• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 0 6 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 0 6 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 0 6 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 6, 2021
    0 0
    Read Time:9 Minute, 10 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • जिले में संचालित शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने शहरी क्षेत्र से बीते 3 दिनों में छह फर्मों से विभिन्न खाद्य पदार्थों के नमूने लिए हैं। मकर सक्रांति पर्व पर खाद्य पदार्थों के नमूनी करण और निरीक्षण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यतः दूध और दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ घी तेल और मसालों के नमूनी करण पर विशेष फोकस है। मिलावटियो के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। सभी नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भिजवाए गए हैं। प्रयोगशाला से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार संबंधित के खिलाफ नियमानुसार विधिक कार्रवाई होगी। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम 2006 के तहत नमूना सब्सटेंडर्ड पाए जाने पर 500000 तक का जुर्माना, मिस ब्रांड पाए जाने पर तीन लाख तक का जुर्माना अनसेफ पाए जाने पर 6 माह से लेकर आजीवन कारावास की सजा और ₹100000 से लेकर ₹1000000 तक के जुर्माने का प्रावधान है।
    • जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार बर्ड फ्लू के संभावित रोग प्रकोप की स्थिति पर चर्चा आवश्यक कदम उठाने और संबंधित विभागों में समन्वय स्थापित करने को लेकर कल एक बैठक दोपहर 3:30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। इस बैठक में जिला परिषद सीईओ डीएफओ वन्यजीव, नगर निगम आयुक्त, सीएमएचओ ,सूचना और जनसंपर्क उपनिदेशक और क्षेत्रीय पशु रोग निदान केंद्र के उपनिदेशक भाग लेंगे। पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान में अध्ययनरत विद्यार्थियों को बर्ड फ्लू रोग के नियंत्रण पर ऑनलाइन विशेष प्रशिक्षण दिया गया। संस्थान के निदेशक के अनुसार इस रोग की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर आमजन को इसकी रोकथाम के प्रति जागरूक करना और रोग के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास करना इसका उद्देश्य है । वर्तमान में पक्षियों में बर्ड फ्लू बीमारी के कारण मरने की घटनाएं बढ़ रही है इसे देखते हुए वन्यजीव संरक्षक ने आमजन से उनके आसपास पक्षियों की अचानक मृत्यु की घटना की त्वरित सूचना देने के लिए दो मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए हैं इस संबंध में कोई भी सूचना या जानकारी7742825522 मोबाइल नंबर या 9694260579 पर दी जा सकती है। जानकारों के अनुसार इस रोग के कई कारण है। यह वायरस रोग ग्रस्त पक्षी की लार ,नासा स्त्राव और बीट में पाया जाता है ।इसके के संपर्क में आने से स्वस्थ पक्षियों में यह रोग फैल जाता है। संक्रमित आहार पानी आदि के उपकरण के संपर्क में आने से भी इसके संक्रमण की संभावना रहती है ।
    • शहर में आज कोरोना के 33 नए पॉजिटिव पाए गए ।अब तक शहर में कोरोना संक्रमितो की कुल संख्या 11,472 हो गई है जिनमें से 11,004 लोग ठीक हो चुके हैं, 355 एक्टिव केस है और 159 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • प्रदेश में मकर सक्रांति के मौके पर चाइनीस माझे की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी किए गए हैं। चाइनीस माजा विभिन्न प्रकार की धातु से बना होने के कारण करंट सुचालक और धारदार होता है जिससे दुपहिया वाहन चालकों और पक्षियों को जान का खतरा होने की संभावना रहती है साथ ही बिजली के तारों के बीच भी इनके संपर्क से शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। इस कारण सरकार ने इनकी बिक्री पर रोक लगाई है।
    • 8 जनवरी को पूरे देश में एक साथ वैक्सीनेशन का dry-run होगा। देश के हर जिले में ड्राई रन कराने का उद्देश्य वैक्सीनेशन के दौरान आने वाली दिक्कतों की पहचान करना होगा। वैक्सीनेशन का पहला चरण 28, 29 दिसंबर को 4 राज्यों के 200 जिलों में ड्राई रन हुआ था ।दूसरा ड्राइ रन 2 जनवरी को देशभर के 116 जिलों में हुआ था। तीसरे dry-run में देश के सभी जिले शामिल होंगे। वही देश अब दुनिया की टॉप 10 संक्रमित देशों की सूची से बाहर हो चुका है। देश में एक्टिव केस 2.22 लाख बचे हैं वहीं मंगलवार को देश में ठीक होने वाले कोरोना मरीजो का आंकड़ा एक करोड़ के पार हो गया है।
    • क्या कोरोना के नए स्ट्रेन के अलग लक्षण है?
    • विशेषज्ञ बताते हैं नए स्ट्रेन के बारे में या उसके लक्षण के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। हां यह जरूर है कि यह संक्रामक ज्यादा है पहले वाले वायरस से संक्रमित व्यक्ति औसतन 3 से चार लोगों को संक्रमित करते हैं कुछ किसी को संक्रमित नहीं करते कुछ सुपर स्प्लेंडर छह से आठ लोगों को संक्रमित करते हैं। औसत तीन से चार का है। नए स्ट्रेन से संक्रमित लोग औसतन 5 से 6 लोगों को इन फैक्ट करते हैं। इसकी इनफेक्टिविटी ज्यादा है लेकिन यह ज्यादा गंभीर रूप से बीमार नहीं करता।
    • क्या कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं कुछ ऐसे समूह है जिन पर वैक्सीन की टेस्टिंग नहीं हुई है, उनमें पहला समूह है गर्भवती महिलाओं का दूसरा समूह बच्चों का है जिनमे हाल ही में भारत बायोटेक की को वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल शुरू हुआ है। फिलहाल उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी तीसरा समूह है वह माए जो अपने शिशु को स्तनपान करा रही है उनके जरिए बच्चों में कोई असर ना हो इसलिए ऐसी महिलाओं को फिलहाल वैक्सीन नहीं दी जाएगी। अगले चरण में जैसे-जैसे टेस्टिंग होगी रिसर्च होंगे उसके परिणाम देखने के बाद वैक्सीन दी जाएगी।
    • उदयपुर रेंज आईजी सत्यवीर सिंह और उदयपुर एसपी राजीव पचार ने आज पदभार ग्रहण किया। इस दौरान उदयपुर आईजी सत्यवीर सिंह को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वहीं एसपी राजीव पचार का आला पुलिस अधिकारियों ने स्वागत किया।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 3,11,111
      Active cases: 7698
    • बुधवार को घरेलू शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए
      बीएसई सूचकांक 264 अंक की कमजोरी के साथ 48,174 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 53 अंक की तेजी के साथ 14,146 पर बंद हुआ
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4939
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5186
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74,300
    • मौसम
      शहर में ठंड का असर बढ़ रहा है। आज तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *