• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 01 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 01 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 01 November 2023

Byadmin

Nov 1, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • यूनेस्‍को ने सृजनात्‍मक शहर नेटवर्क की अपनी नवीनतम सूची में केरल के कोझिकोड को साहित्यिक शहर घोषित किया है। कोझिकोड के अलावा ग्‍वालियर को इस नेटवर्क में संगीत के शहर के रूप में स्‍थान दिया गया है।यूनेस्‍को  ने 55 शहरों को विभिन्‍न सृजनात्‍मक क्षेत्रों के लिए नामित किया है। इनमें शिल्‍प और लोक कला, डिजाइन, फिल्‍म, साहित्‍य, मीडिया कला और संगीत जैसे क्षेत्र शामिल हैं। नामित शहरों का चयन उनकी विकास कार्य नीति में संस्‍कृति और सृजनात्‍मकता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के आधार पर किया गया है।यूनेस्‍को ने नव निर्दिष्‍ट शहरों को अगले वर्ष जुलाई में पुर्तगाल के ब्रागा में होने वाले सृजनात्‍मक शहर नेटवर्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए आमंत्रित भी किया है।
  • थाईलैंड अपने पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बड़ी संख्‍या में भारतीय पर्यटकों के लिए वीजा संबंधी जरूरत को समाप्‍त कर रहा है। प्रधानमंत्री  ने कल कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि इस साल 10 नवंबर से अगले साल 10 मई तक भारतीय पर्यटक बिना वीजा के थाइलैंड में प्रवेश कर सकेंगे।ताइवान ने भी बड़ी संख्‍या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस योजना का सहारा लिया है। थाईलैंड ने सितंबर में चीन के पर्यटकों के लिए वीजा की जरूरत को समाप्‍त कर दिया था।थाईलैंड के लिए पर्यटन के लिहाज से भारत इस साल अब तक चौथा सबसे बड़ा स्रोत रहा है और 12 लाख भारतीयों ने इस देश की यात्रा की है। भारत के अलावा थाईलैंड आने वाले पर्यटकों की सर्वाधिक संख्‍या मलेशिया, चीन और दक्षिण कोरिया के नागरिकों की रही। भारत से आने वाले पर्यटकों के कारण थाईलैंड के पर्यटन बाजार में वृद्धि के संकेत दिखे हैं और बड़ी संख्‍या में एयरलाइंस तथा होटलों ने इस ओर ध्यान केंद्रित किया है।
  • उत्तर रेलवे ने बताया कि यात्रि‍यों के लिए आरक्षण प्रणाली की सेवाएं शुक्रवार रात्रि को 11 बजकर 45 मिनट से शनिवार के तड़के सुबह एक बजकर 15 मिनट तक अस्थाई रूप से स्थगित रहेंगी। इस दौरान यात्रियों के लिए आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्टिंग, काउंटर सेवा, 1 3 9 पर उपलब्‍ध पूछताछ और इंटरनेट बुकिंग की सेवाएं बाधित रहेगी।
  • दिल्ली मेट्रो रेल निगम  ने आज शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर मोमेंटम 2.0 ऐप की शुरूआत की। यह एक ई-कॉमर्स ऐप है। इसके माध्‍यम से यात्री वर्चुअल खरीदारी कर सकेंगे। यात्री मेट्रो में सफर करने के दौरान घर के लिए जरूरी सामान खरीद सकते हैं। मोमेंटम 2.0 में स्‍मार्ट बॉक्‍स नाम से एक डिजिटल लॉकर की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी, जिसके माध्‍यम से यात्री खरीदे गए सामान सुरक्षित करवा सकेंगे।इस ऐप से मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड भी रिचार्ज और क्‍यूआर टिकट भी लिया जा सकेगा। इसके अलावा यात्री बीमा, बिजली बिल, गैस बुकिंग, डीटीएच और फास्‍ट टैग कार्ड का भुगतान कर सकेंगे। ऐप के माध्‍यम से यात्री मेट्रो स्टेशन पहुंचने पर ट्रेन के समय की जानकारी, गेट, लिफ्ट, एस्‍केलेटर और प्‍लेटफॉर्म के बारे में भी जान सकेंगे।
  • उत्तराखंड के रूद्रप्रयाग जिले में स्थित तृतीय केदार तुंगनाथ मंदिर के कपाट आज वैदिक मंत्रोच्चार और विधि विधान के साथ शीतकाल के लिए बंद कर दिए गये हैं। इस वर्ष एक लाख पैंतीस हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने तुंगनाथ के दर्शन किये। गौरतलब है कि कपाट बंद होने से पहले बाबा तुंगनाथ के स्वयंभू लिंग को स्थानीय फूलों और भस्म से ढक कर समाधि रूप दिया गया। कपाट बंद होने के बाद तुंगनाथ की देव डोली ने मंदिर परिक्रमा के बाद चोपता के लिए प्रस्थान किया। 2 नवंबर को तुंगनाथ की देव डोली भनकुन प्रवास करेगी और 3 नवंबर को भूतनाथ मंदिर होते हुए शीतकालीन गद्दीस्थल मार्कंडेय मंदिर मक्कूमठ पहुंचेगी। इसके साथ ही मक्कूमठ में बाबातुंगनाथ की शीतकालीन पूजायें शुरू हो जायेंगी।

     

  • करवा चौथ एक हिंदू त्योहार है जो विवाहित महिलाओं द्वारा कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. यह एक ऐसा दिन है जब महिलाएं अपने पति की लंबी और स्वस्थ जीवन के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं. यह त्योहार भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में जहां हिंदू रहते हैं, बहुत उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है.करवा चौथ का व्रत विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. इस व्रत के पीछे एक पौराणिक कथा है, जिसके अनुसार देवी पार्वती ने अपने पति भगवान शिव की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखा था. देवी पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने उन्हें वरदान दिया कि जो भी महिला करवा चौथ का व्रत रखेगी, उसके पति की लंबी आयु होगी.

    करवा चौथ की कथा देवी पार्वती और भगवान शिव से जुड़ी हुई है. एक समय की बात है, जब देवी पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए कठोर तपस्या की थी. तपस्या के दौरान देवी पार्वती को बहुत भूख लगी, लेकिन उन्होंने अपनी तपस्या नहीं छोड़ी. भगवान शिव उनकी तपस्या से प्रसन्न हुए और उन्होंने उन्हें वरदान दिया.देवी पार्वती ने भगवान शिव से वरदान मांगा कि उनका पति हमेशा उनके साथ रहे और उनकी मृत्यु के बाद भी वह उनके साथ ही रहें. भगवान शिव ने उन्हें वरदान दिया कि वह अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखें. करवा चौथ के दिन देवी पार्वती ने निर्जला व्रत रखा और चंद्रमा को अर्घ्य दिया. भगवान शिव की कृपा से देवी पार्वती को पति के रूप में भगवान शिव प्राप्त हुए और वह उनके साथ हमेशा के लिए रह सकें.

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में राजनैतिक दलों को प्रचार के लिए दूरदर्शन और आकाशवाणी पर 630 मिनट का समय आवंटित किया गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बुधवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्लॉट आवंटन लॉटरी निकाली गई।
    मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूरदर्शन एवं आकाशवाणी पर 10 नवम्बर से 21 नवम्बर तक दीपावली (12 नवम्बर) को छोड़ कर 11 दिन प्रसारण होगा। दूरदर्शन पर प्रसारण का समय शाम 4:30 से 5:00 बजे और शाम 6:00 से 6:30 बजे तक होगा।  आकाशवाणी पर शाम 5 से 5:30 बजे और शाम 7:30 से 8:00 बजे तक प्रसारण होगा। राजनैतिक दलों को 15-15 मिनट के स्लॉट में प्रसारण समय आवंटित किया गया।  शेष रहे समय का आवंटन 5-5 मिनट और इससे कम अवधि  के स्लॉट में 21 नवम्बर को किया गया।
  • राज्य में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए बुधवार को नामांकन के तीसरे दिन राज्य में 46 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 51 उम्मीदवारों ने 60 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। अब तक प्रदेश में 90 उम्मीदवारों ने 106 नामांकन पत्र भरे हैं। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले 13 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। उन्होंने कहा कि आपराधिक रिकॉर्ड वाले इन उम्मीदवारों को सी-1 फॉर्म भरना होगा और अपराध की जानकारी समाचार पत्र व टीवी चैनल्स के माध्यम से तीन बार प्रकाशित-प्रसारित कर सार्वजनिक करनी होगी। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नामांकन पत्र भरने के लिए 6 नवम्बर तक अब 4 दिन शेष हैं। 5 नवम्बर को रविवार के दिन नामांकन पत्र दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में तीसरे दिन श्रीगंगानगर, रायसिंहनगर, भादरा, बीकानेर पूर्व, डूंगरगढ़, नोखा, सुजानगढ़, मंडावा, नवलगढ़, झोटवाड़ा, आमेर, विद्याधर नगर, सांगानेर, बस्सी, तिजारा, किशनगढ़ बास, थानागाजी, अलवर शहरी, राजगढ़-लक्ष्मणगढ़, भरतपुर, नदबई, बसेड़ी, टोडाभीम, बांदीकुई, टोंक, किशनगढ़, डेगाना, बाली, सुमेरपुर, फलौदी, पोकरण, सिरोही, खेरवाड़ा, वल्लभनगर, डूंगरपुर, घाटोल, कुशलगढ़, बेगूं, निम्बाहेड़ा, राजसमंद, नाथद्वारा, जहाजपुर, सांगोद, कोटा दक्षिण, लाडपुरा और अंता विधानसभा क्षेत्रों में कुल 60 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।
  • नगर निगम उदयपुर द्वारा निगम परिसर में 2 से 16 नवंबर तक दीपावली मेले का आयोजन होगा।  2 से 8 नवंबर तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिसमें पहले 2 दिन स्थानीय प्रतिभाएं प्रस्तुति देंगे। फिर 4 नवंबर को सिंगर नाइट होगी। जिसमें अंजुषा शर्मा और जॉली मुखर्जी परफोर्म करेंगे।5 नवंबर को भजन और गजल नाइट होगी।

  •  विधानसभा चुनाव है तो ऑनलाइन पेमेंट भी इस बार निर्वाचन आयोग की पैनी नजर है। यदि  निर्धारित राशि से अधिक लेनदेन करते हैं तो उसके लिए समस्त जानकारी अपने पास रखें, क्योंकि  इस संबंध में कभी भी दस्तावेज मांगे जा सकते हैं।

  • निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला व पुलिस प्रशासन सक्रिय है। जिले में विभिन्न स्थानों पर नाके लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है। जांच के माध्यम से नकदी परिवहन को तो रोका जा रहा है। लेकिन मतदाताओं को प्रभावित करने में इस बार डिजिटल ट्रांजेक्शन भी प्रशासन के लिए चुनौती से कम नहीं है।इस बार मोबाइल नंबर से संचालित पेमेंट ऐप बड़ी चुनौती है। ऐसे में मतदान से पहले मतदाताओं तक मोबाइल ऐप से पैसा पहुंचाने की हरकत को रोकना आयोग व प्रशासन के लिए बेहद मुश्किल काम है। ये बात भी सामने आ रही है कि प्रत्याशी अपने समर्थक या कार्यकर्ताओं के मोबाइल ऐप का उपयोग कर पैसे से चुनावी रुख बदलने की कोशिश कर सकते हैं।

    चुनाव आयोग ने राजस्थान में विधानसभा प्रत्याशी के लिए चुनावी खर्च की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपए निर्धारित की है। चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशी को चुनावी खर्च का पूरा ब्योरा जिला स्तर पर गठित लेखा प्रकोष्ठ की कमेटी को देना होगा। दूसरी तरफ किसी भी यूपीआई आधारित पैमेंट ऐप से रोजाना पचास हजार रुपए का ट्रांजेक्शन हो सकता है। इससे बड़े ट्रांजेक्शन पर पेनकार्ड की जानकारी देना जरूरी होगा।

  • बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसक्‍स आज दो सौ 84 अंक की गिरावट से 63 हजार 591 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी नब्‍बे अंक टूटकर 18 हजार 989 पर बंद हुआ।
  • बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसक्‍स आज दो सौ 84 अंक की गिरावट से 63 हजार 591 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी नब्‍बे अंक टूटकर 18 हजार 989 पर बंद हुआ।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5744 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 6131
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77000
  • मौसम
  • एक ताजा  हल्कापश्चिमी विक्षोभ, आज रात को पश्चिमी हिमालय पर आएगा। पहाड़ों पर पिछले कुछ समय से चल रही साफ मौसम की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।यह व्यवस्था अगले दो दिनों तक यथावत रहेगी। यह  बारिश देना शुरू कर देगा। कल पहाड़ों पर बारिश बढ़ेगी, परसों कम हो जाएगी। इसके बाद पहाड़ों पर मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

    अब, हालांकि यह सिस्टम निचले और मध्य इलाकों में बारिश देगा, लेकिन ऊंचे इलाकों में अब कुछ बारिश हो सकती है। राज्य के तलहटी इलाकों पर इसका कोई असर दिखने की संभावना नहीं है. उत्तरी मैदानी इलाके भी मौसम से मुक्त रहेंगे।

    यह सिस्टम मैदानी इलाकों में हवा के पैटर्न को बदल देगा, जिससे हवाएं धीमी हो जाएंगी। इससे प्रदूषण का स्तर और खराब होगा लेकिन कुछ दिनों तक तापमान में कोई गिरावट देखने को नहीं मिलेगी। लगभग पूरे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर है।

    सिस्टम के दूर जाने के बाद तापमान में गिरावट की उम्मीद है। हालाँकि अब तापमान अपने आप कम होने लगते हैं, खासकर जब से हम नवंबर के पहले सप्ताह में प्रवेश कर चुके हैं। सुबह के समय कुछ ठंडी हवा चलती नजर आएगी।

  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  17  सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.