• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 01 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 01 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 01 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 1, 2021
    0 0
    Read Time:10 Minute, 19 Second
    • हेलो फ्रेंड्स ,हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट पेश किया जिस पर विशेषज्ञों और लोगों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी
    • बजट 2021: सस्ता, महंगा
      -सस्ता
      सोना चांदी ,
      नायलॉन का सामान प्लैटिनम
      पेंट
      -महंगा
      मोबाइल फोन,
      मोबाइल चार्जर
      एसी कंप्रेसर
      सोलर इनवर्टर
      एलईडी लाइट्स
      चमड़े का सामान
      ऑटो पार्ट्स, स्क्रु नट्स
      वरिष्ठ नागरिकों को एक राहत दी गई है। 75 साल से अधिक उम्र के लोग जिनकी आय पेंशन या सिर्फ इंटरेस्ट है उनको रिटर्न भरने की आवश्यकता नहीं होगी। अगर टैक्स बनता है तो जिस बैंक के जरिए उनकी पेमेंट जा रही है वही टैक्स काटना भी सुनिश्चित करेगा नहीं तो उन्हें कोई फॉर्मेलिटी करने की आवश्यकता नहीं है।
    • कोरोना वैक्सीनेशन के बीच पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत रविवार को हेल्थ वर्कर्स ने 0 से 5 वर्ष तक के 3,57,050 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। 3 दिन में जिले के 4,94,909 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। इसके तहत आज और कल घर घर जाकर वंचित रह गए पात्र बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी।
    • क्या वैक्सीन लगने के बाद कोरोना से बचने की संभावना ज्यादा है?
      विशेषज्ञ बताते हैं पहली बात यह है कि वैक्सीन लगने से यह बीमारी नहीं होगी क्योंकि अगर शरीर 30% साथ देता है और यह वैक्सीन 70% सुरक्षा देती है तो आप 100% सुरक्षित हैं। दूसरी बात दुनिया में कोई भी ऐसी वैक्सीन नहीं बनी चाहे वह निमोनिया की हो या पोलियो की हो कि वह 100% सुरक्षा की गारंटी दे ।लेकिन अगर वैक्सीन ली है तो यह बीमारी होने पर भी इतनी गंभीर नहीं होगी वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन पर बहुत काम किया है। किसी भी दिशा में शॉर्टकट नहीं अपनाया गया है।
    • बुजुर्गों को कब टीका लगाया जाएगा और कैसे पता चलेगा? विशेषज्ञ कहते हैं फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने के बाद बुजुर्गों का नंबर आएगा वैक्सीन देने के लिए एक सुनियोजित तरीका प्लान किया गया है ।सब का डाटा मौजूद है।इसके लिए व्यक्ति के पास फोन जाएगा तो वे जाकर वैक्सीन लगवा ले। जिनहे मना किया गया है उन्हें छोड़कर बुजुर्गों को वैक्सीन अवश्य लगवानी चाहिए क्योंकि उनकी इम्यूनिटी कम होती है।
    • सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी है। इन्हें देखते हुए नवी और ग्यारहवीं की परीक्षाएं फरवरी में हो सकती है ताकि अगला सेशन कवर किया जा सके और मार्च के आखिरी हफ्ते तक रिजल्ट भी घोषित करने के प्रयास रहेंगे। फिलहाल 2 फरवरी को जारी होने वाले बोर्ड के टाइम टेबल की और सभी की निगाहें हैं।
    • जिला कलेक्टर ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान विभिन्न विभागों की गतिविधियों और योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से अपने दायित्वों का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन समय पर पूरा करने के निर्देश दिए साथ ही समाज कल्याण योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा करते हुए इनका लाभ हर पात्र को दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने निशुल्क दवा योजना ,मुख्यमंत्री जांच योजना सहित विभिन्न कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में जाना और उचित दिशा निर्देश दिए।
    • प्रदेश के जोधपुर, डूंगरपुर ,बांसवाड़ा,
      सिरोही, उदयपुर, प्रतापगढ़, पाली, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर और नागौर जिले की सेना भर्ती रैली, सेना भर्ती कार्यालय की ओर से चित्रकूट नगर स्थित महाराणा प्रताप खेल गांव में 8 फरवरी से 27 फरवरी तक आयोजित होनी है। यह भर्ती सैनिक सामान्य पद, सैनिक लिपिक ,सैनिक तकनीकी, सैनिक ट्रेड्समैन पदों के लिए हो रही है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 10 सितंबर से 24 अक्टूबर तक हुआ। पंजीकृत अभ्यर्थियों को भाग लेने के लिए कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा,और नो रिस्क का प्रमाण पत्र साथ लाना होगा ।निर्धारित प्रमाण पत्र ना होने की स्थिति में रैली में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी ।साथ ही अपनी पानी की बोतल, किट सैनिटाइजर साथ में होना अनिवार्य होगा। ₹10 के स्टांप पेपर पर अपना ब्योरा लेकर आना होगा। स्टांप पेपर ब्योरे की प्रतिलिपि संबंधित तहसील कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। भर्ती के दौरान स्टांप पेपर होना अनिवार्य होगा। 1.6 किलोमीटर दौड़ के लिए अभ्यर्थी के पास टी शर्ट, बनियान ,नेकर और जूते रनिंग किट होने अनिवार्य हैं। सेना भर्ती रैली का विस्तृत कार्यक्रम संबंधित वेबसाइट पर उपलब्ध है। पंजीकृत अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र उनके ईमेल पर प्राप्त होगा। सभी अभ्यर्थियों को भर्ती स्थल पर निर्धारित दस्तावेज और ऑनलाइन पंजीकरण से प्राप्त प्रवेश पत्र की दो प्रतियां साथ लेकर आना अनिवार्य होगा।
    • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को घोषणा की कि छठी से आठवीं तक के स्कूल 8 फरवरी से खोले जा सकेंगे और प्रथम और द्वितीय वर्ष स्नातक स्तर की कक्षाएं और पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाएं भी हो सकेगी। 2019 के दौरान महामारी से शिक्षा पर बडा असर हुआ है । हालांकि अब नवी से 12वीं तक की कक्षाएं ,कोचिंग केंद्र और सरकारी ट्रेनिंग केंद्र 18 जनवरी से खुल चुके हैं। कोविड-19 रोगियों की घटती संख्या के मद्देनजर यह निर्देश दिए गए हैं। वही सिनेमा थिएटर मल्टीप्लेक्स को कुल क्षमता की 50% सीटों के साथ ही खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि सभी परिस्थितियों में कोविड-19 प्रोटोकोल की पालना करना आवश्यक रहेगा।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases’96
      Cumulative positive: 3,17,587
      Active cases: 1948
    • श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान का दूसरा चरण रविवार से शुरू हुआ। उदयपुर शहर सहित जिलेभर में जगह-जगह सुबह भगवान राम और भगवान एकलिंग नाथ के जयकारों के साथ शुरू हुए इस महा ज्ञान में 700 से अधिक टोलियां ने निधि समर्पण की अलख जगाई। कैलाशपुरी स्थित एकलिंग नाथ महादेव के मंदिर में दर्शन कर, शनि मंदिर के महंत के सानिध्य में निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की गई ‌।घर घर संपर्क करते हुए कूपन रसीद और चित्र प्रदान किए गए। नाई गांव की खास ओदी, लखावली क्षेत्र के डांगियो का गुड़ा के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में यह अभियान शुरू हुआ जो 15 फरवरी तक चलेगा और कार्यकर्ता घर-घर जाकर श्रद्धा अनुसार समर्पण निधि प्राप्त करेंगे। सभी क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर टोलियां गठित की गई है।
    • बजट की घोषणा साथ ही आज शेयर बाजार में तेजी देखी गई ‌।
      बीएसई सूचकांक 2,315 अंक की लंबी छलांग लगाकर 48,601 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 647 अंक की तेजी के साथ 14,281 पर बंद हुआ
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4,747 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4,984
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹78,100
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ …
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *