• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 01 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 02 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 2, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
  • कृतज्ञ राष्ट्र ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती है श्रद्धांजलि स्वरूप देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर विदेशों में भी महात्मा गांधी को याद किया गया ।कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए कई बड़े कार्यक्रम वरचूअली आयोजित हुए ।दिल्ली में राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर आज सुबह सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। महात्मा गांधी की जयंती अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाई जाती है ।राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 116 वी जयंती पर राष्ट्र ने याद किया। आज सुबह राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने विजय घाट स्थित उनकी समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की।
  • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 2 अक्टूबर 18 69 को गुजरात के पोरबंदर में जन्मे। पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी ।जिनहे
    ह् आगे चलकर लोग प्यार से बाबू कहने लगे। उनकी दिखाएं सत्य और अहिंसा के सिद्धांत को पूरी दुनिया ने माना। इसी वजह से आज का दिन पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। उनके बताए जीवन मूल्य न सिर्फ तब प्रासंगिक थे बल्कि आज भी प्रासंगिक हैं ।उन्होंने आजादी पाने का सबसे अलग रास्ता अहिंसा का, सत्याग्रह का रास्ता अपनाया और आखिर अपने विरोधियों को परास्त किया। लंदन में कानून की पढ़ाई कर बैरिस्टर की डिग्री हासिल करने के बाद भी अपना पूरा जीवन देश को समर्पित करने वाले महात्मा गांधी, अपने जीवन में उन्होंने कई बार ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ कई आंदोलन किए -चंपारण सत्याग्रह, असहयोग आंदोलन ,दांडी सत्याग्रह, दलित आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन। इन आंदोलनों ने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव कमजोर करने में बड़ा रोल अदा किया। गांधीजी ने समाज में व्याप्त छुआछूत जैसी बुराइयों के प्रति भी आवाज उठाई। वह कहते थे कि ऐसा समाज हो जिसमें सभी लोगों को बराबरी का दर्जा हासिल हो। सभी को एक ही ईश्वर ने बनाया है।
    आइए गांधी जी के सपनों का भारत बनाएं उनके दिए जीवन मूल्यों को अपने जीवन में उतारे और खुद को बेहतर इंसान और दुनिया को रहने की बेहतरीन जगह बनाए।
  • लाल बहादुर शास्त्री एक किसान थे जिन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में देश को गौरव प्रदान किया दुनिया ने भी उनके नेतृत्व को जाना ऐसे जननायक महानायक श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्म जयंती पर कोटि-कोटि नमन
  • विदेशी और भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों का एक वैश्विक आभासी सम्मेलन वैभव सम्मेलन आज शाम शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इसे संबोधित कर रहे हैं यह यह सम्मेलन इस महीने की 31 तारीख तक चलेगा ।
  • भारत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी के 151 वीं जयंती के मौके पर नेपाल में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संगठनों को 41 एंबुलेंस और छह स्कूल बस गिफ्ट की। एक बयान के अनुसार वाहन 30 जिलों में काम करने वाले संगठनों को मुहैया कराए गए ।भारत ने 1994 से करीब 823 एंबुलेंस उपहार में दिए हैं जिनमें गांधी जयंती पर दिए गए वाहन भी शामिल हैं।
  • देश में कोविड-19 से स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में करीब 79000 लोग ठीक हुए हैं। इस तरह स्वस्थ होने की दर बढ़कर 83.7% हो गई। है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 1,39696
    Active cases: 20,942
  • प्रदेश में आज शाम तक 2211 नए कोरोना मरीज मिले
  • उदयपुर में आज शाम 6:00 बजे तक कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 4679 हो गया है ।इनमें से 4010 लोग स्वस्थ हो चुके हैं 4010 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है‌ 231 लोग अभी भी होम आइसोलेशन पर है। टोटल एक्टिव केसों की संख्या 619 है। और अब तक उदयपुर में करुणा से 50 लोगों की मृत्यु हो चुकी है ।शहर में पिछले 10 दिनों से संक्रमित लोगों का औसत आंकड़ा 100 के आसपास बना हुआ है। कोरोना मरीजों की संख्या शहर में बढ़ती चली जा रही है ।आज 108 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए जिनमें से 71 शहरी कोरोना संक्रमित हैं और 13 कोरोना वारियर्स हैं। इनमें शाहरी आंकड़ों में 24 नए केस है और 34 क्लोज कांटेक्ट है वहीं ग्रामीण कोरोना संक्रमितो में 37 मरीजों की पुष्टि हुई है इनमें एक कोरोना संक्रमित 17 क्लोज कांटेक्ट है।
  • भारत के सबसे बड़े हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद बाजार स्थल ट्राइब्स इंडिया e-marketplace का वर्चुअल रूप से केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने उद्घाटन किया। टराइफेड के इस प्रयास से जनजाति है उद्यमियों के उत्पाद और हस्तशिल्प देशभर में उजागर हो सकेंगे ।
  • महात्मा गांधी जयंती पर गुजरात के साबरमती आश्रम से चली सीआरपीएफ दिव्यांग योद्धा साइकिल रैली दिल्ली के राजपथ पर समाप्त हुई ।यह साइकिल रैली 16 दिनों में लगभग 1000 किलोमीटर की यात्रा करके आज नई दिल्ली पहुंची थी ।रैली में सीआरपीएफ इंडिया की महिला बटालियन की 6 महिलाएं शामिल हैं ।
  • गुजरात के अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में आज से महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर रेडियो प्रिजन नाम के रेडियो स्टेशन का शुभारंभ हुआ। इससे जेल परिसर के भीतर रहने वालों को शैक्षिक, कानूनी और स्वास्थ्य संबंधी विषयों की जानकारी दी जाएगी।
  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतिरेस
    ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस हिंसा रहित और शांतिपूर्ण प्रदर्शन की शक्ति को उजागर करता है।
  • स्वच्छ भारत मिशन की छठी वर्षगांठ पर वेबिनार आयोजित।
  • रेलवे 15 अक्टूबर से त्योहारों के दौरान 200 विशेष रेलगाड़ियां चलाएगा।
  • वन्य जीव सप्ताह का आगाज हुआ। वन्यजीवों के संरक्षण में विकासशील देशों में भारत अगणी स्थान पर।
  • गांधी जयंती के मौके पर शुक्रवार को उदयपुर के गुलाबबाग में गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद कलेक्टर चेतन देवड़ा ने कोरोना जागरूकता के लिए अपने अनूठे सत्याग्रह का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के दिए निर्देशों के अनुरूप गांधी जी की जयंती के मौके पर हम सबको एक होकर कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन करने की जरूरत है ।आज से हम जिसे भी बिना मास्क पहने देखेंगे उसे हाथ जोड़कर टोकेंगे और उसे मास्क देगे ।गुलाब बाग में हुए आयोजन के बाद कलेक्टर गुलाब बाग का दौरा करने के लिए पैदल ही निकल पड़े। इस दौरान कलेक्टर देवड़ा ने यहां बिना मास्क में घूमने वाले लोगों को टोकते हुए अपनी तरफ से मास्क दिए तो उन्हें अपनी गलती का अहसास हुआ और उन्होंने सदैव मास्क पहनने का आश्वासन दिया।
  • राजस्थान राज्य भारत स्काउट और गाइड मंडल मुख्यालय उदयपुर के तत्वावधान में आज मंडल मुख्यालय पर गांधी और शास्त्री जयंती के अवसर पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित कर बापू और शास्त्री जी को याद किया गया। साथ ही स्काउट गाइड द्वारा शहर के प्रमुख चौराहों पर बिना मास्क लगाए वाहन चालक राहगीरो और आम जनों को गांधीवादी तरीके से रोककर समझाइश करते हुए मास्क दिए और नियमित मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया साथ ही शहर के प्रमुख चौराहों पर नो मास्क नो एंट्री के पोस्टर्स के माध्यम से आमजन को जागरूक किया गया।
  • पंचायत चुनाव 2020 के तहत उदयपुर में द्वितीय चरण में शनिवार 3 अक्टूबर को झल्लार और कुराबड़ के पंचायत समितियों में 55 ग्राम पंचायतों में पंच सरपंच का चुनाव होगा। इन पंचायतों में मतदान संपादित कराने के लिए मतदान दल शुक्रवार को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विवेकानंद सभागार में अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए। मतदान दलों को मतदानप्रक्रिया ,माकपाल ।मशीन सीलिंग ।मत पेटी सीलिंग, मतपत्र के प्रमाणीकरण और मतगणना का विस्तृत प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी गई है। यह मतदान दल निर्धारित ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश अनुसार मतदान संबंधी तैयारियां और आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे ।मतदान शनिवार सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। मतदाताओं को मतदान के लिए पहचान पत्र और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए अधिकृत आवश्यक दस्तावेज साथ लाना जरूरी होगा। मतगणना मतदान के तुरंत पश्चात संबंधित पंचायत पंचायत मुख्यालय पर होगी ।अगले दिन 4 अक्टूबर को उपसरपंच का चुनाव होगा और उसी दिन मतदान दलों की वापसी होगी।
  • राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार जिले में शनिवार से कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन अभियान शुरू हो रहा है। जिला कलेक्टर के अनुसार कोरोना से बचाव और सुरक्षा के लिए चलाए जाने वाले कोरोनावायरस जन आंदोलन को सफल बनाने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव और रोकथाम के लिए नो मास्क नो एंट्री की पहल को आमजन के हित में एक जन आंदोलन के रूप में बदलने के साथ ही अधिक जनजागृति पैदा करने के संबंध में निर्देश हैं ।इससे आमजन तक पहुंचाया जाना आवश्यक है्। इस जन आंदोलन में गांधीवादी तरीके से समझाइश कर सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान के दौरान हेल्थ प्रोटोकॉल जैसे मास्क का पहनना उचित दूरी बनाए रखना। भीड़भाड़ से दूर रहने के नियम की अनिवार्यता ,बार-बार हाथ धोने की पालना का संदेश दिया जाएगा। वहीं सार्वजनिक स्थानों जैसे सब्जी मंडी, मनरेगा श्रमिकों को कार्यस्थल , बाजार, रेलवे स्टेशन ,अस्पताल, बस स्टैंड, सार्वजनिक स्थल, धार्मिक स्थल। सरकारी कार्यालय निर्माण स्थलों आदि पर बिना मासक पहने लोगों को अपनी तरफ से मास्क वितरित कर इसे पहनने की अपील की जाएगी ‌यह भी ध्यान रखा जाएगा कि मास्क का शीघ्र लक्ष आधारित वितरित नहीं किए जाकर भीड़-भाड़ वाले स्थान बस अड्डा ,रेलवे स्टेशन ,अस्पताल न्यायालय परिसर में मास्क लोगों को संवाद के बाद वितरित किया जाना सुनिश्चित होगा ।उचित मूल्य की दुकानों किराणा दुकानों को दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के गोले बनाकर रस्सी बांधने। ग्राहकों द्वारा मास्क पहनने ,सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं ।और बूथ लेवल अधिकारियों की को इसकी सफलता की जिम्मेदारी देने को कहा गया है। साथ ही सरकारी कार्यालयों के गेट पर नो मास्क नो एंट्री का बैनर लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज शाम दुबई में चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद आमने-सामने ।
  • बीएसई सूचकांक 38697.05 पर
    निफ़्टी 11400 16.95 पर
  • सर्राफा
    दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार है
    चांदी बार 1 किलो ₹60700 पर
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4913 पर
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5159 पर
  • मौसम
    पश्चिमी राजस्थान से मौनसून ने प्रदेश को अलविदा कह दिया है। मौसम विभाग के अनुसार जैसलमेर, अमृतसर, बठिंडा के रास्ते मॉनसून की निकासी हो रही है। इस बार मानसून उम्मीद के मुताबिक पूरी तरह से मेहरबान नहीं हुआ और सूर्य के तेवर भी लगातार तीखे होते जा रहे हैं। प्रदेश के आगामी 7 दिनों में सभी जगह पर मौसम शुष्क रहेगा। साथ ही सूर्य देव के तेवर और तीखे होंगे। कहीं भी बारिश का अलर्ट नहीं है ।गौरतलब है कि इस बार राज्य में मानसून ने 24 जून को दस्तक दी थी। सामान्य तौर पर मौनसून 18 सितंबर के आसपास राज्य से विदाई लेता है। लेकिन इस बार 28 सितंबर को यह वापस होना शुरू हुआ ।यानि लगभग 10 दिन ज्यादा रहा। इस दौरान राज्य में सामान्य 415 मिली मीटर से 8% ज्यादा 449.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं राज्य के 33 जिलों में से 1 जिले में बहुत अधिक, 10 में सामान्य से अधिक ,16 में सामान्य और छह जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।
  • तो ये थीं हमारी आज की अपडेट्स, हम आएंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.