• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 0 8 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 0 8 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 0 8 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Jan 8, 2021
    0 0
    Read Time:15 Minute, 30 Second
    • हेलो फ्रेंड्स , हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • शहर में आज ड्राई रन शुरू हुआ। शहर में 3 केंद्रों पर 25- 25 यानी 75 हेल्थ वर्कर्स पर टीका लगाने की तैयारी की गई ।यह तीन केंद्र जिला अस्पताल चांदपोल ,सीएससी नाई और जी बी एच ए आई आई एम एस बेडवास वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिला कलेक्टर भी चांदपोल सीएचसी पहुंचे। हर केंद्र में मौजूद टीम में 25- 25 हेल्थ वर्कर्स के साथ dry-run की रिहर्सल हुई । हर बूथ पर वैक्सीनेशन के लिए तीन कमरे बनाए गए बूथ में प्रवेश करते ही वैक्सिंग के लिए आए व्यक्ति को पहले बिठाने के बाद दस्तावेजों की जांच हुई, दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई गई और तीसरे कमरे में स्वास्थ्य की निगरानी के लिए ठहराया गया। पहली डोज देने के बाद कोई दिक्कत नहीं होने पर 28 दिन बाद दूसरी डोज भी जाएगी।किसी मरीज को कोई समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाया जाएगा।
    • कुल 75 लाभार्थियों में से 74 उपस्थित व सी एच सी नाई से एक लाभार्थी अनुपस्थित रहा।
    • शहर में कोरोना वेक्सीन 13 जनवरी तक आ सकती है। इसके लिए प्रशासन ने जिले में 117 कोल्ड चैन बनाई है। पहले चरण में जिले के 33000 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी।
    • शहर में आज कोरोना के 23 नए पॉजिटिव मिले जिन्हें मिलाकर शहर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 11,526 हो गई है। इनमें 11,073 लोग ठीक हो चुके हैं। 140 मरीज होम आइसोलेशन में है और 340 एक्टिव केस है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:3,12,091
      Active cases:7402
    • उदयपुर के बड़ी क्षेत्र के लिओ का गुड़ा में रोड के बीच चेक डैम बना दिया गया है। जिसके लिए क्षेत्र वासियों ने जिला परिषद, जिला कलेक्टर और मुख्यमंत्री कार्यालय तक शिकायत पहुंचाई है । क्षेत्र वासियों के अनुसार एक्सईएन के दी हुई डिजाइन के अनुसार पाइपलाइन बिछा दी गई थी ।हाल ही बिछाई गई पाइप लाइन जिसका कार्य संपन्न होने वाला था उसे तोड़ दिया गया और सड़क से 4 फीट ऊंचाई लेकर फिर से पाइप लाइन बिछाने की कवायद की गई ।इसका कारण पूछने पर बताया गया कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने आकर उस लाइन को तुड़वाया है और उस कार्य को पूर्ण करवाने की मांग की। इस पर क्षेत्र वासियों ने अधिशासी अभियंता से बात की तो उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों ने कहा है डिजाइन गलत है इससे पाइप में पानी और मिट्टी भरने की संभावना है इसके चलते जनप्रतिनिधि के दबाव में बिछाई हुई पाइप लाइन तुड़वाई गई और पुनः सड़क के 4 फीट ऊपर आती हुई नई पाइप लाइन बिछाई गई ।
    • नगर निगम के गैराज में आज एक मजदूर की दो मंजिला निर्माणाधीन इमारत से गिरने से मौत हो गई। मजदूर सुबह रस्सी बांधने के लिए दूसरी मंजिल पर चढ़ा था इसी दौरान पांव फिसलने से वह नीचे आ गिरा जिसे सर में गंभीर चोट आने से उसकी मौत हो गई । बिना सुरक्षा उपकरण और जाली के लगाए ही निर्माण कार्य होने के चलते यह हादसा हुआ। ऐसे में नगर निगम प्रशासन क्या कदम उठाता है, यह देखने वाली बात होगी।
    • मानव निर्मित मीठे पानी की झील जयसमंद का निर्माण करने वाले महाराणा जय सिंह की आज जयंती है। इनका राज्य काल 1680 से 1698 इसवी तक रहा। इनका जन्म पौष कृष्ण एकादशी का है। आज इनकी 367 वी जयंती है। शांतिप्रिय, दानी, धर्म निष्ठ और उदार राजा जयसिंह ने थूर के पास एक तालाब भी बनवाया उन्होंने केंद्रीय कारागृह और राजमहल में यश मंदिर का निर्माण भी करवाया।
    • नगर पालिका आम चुनाव 2021 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिले के सलूंबर, भीडर, फतेहनगर नगरपालिका में होने वाले चुनावों के लिए मतदान दलों को प्रशिक्षण के लिए सुखाड़िया रंगमंच नगर निगम सभागार अधिग्रहित किया गया है। प्रशिक्षण स्थल पर 21 जनवरी को पीठासीन अधिकारी 22 जनवरी को प्रथम मतदान अधिकारी का प्रथम प्रशिक्षण होगा इसमें प्रतिदिन अधिकतम 200 प्रशिक्षणार्थी सुबह 9:30 बजे से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
    • राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के तत्वावधान में समग्र शिक्षा उदयपुर द्वारा ऑनलाइन आयोजित किशोरी शैक्षिक उत्सव की तीनों जोन के परिणाम आज जारी हुए। जिले के समस्त पी ईई ओ स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन गत 24 दिसंबर को हुआ था। यहां से ब्लॉक स्तर पर चयनित प्रविष्टियों की जिला स्तर पर समीक्षा हुई। उसके बाद दोनों जोन में प्रथम स्थान पर रहे प्रविष्टियों को आगामी 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जयपुर में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रही प्रविष्टियों को क्रमशः 500,300, ₹200 की नगद राशि और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे‌।
    • हरिद्वार महाकुंभ 2021 को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने रेल सेवाओं विस्तार ऋषिकेश तक किया है। गाड़ी संख्या जीरो 09609 उदयपुर सिटी हरिद्वार स्पेशल रेल सेवा 11 जनवरी 2021 से अग्रिम आदेश तक ऋषिकेश तक विस्तारित की गई है। यह रेल सेवा हर सोमवार ,गुरुवार और शनिवार को उदयपुर से 13.05 पर रवाना होकर अगले दिन 10:25 पर ऋषिकेश पहुंचेगी। इसी तरह गाड़ी संख्या 096 10 हरिद्वार उदयपुर स्पेशल रेल सेवा 12 जनवरी 2021 से अग्रिम आदेश तक ऋषिकेश से संचालित होगी। यह ड्रिल सेवा हर मंगलवार ,शुक्रवार और रविवार को ऋषिकेश से 17.55 . पर पर रवाना होकर अगले दिन उदयपुर में 15.55 पर आएगी।
    • कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी करने पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है।नवंबर में हुई इस परीक्षा में 12,41,609 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।
    • शहर के सेवाश्रम चौराहे पर सवारियों से भरी बस सीवरेज कार्य होने के बाद डाली मिट्टी में धंस गई इससे बस का संतुलन बिगड़ गया। गनीमत रही कि जानमाल म
      सलामत रहे। बताया गया कि सेवाश्रम से पहले चल रहे सीवरेज कार्य होने के बाद मिटटी भरी गई जिसमें बस धंस गई। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चल रहे कार्य के दौरान सीवरेज कार्य के बाद जल्दबाजी में मिट्टी डालकर सड़क जैसे तैसे चालू की गई यदि सड़क पूरी नहीं की गई थी तो उस रास्ते को क्यों खोला गया? कोई बड़ा हादसा होने पर इस की जिम्मेदारी किसकी होती?
    • राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की ओर से वर्ष 2020 21 में फार्मेसी नर्सिंग पैरामेडिकल और फिजियोथैरेपी में प्रवेश के लिए संभाग स्तर पर 12 और 13 जनवरी को ऑनलाइन परीक्षा होगी
    • 51 वे अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के मीडिया रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इच्छुक मीडिया कर्मी जो ffi गोवा में शामिल होना चाहते हैं, वह खुद को my.iifgoa.org/extranet/media पर 10 जनवरी 2021 तक रजिस्टर कर सकते हैं।
    • देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज कोरोना वेक्सीनेशन का ड्राई रन हुआ ।टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने से पहले आज सबसे बड़ी रिहर्सल हुई। इसमें अस्पताल और लॉजिस्टिक सिस्टम की तैयारियों को चेक किया गया और जांच हुई कि लोगों को कोरोना वेक्सीन लगाने की प्रक्रिया में क्या कुछ दिक्कतें आ सकती है। पूरा देश अब व्यापकं टीकाकरण कार्यक्रम का इंतजार कर रहा है।
    • दिल्ली की सीमाओं पर लगभग डेढ़ महीने से जुटे किसानों और सरकार के बीच आज आठवे दौर की बातचीत हुई। दोनों पक्ष फिलहाल इस बात पर राजी हो गए हैं कि 15 जनवरी को फिर से बातचीत होगी। किसान नेताओं का कहना था कि सरकार कानूनों में संशोधन की बात कर रही है परंतु हम कानून वापस लेने के अलावा कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे। सरकार ने कहा कि कोर्ट में चलो वही हम अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।
    • क्वेरी
      अब तक के dry-run के परिणाम कैसे रहे? विशेषज्ञ बताते हैं अभी तक दो ड्राई रन हो चुके हैं तीसरा ड्राई रन आज हुआ ।अब तक के परिणाम संतोषजनक रहे हैं। ट्रांसपोर्टेशन में कोई समस्या नहीं पाई गई है ‌और वैक्सिंग के लिए जरूरी तापमान को मेंटेन रखने में हम सफल हुए है ।
    • क्या वैक्सीन लगवाने वाले हर व्यक्ति को रिएक्शन होगा?
      विशेषज्ञ कहते हैं नहीं ऐसा नहीं है वैक्सीन में एक प्रोटीन कंपोनेंट होता है जो उसके सहायक के रूप में काम करता है ।ताकि वैक्सीन का प्रभाव लंबे समय तक बना रहे ऐसे लोग जिन्हें कुछ विशेष प्रकार के प्रोटीन से एलर्जी है उन्हें वैक्सीन देने पर रिएक्शन हो सकता है ऐसे लोग जिन्हें प्रोटीन कंपोनेंट से बहुत अधिक एलर्जी है वह व्यक्ति नहीं लगवाए तो बेहतर होगा क्योंकि उन लोगों को एनाफायलैक्सिस हो सकता है। हालांकि इसके होने की संभावना बहुत कम है।
    • क्या वैक्सीन लगवाने के बाद कोई रिएक्शन हो सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं वर्तमान में बच्चों को जो वैक्सीन लगाई जाती है, उसमें भी हल्का बुखार या एलर्जी जैसे रिएक्शन होते हैं यह बहुत कम समय के लिए होते हैं ।कोविड-19 की वैक्सीन में भी अगर रिएक्शन हुआ तो उसका असर बहुत कम होगा जैसे जिस जगह पर इंजेक्शन दिया जाएगा वहां लाल पड़ जाए यह त्वचा सख्त पड़ जाए खुजली हो या हो सकता है 24 घंटे के लिए हल्का बुखार शरीर में दर्द सर्दी खांसी हो उसके लिए पेरासिटामोल ले सकते हैं।
    • हिंदी सिनेमा की नायिका को दमदार पहचान देने वाले निर्देशकों में विमल रॉय सबसे पहले नंबर पर आते हैं विमल रॉय 11 फिल्म फेयर दो राष्ट्रीय पुरस्कार और कान फिल्म महोत्सव में अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले विमल रॉय आज उनकी पुण्यतिथि है मधुमति परिणीता सुजाता जैसी फिल्में बनाने वाले बिमल रॉय अपनी अभूतपूर्व फिल्मों के लिए याद आते रहेंगे।
    • लगातार दो दिन की गिरावट के बाद आज शेयर बाजार में तेजी लौट आई। बीएसई सूचकांक 689 अंक की बढ़त के साथ 48,783 पर बंद हुआ।
      निफ्टी 210 अंक की बढ़त के साथ 14,347 पर बंद हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4907
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5153
      वहीं चांदी 1 किलो का भाव रहा ₹74,500
    • मौसम
      सुबह से कोहरे के आगोश में लिपटे शहर में सर्द हवाओं ने फिर ठिठुरन बढ़ा दी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों में फिर मावठ पड सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते ये मौसम परिवर्तन हो रहा है। हालांकि रविवार बाद मौसम साफ रहने का अनुमान है। और इसके साथ ही मकर सक्रांति से उदयपुर में फिर सर्दी अपना असर दिखा सकती है।
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
    • ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *