• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 0 3 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 0 3 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 0 3 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 3, 2021
    0 0
    Read Time:8 Minute, 52 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • शहर में कोरोना का असर धीरे-धीरे काबू में आने लगा है।शहर में आज 17 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। नए साल में तीसरे दिन लगातार कम आंकड़ा है इन्हें मिलाकर कुलकोरोना सकमितो की संख्या हुई है 11379। 10897 लोग की ठीक होकर जा चुके हैं और 182 मरीज होम आईसोलेशन में है। और 378 एक्टिव केस है वहीं 112 लोगों की कोरोना संक्रमण  से मौतहो चुकी है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 3,09,821
      Active cases: 8,491
    • कोरोना से जंग लड़ रहे देश में दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। देश में सिरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है शनिवार को भारत बायोटेक की स्वदेशी कोरोना वेक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा किसी दवा या टीके को अनुमति देने के बाद ही उसे सार्वजनिक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है और इसके लिए परीक्षण और आंकड़ो का अध्ययन होता है तभी यह वैक्सीन देश में आम लोगों को लगाए जा सकते है। देश में बड़े पैमाने पर हुए dry-run के रिजल्ट काफी सकारात्मक रहे हैं।
    • वायरस के नए स्ट्रेन पर भी rt-pcr टेस्ट प्रभावी रहेगा क्या?
      जानकार बताते हैं आरटी पीसीआर टेस्ट एक न्यूक्लिक एसिड टेस्ट है जो इस समय वायरस के डिटेक्शन के लिए सर्वोत्तम है। इसमें डीएनए या आरएन ए तत्वों के साथ कुछ अलग अलग जीन है जिन्हें डिटेक्ट किया जाता है। इस समय होने वाला आरटी पीसीआर टेस्ट में काफी सारे सीक्वेंस कवर हो रहे हैं इसलिए अभी तक इतना बड़ा म्यूटेशन हुआ नहीं है कि टेस्ट पकड़ नहीं पाए।
    • अगले कुछ समय में कई सारी वैक्सीन उपलब्ध होंगी, तो तब कैसे तय करें कि कौन सी वैक्सीन लगवाएं? विशेषज्ञ बताते हैं कि सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि किसी को कोर्ट कभी भी कोई भी बीमारी हो सकती है। वैक्सीन लगवाने के बाद अगर कोई लक्षण आते हैं तो यह ना मान लीजिए कि यह वैक्सीन के कारण हुए हैं। डॉक्टर से संपर्क करें टीकाकरण शुरू होने के बाद हो सकता है कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स हो और ऐसी खबरें भी मिले तो तुरंत उस पर विश्वास ना करें हो सकता है जिन्होंने वैक्सीन ली हो उन्हें पहले से कोई बीमारी हो। याद रखिएगा इनको बहुत कम समय में गहन अध्ययन के बाद अप्रूव किया गया है तो हमें इसमें संतोष करना चाहिए।
    • वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल क्या होता है? विशेषज्ञ बताते हैं केंद्रीय औषधि प्राधिकरण की विशेषज्ञों की समिति में वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को रजामंदी दी है। आमतौर पर वैक्सीन बनने में वर्षों लग जाते हैं। इस बार 1 साल के अंदर ही बहुत सारी वैक्सीन अप्रूव हुई क्योंकि हमारे पास समय नहीं है। इंफेक्शन बढ़ रहा है अगर समय रहते वैक्सीन नहीं आई तो हो सकता है तब तक देर हो जाए। अभी तक के डाटा को वैज्ञानिकों ने जांचा और फायदे और नुकसान का अनुपात निकाला। बीते 9 महीनों के ट्रायल में हमें फायदे ज्यादा दिखे नुकसान कम ।यह ज्यादा लोगों पर प्रभावी है और कम लोगों में ही साइड इफेक्ट दिखे। वह भी जानलेवा नहीं है उसे देखते हुए वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दिया गया।
    • टीकाकरण शुरू होने के बाद वैज्ञानिक क्या करेंगे?
      विशेषज्ञ बताते हैं हमारे पास वेक्सीन से जुड़ा डाटा बहुत सालों का नहीं है, कुछ महीनों का है। अब तक के डाटा के आधार पर सभी वैकसीन को इमरजेंसी अप्रूवल दिया जा रहा है। टीकाकरण शुरू होने के बाद भी वैक्सीन से जुड़ा डाटा कनेक्शन जारी रहेगा। टीकाकरण पूरी निगरानी में होगा अगले 6 महीने 9 महीने का साल भर तक यह देखा जाएगा कि किस वैक्सीन की कितनी इफेक्टिवेनेस रही कितनी उपयोगी रही।
    • शहर के समीप कोटडा में आज सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि आठ गंभीर घायल हो गए। हादसा कोटडा के मंडावा थाना क्षेत्र के भीयाटा से पूना वाली जा रही जीप में सवार लोगों के साथ हुआ। यह जीप घाटे पर अनियंत्रित होकर पुलिया की दीवार से टकरा गई जिससे जीप में सवार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें कोटडा सीएचसी पर उपचार दिया गया इनमें एक गंभीर घायल को उपचार के लिए गुजरात ले जाया जा रहा था। इसी बीच उसने रास्ते में दम तोड़ दिया।
    • जिले में कोरोना के टीकाकरण की तैयारियों को लेकर आज जिला कलेक्टर ने टास्क फोर्स समिति की एक बैठक आयोजित की ,जिसमें संपूर्ण जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी करवाने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। इसमें टीकाकरण बूथके फिजिकल वेरिफिकेशन माइक्रोप्लान और उसके रिव्यू, कोल्ड चैन पॉइंट के अतिरिक्त वैक्सीनेशन सत्र की स्थिति में एबी डी, हर वैक्सीन सत्र के लिए मुख्य सचिव के पत्र अनुसार वैक्सीनेशन ऑफिसर और चार अन्य वैक्सीनेशन ऑफिसर की लाइन लिस्ट और उनका प्रशिक्षण आयोजित करना होगा। हर तीन में से पांच वैक्सीनेशन सत्र पर सुपरवाइजर का गठन करने 5 जनवरी तक दलों का गठन करने 10 प्रतिशत आरक्षित दलों का गठन करने से सेशन साइट का अंतिम चयन। स्थानांतरित हुए कार्मिकों की सू।ची बनाने जिसे को विन से नाम हटाया जा सके स्थानांतरित होकर आए कार्मिकों की अपडेट करवाने के लिए आवश्यक और चिकित्सकों के उपस्थित रहने और निगरानी दल के सक्रिय रहने सहित अन्य आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए साथ ही जिले के सभी वैक्सीनेशन बूथ सेशन साइटों क नेभौतिक सत्यापन उपखंड अधिकारी या तहसीलदार या विकास अधिकारी द्वारा संबंधित मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोनीत वरिष्ठ या चिकित्सा अधिकारी के साथ दो दिवस में सुनिश्चित करते हुए 5 जनवरी की शाम 5:00 बजे अनिवार्य रूप से रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।
    • मौसम
      उदयपुर का तापमान रहा आज अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *