पारण किया जाता है।
  • 19 नवंबर को इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा खगोल विदो के लिए यह एक विशेष पल होने जा रहा है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरेगी जिससे चंद्रमा की सतह पर एक छाया बन जाएगी।उस दिन पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 1:30 बजे बाद चरम पर होगा जब पृथ्वी सूर्य की किरणों से चंद्रमा का 97% प्रतिशत भाग छुप जाएगा ऐसा पहली बार होने जा रहा है इस दौरान चंद्रमा का रंग लाल हो जाएगा इस शानदार खगोलीय घटना को लेकर लोग उत्सुक हैं दुनिया के अलावा भारत के कई हिस्सों में भी चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा उन जगहों पर जहां चंद्रमा क्षितिज से ऊपर होता है असम अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर राज्यों के लोग इस घटना को देख सकेंगे वहीं अमेरिका मेक्सिको ऑस्ट्रेलिया पूर्वी एशिया उत्तरी यूरोप प्रशांत महासागर में भी यह चंद्रग्रहण दिखाई देगा।
  • राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण के तहत अब तक 107 करोड़ 92 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं।
  • इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने श्री रामायण यात्रा श्रंखलाओं की योजना बनाई है जो धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने और कोविड-19 संबंधी हालात में सुधार के मद्देनजर रेलगाड़ियों के जरिए घरेलू पर्यटन को फिर से शुरू करने की दिशा में मददगार होगी। पहली रामायण सर्किट ट्रेन 7 नवंबर को नई दिल्ली से रवाना होगी इसके बाद चार अन्य रेलगाड़ियां भी रवाना होंगी दक्षिण भारत के धार्मिक पर्यटन बाजार के मद्देनजर आईआरसीटीसी श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस मदुरई का संचालन करेगा यह ट्रेन 16 नवंबर को रवाना होगी ।श्री रामायण यात्रा एक्सप्रेस श्रीगंगानगर 25 नवंबर को रवाना होगी।
  • शनिवार को शहर से कोलकाता के लिए नई फ्लाइट उदयपुर पहुंची दोनों शहरों के बीच अब सीधी फ्लाइट शुरू हो गई है जो महज ढाई घंटों में दोनों शहरों के बीच की दूरी को पूरा करती है उदयपुर पहली बार कोलकाता एयर रूट से जुड़ा ऐसे में फ्लाइट को उदयपुर एयरपोर्ट पर वाटर सेल्यूट दिया गया जब भी एयरपोर्ट किसी नए रीजन से जुड़ता है तो पहली फ्लाइट को वोटर सेल्यूट दिया जाता है यह फ्लाइट उदयपुर से कोलकाता के बीच रोजाना चलेगी सुबह 8:25 पर कोलकाता से उड़ान भरकर 10:50 पर उदयपुर पहुंचेगी यहां से 11:20 पर कोलकाता के लिए उड़ान भरेगी जो दोपहर 1:45 पर वहां पहुंचेगी महज 2 घंटे 25 मिनट में उदयपुर से कोलकाता पहुंचा जा सकेगा ‌। इससे पूर्वोत्तर राज्यों के लिए भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।
  • सवीना थाना इलाके में दिनदहाड़े एक सूने घर को निशाना बनाते हुए चोरों ने करीब 8 तोला सोना 250 ग्राम चांदी और 60000 की नकदी चुरा ली। पुलिस ने गेट के पास मिली कुल्हाड़ी को बरामद की है। परिवार में 22 जनवरी को शादी होनी है ऐसे में यह परिवार खरीदारी के लिए बाजार गया हुआ था सूने घर को निशाना बनाते हुए चोरों ने यह वारदात कर डाली पुलिस ने आसपास के घरों में लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले हैं प्रथम दृष्टया आसपास के नशेड़ियो द्वारा वारदात को अंजाम देने की संभावना जताई गई है।
  • यूजीसी अवर स्टडी मैटेरियल को भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेट करने की तैयारी कर रहा है इसके लिए देश की सभी यूनिवर्सिटी इस को आदेश जारी कर दिए गए हैं वह मटेरियल जो अब तक सिर्फ वह लर्निंग मटेरियल जो अब तक सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध था उसे हिंदी सहित तमाम भारतीय भाषाओं में ट्रांसलेट किया जाएगा इसमें लिखित और मौखिक हर तरह का उपलब्ध लिटरेचर शामिल होगा यह ट्रांसलेशन स्थानीय भाषाओं में भी होंगे इन आदेशों के तहत प्रदेश में अन्य यूनिवर्सिटीज के साथ मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी में भी काम शुरू कर दिया जाएगा ‌ ।इससे छात्रों और फैकल्टी को बेहद सुविधा होगी।
  •  मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के लिए 7 नवम्बर को कलस्टर कैंप आयोजित किए जाएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भुवाणा स्थित शहीद लेफ्टिनेंट अभिनव नागौरी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पानेरियों की मादड़ी स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा बारापाल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में यह कैंप आयोजित होंगे। इस कैंप में विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राप्त आवेदनों का वोटर ऐप के माध्यम से पंजीकरण किया जाएगा तथा वोटर ऐप की जानकारी दी जाएगी।
  • मनोरंजन जगत से…
  • 6 नवंबर 1985 को संजीव कुमार ने 47 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था तब तक भी फिल्मी दुनिया में 25 साल काम कर चुके थे उन्होंने लगातार चौकाने वाली फिल्में की। जीवन के आखिरी महीनों में वे बेहद तन्हाई में रहे और अपनी बीमारी से अकेले जूझते रहे। सबके बावजूद उनके चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनी रहे जिसका उनके अभिनय की खास शैली में अहम योगदान रहा‌ बी ग्रेड फिल्मों से शुरुआत करते हुए अभिनय के बलबूते वे बड़े कलाकार बने। इसके लिए उन्होंने कदम दर कदम मेहनत की इनका असली नाम हरिहर जेठालाल जरीवाला था जिनमें पहला मौका 1960 की फिल्म हिंदुस्तानी में मिला था महज 2 सेकंड के क्लोजअप वाला। इसके बाद उन्होंने संघर्ष शुरू किया और तय किया कि अपनी मां के नाम शांता बहन जरीवाला की तरह एस् अक्षर से वे अपना नाम रखेंगे इस तरह उन्होंने अपना स्क्रीन नाम रखा संजय कुमार। 1964 में रिलीज फिल्म आओ प्यार करें में उन्हें संजय कुमार नाम से क्रेडिट दिया गया उसके बाद कमाल अमरोही ने उन्हें अनुबंधित किया और कहा कि यह नाम बहुत इंप्रेसिव नहीं है उन्होंने इनका नाम गौतम राजवंश रखा यह नाम भी उन्हीं जचा नहीं। साल 1964 में दोस्ती फिल्म के हिट होते ही संजय खान स्थापित हो गए ऐसे में हरिहर जेठालाल ने अपने दोस्तों के साथ विचार कर नाम रखा- संजीव कुमार। इस नाम से वे 1965 में आई फिल्म निशान में नजर आए। फिर उन्होंने कई कामयाब फिल्मे की, शोहरत और कामयाबी की बुलंदी पर बैठे। उनकी यादगार फिल्मों में 1972 में आई फिल्म कोशिश शामिल है। जिसमें बिना बोले उन्होंने आंखों से जादू भरा अभिनय किया। उन्होंने हर तरह की फिल्में और भूमिकाएं की 1960 से 1985 तक 153 फिल्मों में काम किया इनमें दस्तक और कोशिश के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
  • रजनीकांत की फिल्म अन्नात्थे दुनिया भर में थियेटर्स मे रिलीज हो गई है और इस ने बॉक्स ऑफिस पर भी धूम मचा दी है इस साल देश में यह अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फिल्म बन गई है इस फिल्म को दिवाली के मौके पर 4 नवंबर को रिलीज किया गया। त्योहार और वीकेंड पर रिलीज फिल्म अच्छा कारोबार करने में कामयाब रही है इसमें रजनीकांत के साथ साउथ इंडियन एक्ट्रेस कीर्थी सुरेश भी मुख्य भूमिका में है यह एक फैमिली मूवी है जिसमें भाई बहन के रिश्ते की कहानी दिखाई गई है।
  • फिल्म इटर्नल्स को कई देशों में बैन कर दिया गया है फिल्म को सऊदी अरब कतर कुवैत बहरीन और ओमान में नहीं दिखाई जाने की खबरें हैं एंजेलिना जोली सलमा हायेक और कुमेल नानजियानी कि यह फिल्म 5 नवंबर को रिलीज हुई है जिसे दुनिया भर में लोग पसंद कर रहे हैं भारत में भी इस फिल्म को लोगों ने पसंद किया है 11 नवंबर को यह उन देशों में भी प्रदर्शित होनी थी जहां इसे बैन किया गया है लेकिन इसे अभी तक वितरण प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है इन देशों ने कुछ दृश्यों में कटौती की मांग की थी जिसे मेकर्स द्वारा नहीं करने के ऑप्शन चुनने के बाद उनको वितरण प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया।।
  • सकारात्मक रुख के साथ शेयर बाजार ने दिवाली के दिन 1 घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के साथ संवत 2078 की शुरुआत की। इस दौरान बीएसई सूचकांक 296 अंकों की बढ़त के साथ 60068 पर पहुंच गया।
    वहीं निफ्टी भी 88 अंकों की उछाल लेकर 17917 पर रहा।
  • किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन जर्मनी के सार ब्रोकेन में हाई लो ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स सेमीफाइनल में खेलेंगे।
  • 20-20 क्रिकेट विश्व कप में आज ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ। वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 158 रन का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 16.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 161 रन बना दिए और वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया।
  • मौसम
    कश्मीर में ऊंचाई वाले कई क्षेत्रों में बर्फबारी होने के बाद मैदानी इलाकों में ठंड का असर तेज हो गया है। उदयपुर में भी सर्दी के तेवर तीखे होने लगे हैं तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.