• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 01 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 01 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 1, 2020
    0 0
    Read Time:17 Minute, 50 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर
    • नए निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन के बाहर और भी गतिविधियां आज से शुरू।
    • गृह मंत्रालय ने कोविड-19 वाले क्षेत्रों से बाहर और अधिक गतिविधियां खोलने के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं ‌आज से लागू इन दिशानिर्देशों में अनेक गतिविधियों को खोलने की प्रक्रिया का खुलासा किया गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए गए हैं कि आज से कंटेनमेंट जोन से बाहर किसी भी क्षेत्र में केंद्र से पूर्व परामर्श के बगैर स्थानीय लोक डाउन लागू न किया जाए। राज्य के भीतर और विभिन्न राज्यों के बीच वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों की अनुमति दे दी गई है। लेकिन गृह मंत्रालय की अनुमति के बगैर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंध जारी रहेगा। कंटेनमेंट क्षेत्रों में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन कड़ाई से लागू रहेगा ।बाजारों और समारोह में सुरक्षित दूरी का पालन करते रहना होगा। 65 वर्ष से अधिक आयु वाले और लंबी बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। सरकार ने अपील की है कि आरोग्य सेतु एप को बढ़ावा देना जारी रहना चाहिए।
    • केंद्र सरकार के अनलॉक 5 के दिशा निर्देशों के अनुसार 15 अक्टूबर से कुछ शर्तों के साथ सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल खोल सकेंगे।
    • जनजातीय मामलों के मंत्री  अर्जुन मुंडा कल गांधी जयंती के अवसर पर भारतीय हस्तशिल्प और जैविक उत्पादों के बाजार ट्राइब्स इंडिया e-marketplace का शुभारंभ करेंगे। ‘
      वित्त मंत्रालय के अनुसार इस वर्ष सितंबर महीने में जीएसटी के रूप में कुल 95480 करोड रुपए संग्रहित हुए।
    • गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आप को देश के कल्याण और प्रगति के लिए समर्पित करने और सच्चाई और अहिंसा के मंदिर पर अमल करने और स्वच्छ सक्षम मजबूत और खुशहाल भारत का निर्माण कर महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने का संकल्प लें । महात्मा गांधी द्वारा प्रतिपादित जीवन मूल्य कल भी सार्थक थे आज भी प्रासंगिक है और कल भी रहेंगे।
    • दुनिया भर में कोरोना के मामले 3.41 करोड़ के पार। अब तक 10.18 लोगों लाख लोगों की मौत ।
    • देश में कोविड-19 के स्वस्थ होने की दर 83.53% हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 85 हजार से अधिक कोविड-19 रोगी स्वस्थ हुए हैं ।इस तरह अब स्वस्थ होने वालों की संख्या 52 लाख73 हजार से अधिक हो गई है। इस समय 14.9% लोग संक्रमित हैं। और 86,821 नए मरीजों के साथ देश में संक्रमित मामलों की संख्या 63 लाख से अधिक हो गई है ।9 लाख40 हजार लोगों का इलाज चल रहा है। इस समय मृत्यु दर 1.56% है ,जो विश्व में सबसे कम है ।अब तक देश में 7 करोड छप्पन लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है‌।
    • भारत सरकार ने कुवैत के दिवंगत अमीर शेख के सम्मान में 4 अक्टूबर को राजकीय शोक का फैसला किया। कुवेत के दिवंगत अमीर शेख के सम्मान में सभी इमारतों पर जिन में राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है उनमें तिरंगा आधा झुका रहेगा ।
    • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सड़क दुर्घटना के दौरान दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की सहायता करने वालों के लिए नए नियम प्रकाशित किए हैं ।इनमें ऐसे नेक लोगों के अधिकारों की रक्षा का प्रावधान किया गया है। इन नियमों के अनुसार इन व्यक्तियों के साथ सम्मानजनक तरीके से व्यवहार किया जाएगा। और धर्म राष्ट्रीयता, जाति, महिला या पुरुष के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा। कोई भी पुलिस अधिकारी या अन्य व्यक्ति ने अपना नाम, पहचान पत्र और अन्य कोई व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए इन्हें विवश नहीं कर सकता।
    • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर बुजुर्गों की स्वस्थ आयु के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई ।हर साल 1 अक्टूबर को वृद्धावस्था के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर मंत्री ने बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य देखभाल के राष्ट्रीय कार्यक्रम के बारे में बताया ।उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत सरकारे ,नागरिक, अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां, पेशेवर और निजी क्षेत्र एक साथ मिलकर वृद्धजनों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
    • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन की योजना विभिन्न हित धारकों से विचार विमर्श कर तैयार की जा रही है। इससे नीति में निर्धारित समय सीमा के अनुरूप लागू किया जाएगा। ट्विटर पर विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि बहू विषयक और समग्र शिक्षा को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा ।उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में बच्चों के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल और ऑनलाइन शिक्षा पर अधिक जोर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में स्वयं प्रभा और दीक्षा देते ऑनलाइन पोर्टल का विकास किया जाएगा।
    • भारत ने बुधवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
    • रेलवे द्वारा सिविल परीक्षा हेतु परीक्षार्थियों और आमजन की सुविधा के लिए अलवर जयपुर अलवर, हनुमानगढ़ जयपुर हनुमानगढ़ ,श्रीगंगानगर जयपुर श्री गंगानगर, जयपुर उदयपुर सिटी जयपुर और उदयपुर सिटी जयपुर उदयपुर सिटी स्पेशल एक्सप्रेस रेल सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। रेल विभाग की सूचना के अनुसार गाड़ी संख्या 09623 उदयपुर सिटी जयपुर एक्सप्रेस स्पेशल रेल सेवा 3 अक्टूबर 2020 को उदयपुर सिटी से रात 11:00 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 6:30 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09624 जयपुर उदयपुर सिटी एक्सप्रेस स्पेशल रेल सेवा 4 अक्टूबर 2020 को जयपुर से 21:00 बजे रवाना होकर अगले दिन 4:35 पर उदयपुर पहुंचेगी।
    • कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में आज से जंगल सफारी शुरू।
    • राजस्थान हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों को ट्यूशन फीस का 70 फ़ीसदी वसूल करने की छूट देने की एकल पीठ के आदेश पर 9 अक्टूबर तक के लिए रोक लगा दी है। साथ ही सभी याचिकाओं पर सुनवाई के लिए 5 अक्टूबर की तारीख तय की है। इसके साथ ही अदालत ने कहा कि निजी स्कूल किसी भी स्टूडेंट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर सकेंगे। गौरतलब है कि 7 सितंबर को एकल पीठ ने निजी स्कूलों के पक्ष में फैसला देते हुए कुल ट्यूशन फीस का 70 फ़ीसदी तीन किस्तों में वसूल करने की छूट दी थी इस पर अपील दायर कर चुनौती दी गई थी।
    • सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन आज से ऑनलाइन व वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा सरकार के निर्देशानुसार व्यक्ति लाभ की समस्त योजनाओं मुख्यतः सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के विभिन्न स्तरों पर लंबित प्रकरणों और बंद हुई पेंशन का सत्यापन ,गलत बैंक खातों का सुदृढ़ीकरण, नियत समयावधि में पेंशन आवेदनों का निस्तारण 6 अक्टूबर को पेंशन दिवस पर किया जाएगा ।साथ ही सिलिकोसिस के ऑफलाइन प्रकरणों को डिजिटाइज किया जाकर पीड़ित व्यक्तियों को योजना के अंतर्गत राहत और पुनर्वास सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी‌ इस सप्ताह के अंतर्गत 1 अक्टूबर को वृद्ध कल्याण दिवस, 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस और गांधी जयंती समारोह ,3 अक्टूबर को अपराधी सुधार दिवस, 4 अक्टूबर को बाल कल्याण दिवस, 5 को महिला कल्याण दिवस, 6 को जन चेतना दिवस और 7 अक्टूबर को निशक्त कल्याण दिवस और समाज कल्याण सप्ताह का समापन समारोह मनाया जाएगा‌ यह सारे कार्यक्रम कोरोनाव्् गाइड लाइन की पालना करते हुए सुनिश्चित किए जाएंगे। इनके लिए संबंधित विभागों और संस्थाओं को आवश्यकता दायित्व सौपे गए हैं।
    • शहर के महाराणा भूपाल राजकीय चिकित्सालय और पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय के ओपीडी में रोगियों को देखने का समय आज से परिवर्तित हो गया है। संबंधित चिकित्सालय के अधीक्षक ने बताया कि 1 अक्टूबर से 31 मार्च 2021 तक चिकित्सालय का समय सुबह 9:00 से शाम 3:00 बजे तक रविवार और राजपत्रित अवकाश के दिन सुबह 9:00 से 11:00 बजे तक रहेगा ।
    • उदयपुर जिले की नगर पालिका फतहनगर सनवाड़ सलूंबर और भींडर की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 20 जुलाई को हो चुका है परंतु राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार निर्देशन पत्र दिए जाने तक इन नगर पालिकाओं की मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने हटवाने और संशोधन करने की प्रक्रिया जारी है। जिले की नगर पालिकाओं में अभी चुनाव होने हैं ।ऐसे में स्थानीय मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि की जांच कर ले और जो मतदाता 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके हैं मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की पात्रता रखते हैं वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए आवेदन प्रपत्र 3 में संबंधित उपखंड अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। इसी तरह किसी का नाम हटवाना है या संशोधित करवाना है तो भी क्रमशः प्रपत्र 4 और प्रपत्र पांच में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
    • यादगार गीत देने वाले मशहूर शायद मजरूह सुल्तानपुरी का आज जन्मदिन है। वह चाहे आज हमारे बीच ना हों लेकिन उनके शेर और हिंदी फिल्मों में लिखे गए गीतों के जरिए वे आज भी लोगों के दिलों में जिंदा है। वह एक अच्छे इंसान भी नहीं एक बेहतर शायर भी रहे। 1 अक्टूबर 1919 का जन्म, लाखों दिलों पर राज करने वाले मजरूह सुल्तानपुरी। आप जानते हैं उनके लिखे गीत -एक दिन बिक जाएगा. के लिए राज कपूर ने दिए थे उन्हें ₹1000 ।मजरूह सुल्तानपुरी, चार दशक से भी ज्यादा लंबे सिने करियर में 300 फिल्मों के लिए लगभग 4000 गीतों की आपने रचना की ।श्रोताओं को भावविभोर कर देने वाली महान शायर और गीतकार ने 24 मई 2000 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया। सलाम
    • सुरो के मशहूर जादूगर संगीतकार और गायक सचिन देव बर्मन का आज जन्मदिन है। 1 अक्टूबर 1906 में कॉमिल्ला बांग्लादेश में जन्मे एसडी बर्मन ,हिंदी और बांग्ला फिल्मों के विख्यात संगीतकार और गायक थे‌ उन्होंने 80 से भी ज्यादा फिल्मों में संगीत दिया। जिनमें मिली ,अभिमान, ज्वेल थीफ ‍गाइड आदि शामिल है ।संगीत की दुनिया में उन्होंने सितार वादन के साथ कदम रखा और उसके बाद पढ़ाई करने के बाद कोलकाता रेडियो स्टेशन पर गायक के तौर पर अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत की‌ फिर बांग्ला फिल्मों और हिंदी फिल्मों की ओर रुख किया‌ त्रिपुरा के राज परिवार में जन्मे सचिन देव बर्मन ने 1937 में बंगला फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की और पर हिंदी फिल्मों के लिए संगीत देना शुरू किया। अपनी प्रतिभा के दम पर देश के सर्वाधिक सफल संगीतकारों में से एक सचिन देव बर्मन शानदार संगीत के जरिए आज भी लोगों के दिलों में बसते हैं।
    • हर साल 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है ।विश्व में वृद्धों और प्रोढो के साथ होने वाले अन्याय ,उपेक्षा और दुर्व्यवहार पर लगाम लगाने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है। हर साल इसकी अलग ही थीम होती है। अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 की थीम है- स्वास्थ्य युग के दशक में बहुआयामी दृष्टिकोण। 14 अक्टूबर 1990 से इसे मनाया जाना शुरू हुआ ।हमें बुजुर्गों के प्रति उदार होने का संकल्प लेना चाहिए। और उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी समझनी चाहिए।
    • सेंसेक्स में 629 अंकों का उछाल निफ्टी भी 169 अंक बढ़ा
      बीएसई सूचकांक आज 38697.05 पा रहा
      वहीं निफ्टी 11416 .95 पर रहा ।
    • सर्राफा
      बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4900
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5145 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹60700
    • उदयपुर का तापमान आज रहा 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास।
    • तो ये थी हमारी आज की अपडेट्स, हम आएंगे और  अपडेट्स
    • लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *