• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 01 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 January 2022

Byadmin

Jan 1, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • 15 से 18 वर्ष के बच्चों को सोमवार से को वैक्सीन की खुराक लगाई जाएगी इसके लिए उन्हें आज से को विन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा इसके लिए स्कूल का पहचान पत्र या आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं इस आयु के छह से सात करोड़ बच्चे वैक्सीन के पात्र होंगे।परिजनों से बच्चों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराने की अपील की गई है
  • जम्मू कश्मीर में कटरा के निकट माता वैष्णो देवी भवन परिसर में आज सुबह मची भगदड़ में 12 लोग मारे गए और 13 लोग घायल हो गए भगदड़ तड़के 2:45 पर हुई भारी भीड़ के चलते किसी बात पर हुई कहासुनी के बाद भगदड़ मच गई सरकार की ओर से राहत राशि की घोषणा की गई है और वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं यह नंबर है- 01991 234804 और 01991 234 053
  • आज रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन का 64 वां स्थापना दिवस है।
  • टेरी मंदिर के दर्शन के लिए लगभग 160 तीर्थयात्री वाघा अटारी सीमा पार कर पाकिस्तान के लिए रवाना हुए भारतीय आयोजकों ने इन श्रद्धालुओं का चयन किया। पाकिस्तान ने टेरी मंदिर दर्शन के लिए भारत से चुने समूह को आमंत्रित करने की गैर पारदर्शी योजना बनाई भारत को यह मंजूर नहीं था और यह दोनों पक्षों द्वारा तीर्थ यात्राओं के आयोजन की मूल भावना के भी विपरीत था भारत सरकार अपने तीर्थ यात्रियों को हर तरह की सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • विश्व भर में नववर्ष समारोह का उत्साह फीका रहा ऑस्ट्रेलिया में आतिशबाजी के साथ स्वागत किया गया लेकिन लोगों की मौजूदगी कम रही न्यूजीलैंड में ऑकलैंड में स्काई टावर और हार्वर ब्रिज में रोशनी की गई आईवान में आतिशबाजी और रोशनी से नए साल का स्वागत किया गया जापान में मठ में नववर्ष पर प्रार्थना हुई थाईलैंड में फाया नदी पर आतिशबाजी की गई ब्रिटेन में लंदन में कोविड-19 के चलते लगातार दूसरे साल नए साल के समारोह नहीं हुए लेकिन लंदन आई जगमगाता रहा फ्रांस में अस्पताल में नर्सों ने कोविड-19 देखभाल इकाई से राहत लेते हुए केक काटकर नववर्ष का स्वागत किया रूस में मॉस्को में आधी रात को आतिशबाजी की गई लेकिन कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण रेड स्क्वायर सुना रहा।
  • देश में दिसंबर साल 2021 तक 100% आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था 30 दिसंबर तक भारत की 64 फ़ीसदी वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी है जबकि 90 फ़ीसदी को कोरोना वैक्सीन की एक खुराक मिल चुकी है बीते वर्ष जनवरी से शुरू होने वाली टीकाकरण अभियान प्रक्रिया में कई तरह की चुनौतियां रही कच्चे माल की कमी लॉजिस्टिक लोगों की टीके के प्रति झिझक से इस लक्ष्य को हासिल करने में बाधा आई फिलहाल देश में स्थानीय रूप से निर्मित 2 टीके को वि शील्ड और को वैक्सीन और रूस में तैयार स्पूतनिक की खुराक दी जा रही है इसके अलावा टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद से अब तक करीब 620 लाख वैक्सीन की खुराक बर्बाद भी हुई।
  • फ्रांस में आज से अधिकांश फलों और सब्जियों की प्लास्टिक पैकेजिंग पर प्रतिबंध लगाने वाला एक नया कानून लागू हो गया है इस तरह कई उद्योगों में प्लास्टिक के उपयोग को धीरे-धीरे कम किया जाएगा साल 2040 तक एकल उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करने की प्रांत की प्रतिबद्धता है नए प्रतिबंध का उद्देश्य प्लास्टिक की जगह अन्य विकल्पों के उपयोग को बढ़ावा देना है।
    साल 2021 की सकारात्मक खबरें
  • कोरोना प्रतिरक्षा के प्रति अति संवेदनशील है इस वजह से पता चला कि महामारी को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी वैक्सीन बनाई जा सकती है कई विषाणु वैक्सीन के प्रति अति संवेदनशील नहीं होते ऐसी स्थिति में मुश्किलें बढ़ सकती थी 11 मार्च साल 2020 में कोरोना को महामारी घोषित किया गया और 1 सप्ताह से भी कम समय में पहली एम आर एन ए वैक्सीन अपने क्लिनिकल ट्रायल के लिए तैयार थी नवंबर 21 महीने में कोरोना का नया वैरीअंट ओमी क्रोन मिला जो दुनिया के सामने एक चुनौती है पुरानी वैक्सीन इस पर कितनी कारगर होगी यह देखा जा रहा है लेकिन एक और जहां टीकू की खोज और उनके निर्माण ने दुनिया को राहत दी है वही गरीब देशों में टीको की आपूर्ति की समस्या बनी हुई है।
  • इस वर्ष प्रोटीन के थ्री डाइमेंशनल रिप्रेजेंटेशन के क्षेत्र में भी सफलता मिली यह जीव विज्ञान के मौजूदा स्वरूप को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है आने वाले समय में इससे स्वास्थ्य डायग्नोस्टिक फसल और फूड प्रोडक्शन और पर्यावरण की देखभाल जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण रूप से सामाजिक बदलाव हो सकते हैं।
  • पिछले कई सालों से मानव जाति का एक खतरनाक दुश्मन रहे मलेरिया के लिए वैक्सीन बनना मेडिकल साइंस की बड़ी कामयाबी मानी जा रही है वैक्सीन का नाम आरटीएसएस है विज्ञान के लिए यह एक अहम खोज और सार्वजनिक स्वास्थ्य की दृष्टि से ऐतिहासिक है मलेरिया एक परजीवी है जो ब्लड सेल्स पर अटैक कर उन्हें नष्ट करता है और अपनी संख्या बढ़ाता है मलेरिया पीड़ितों को काटने वाले मच्छर दूसरों में मलेरिया फैलाते हैं।
  • इस वर्ष नाइजीरिया की एक महिला ने वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के महानिदेशक का पद संभाला इस पद को संभालने वाली वे पहली महिला बनी और पहली अफ्रीकी भी बनी।
  • वहीं एशियाई मूल की पहली महिला बनी जो अमेरिका के उपराष्ट्रपति बनी हुई है कमला हैरिस। विशेषज्ञों के मुताबिक यह नियुक्ति इस साल की सबसे अच्छी खबरों में से एक थी।
  • वही पांडा अब लुप्त प्राय जीवो की श्रेणी से बाहर आ गया है हालांकि जोखिम वाले जीवो में बना हुआ है अब जंगलों में उनकी संख्या 18 सो तक पहुंच गई है उल्लेखनीय है कि रेड लिस्ट में 37480 प्रजातियां लुप्त प्राय के रूप में वर्गीकृत है।
  • उदयपुर के व्यवसायी का अमेरिका में मर्डर हो गया है वे10 महीने से अमेरिका में रह रहे थे जहां उनकी बेटी रहती है उनके घर में कुछ बदमाश लूट के इरादे से घुसे जिसे रोकने का उन्होंने प्रयास किया इस पर बदमाशों ने उन्हें पीटा जिससे घायल व्यवसाई की मृत्यु हो गई ।उनका शव अभी वहीं अस्पताल की मोर्चरी में रखा हुआ है सोमवार को शव उनके परिजनों को सुपूर्द किया जाएगा मामले में पुलिस ने एक बदमाश को गिरफ्तार कर लिया है।
  • उदयपुर में तेज रफ्तार वाहन के अनियंत्रित हो जाने से शहर के अंबामाता थाना क्षेत्र में गंभीर हादसा हुआ। मल्ला तलाई चौराहे के पास रामपुरा के तरफ से आने वाली एक कार अनियंत्रित होकर बाइक को चपेट में लेते हुए सब्जी बेचने वाली महिला को रौंदती हुई डिवाइडर पर चढ़ गई इससे युवक के साथ बैठी महिला और सब्जी बेचने वाली महिला की मौके पर ही मौत हो गई बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हुआ जिस का अस्पताल में इलाज चल रहा है पुलिस ने कार को जब्त कर लिया है और ड्राइवर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
  • साल के पहले दिन उदयपुर में कोरोनावायरस के 5 नए रोगी सामने आए अब एक्टिव केस 24:00 हो गए हैं जो होम आइसोलेशन में है दिसंबर के 31 दिनों में शहर में 64 की सा है इसे देखते हुए जनवरी में कोरोना नियमों के पालन हमें सख्ती से करने चाहिएं।
  • वहीं राजस्थान में नए साल के पहले दिन साध 52 केस ओमी क्रोन के मिले हैं इनमें से 9 विदेश यात्रा से लौटे हैं 12 दूसरे राज्यों की यात्रा पर थे जबकि दो नजदीकी संपर्क के लोग हैं अन्य संक्रमितो की ट्रैवल् हिस्ट्री नहीं है अब प्रदेश में 121 ओमी क्रोन पॉजिटिव है जिनमें से 61 रिकवर हो चुके हैं।
  • नए साल के पहले दिनज् कई प्रशासनिक अधिकारियों की अदला बदली हुई जिनमें उदयपुर के अधिकारी भी शामिल है।
    नए साल पर गैस कंपनियों की ओर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है यह कटौती 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर पर की गई है। वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। जयपुर में 14 पॉइंट 2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत ₹904 बनी हुई है।
  • प्रदेश में आज कोविड-19 के 301 नए केस दर्ज हुए इनमें जयपुर से 192मामले दर्ज हुए। अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1247 हो गई है।
  • वहीं प्रदेश में आज मिले ओमी क्रोन के 52 नए केस में से 38 केस जयपुर के हैं।
  • मनोरंजन जगत से…
  • अभिनेता मोहित रैना ने सरप्राइस देते हुए अपनी महिला मित्र अदिति से शादी कर ली है उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस शादी की तस्वीरें शेयर करते हुए फैंस को इसकी जानकारी दी। इसे देखकर फैंस की शुभकामनाओं का दौर शुरू हो गया।
  • राजामौली की फिल्म आर आर आर का प्रदर्शन टाल दिया गया है देशभर में कोरोना संकट को देखते हुए कई तरह की पाबंदियां लगानी शुरू कर दी गई है सिनेमाघर भी बंद हो रहे हैं ऐसे में बड़ी फिल्मों की रिलीज को टाला जा रहा है पहले फिल्म 7 जनवरी को दुनियाभरके सिनेमाघरों में रिलीज होनी थी। इधर फिल्म जर्सी की रिलीज को भी टाल दिया गया है।
  • प्रभास और पूजा हेगड़े की फिल्म राधेश्याम 14 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है अफवाहों के अनुसार इसकी रिलीज टाली जा सकती है इस पर मेकर्स ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि फिल्म की रिलीज में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है और फिर मैं 14 जनवरी 2022 को ही रिलीज होगी।
  • हिंदी फिल्मी सितारों ने अपने अंदाज में पार्टी या परिवार के साथ नए साल का स्वागत किया ।
  • मौसम
    मौसम विभाग के अनुसार 4 जनवरी से नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर जोधपुर जयपुर अजमेर और भरतपुर में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश गतिविधियां शुरू होने की संभावना है 5 जनवरी को बीकानेर जोधपुर जयपुर अजमेर भरतपुर और कोटा में बारिश होने की संभावना है।
  • शहर में शीतलहर का असर जारी है तीखी ठंड ने जनजीवन को बेहद प्रभावित किया है। हालांकि बादल छाए रहने से तापमान में हल्की बढ़त हुई है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.