• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 0 7 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 0 7 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 0 7 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 7, 2021
    0 0
    Read Time:12 Minute, 9 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • पूरे देश में हो रहे dry-run के चलते कल शहर में जीबीएच एआईआईएमएस बेडवास, जिला चिकित्सालय चांदपोल और सी एच सी नाई में ड्राई रन होगा ।इसमें विशेषज्ञों द्वारा वैक्सीनेशन प्रक्रिया का ट्रायल होगा। इसके लिए 25 हेल्थ वर्कर्स का चुनाव कर लिया गया है, समय सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक होगा। डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। कोरोना का जब वैक्सीनेशन होगा तब किसी तरह की चूक से बचने के लिए इस तरह प्रयास किए जा रहे हैं। चयनित चिकित्सा कर्मियों के मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन के आधार से मैसेज भेजा गया है उसी के अनुसार उन्हें dry-run के लिए बुलाया जाएगा।
    • इस हेतु प्रत्येक सत्र स्थल पर एक वैक्सीनेटर ऑफिसर मौजूद होगा जो वैक्सीनेशन का कार्य करेगा| टीम में अन्य चार वैक्सीनेशन ऑफिसर प्रथम द्वितीय तृतीय एवं चतुर्थ होंगे जो क्रमशः पंजीकरण वेरिफिकेशन, निग्रनिकर्ता एवं भीड़ को नियंत्रित करने का कार्य करेंगे|
      प्रत्येक सत्र स्थल पर तीन कक्ष होंगे, प्रथम कक्ष में लाभार्थी का पंजीकृत लिस्ट से मिलान किया जाएगा जहां पर एक सुरक्षाकर्मी मौजूद होगा दूसरे कक्ष में लाभार्थी का वेरिफिकेशन COWIN सॉफ्टवेयर पर किया जाएगा एवं वहा मौजूद वैक्सीनेटर द्वारा टीका लगाया जाएगा। कक्ष में टीका लगाने के पश्चात लाभार्थी को तीसरे कक्ष में
      30 मिनट के लिए निगरानी हेतु रखा जाएगा।
      टीकाकरण पश्चात किसी भी AEFI हेतु AEFI किट एवं अन्य व्यवस्थाएं सत्र स्थल पर पूर्ण कर ली गई है|
      प्रत्येक सत्र स्थल पर संपूर्ण टीकाकरण के ड्राई रन का कार्य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूर्ण किया जाएगा।
    • जिला कलेक्टर श्रीमान चेतन देवड़ा के निर्देशानुसार डॉक्टर दिनेश खराड़ी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर ने आर सी एच ओ डॉक्टर अंकित जैन, डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर अक्षय व्यास के साथ तीनों स्थानों की विजिट कर तैयारियों का जायजा लिया|
    • कोरोना के कारण मार्च से स्कूल बंद है और सभी बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस चल रही है। बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बार सीबीएसई बोर्ड ने दो बार प्री बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला किया है। जनवरी के अलावा मार्च में फिर प्री बोर्ड टेस्ट होगा। जो स्टूडेंट जनवरी में प्री बोर्ड परीक्षा देने में असमर्थ रहे मार्च में होने वाले प्री बोर्ड में शामिल हो सकेंगे। बोर्ड एग्जाम देने से पहले परीक्षार्थी को प्री बोर्ड में पास होना अनिवार्य होगा। जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो सकती है।
    • जिले में आज कोरोना के 31 नए पॉजिटिव पाए गए ।नए साल में अब तक 175 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इन्हें मिलाकर शहर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 11,503 हो गई है इनमें से 11,043 लोग ठीक हो चुके हैं, 142 मरीज होम आइसोलेशन में है और 347 एक्टिव केस है।
    • कोरोना के चलते मार्च से बंद स्कूलो को लेकर राज्य सरकार ने 18 जनवरी से कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी है। राज्य सरकार के निर्देश मिलने के बाद अब स्कूल कोचिंग में शिक्षण संस्थाओं को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में अंतिम वर्ष की कक्षाएं संचालित हो सकती हैं। स्कूल खोलने पर ना तो प्रार्थना सभा होगी ना ही उत्सव और सामूहिक खेल के आयोजन हो सकेंगे। इसके अलावा 50 फ़ीसदी बच्चों को 1 दिन और शेष 50 फ़ीसदी को दूसरे दिन बुलाने के निर्देश है ।स्कूल में बीमारी के लक्षण पाए जाने वाले स्टाफ व विद्यार्थी को अन्य स्थान पर आइसोलेट किया जाएगा। जिला ब्लॉक स्तरीय मेडिकल अफसर के संपर्क कर स्कूल वाइज टीम बनेगी और बच्चों की नियमित जांच होगी और बीमार होने पर स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थी के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन होगा। स्कूल खुलने पर बच्चों की सीट पहले से ही तय होगी और स्टूडेंट्स को तय सीट पर ही बैठना होगा ।किसी से भी अपनी पेंसिल नोटबुक कॉपी शेयर नहीं करेंगे और सभी को मास्क लगाकर रहना होगा। इसके बिना प्रवेश निषेध होगा और विद्यार्थियों के आगमन और प्रस्थान के समय अलग अलग रखा जाएगा ताकि भीड़ ना हो।
    • बर्ड फ्लू के संभावित रोग प्रकोप की स्थिति पर रहते अति आवश्यक कदम उठाने और समन्वय स्थापित करने के साथ ही रोग के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए विस्तृत चर्चा आज विभागीय अधिकारियों के बीच हुई, इसके अनुसार आमजन को फिलहाल बर्ड फ्लू से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। जिले मे अस्वाभाविक रूप से पक्षियों के मरने के मामले सामने नहीं आए हैं।राजस्थान में पहली बार बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। परंतु जयपुर जिला इस लिहाज से सुरक्षित है आमजन से अपील है कि इक्का-दुक्का पक्षियों की मृत्यु पर भयभीत ना हो यह सामान्य ।है ज्यादा संख्या में पक्षियों के मरने या अस्वाभाविक रूप से मृत्यु पर सूचना तुरंत पशुपालन विभाग के कंट्रोल रूम पर दें किसी भी स्थान पर एक साथ अधिक पक्षियों के मरने की कोई घटना सामने आए तो ऐसी स्थिति में मरे हुए पक्षियों को छूने या उनके पास जाने का प्रयास ना करें और इस बात का ध्यान रखेंगे पोल्ट्री फॉर्म से लाए गए उत्पाद को पकाकर ही खाए।साथ ही एवियन इनफ्लुएंजा संक्रमण से संबंधित रिपोर्ट और सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है इसमें सुबह 8:00 से रात्रि 8:00 तक पक्षियों की बड़ी संख्या में मृत्यु की सूचना दी जा सकेगी इसके लिए फोन नंबर है 294 294 0293 मोबाइल नंबर है 80 9422 9655 इसके अलावा नियंत्रण कक्ष के प्रभारी जिनके मोबाइल नंबर 9147 4137 है और सह प्रभारी के नंबर है 91416 73191 है यह कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,11,620
      Active cases: 7468
    • क्या आने वाली कोरोना वेक्सीन पूरी तरह सुरक्षित होगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोई भी दवा बनाते वक्त आगे तभी बढ़ते है जब वह सुरक्षित होती है। सबसे पहले ट्रायल में यही देखा जाता है कि इसे देने से इंसानों में किसी तरह की दिक्कत तो नहीं आ रही है। इस में सफल होने के बाद ही आगे बढ़ते हैं उसके बाद हल्के फुल्के रिएक्शन का अध्ययन किया जाता है जिसमें तीन चार साल का समय लगता है अब क्योंकी महामारी चल रही है तो बहुत कम समय में वैक्सीन तैयार की गई है लॉन्ग टर्म डाटा का इंतजार नहीं किया जा सकता इसीलिए आपातकाल रजामंदी दी गई है।
    • नई कृषि कानूनों को लेकर सरकार के साथ बातचीत का हल नहीं निकलने के बाद किसानों ने आज ट्रैक्टर मार्च निकाला। गौरतलब है कि किसानों और सरकार के बीच 8 जनवरी को आठवें दौर की बातचीत होनी है।
    • ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीसरे टेस्ट मैच में पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए। 4 घंटे का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका और 35 ओवर कम का खेल ही हो सका। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। गौरतलब है कि चार मैचों की सीरीज में अब तक एक-एक की बराबरी पर दोनों टीमें है। मेलबर्न टेस्ट भारत ने जीता और एडिलेड टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा था।
    • इस वर्ष आईआईटी में प्रवेश लेने के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने की पात्रता सीमा में छूट दी गई है। जेईई एडवांस परीक्षा 2021 इस वर्ष 3 जुलाई को कंप्यूटर पर आयोजित होगी और यह परीक्षा इस वर्ष आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा।
    • शेयर बाजार में आज गिरावट दर्ज हुई
      बीएसई सूचकांक 81 अंक की कमजोरी के साथ 48,094 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी भी 8.9 अंक की नरमी के साथ 14,137 पर बंद हुआ
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4903 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5148
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74200
    • मौसम
      उदयपुर में आज तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस

      ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *