• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest New Udaipur Latest News 18 November 2021 उदयपुर की ताजा खबर News 18 November 2021 | उदयपुर की ताजा खबर News 18 November2021

Byadmin

Nov 18, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • उच्चतम न्यायालय ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं को हाइब्रिड मोड में कराने की याचिका खारिज कर दी है ।मौजूदा शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा दसवीं की पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 नवंबर से शुरू हो गई है 12वीं की परीक्षाएं 22 तारीख से शुरू होनी है दोनों ही परीक्षाएं अनिवार्य रूप से ऑफलाइन हो रही है।
  • अमेरिका ने कंट्रीज ऑफ पर्टिकुलर कंसर्न यानी सीपीसी सूची जारी की हर साल अमेरिका ऐसे देशों की लिस्ट जारी करता है जो अंतराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम के मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं। इस सूची में पाकिस्तान सहित 10 देशों को शामिल किया गया है।
  • कार्तिक पूर्णिमा त्रिपुरारी पूर्णिमा या देव दीपावली का पर्व कल मनाया जाएगा ‌कार्तिक मास का ये अंतिम दिन होता है । इस महीने भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों की पूजा की जाती है इसलिए इसका हिंदुओं के लिए विशेष महत्व है। वही सिकख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव सा जन्म भी इसी दिन हुआ था।
  • गुरु पर्व पर पाकिस्तान के ननकाना साहिब में दुनिया भर से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।
  • गुरु नानक देव जी के 553 वेद प्रकाश उत्सव पर नगर में गुरुद्वारों में दीवान सजाकर अखंड पाठ शुरू किया गया इस अवसर पर कीर्तन का भी आयोजन हुआ कल जयंती पर अखंड पाठ का समापन होगा और भोग डाला जाएगा।
  • प्रदेश में कोरोना संक्रमण बढे नहीं इसलिए चिकित्सा विभाग की ओर से विशेष सतर्कता और कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना के लिए निर्देश दिए गए हैं बीते त्योहारी सीजन और वर्तमान में शादी सीजन के दौरान कोरोना नियमों के प्रति बढ़ती जा रही लापरवाही के चलते संक्रमितो की संख्या बढ़ी है। इसका फैलाव ना हो इसके लिए 5 फोल्ड स्ट्रेटजी, टेस्ट ट्रैक ट्रीट वैक्सीनेट और बिहेवियर की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।जयपुर मैं आज 12 नए मरीज मिले हैं।
  • कल शहर में इन सेंटर्स पर वैक्सीन लगेगी-
  • केवल COVISHIELD के सेशन (इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर केवल COVISHIELD वैक्सीन लगेगी)
  • 1. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 1
    2. न्यू ओपीडी, आरएनटी मेडिकल कॉलेज कैंपस साइट 2
    3. सैटेलाइट हॉस्पिटल से. 6 हिरण मगरी
    4. जिला अस्पताल चांदपोल
  •  यहाँ COVISHIELD और COVAXIN दोनों उपलब्ध है
  • 1. यूपीएचसी फतेहपुरा
    2. यूपीएचसी धानमंडी
    3. यूपीएचसी जगदीश चौक
    4. यूपीएचसी माँछला मगरा
    5.सिटी डिस्पेंसरी सूरजपोल
    6. एग्रो ट्रेड टॉवर, यूपीएचसी कृषि मंडी के सामने
    7. यूपीएचसी आयड
    8. यूपीएचसी प्रतापनगर
    9. यूपीएचसी भोपालपुरा
    10. यूपीएचसी पुलिस लाइन
    11. यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 गोवर्धन विलास
    12. यूपीएचसी चित्रकूट नगर
    13.यूसीएचसी भुवाना
    14.यूपीएचसी मादड़ी
    15. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4
    16. मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी
    17. भीलूराना कॉलोनी, सज्जनगढ़ रोड उदयपुर
  • नोट- किसी ONLINE BOOKING की आवश्यकता नही है, किसी भी सत्र पर आप ONSPOT REGISTRATION द्वारा भी वैक्सीन लगवा सकते है ।
  • उदयपुर, प्रशासन गांव के संग अभियान के तहत आयोजित हो रहे शिविर में जनराहत के विभिन्न कार्य प्राथमिकता से किए जा रहे है। इन शिविरों में एक ही छत के नीचे जहां आमजन से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो रहा है, वहीं कई राजकीय योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।  आमजन को राहत प्रदान करने के लिए जारी इस अभियान में आमजन अपना काम हो जाने से काफी खुश है और जिला कलक्टर के निर्देशन में शिविर में लगे अधिकारी-कार्मिक जन राहत के इस अनुष्ठान में पूर्ण निष्ठा से सेवा दे रहे हैं।
  • गोगुन्दा पंचायत समिति के वास ग्राम पंचायत में उपखण्ड अधिकारी  की अध्यक्षता में प्रशासन गांवो के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में ग्राम केलथरा निवासी विधवा पत्तु कुंवर को पालनहार योजना से लाभान्वित किया गया। पत्तु कुंवर के पति राजेन्द्रसिंह की 2 वर्ष पूर्व फैक्ट्री में जलने से मृत्यु हो चुकी थी, पति की मृत्यु के पश्चात् चार बेटे-बेटियों की जिम्मेदारी पत्तु कुंवर पर आ गई थी। शिविर प्रभारी  ने इसके बच्चे रिंकल, हीना कुंवर एवं भूपेन्द्र सिंह को पालनहार योजना से लाभान्वित किया गया।
    शिविर में आई प्रार्थी देवली बाई के पति की 2 माह पूर्व बीमारी के दौरान मृत्यु हो गई थी। शिविर में देवली बाई को हाथों-हाथ विधवा पेंशन एवं इसके 3 पुत्रों भूपेन्द्र, नीरज एवं विक्रम को पालनहार योजना से जोड़ा गया। इस प्रकार मौके पर ही विधवा पेंशन एवं पालनहार योजना को लाभ मिल जाने से दोनों महिलाओं का चेहरा खिल उठा एवं अत्यंत प्रसन्नता जाहिर कर सरकार का आभार जताया। शिविर में 53 लोगों को पट्टे  वितरित किये गए। राजस्व न्यायालय में चल रहे 6 बंटवारे के प्रकरणों का निस्तारण किया गया। 125 लोगों के नामान्तरकरण, 5 सार्वजनिक प्रयोजनार्थ आवंटन, 3 रास्ता प्रकरण, 5 राजकीय भूमि पर अतिक्रमण, 2  पेंशन स्वीकृत एवं 6 बच्चों को पालनहार से लाभान्वित किया गया। ’लोगो से अपील की गयी कि वे संबंधित विभागों के अधिकारियों से मिलकर उनसे समझ कर योजनाओं, पट्टे, भूखंड आवंटन, नामान्तरण सहित कई कार्याे हेतु पूर्व में संबंधित अधिकारी से समझकर आवेदन तैयार करे ताकि उन्हें मौके पर उसका लाभ दिया जा सके। शिविर में  सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
  • इधर खेरवाड़ा के बिरोठी भीलान में आयोजित शिविर में विधायक एवं पूर्व उच्च शिक्षा  ने पात्र जनों को लाभान्वित किया।  शिविर में तीन आवासीय पट्टे, 18 जॉब कार्ड, 9 पेंशन पीपीओ, एक पालनहार, एक विवाह पंजीयन, एक सरकारी भवन का पट्टा (आगनवाडी केन्द्र), 7 किसान बीमा पत्र वितरित किये। शिविर में आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करते हुए राहत प्रदान की गई।
  • पंचायत समिति झल्लारा के कल्याणकला में राजीव गांधी सेवा केन्द्र कल्याण कला में आयोजित शिविर में 112 पट्टे वितरित किये गये। आमजन की समस्याओं का हाथों हाथ निस्तारण जिसमें खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत 1 राशन कार्ड आधार कार्ड से सीडिंग, जन्म मृत्यु के 4 राजस्व रिकॉर्ड की प्रतिलिपि के 125, राजस्व रिकार्ड में शुद्धिकरण के 80, नामान्तरण के 125, सीमाज्ञान-15 एवं कृषि विभाग द्वारा 20 मृदा नमूनों का संग्रहण, 8 मृदास्वास्थ्य कार्ड वितरण बिजली विभाग के 2 परिवादों का हाथों-हाथ निस्तारण एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विधवा पेंशन के 2 आवेदन, मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन 10 आवेदन स्वीकृत किये गये चिकित्सा विभाग द्वारा 93 व्यक्तियों का उपचार किया गया, पशु पालन विभाग द्वारा 19 पशुओं का उपचार एवं 300 पशुओं का टीकाकरण किया गया, परिवहन विभाग 2 पास जारी किये गये,
  • प्रशासन गाँव के संग अभियान के कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार 19 नवंबर को गिर्वा के खजूरी, सेमारी में सुरखण्ड का खेड़ा, ऋषभदेव के किकावत व कोटड़ा के पीपला में शिविर लगंेंगे।
  •  इंटेक उदयपुर स्कंध (चैप्टर) विश्व विरासत सप्ताह पर विरासत का परिचय नई पीढ़ी तक करवाने के लिए विभिन्न आयोजन कर रहा है। इनमें महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा हैरिटेज वॉक, 24 नवम्बर को हड़प्पा संस्कृति की खोज के सौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में एक प्रदर्शनी, सेंट एंथनी पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रदर्शनी, विरासत के अन्य पक्षों पर प्रतियोगिता, विद्यार्थियों द्वारा हड़प्पा संस्कृति के विभिन्न पक्षों पर मॉडल निर्माण आदि प्रयास शामिल हैं।  इस दौरान मेवाड़ के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों यथा चावंड, नठार की पाल, ईसवाल, आहाड़ संस्कृति के स्थलों आहाड़, गिलूण्ड, बालाथल, पछमता, छतरीखेड़ा के उत्खनन से प्राप्त पुरावशेषों की भी जानकारी दी जाएगी।
    उल्लेखनीय है कि विरासत के प्रति जागरुकता के प्रसार और चेतना विकसित करने के उद्देश्य से 1972 में यूनेस्को ने एक प्रस्ताव पारित किया था, उसके पश्चात् से भारत में प्रतिवर्ष 19 से 25 नवम्बर के मध्य विरासत सप्ताह का आयोजन संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा आयोजित किया जाता रहा है। भारत में यह 1988 से निरंतर आयोजित किया जा रहा है।
    सर्वेक्षण विभाग के अतिरिक्त विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों के अलावा अनेक संगठन सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न आयोजन करते हैं। जैसा कि सर्वविदित तथ्य है कि भारत और राजस्थान के इतिहास में मेवाड़ – उदयपुर का स्थान अत्यंत महत्वपूर्ण है। मेवाड़ पाषाणकाल से ही मानव के आकर्षण का केंद्र रहा है जिसका कारण यहां की मानव अधिवासन के अनुकूल प्रकृति है।
    उदयपुर एक ओर तो अपनी ताम्रपाषाण और लौहकालीन विरासत के लिए प्रसिद्ध है तो मेवाड़ मध्य काल में अपनी वीरता और स्वातंत्र्य प्रेम के लिए विख्यात है। आधुनिक काल में भी मेवाड़ ने स्वतंत्रता आंदोलन में महती भूमिका का निर्वहन किया है तो 1947 में भारत की स्वतंत्रता के पश्चात देशी राज्यों के भारतीय गण में सम्मिलित होने में भी मेवाड़ का महनीय योगदान रहा है।
    मेवाड़ अपनी इस महान परम्परा के कारण आज देशी और विदेशी पर्यटकों का एक प्रिय स्थल है जो यहां इसकी रमणीय प्रकृति और विरासत के वशीभूत होकर आते हैं।
  • जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 के लिए आमंत्रित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत आंशिक संशोधन पर चर्चा की गयी है।  कि आवेदन के दौरान शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र पर प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर अनिवार्य कर दिए गए हैं। आवेदक को परीक्षा के लिए आवेदन करने से पूर्व प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर अनिवार्यतः करवाने होंगे। संशोधित आवेदन पत्र विद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है, साथ ही जिन अभ्यर्थियों ने वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर दिया है। उन्हें पुनः आवेदन पत्र पर प्रधानाध्यापक के हस्ताक्षर करवा आवेदन पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय मावली में जमा करवाना होगा।
  • राज्य उपभोक्ता आयोग की उदयपुर सर्किट बेंच ने सोमवार से गुरुवार तक उपभोक्ता मामलों की सुनवाई कर 14 प्रकरण निस्तारित किए।
  • क्वेरी
    बुखार आने के बाद हमें कितने दिनों में टेस्ट कराना चाहिए ताकि हमें बीमारी का पता लग सके?
    विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना बुखार में अगर सर्दी जुकाम होता है तो आरटी पीसीआर टेस्ट करवाते हैं जो बुखार के तीसरे या पांचवें दिन के आसपास करवाते हैं। बुखार की सस्पेक्टेड प्रोबेबल या कंफर्म यह तीन कैटेगरी होती है इनमें सस्पेक्टेड केस वह होता है जिसमें मरीज को बुखार है या रेश है तो वह बंद भी हो सकता है। प्रोबेबल केस में बुखार रेस्ट और बदन दर्द होता है जैसे इन दिनों डेंगी के के बहुत मरीज आ रहे हैं। जो कन्फर्म केस होता है उसके बाद भी ns1 एंटीजन या उसका डेंगी सीरोलॉजी पॉजिटिव आ जाता है। तो जब तेज बुखार आता है ऐसे में शुरू में डेगी सेरोलॉजी पर ना जाए अगर शुरुआती बुखार में टेस्ट कराना है तो सिर्फ ns1 एंटीजन और मलेरिया का टेस्ट करा लीजिए क्योंकि मलेरिया और डेंगू दोनों एक ही मच्छर से होते हैं।
  • गृह रक्षा प्रशिक्षण केंद्र के होमगार्ड का नामांकन 19 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुलिस लाइन ग्राउंड पर किया जाएगा 18 दिन तक चलने वाले इस प्रक्रिया में इस केंद्र के 314 रिक्त पदों की लिए 24381 अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं इस प्रक्रिया में उदयपुर नगर निगम के निवासरत अभ्यर्थी ही भाग ले सकेंगे इसकी सूचना प्रत्येक अभ्यर्थी को s.m.s. और ईमेल द्वारा प्रेषित की जाएगी और प्राप्त लिंक के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकेंगे अभ्यर्थी निश्चित दिन समय और स्थान पर आवश्यक मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित हो सकेंगे इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित होगी
  • विश्व बाल दिवस 20 नवंबर को है यूनिसेफ विश्व भर में बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य शिक्षा स्वच्छता सुरक्षा और पोषण के लिए कार्य करता है यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकारों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए गो ब्लू अभियान चलाया जा रहा है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • फिल्मों की एक अजीम शख्सियत दारा सिंह का 19 नवंबर को जन्मदिन है। कुश्ती कौशल के लिए उन्होंने रुस्तम ए पंजाब और रुस्तम ए हिंद का खिताब जीता था 50 के दशक में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। रामानंद सागर की रामायण में उन्होंने हनुमान का रोल निभाया गया जिसे बेहद पसंद किया गया उन्होंने कई फिल्मों में काम किया ।
  • हेमा मालिनी और प्रसून जोशी को इंडियन पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा इन्हें भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 52 वें संस्करण के दौरान गोवा में इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • प्रीति जिंटा सरोगेसी से जुड़वा बच्चों की मां बन गई है इसे लेकर उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की और स्पेशल नोट शेयर किया इसमें लिखा मैं और जॉन अपनी जिंदगी के इस मैसेज को लेकर बहुत ज्यादा खुश है। हमारी इस इंक्रेडिबल जर्नी का हिस्सा बनने के लिए सभी डॉक्टर नर्स और सरोगेट का दिल से बहुत शुक्रिया।
  • नई दिल्ली में 246 एथलीट और प्रशिक्षकों को भारतीय खेल प्राधिकरण के पहले संस्थानिक पुरस्कार दिए गए। कुल 162 एथलीटों और 84 प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार के रुप में नकद राशि दी गई।
  •  चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 का आयोजन हरियाणा में आगामी फरवरी माह में 5 से 14 फरवरी तक किया जाएगा।
    यूथ गेम्स के सफल आयोजन हेतु उत्कृष्ट खिलाडि़यों की चयन स्पर्धा 24 व 25 नवंबर को सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में रखी गई है।  24 नवंबर को बालिका वर्ग की कबड्डी व हैंडबॉल तथा 25 नवंबर को बालक वर्ग की वॉलीबॉल, बालक बालिका वर्ग की बॉस्केटबॉल चयन स्पर्धा होगी। चयन पात्रता के अनुसार खिलाड़ी राजस्थान का मूल निवासी, आयु 18 वर्ष तथा किसी बीमारी से ग्रसित ना हो और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में गत 3 वर्ष से लगातार पदक प्राप्त कर रहा हो, को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • सेंसेक्स
  • बीएसई सूचकांक आज 372 अंकों की गिरावट लेकर 59636 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 134 अंकों की गिरावट लेकर 17764 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
  • सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4860
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5080
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 71 100
  • मौसम
  • बंगाल की खाड़ी में बने ह कम दबाव के क्षेत्र से आज मावठ की पहली बारिश हुई झाड़ोल में 28 एमएम बरसात हुई यह बारिश किसानों के लिए अच्छी मानी जा रही है वही मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले चार-पांच दिनों बाद भी एक बार फिर दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है शुक्रवार दोपहर तक इसका असर रहेगा वही इस बरसात ने विवाह आयोजकों की चिंता बढ़ी है लोग बचाव के जतन करते रहे।
  • हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी के बाद राजस्थान सहित समूचे उत्तर भारत में सर्दी का असर बढ़ गया है प्रदेश के कुछ जिलों में आज मांवठ की बारिश हुई। शहर में सुबह से झमाझम और रिमझिम बारिश का दौर बना हुआ है तापमान में गिरावट आई है और सर्दी बढ़ गई है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…8

Leave a Reply

Your email address will not be published.