• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 01 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 01 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 01 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 1, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 34 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर….
    • आज से देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। जिसमें रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइटwww.cowin. gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा. साथ ही कोविन 2.0 पोर्टल, आरोग्य सेतु जैसे अन्य एप पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे और समय ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए एक पहचान पत्र की जरूरत होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए cowin.gov.in पर जाएं .यहां पर रजिस्टर योरसेल्फ पर क्लिक करें इसके बाद मोबाइल नंबर डालें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद मैसेज में एक ओटीपी प्राप्त होगा. ओटीपी को भरकर वेरीफाई बटन क्लिक करें. वेरीफाई होने पर रजिस्टर फॉर वैक्सीनेशन पेज खुल जाएगा. यहां पर मांगी गई जानकारियां भरें और कौन सा पहचान पत्र उपयोग करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें. उसके बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें यहां भरा गया पहचान पत्र वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखाना होगा. अगर आप पहले से बीमारी वाले वर्ग में है तो यहीं पर अपनी बीमारी भी दर्ज करें और वैकसीनेशन के समय एक मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने पर आपकी अकाउंट डिटेल्स यानी जानकारियां दिखने लगेंगी ।यहां पर आप उसी मोबाइल नंबर से तीन और लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए जोड़ सकते हैं। यहां से अपॉइंटमेंट के लिए कैलेंडर जैसे आइकन पर क्लिक करें। इस पर शेड्यूल अप्वाइंटमेंट लिखा आएगा। यहां से एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे ।यहां से वैक्सीन के लिए सेंटर और तारीख चुन सकते हैं। इसके बाद कंफर्म बटन पर क्लिक करने पर अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल का मैसेज आएगा। आप अपॉइंटमेंट के दिन से पहले अपॉइंटमेंट की तारीख बदल भी सकते हैं। इसी तरह आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए ऐप में दिए गए कोविन आइकन पर क्लिक करें इसके बाद वैक्सीनेशन विकल्प पर क्लिक करने पर रजिस्टर्ड नाउ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां पर फोन नंबर दर्ज करने पर ओटीपी आएगा। ओटीपी आने पर आगे की प्रक्रिया वेबसाइट की तरह ही पूरी कर ले। अगर आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते तो वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। इसके लिए वैद्य पहचान पत्र, और पहले से कोई बीमारी वाले लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा। इस बार टीकाकरण सरकारी और प्राइवेट केंद्रों पर हो रहा है। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए समय सुबह 9:00 बजे से दिन में 3:00 बजे तक है वैद्य फोटो पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड ।एनपीआर स्मार्ट कार्ड और फोटोग्राफ वाला पेंशन दस्तावेज मान्य होंगे इस चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जा सकेगा। जिन्हें कोमोरबिडिटी है इसके अंतर्गत यह श्रेणियां है- पिछले 1 साल में हार्ट फेल्योर की वजह से अस्पताल में भर्ती हुए हो। पोस्ट कार्डिएक ट्रांसप्लांट, लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस, सिग्निफिकेंट लेफ्ट वेट्री कूलर सिस्टोलिक डिस्फंक्शन, 40% से कम। मध्यम या गंभीर हार्ट डिजीज। जन्मजात हृदय रोग। कोरोनरी आर्टरी डिजीज। और हाइपरटेंशन, डायबिटीज जिसका इलाज चल रहा हो स्ट्रोक और हाइपरटेंशन या डायबिटीज जटिलताओं के साथ, डायबिटीज और हाइपरटेंशन, गंभीर किडनी बीमारियां, हीमोडायलिसिस या लंबे वक्त से इम्यूनिटी को कम करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करने वाले ,गंभीर सिरोसिस, सांस की गंभीर बीमारियां, लिंफोमा ,ल्यूकेमिया, मायलोमा ।किसी तरह का कैंसर‌, दिव्यांग, एचआईवी संक्रमित।
      वैक्सीन की कीमत प्राइवेट अस्पताल में ₹250 प्रति डोज होगी और सरकारी सेंटर पर यह मुफ्त लगाई जाएगी। गौरतलब है कि देश में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से हुई है और जुलाई तक 30 करोड लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य है।
    • गौरतलब है कि प्रत्येक चरण के लिए जिले में कुल 31 वैक्सीनेशन सत्र स्थल स्थापित किए गए हैं। जिसमें 20 सत्र स्थल राजकीय चिकित्सालय में और 11 सत्रह स्थल निजी अस्पतालों में स्थापित किए गए हैं। 20 राजकीय सत्र स्थलों में प्रत्येक ब्लॉक से एचसीएचसी कुल 12, यूसीएससी भुवाणा, यूपीएचसी सेक्टर 14, सेटेलाइट हॉस्पिटल चांदपोल और हिरण मगरी और 4 स्थल आरएनटी मेडिकल कॉलेज में रखे गए हैं। निजी अस्पतालों में गीतांजलि मेडिकल कॉलेज, एआईआईएमएस बेडवास, पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस उमरडा, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलो का बेदला, जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल, संजीवनी हॉस्पिटल, मेवाड़ हॉस्पिटल, पारस जे के हॉस्पिटल, अरावली हॉस्पिटल, कल्पना नर्सिंग होम, चौधरी हॉस्पिटल सेक्टर 4 में संचालित किए जाएंगे। इस अभियान में जिले के 3,86, 414 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाना है जिसे चिकित्सा विभाग के अनुसार मार्च माह में पूरा कर लिया जाएगा ।साथ साथ हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर के चल रहे द्वितीय खुराक टीकाकरण अभियान को भी 6 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:129
      Cumulative positive:3,20,455
      Active cases:1304
    • Corona update udaipur today
      New cases:8
      Cumulative positive:12001
      Cumulative discharged:11764
      Active cases:114
      Home isolated:83
    • अगर आप कोरोना का टीका लगवाने जा रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि आपको कोरोना का कौन सा वैक्सीन लगाया जाएगा तो यह संभव नहीं है। पिछले शुक्रवार को केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में एडवाइजरी जारी की ।इसके अनुसार जब आप कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचेंगे तभी आपको कोरोना की वैक्सीन को वी शील्ड या को वैक्सीन के बारे में पता लग पाएगा।
    • सरकार ने इंडेन गैस एजेंसी की डीलरशिप के लिए आवेदन देने और पंजीकरण शुल्क जमा कराने की खबर को फर्जी बताया है।
    • शहर के लखारा चौक में पिछले 5 दिनों से धीमी गति से चल रहे स्मार्ट सिटी कार्यों को देखते हुए मंडी क्लॉथ व्यापारी एसोसिएशन ने एक बैठक की और कहा कि 1 सप्ताह के भीतर कार्य समाप्त नहीं करने पर आंदोलन किया जाएगा। व्यापारियों के अनुसार क्षेत्र में पाइप डालने का काम कभी का हो चुका है उसके बाद सीवरेज कनेक्शन नल कनेक्शन के कार्य मंथर गति से चल रहे हैं ।इससे व्यापारी परेशान हो गए हैं बिजली की केबल डालना अभी बाकी है नल कनेक्शन के लिए खोदे गए गड्ढों में आए दिन लोग गिर रहे हैं। लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं किया गया है।
    • शहर की पिछोला झील में चांदपुर पुलिया के नजदीक रंग तलाई में मगरमच्छ नजर आया है जिसे शहरवासी ने अपने कैमरे में कैद किया । वन विभाग द्वारा मगरमच्छ को पकड़ने की कोशिश भी की लेकिन मगरमच्छ पकड़ में नहीं आया और फिर से पानी में चला गया गोरतलब है कि इससे पहले भी पिछोला झील में मगरमच्छ नजर आ चुका है।
    • उदयपुर महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति और महाशिवरात्रि महोत्सव समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें गर्भ ग्रह में आमजन के प्रवेश, मंदिर की गौशाला प्रबंधन और मंदिर अन्न क्षेत्र को लेकर भ्रामक प्रचार करने वालों के बारे में जांच व तकनीकी समिति द्वारा की गई जानकारी मय वीडियो ऑडियो प्रस्तुत की गई। साथ ही बैठक में शिवरात्रि पर्व को लेकर आयोजित होने वाले मेले और श्रृद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासनिक स्वीकृति के पश्चात प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार महोत्सव पर्व का आयोजन और दर्शन व्यवस्था किए जाने की बात कही गई। गौरतलब है कि महाशिवरात्रि पर्व पर हर वर्ष विधि विधान के साथ भगवान की मंगला आरती ,भव्य श्रृंगार, चारों प्रहर रुद्राभिषेक और महा पूजा का आयोजन किया जाता है।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संगठक प्रौद्योगिकी और अभियांत्रिकी महाविद्यालय में मृदा और जल संसाधन प्रबंधन विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमें 11 देशों के मृदा और जल विशेषज्ञों ने भाग लिया। इसमें 6 तकनीकी सत्रों में 50 से अधिक अनुसंधान पत्रों का वाचन किया गया।इस अंतरराष्ट्रीय अधिवेशन में दुनिया भर के 11 देशों से 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।
    • कलेक्ट्रेट सभागार में आज अतिरिक्त जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई जिसमें आरएनटी प्राचार्य ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसार हाल ही में शुरू किए गए ऑर्गन री ट्रेवल सिस्टम की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही 4D सोनोग्राफी की व्यवस्था भी शुरू कर दी जाएगी जिससे गर्भवती महिलाओं को काफी राहत मिलेगी ।उन्होंने मुख्यमंत्री दवाई योजना, जांच योजना सहित अन्य सुविधाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारियों से बजट घोषणा की प्रगति, संपर्क पोर्टल ,सीएम हेल्पलाइन ,जनसुनवाई और सतर्कता प्रकरण, लोक सेवा गारंटी में प्रगति, सुनवाई का अधिकार, पीएमओ, सीएमओ से जुड़े प्रकरणों के निस्तारण और विभागीय गतिविधियों और योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा की गई।
    • आईसीएसई ने बोर्ड एग्जाम 2021 के लिए डेटशीट जारी कर दी है। कक्षा दसवीं के बोर्ड एग्जाम 5 मई से 7 जून तक होंगे और परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे ।अधिक जानकारी संबंधित वेबसाइटcisce.org पर प्राप्त की जा सकती है.
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4442
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4668 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹73,300
    • सेंसेक्स
      शेयर बाजारों में आज जबरदस्त तेजी देखी गई
      बीएसई सूचकांक 749 अंक बढ़कर उन 49,849 . 84 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 232 अंक बढ़कर 14,761 पर बंद हुआ।
    • मौसम
      शहर का तापमान रहा आज अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *