• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 0 9July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 09 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 09 July 2021

Byadmin

Jul 9, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज के अपडेट्स लेकर…
  • सरकार की अपील है कि कोविड-19 के एहतियाती उपायों में ढील ना बरतें खतरा अभी टला नहीं है।
  • देश के 37 करोड लोगों को कोरोना रोधी टीका लगा।
  • क्वेरी
    कई लोगों में कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने की समस्या आती है क्या यह ठीक हो सकती है?
    विशेषज्ञ बताते हैं बाल झड़ने की समस्या कई बीमारियों में दिखती है कई बीमारियों में मरीज एंटी एपिलेप्टिक ड्रग लेता है या ऑटोइम्यून कंडीशन में भी बाल झड़ते हैं या हार्मोन चेंजस में भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। लेकिन यह रिवर्सिबल है। कोरोना के समय जो दवाएं दी जा रही हैं वह भी वजह हो सकती है।
  • कोरोना के नए मामलों की संख्या एक बार फिर बढ़ रही है क्या कारण है?
    विशेषज्ञ बताते हैं कुछ जगह ऐसा हो रहा है जो चिंता का विषय है इसके कई कारण हैं टेस्टिंग का कम ज्यादा होना, नए वेरिएंट का आना या लोगों का लापरवाही बरतना जैसे कि अभी लोग घूमने निकल रहे हैं मास्क लगाने में लापरवाही कर रहे हैं पहले भी इन्हीं कारणों से दूसरी लहर ने पूरे देश को झकझोर दिया अब वही सब लोग फिर कर रहे हैं।
  • कोरोना से उबरने के बाद मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ रहा है इसके क्या लक्षण है ?
    विशेषज्ञ बताते हैं रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना से उबरने के बाद न्यूरोलॉजिकल सिम्टम्स या एंजाइटी हो जाती है कभी-कभी यह इस हद तक पहुंच जाती है कि मरीज सोच नहीं पाता समझ नहीं पाता एक तरह से ब्रेन फोग की तरह हो जाता है इसकी वजह यह हो सकती है कि जिस तरह से कोरोना के मरीज आइसोलेट होते हैं उससे अंदर एंजायटी बढती है इसलिए कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है यह समस्या सिर्फ मरीज ही नहीं परिवार में भी हो सकती है लेकिन घबराए नहीं तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।
  • देश में जिका वायरस के कुछ मामले सामने आने के बाद चिंता बढ रही है देश में जीका वायरस का पहली बार मामला साल 2016-17 में आया था वर्ष 1947 में युगांडा के जीका जंगल में रहने वाले बंदरों में सबसे पहले यह वायरस पाया गया था लेकिन 1952 में इसे औपचारिक रूप से खास वायरस माना गया इस वायरस के संक्रमण के कारण बच्चों में मस्तिष्क का विकास नहीं हो पाता और कम विकसित मस्तिष्क वाले बच्चे पैदा होते हैं इसके लक्षणों में हल्का बुखार आंखों का लाल होना सिर दर्द जोड़ों का दर्द और शरीर पर लाल चकत्ते हो सकते हैं इस संक्रमण के कारण एक खास तरह के तंत्रिका तंत्र से संबंधित परेशानी हो सकती है यह अस्थाई पक्षाघात का कारण भी बन सकता है अभी तक इस वायरस के लिए ना कोई वैक्सीन है ना दवा उपलब्ध है इसलिए मरीज को आराम करने और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है लेकिन सबसे ज्यादा चिंता इस बात को लेकर है कि इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चों पर पड़ता है और कम विकसित मस्तिष्क वाले बच्चे पैदा होते हैं इसकी गंभीरता कम या ज्यादा हो सकती है लेकिन मस्तिष्क इतना विकसित नहीं है कि वह जीवन के अहम कार्यों को नियंत्रित कर सके तो यह काफी घातक हो सकता है यह एडीस मच्छरों से फैलता है यह वही मच्छर है जो डेंगू और चिकनगुनिया फैलाते हैं मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों से अलग यह दिन में सक्रिय रहते हैं इनसे बचने का एक ही विकल्प है कि इंसेक्ट ट्रिपलएंट का इस्तेमाल करें लंबी बाजू के कपड़े पहने पानी जमा ना होने दें प्रभावित क्षेत्रों में ना जाए।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases’:62
    Cumulative positive: 953018
    Active cases::815
  • Corona update udaipur today
    New cases: 04
    Cumulative positive:56196
    Cumulative discharged: 55415
    Active cases: 35
    Home isolated:19
  • 5 सितंबर को नीट परीक्षा के आयोजन से संबंधित कोई नोटिस जारी नहीं हुई है
  • उदयपुर शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित की गई नगर निगम अतिक्रमण निरोधक समिति की बैठक   आयोजित की गई,
    बैठक नगर निगम कार्यालय में  आयोजित की गई। बैठक में सभी सदस्यों द्वारा उदयपुर शहर को कैसे अतिक्रमण मुक्त बनाया जाए इस बारे में गहन विचार विमर्श किया गया। समिति अध्यक्ष द्वारा सभी का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि उदयपुर शहर का प्रमुख प्रवेश द्वार रेलवे स्टेशन है।उदयपुर शहर विश्व में पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा शहर है। पर्यटन रेल एवं वायु मार्ग द्वारा अपनी यात्रा संपादित करते हैं। शहर के रेलवे स्टेशन के सामने कई समय से अतिक्रमियों द्वारा पुराने कबाड़ की दुकानें लगा कर मार्ग को सकड़ा किया गया है। यह मार्ग शहर का प्रमुख मार्ग है एवं रेलवे स्टेशन के सामने 90 डिग्री का घुमाव है। इसी घुमाव के पास ही कबाड़ डाल कर रोड को सकडा कर दिया गया है। ढलान से आने वाले वाहन की गति तेज होने के कारण आए दिन यहां पर दुर्घटनाएं घटित होती है, यह घटनाए तब और बढ़ जाती हैं जब रेल यात्री स्टेशन से शहर की तरफ जाते हैं। आने वाले पर्यटक शहर में प्रवेश करते ही एक नकारात्मक तस्वीर लेकर शहर में प्रवेश करते हैं अतः इस कारण इस स्थान पर किए गए अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटाया जाए एवं यहां पर नगर निगम द्वारा इस प्रकार का निर्माण किया जाए जिससे निगम को आय होने के साथ-साथ शहर में आने वाले पर्यटकों को पर भी अच्छी छाप छोड़ सके। समिति अध्यक्ष द्वारा दिए गए प्रस्ताव पर उपस्थित सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि अतिक्रमण निरोधक समिति द्वारा जल्द ही रेलवे स्टेशन के सामने किए गए अतिक्रमण को हटा कर सड़क को चौड़ा किया जाएगा एवं वहां पर नगर निगम को राजस्व प्राप्त हो सके इस प्रकार से कोई निर्माण कार्य करवाया जाएगा।
  • नगर निगम अतिक्रमण निरोधक समिति बैठक में महापौर  ने शहर में बढ़ रहे अतिक्रमण को कैसे रोका जाए इस हेतु अपने सुझावों से अवगत कराया। महापौर ने कहा कि इस कार्य में नगर निगम के अतिक्रमण निरोधक समिति के सदस्य को ही नहीं अपितु शहर के हर व्यक्ति को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। हमारा शहर पर्यटक का शहर है। यदि पर्यटक को शहर में घूमने के लिए एवं यातायात संचालित करने में मुश्किल होगी तो वह कभी भी फिर से इस शहर में घूमने नहीं आएगा। इसलिए हमें अपने आसपास में हो रहे अतिक्रमण को सबसे पहले रोकना होगा। इस कार्य में कोई भी व्यक्ति नगर निगम में संपर्क कर सकता है। निगम शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए कृत संकल्पित है
  • मनोरंजन जगत से…
    10 जुलाई 1956 को जन्मे आलोक नाम हिंदी सिनेमा का जाना पहचाना नाम है। उन्होंने बड़े पर्दे के साथ छोटे पर्दे पर भी एक अच्छे पिता की पहचान बनाई है। जिसके दिल में हमेशा प्यार रहता है उन्होंने अपने करियर में लगभग 140 फिल्में और 15 से ज्यादा टीवी सीरियल्स किए है 1980 मेंआई फिल्म गांधी से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी।
  • 9 जुलाई 1960 को मुंबई में जन्मी संगीता बिजलानी ने 1996 में अजरुदीन से शादी की और 2010 में वे अलग हो गई वे कहती हैं लाइफ में कुछ भी परमानेंट नहीं होता समय के साथ आप परिपक्व होते जाते हैं जिंदगी अनुभवों से भरी हुई है।
  • हिंदी सिनेमा के एक अहम हस्ताक्षर गुरुदत्त का जन्म 9 जुलाई 1925 को हुआ था। अपने काम के प्रति बेहद सजग गुरुदत्त उतने ही दरिया दिल भी थे उनकी जिंदगी बड़ी उठापटक भरी रही‌। 10 अक्टूबर 1964 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 183 अंकों की गिरावट के साथ 52386 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 38 अंकों की गिरावट के साथ 16690 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4589
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम रू 4818
    वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73700
  • मौसम
    दिनभर तेज गर्मी और उमस बनी रही तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीऊ अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.