• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 0 9 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 09 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 0 9 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 9, 2020
    0 0
    Read Time:14 Minute, 14 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • गृहमंत्री और किसानों के बीच मंगलवार रात को हुई बातचीत के बाद आज सरकार ने किसानों को एक लिखित प्रस्ताव भेजा था जिसे किसानों ने खारिज कर दिया है अब 12 तारीख को दिल्ली जयपुर हाईवे जाम किया जाएगा और 14 दिसंबर को पूरे देश में प्रदर्शन होगा।
    • देश में 32,080 नए मामलों के साथ आज कुल संक्रमित लोगों की संख्या 97,35,850 तक पहुंच गई है ।अब तक अब देश में संक्रमितों की कुल संख्या 3,78,909 है। पिछले 24 घंटों में 36,635 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 93 लाख 15 हजार 581 है।
    • आज देश भर में अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाया गया। भ्रष्टाचार के विरोध में जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर 2003 को संधि स्वीकार की थी। इसके तहत 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। भ्रष्टाचार के निवारण और रोकथाम में भूमिका निभाना और भ्रष्टाचार के विरोध में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।
    • आयुष मंत्रालय और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ने नई दिल्ली के एम्स में एक नया समन्वित औषधि विभाग स्थापित करने का फैसला किया है‌ ये समन्वित औषधि और अनुसंधान केंद्र आईसीएमआर, कोविड-19 के उपचार के बाद आयुर्वेद और योग को समन्वित कर इलाज करने का एक नया प्रोटोकोल तैयार करेगा।
    • कोविंन पोर्टल पर वैक्सीन लगाने वालों के रूप में अब तक 16000 से अधिक लोगों ने अपना नाम दर्ज कराया है। जबकि टीका लगवाने के लिए करीब 100000 लोगों ने पंजीकरण कराया है।
    • वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल कैसे मिलता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं इसे समझने के लिए भारत बायोटेक की वैक्सीन के उदाहरण से समझिए। भारत में बायोटेक ने DGCI से वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के लिए आवेदन किया है। इस वैक्सीन के फेज 3 ट्रायल का एक महीना हो चुका है। कम से कम 3000 लोगों पर टेस्ट किए जा चुके हैं। अब तक यह पूरी तरह सुरक्षित पाई गई है। ट्रायल पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है लेकिन इसकी परफारमेंस से वैज्ञानिक संतुष्ट हैं। इसे आपातकाल में प्रयोग किया जा सकता है।
    • कोविड-19 ओरल वैक्सीन होगी या इंजेक्शन के रूप में दी जाएगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं कोविड-19 की वैक्सीन इंजेक्शन के जरिए दी जाएगी। यह ओरल फॉर्म में नहीं है। यानी यह पीने वाली वैक्सीन नहीं है। इसकी दो खुराक होंगी जिनके बीच में 3 से 4 हफ्ते का अंतर होगा।
    • क्या कोविड-19 वैक्सीन को हर साल लगवाना होगा ? विशेषज्ञ कहते हैं यह अभी तय नहीं है। लेकिन वर्तमान स्थिति देखते हुए इसकी जरूरत हो सकती है। फिलहाल वैक्सीन की दू
      दो डोज हैं ।जिन्हें तीन से चार हफ्तों के अंतराल में लेनी होगी। अब इसे कब रिपीट करना होगा यह शेड्यूल तैयार नहीं किया गया है।
    • ब्रिटेन में मंगलवार से लोगों को कोरोना वेक्सीन लगनी शुरू हो गई है‌ और 50 हॉस्पिटल्स में यह वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। जिसे अमेरिकी कंपनी फाइजर तैयार किया है। देश के लोग जानना चाहते हैं कि देश में यह वैक्सीन लगाने की शुरुआत कब होगी। जानकारी के अनुसार सरकार इसके प्लान को अंतिम रूप दे रही है। सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ये वैक्सीन लगाने की योजना है। इसके लिए जरूरी ढांचागत सुविधाएं बनाई जा रही है । केंद्र 10 दिसंबर से राज्यों को अतिरिक्त कोल्ड स्टोरेज इक्विपमेंट देना शुरू कर रहा है। अभी देश में उपलब्ध कोल्ड चैन क्षमता तीन करोड़ वैक्सीन की है। इसलिए पहले चरण में जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है उनके लिए बुनियादी ढांचा पर्याप्त है। इससे ज्यादा लोगों के लिए अतिरिक्त ढांचा बनाना होगा। उम्मीद की जा रही है देश में टीकाकरण की शुरुआत अगले साल की शुरुआत से हो सकती है
    • प्रदेश में जिला परिषद और पंचायत समिति चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस को झटका। सिर्फ 5 जिला परिषद और 81 पंचायत समितियों में स्पष्ट बहुमत।
    • Corona update Rajasthan,
      Cumulative positive: 2,85,627
      Active cases: 197
    • Corona update udaipur
      Cumulative positive: 10,115
      Todays discharged: 110
      Cumulative discharged: 9423
      Today positive: 75
      Active cases:587
      Home isolated:393
    • कोरोना काल में संक्रमित रोगियों को जल्द से जल्द उचित इलाज उपलब्ध कराने की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा एक वेबसाइट बनाई गई है जिस पर एक क्लिक के से ही जिले के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो रही है जिसमें करुणा रोगियों के लिए इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है उदयपुर राजस्थान का पहला जिला है जहां पर इस तरह की वेबसाइट का निर्माण करते हुए रोगियों को यह सुविधा दी जा रही है अस्पतालों तक पहुंचने में परेशानी ना हो इस दृष्टि से वेबसाइट पर सभी अस्पतालों के गूगल मैप लिंक भी उपलब्ध है साथ ही अस्पताल के बारे में जानकारी के लिए कोई भी किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर sites.google.com/view/covidudr/home लिंक ओपन करके जानकारी ले सकता है। साथ ही जिला प्रशासन की अधिकृत वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराएं लिंकwww.udaipur.rajasthan.gov.in से भी इस वेबसाइट को देखा जा सकता है
    • अब एक सनसनीखेज खबर
      इजरायल के अंतरिक्ष सुरक्षा प्रोग्राम के प्रमुख र्ने दावा किया है कि ब्रह्मांड में एलियन मौजूद है अमेरिका और इजरायल उनके निकट संपर्क में भी है और अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप भी इस बारे में अच्छी तरह जानते हैं। बताया गया है कि एक गैलेक्टिक फेडरेशन बनाया गया है जो अमेरिका के साथ गुप्त समझौते के तहत मंगल ग्रह पर जमीन के अंदर एक अड्डा चल रहा है। साथ ही दावा किया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एलियंस के बारे में खुलासा करने ही वाले थे कि एलियंस ने उन्हें रोक लिया। इजरायल के सुरक्षा प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा कि एलियंस तब तक लोगों के सामने नहीं आएंगे जब तक मानवता विकसित होकर उस स्तर तक नहीं पहुंच जाती । उन्होंने कहा कि एलियंस के साथ कुछ संपर्क डॉनल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान हुए और एक समझौता हुआ है। परग्रही लोग अमेरिकी एजेंटों के साथ मिलकर ब्रह्मांड के ताने-बाने को समझना चाहते हैं। एलियंस की मौजूदगी के बारे में ऐलान करने से पहले एलियंस चाहते हैं कि लोग शांत हो और मानसिक रूप से समझदार बने तब तक उनकी गतिविधियों को गुप्त रखा जाए। सुरक्षा प्रमुख ने दावा किया कि वह आगे जरूर आए हैं लेकिन उन्हें इस बात की आशा नहीं है कि उनके खुलासे को सच के रूप में माना जाएगा और वह कहते हैं कि अगर यह बात उन्होंने 5 साल पहले कहीं होती तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया होता। उन्होंने एक किताब भी लिखी है जिसमें दावा किया है कि एलियंस ने पृथ्वी पर परमाणु त्रासदी रोकने में मदद की है। गौरतलब है कि सुरक्षा प्रमुख साल 2011 में रिटायर हुए हैं और उन्हें इस्राएल के सेटेलाइट कार्यक्रम का जनक करार दिया गया था।
    • कोरोना संक्रमण को देखते हुए उदयपुर में वैक्सीन को लेकर तैयारियां चल रही है। उदयपुर में कोरोना मरीजो का आंकड़ा 10000 से ऊपर हो गया है। लेकिन रिकवरी रेट भी सुधर रही है। जल्द ही कोरोना वेक्सीन को लेकर फैसला होगा और दिसंबर के अंत तक कोरोना वेक्सीन आने की संभावना है। वहीं शादी और दिवाली सीजन होने से मरीजों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में लोगों से मास्क पहनने हाथ सैनिटाइज करने की अपील की जा रही है। उदयपुर में दिसंबर के अंत तक वैक्सीन आ जाती है तो 40,000 लोगों को मिलेगी। वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मचारी पूरी तरह मुस्तैद है। इसमें 1000 कर्मचारी2500 निजी स्वास्थ्य कर्मचारी काम में जुटे हैं।
    • उदयपुर में गौरव केंद्र को पर्यटकों के लिए खुले हुए 4 साल पूरे हो गए हैं। अब आगामी साल से लेजर शो से बच्चों को एनिमेशन फिल्म देखने को मिलेगी। लोक डाउन के बाद अक्टूबर में फिर से यहां पर्यटक आना शुरू हो गए हैं। यहां महाराणा प्रताप की 57 फीट ऊंची प्रतिमा है। साथ ही हल्दीघाटी विजय युद्ध दीर्घा मेवाड़ रत्न दीर्घा मेवाड़ स्फूरति दीर्घा, भारत दर्शन दिरधा भक्ति धाम राजस्थान गौरव दीर्घा आदि कक्ष भी है।
    • केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल बैग पर अपनी नई नीति में दूसरी कक्षा तक के बच्चों को होमवर्क नहीं देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तीसरी से पांचवी कक्षा के बच्चों को हफ्ते में अधिकतम 2 घंटे का गृह कार्य दिया जा सकेगा। वहीं छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए 1 दिन 1 घंटे का कार्य दिया जा सकेगा और 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को रोजाना अधिकतम 2 घंटे का होमवर्क दिया जाएगा। स्कूलों में वजन करने वाली डिजिटल मशीन रखने और परिसर में पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश हैं वहीं पहियों वाले बैग पर रोक लगाने की गुजारिश की गई है। जो सीढ़ियों पर चढ़ते वक्त बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं कक्षा एक से दसवीं तक के बच्चों के स्कूल बैग का भार उनके शरीर के वजन के 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। स्कूलों से कहा गया है कि वे वजन करने वाली डिजिटल मशीन स्कूल में रखें और नियमित आधार पर स्कूल बैग की निगरानी करें।
    • शेयर बाजार में आज जबरदस्त तेजी रही।
      बीएसई सूचकांक 45000 अंक पाकर गया।
      बीएसई सूचकांक 495 अंक की बढ़त लेकर 46,104 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 136 अंक की मजबूती के साथ 13,529 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4757
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4995
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64400
    • मौसम
      शहर में आज का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी की अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *