• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest New Udaipu Latest News 07 November 2021 उदयपुर की ताजा खबर News 07 November 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 07 November2021

Byadmin

Nov 7, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण के तहत एक अरब 8 करोड़ 21 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के लगभग 11000 नए मामले सामने आए वही 12,000 से अधिक रोगी स्वस्थ हुए हैं।
  • क्वेरी
  • यदि किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद है और उसे कोरोना बीमारी भी हुई तो ठीक होने तक उसे किन दवाओं पर निर्भर रहना होगा?
    ऐसे में विशेषज्ञ बताते हैं मोतियाबिंद में कोई खास दवाई की जरूरत नहीं होती क्योंकि दवाई से मोतियाबिंद को कंट्रोल नहीं किया जा सकता इसमें केवल यह देखना होता है कि आंखों में लाली या दर्द आदि ना हो इससे पता चलता है कि मामला गंभीर नहीं हो रहा इसके अलावा आंख की अन्य बीमारियों में लगातार दवा डालने की जरूरत पड़ सकती है जैसे काला मोतिया जिसमें रूटीन के अनुसार दवा डालने की आवश्यकता होती है ऐसे में दवा को बंद नहीं करना है यदि डायबिटीज हो रही है और उसके कारण आंखों में खराबी आ रही है तो उसके लिए ऑपरेशन की जरूरत है तो उसके लिए जरूरी है पहले डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जाए वही आंखों में यदि ड्राइनेस की शिकायत हो तो ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए दवा डालते रहना चाहिए कोरोना के बाद रिकवरी में आंखों की समस्या बढ़ जाती है आंखों में लाली, इरिटेशन थकान ,धुंधलापन जैसी शिकायतें होती है कोविड-19 के दौरान ब्लैक फंगस बीमारी देखी गई थी ऐसे में रिकवरी के बाद भी आंखों का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी है।
  • कोरोना के बाद यदि किसी व्यक्ति की आंख में दोष आ जाता है तो क्या वह अपने आप ही धीरे-धीरे ठीक हो जाता है ?
    विशेषज्ञ कहते हैं कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो मरीज को पहले ही होती हैं जैसे डायबिटीज के रोगियों को आंखों के पर्दे में समस्या होती है ऐसे में यदि कोरोना हुआ है तो वह अस्पताल में भर्ती होता है तो उसे स्टेरॉयड या ऑक्सीजन मिला ऐसे में डायबिटीज का असर पूरी आख को खराब कर सकता है जिन लोगों को कोई बीमारी नहीं थी और कोरोना के समय उनकी आंखों में समस्या आ गई जैसे आंखों में लाली या चश्मे का नंबर बदलना या डायबिटीज के कारण आपके आंख के पर्दे पर असर पड़ना ऐसे लोगों की बीमारी जल्दी पकड़ में आ जाए तो उनकी बीमारी ठीक की जा सकती है।
  • आंखों के जरिए भी कोरोना फैल सकता है हमे किन खास बातों का ख्याल रखना चाहिए?
    विशेषज्ञ बताते हैं जी हां ऐसा भी हो सकता है यदि कोई व्यक्ति कोरोना से ग्रसित है और उसकी आंखों से सिकरेशन होता है जिसे हम आंसू कहते हैं तो उनमें भी कोविड-19 वायरस पाया जाता है जिस आदमी को कोविड-19 हुआ तो उसे खांसी जुकाम या फेफड़ों में दिक्कत हो रही है और आंखों में लाली आ जाए या सूजन हो जाए तो पता चलता है कि आंखों में भी बीमारी चल रही है ऐसे में आंखों की सिक रेशन रोगी के हाथ लग सकती है दूसरों को भी संक्रमित कर सकती है इसलिए हाथों को हमेशा धो कर रखिए किसी से हाथ ना मिलाएं और आंखों को इस बीमारी से बचाए रखने के लिए चश्मा लगाएं।
  • यदि कोई व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक है उसमें बहुत ही कम लक्षण है और उसे मोतियाबिंद है और उसे ऑपरेशन की सलाह भी दी गई है ऐसे में क्या करना चाहिए?
    विशेषज्ञ कहते हैं ऐसी स्थिति में ऑपरेशन नहीं कराना चाहिए आंखों के सबसे ज्यादा ऑपरेशन मोतियाबिंद के लिए ही होते हैं यह इलेक्टिव सर्जरी होती है इसलिए इसे आराम से प्लान करके कराया जा सकता है बहुत कम सिचुएशन होती है जहां इमरजेंसी आती है यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 हो गया है तो उसे कम से कम 4 हफ्ते का इंतजार करने के बाद ही ऑपरेशन कराना चाहिए जो व्यक्ति ऑपरेशन कराने अस्पताल जाते हैं उनका आरटी पीसीआर टेस्ट पहले किया जाता है इससे पता चल जाता है कि कोई व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक पॉजिटिव तो नहीं है ऐसी हालात में व्यक्ति के ऑपरेशन को कैंसिल कर के उसके ठीक हो जाने के बाद ही ऑपरेशन किया जाता है।
  • बदलते मौसम के साथ कोरोना को लेकर बुजुर्गों को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए ?
    विशेषज्ञ बताते हैं पिछले साल नवंबर महीने में कोरोना ने जोर पकड़ा था जो फिर मार्च-अप्रैल तक जारी रहा। इस बार देश में कोरोना के केस इतने ज्यादा सामने नहीं आए हैं इसका मुख्य कारण टीकाकरण हो सकता है हालांकि इसके बावजूद भी बीमारी फैल सकती है ऐसे में बुजुर्ग या ऐसे लोग जिन्हें कोविड-19 होने की संभावना ज्यादा हो तो प्रॉपर प्रिकॉशन ही सबसे बेहतर इलाज होगा।
  • आज नोबेल पुरस्कार से सम्मानित महान भौतिक शास्त्री भारत रत्न सर सी वी रमन की जयंती है। नमन
  • जलवायु परिवर्तन का असर हमारी जेब पर, घर खर्च पर भी हो सकता है ऐसा नहीं है कि केवल चीजों की कीमतें बढ़ेंगी बल्कि हर महीने बिल भी बढ़ेगा क्योंकि अध्ययनों के अनुसार गर्मी अधिक रह सकती है वहीं बाढ़ या तूफान आने की संभावना भी अधिक हो रही है हो सकती है ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करने के बाद भी संभव है साल 2040 तक धरती का तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाए जिससे प्राकृतिक आपदाओं का खतरा भी बढ़ेगा फसल बर्बाद होने का जोखिम रहेगा रोजमर्रा की जरूरतें भोजन पानी बिजली पर असर पड़ेगा और इनकी कीमतें बढ़ सकती हैं लोगों का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है बढ़ती गर्मी या कड़ाके की ठंड में रहने के लिए एसी या हीटर का इस्तेमाल बढ़ेगा यानी ऊर्जा की खपत अधिक होगी और खर्च भी पड़ेगा विशेषज्ञों के अनुसार जलवायु परिवर्तन का सबसे गंभीर असर फसलों पर पढ़ने से खाने पीने की चीजों की कीमतें बढेगी जिसका असर परिवार के बजट पर पड़ना स्वाभाविक है वहीं घरों में बिजली का बिल अधिक होगा क्योंकि बिजली से चलने वाले उपकरणों की डिमांड ज्यादा होगी इनकी कीमतें भी बढ़ सकती हैं बात पानी की करें तो कई जगह पानी की किल्लत पहले से ही है वही पानी बाजार से खरीदनेकी नौबत आ पड़ी तो इसका खर्च भी कम नहीं होगा। वायु प्रदूषण के कारण भी लोगों का स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होगा पेट की बीमारी या अन्य मौसमी बीमारियों के फैलने का खतरा भी बढ़ेगा यह नहीं कह सकते कि जलवायु परिवर्तन के असर से कोई भी बच पाएगा हालांकि सकारात्मक प्रयास करने होंगे ताकि बेहतर रिजल्ट्स मिल सके।
  • उदयपुर में प्रशासन गांवों के संग अभियान सोमवार से शुरू हो रहा है पहले दिन जिले की 12 ग्राम पंचायतों में शिविर का आयोजन होगा। इस अभियान के लिए 17 अधिकारियों को अलग-अलग पंचायत समितियों के लिए शिविर प्रभारी नियुक्त किया गया है शिविरों में अभियान के दौरान 21 विभागों द्वारा आमजन से जुड़े विभिन्न कार्य संपादित होंगे सोमवार को 12 और मंगलवार को 11 पंचायतों में शिविरों का आयोजन होगा
    ग्रामीणों की समस्याओं का होगा मौके पर ही समाधान
  • प्रशासन ने तैयारियां पूरी की
  • कलक्टर  ने अधिकारियों को  निर्देश दिए
  • अभियान में जनता को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए
  • पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ा जाएगा
  • शिविरों में बिजली, पानी, सड़क, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से सम्बन्धित शिकायतों का मौके पर ही  निस्तारण होगा
  • सोमवार को गिर्वा की बारापाल, बड़गांव की बेदला, मावली की महुड़ा, वल्लभनगर की मेनार, सायरा की रोयड़ा, झाड़ोल की माकड़ादेव, सलूंबर की उथरदा, खेरवाड़ा की बावलवाड़ा, सराड़ा की बाणाकलां, ऋषभदेव की उगमणा कोटड़ा, लसाड़िया की कुण व कोटड़ा पंचायत समिति की तिलोई पंचायत में शिविर का आयोजन होगा।
  • मंगलवार को कुराबड़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कुराबड़, बड़गांव की भुताला, मावली की जैवाणा, भींडर की धावड़िया, गोगुंदा की कुकड़ाखेड़ा, फलासिया की बिरोठी, झल्लारा की झरमाल, नयागांव की असारीवाड़ा, सेमारी की घोड़ासर, ऋषभदेव की कटेव तथा कोटड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तेजा का वास में शिविर का आयोजन होगा।
  • त्योहार, वीकेंड और पर्यटको की भीड इन सबके बीच शहर में इन दिनों कोरोना को लेकर नियमों के पालन में हमारी लापरवाही। कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं की जा रही यह लापरवाही हम सभी को मुश्किल में डाल सकती है इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहे। और पात्र व्यक्ति टीकाकरण की दोनों खुराक जरूर लगवाएं।
  • जैसलमेर के रामगढ़ क्षेत्र में सड़क हादसे में 5 लोगों की अकाल मृत्यु हो गई।
  • छठ पूजा पर अतिरिक्त यात्री भार को देखते हुए रेलवे ने उदयपुर सिटी किशनगंज उदयपुर सिटी त्योहार स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जा रहा है। गाड़ी संख्या 09623 उदयपुर किशनगंज त्योहार स्पेशल रेल सेवा आज उदयपुर से शाम 4:00 बजे रवाना होकर 9 नवंबर 21 को 24:30 पर किशनगंज पहुंचेगी इसी तरह गाड़ी संख्या 09624 किशनगंज उदयपुर सिटी त्योहार स्पेशल रेल सेवा 11 नवंबर 21 को 5:20 पर रवाना होकर 13 नवंबर 21 को 01.25 पर उदयपुर पहुंचेगी।
  • प्रदेश में 65 वी राज्य स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता 8 नवंबर से शुरू हो रही है प्रदेशभर के राजकीय विद्यालयों में छात्र छात्राओं के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं होंगी।
  • 08 नवंबर 2021 को उदयपुर शहर में इन संस्थानों पर COVISHIELD और COVAXIN लगाई जाएगी ।
  • सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर online booking और onspot registration द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी ।
  • 💉 केवल COVISHIELD के सेशन (इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर केवल COVISHIELD वैक्सीन लगेगी)
  • 1. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 1
    2. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 2
    3. सैटेलाइट हॉस्पिटल से. 6 हिरण मगरी
    4. जिला अस्पताल चांदपोल
    5. बिलाली मस्जिद मदरसा, गणेश नगर पहाड़ा
    7. सुखाड़िया कच्ची बस्ती हिरण मगरी सेक्टर 3
  • 💉 यहाँ COVISHIELD और COVAXIN दोनों उपलब्ध है
  • 1. यूपीएचसी फतेहपुरा
    2. यूपीएचसी धानमंडी
    3. यूपीएचसी जगदीश चौक
    4. यूपीएचसी माँछला मगरा
    5.सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    6. एग्रो ट्रेड टॉवर, यूपीएचसी कृषि मंडी के सामने
    7. यूपीएचसी आयड
    8. यूपीएचसी प्रतापनगर
    9. यूपीएचसी भोपालपुरा
    10. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    11. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 गोवर्धन विलास
    12. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    13.यूसीएचसी भुवाना
    14.यूपीएचसी मादड़ी
    15. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4
    16. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी
  • नोट- यदि आपने 16 अगस्त या उससे पहले COVISHIELD की 1st डोज़ लगवाई थी, वे उपरोक्त में से किसी भी वैक्सीनेशन केंद्र पर जा कर COVISHIELD की 2nd डोज़ लगवा सकते है । किसी ONLINE BOOKING की आवश्यकता नही है, किसी भी सत्र पर आप ONSPOT REGISTRATION द्वारा भी वैक्सीन लगवा सकते है ।
  • मनोरंजन जगत से…
  • अमिताभ बच्चन को जगत में आए 52 साल हो गए हैं । इस अवसर पर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फिल्म सात हिंदुस्तानी के टाइम की 2 तस्वीरें शेयर की है और लिखा -15 फरवरी 1969 को पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी साइन की थी जो 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई। उनकी इस पोस्ट पर लोग अपनी खूब प्रतिक्रिया दे रहे हैं।
  • अनिल कपूर ने सोशल मीडिया पर अपनी बेटियों की फोटोज शेयर की है और बताया कि वे अपनी बेटियों को बहुत मिस कर रहे हैं अनिल ने सोनम और रिया की कुछ पुरानी फोटोस साझा करते हुए लिखा- मैं आप दोनों को हर रोज याद करता हूं लेकिन आज शायद कुछ ज्यादा याद आ रही है। उल्लेखनीय है कि सोनम ने साल 2018 में शादी कर ली थी और वे इन दिनों अपने पति के साथ लंदन में है वही रिया ने भी इस साल अगस्त में शादी कर ली है।
  • बहुप्रतीक्षित फिल्म आर आर आर का प्रोमो वीडियो हाल ही जारी किया गया था जिसमें फिल्म के मुख्य अभिनेताओं की झलक दिखाई गई थी फिल्म का पहला डांस सॉन्ग नाचो नाचो 10 नवंबर 21 को रिलीज होगा इस गाने में जूनियर एनटीआर राम चरण नाचते हुए नजर आएंगे इस फिल्म को राज मौली ने निर्देशित किया है फिल्म भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले दो रियल लाइफ हीरोज के जीवन पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है यह फिल्म 7 जनवरी 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।
  • प्रेसिडेंट्स कप निशानेबाजी प्रतियोगिता की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत ने रजत पदक और कांस्य पदक जीता है।
  • हाई लो ओपन सुपर 500 बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी में कल हुए मुकाबले में लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत की हार के साथ ही भारत का यह अभियान समाप्त हो गया।
  • t20 वर्ल्ड कप क्रिकेट के अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराकर भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म कर दी वहीं न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पूरी टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 124 रन बना सके पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम ने 2 विकेट खोकर 11 गेंदें शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।
  • मौसम
    शहर में सर्दी के तेवर तीखे होने लगे हैं ।धूप अब सुहानी लग रही है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.