• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 01 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 01 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 01 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 1, 2020
    0 0
    Read Time:10 Minute, 0 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • सीमा सुरक्षा बल आज अपना 56 वा स्थापना दिवस मना रहा है इसकी स्थापना 1 दिसंबर 1965 को की गई थी। भारत-पाकिस्तान युद्ध के तुरंत बाद संसद में इसके लिए कानून बनाया गया था।
      आज विश्व एड्स दिवस है। यह दिन एड्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है ।यह दिन लोगों को एचआईवी के खिलाफ एकजुट होने और इस वायरस से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार विश्व भर में तीन करोड़ 80 लाख से ज्यादा लोग एचआईवी से संक्रमित हुए।
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के करीब 31,000 नए मामले सामने आए हैं, इनके साथ ही लगभग 42,000 संक्रमित ठीक भी हुए हैं। देश में अब तक 88 लाख 90 हजार के करीब लोग संक्रमित हुए हैं। वही स्वस्थ होने की दर बढ़कर लगभग 94% तक हो चुकी है। वर्तमान में संक्रमितों की संख्या 4,35,603 रह गई है।
    • कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर को देखकर प्रदेश में 31 दिसंबर तक कंटेनमेंट जोन में फिर से लॉक डाउन करने का फैसला किया गया है। वहीं पांच जिलों नागौर, पाली, टॉक, सीकर और गंगानगर में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इससे पहले कोटा, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर ,उदयपुर, अजमेर ,अलवर और भीलवाड़ा में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया था। इन सभी जिलों में जिला मुख्यालय की नगरीय सीमा में रात 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा इसमें सभी बाजार ,ऑफिस और कमर्शियल प्लेस बंद रहेंगे। इसके अलावा 31 दिसंबर तक सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। पुलिस कोरोना पोजिटिव मामलों की निगरानी राज कोविड-19 एप से करेंगी। कोरोना मरीज घर पर ही रहे इसीलिए पुलिस समय-समय पर घर का दौरा भी करेगी और मोबाइल फोन पर राज कोविड-19 एप भी डाउनलोड कराया जाएगा। राजस्थान में इस समय कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 28,653 है जबकि अब तक 2,37,098 लोगों को संकमण से राहत मिल चुकी है। राजस्थान में अब तक 2312 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।
    • Corona update udaipur
      Cumulative positive:9347
      Today discharged:82
      Cumulative discharged:8416
      Today positive:110
      Active cases: 835
      Home isolated: 591
    • राजसमंद से भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी का आज अंतिम संस्कार कर दिया गया। माहेश्वरी की अंतिम यात्रा रानी रोड स्थित मोक्षधाम पहुंची जहां उनके बेटे प्रशांत ने उन्हें मुखाग्नि दी ।इस दौरान परिजन को कोरोना प्रोटो कॉल के तहत पीपीई किट पहने हुए थे।
    • उदयपुर जिले में पंचायत आम चुनाव 2020 के तृतीय चरण में छह पंचायत समितियों और मे आज मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ । इस चरण में मावली ,कुराबड, भीडर, वल्लभनगर ,बड़गांव, और गिर्वा पंचायत समिति में 122 पंचायत समिति सदस्य और 12 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान हुआ। लोगों में मतदान के प्रति उत्साह दिखाई दिया। वही सर्दी के मौसम को देखते हुए मतदान में धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ी। कोरोना महामारी के अंतर्गत मतदाताओं ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पालना करते हुए मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान केंद्रों पर मास्क पहनकर आए मतदाताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ मतदान किया।
    • शहर में आज से हेलीकॉप्टर द्वारा ‘जॉय राइड’ का शुभारंभ हो गया है ।अब शहर वासी आसमान की ऊंचाइयों से शहर की खूबसूरती निहार सकेंगे। पर्यटकों के लिए उदयपुर की ओर से यह एक और नई सौगात होगी इससे शहर में पर्यटन के नए आयाम जुड़ेंगे । जॉय राइड के लिए रानी रोड संजय पार्क के पास नया हेलीपैड बनाया गया है। इसमें फतेह सागर सहित शहर के प्रमुख झीलो, सज्जनगढ़ ,करणी माता, चीरवा टनल और लाभ गढ़ से होकर फिर प्रताप गौरव केंद्र को दिखाते हुए राइड रानी रोड पर आकर संपन्न होगी। डबोक, अलसीगढ़ और लाभ गढ़ के अलावा रानी रोड पर चौथा हेलीपैड है, जहां से देशी-विदेशी सैलानी जॉय राइड का लुत्फ ले सकेंगे।
    • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू का पुनः पंजीकरण जनवरी 2021 के लिए शुरू किया गया है। जो विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीयन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके अनुसार एमपी एमपीईबी और एमसीए कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण एक-दो दिन में शुरू होगा। केवल वही अभ्यर्थी पंजीकरण करा सकते हैं जो पहले से ही विश्वविद्यालय द्वारा एक कार्यक्रम के लिए दाखिला ले चुके हैं। इग्नू ने शिक्षार्थियों को फॉर्म जमा करने से पहले पोर्टल पर उपलब्ध निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के लिए कहा है। इसके लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर संबंधित जानकारी उपलब्ध है।
    • किसानों के प्रतिनिधियों की सरकार के साथ चली बातचीत पहले दिन बेनतीजा रही है। करीब 3 घंटे तक चली बातचीत के बाद किसानों ने अपना धरना जारी रखने की बात कही है ।हालांकि गुरुवार को एक बार फिर दोनों पक्षों की बातचीत होगी ।जानकारी के मुताबिक सरकार ने किसानों की मांग पर विचार करने के लिए समिति बनाने का सुझाव दिया जिसे किसानों के प्रतिनिधियों ने मानने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि हजारों की संख्या में किसान दिल्ली की सीमा पर धरना दे रहे हैं। मंगलवार धरने का छठा दिन था वहीं पंजाब और हरियाणा के किसानों के बाद अब उत्तर प्रदेश के किसानों ने भी दिल्ली गाजियाबाद की सीमा पर धरना शुरू कर दिया है। किसान केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं, जो करीब 2 महीने पहले लागू किए गए थे। सरकार का कहना है कि यह कानून किसानों के हित में है लेकिन किसानों का कहना है कि यह कानून उनके हितों के खिलाफ है। वे इन कानूनों को सरकार से वापस लेने की मांग कर रहे हैं और जब तक इन कानूनों को सरकार वापस नहीं लेगी वह अपना धरना जारी रखने की बात कह रहे हैं।
    • देश में पेट्रोल का भाव 25 महीने के शिखर पर पहुंच गया है। 19 नवंबर के बाद से पेट्रोल की कीमतों में 1.28 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल की कीमतें 1.96 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के चलते देश में भी ईंधन की कीमतें बढ़ी हैं। माना जा रहा है कि कोरोना वेक्सीन आने के बाद दुनिया भर की इकोनॉमी में तेज रिकवरी आएगी। इससे कच्चे तेल की खपत बढ़ेगी।
    • चौतरफा खरीदारी से आज घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तेजी दिखी।
      बीएसई सूचकांक 506 अंक की मजबूती के साथ 44,655 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 140 अंक की तेजी दर्ज कर 13,109 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4605
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4825 रुपए
      वही चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 64700 रुपए
    • मौसम
      शहर का तापमान आज रहा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स,हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *