• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 01 February 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 February 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 February 2022

Byadmin

Feb 1, 2022

हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…

संसद में आज वर्ष 2022- 23 का बजट पेश हुआ बजट में खेती के विकास और किसानों के कल्याण के लिए कई कार्यक्रमों की घोषणा की गई है आपातकालीन ऋण सुविधा गारंटी स्कीम के तहत 130 लाख से अधिक एम एस एम ई को अत्यंत जरूरी और अतिरिक्त ऋण प्रदान किया गया है यह स्कीम मार्च 2023 तक बढ़ाई जाएगी ।ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति जनजाति और पिछड़ा वर्ग के बच्चों के अनुपूरक शिक्षण के लिए पीएम विद्या के वन क्लास वन टीवी चैनल कार्यक्रम को 12 टीवी चैनलों से बढ़ाकर 200 टीवी चैनलों तक पहुंचाया जाएगा इससे पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में अनुपूरक शिक्षा मिल सकेगी देश के विद्यार्थियों के उनके द्वार पर वैयक्तिक शिक्षण अनुभव के साथ विश्वस्तरीय शिक्षा देने के लिए डिजिटल विश्वविद्यालय स्थापित होगा

नेशनल डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम के लिए एक ओपन प्लेटफार्म शुरू होगा जिसमें सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता को डिजिटल रूप से दर्ज किया जाएगा मिशन शक्ति मिशन वात्सल्य सूक्ष्मा आंगनवाड़ी और पोषण जैसे कार्यक्रमों का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा।

व्यवसाय करने में सुविधा के लिए देश में कहीं भी पंजीकरण के लिए एक राष्ट्र एक पंजीकरण स्थापित किया जाएगा।
डिजिटल बैंकिंग हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए देश के 75 जिलों में विचित्र डिजिटल बैंकिंग इकाइयां शुरू होंगी।

आत्मनिर्भर भारत के तहत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी टैक्स सिस्टम को सरल बनाया गया है नया अपडेटेड रिटर्न्स पेश होगा जहां लोग आईटी रिटर्न दाखिल करने के 2 साल के भीतर अपडेटेड रिटर्न दाखिल कर सकेंगे।
वर्ष 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया गया है।

बजट में डिजिटल करेंसी पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग से जोड़ने विदेश यात्रा सुगम बनाने के लिए ई पासपोर्ट सेवा शुरू करने जैसी कई अहम और बड़ी घोषणाएं हुई।

चमड़ा कपड़ा खेती का सामान पैकेजिंग के डिब्बे मोबाइल फोन चार्जर और ज्वेलरी सस्ते होंगे लाउडस्पीकर हेडफोन ईयर फोन स्मार्ट मीटर सोलर सेल सोलर माड्यूल एक्स रे मशीन इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे महंगे होंगे।

प्रदेश में सभी श्रेणियों के लिए न्यूनतम मजदूरी बनाने बढ़ाने का निर्णय लिया गया है इसके लिए न्यूनतम मजदूरी की दरों में ₹7 प्रतिदिन की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है अब अकुशल श्रमिक को 252 की जगह ₹259 प्रतिदिन मिल सकेंगे अर्ध कुशल श्रमिक को 264 की जगह 271 कुशल श्रमिक को 276 की जगह ₹283 और उच्च कुशल श्रमिक को 326 के स्थान पर ₹333 प्रतिदिन मजदूरी प्राप्त होगी मजदूरों के हित को देखते हुए दरो को 1 जुलाई 2021 से प्रभावी किया जाएगा इससे पहले न्यूनतम मजदूरी की दरों में वृद्धि ₹27 प्रतिदिन एक जुलाई 2020 से लागू हुई थी।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में 166 करोड़ 800000 68 लाख से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए पिछले 24 घंटों में 1 लाख 67 हजार 59 नए कोरोनावायरस मामलों की पुष्टि हुई वहीं 254076 लोग संक्रमण से मुक्त हुए देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या 17 लाख 43 हजार 59 है।

भारतीय तटरक्षक बल का आज 46 वां स्थापना दिवस है 1978 में इसकी शुरुआत हुई दुनिया के चौथे सबसे बड़े तटरक्षक के रूप में बल ने भारतीय तटों को सुरक्षित रखने और भारतीय समुद्री क्षेत्रों में नियमों को लागू करने में अहम भूमिका निभाई है इसका सबसे महत्वपूर्ण दायित्व अपने क्षेत्र में समुद्री मार्गों से तस्करी की रोकथाम करना है।

हज समिति ने हज के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी कर दी है पूर्व में ये 31 जनवरी तक थी।

कानोड़ थाना पुलिस ने आज 12 क्विंटल डोडा चूरा जप्त किया मुखबिर की सूचना पर उदयपुर की तरफ आती स्कॉर्पियो और अन्य कार पुलिस टीम द्वारा नाकाबंदी कर रुकवाने की कोशिश की गई लेकिन दोनों गाड़ी चालक नाकाबंदी देख गाड़ियां लेकर भागने लगे और पुलिस पर फायरिंग करने लगे जवाबी कार्रवाई में 10 राउंड फायर किए गए इसके बाद एक बाडे में गाड़ियों को छोड़ तस्कर भाग निकले जब्त डोडा चूरा की कीमत ₹20 लाख बताई जा रही है।

उदयपुर में आज 495 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए वहीं निजी अस्पताल में भर्ती दो कोविड-19 मरीजों ने दम तोड़ दिया शहर में अब एक्टिव केस 3000 के आसपास है वहीं 102 कोरोना रोगी अस्पताल में भर्ती हैं।

प्रदेश में 3000 से ज्यादा थैलेसीमिया रोगी है जिनमें से 850 को ही दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी हुए हैं इसी तरह हीमोफीलिया के 1000 मरीजों में से 400 को ही प्रमाण पत्र जारी हो गए हैं इन दोनों बीमारियों से पीड़ितों को जल्द प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए नवाचार किया गया है सभी मेडिकल कॉलेजों के अधीक्षकों को 10 फरवरी तक दोनों बीमारियों के मरीजों को प्रमाण पत्र दिलाने के निर्देश दिए जा चुके हैं ताकि यह मरीज राज्य और केंद्र सरकार की सुविधाओं का लाभ ले सके।

आथिया शेट्टी उदयपुर आई है  वे यहां एक शादी में शिरकत करने आई हैं।

 

 

मनोरंजन जगत से…
80 के दशक के मशहूर हीरो जैकी श्रॉफ का आज जन्मदिन है इस मौके पर उनके बेटे ने सोशल मीडिया पर जन्मदिन की बधाई दी और प्यार भरा संदेश लिखा -दुनिया के सबसे दयालु दिलवाले इंसान को जन्मदिन मुबारक हो।

साल 2022 के बजट पर सभी ध्यान केंद्रित कर रहे थे लेकिन इस वर्ष भी भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग के लिए कोई छूट या आवंटन नहीं दिया गया है कोविड-19 के चलते सबसे ज्यादा प्रभावित सिनेमाघरों के मालिकों को सरकार से कर राहत और पूंजी सहायता की उम्मीदें थी उल्लेखनीय है कि भारतीय फिल्म उद्योग दुनिया के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है कई भाषाओं में सालाना 15 सौ से अधिक फिल्में बनाने वाली मीडिया इंडस्ट्री देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देती है वही ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के आने के बाद लोग थिएटर से दूरी बना रहे हैं ऐसे में सिंगल विंडो क्लीयरेंस लाइसेंस और टैक्स में रियायत से इंडस्ट्री को बहुत मदद मिल सकती थी।

1 फरवरी 1956 को आंध्र प्रदेश में जन्मे जाने वाली कॉमेडियन ब्रह्मानंदम अब तक 1000 से अधिक फिल्में कर चुके हैं और इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है यह ऐसे कलाकार हैं जो दक्षिण की लगभग हर दूसरी फिल्मों में होते हैं इन्हें 2009 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है‌

भारत के हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश को वर्ष 2021 में उनके प्रदर्शन के लिए वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर चुना गया है वह इस सम्मान को पाने वाले दूसरे भारतीय हैं इससे पूर्व 2020 में भारतीय महिला हॉकी कप्तान ने अपने प्रदर्शन के लिए यह सम्मान जीता था।

सेंसेक्स

बीएसई सूचकांक आज 848 अंकों की बढ़त लेकर 58862 पर बंद हुआ ।

वहीं निफ्टी 237 अंकों की बढ़त के साथ 17576 रहा।

सर्राफा
उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4504
24 कैरेट सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4881
चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹65600

मौसम

ठंड से धीरे धीरे राहत मिल रही है हालांकि सुबह शाम की तेज ठंड बरकरार है। पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस

तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.